IhsAdke.com

ड्रग आक्ड मदर के साथ डील कैसे करें I

नशे की लत मां के साथ रहना मुश्किल हो सकता है, खासकर बचपन या किशोरावस्था के दौरान आप आगे बढ़ सकते हैं, चाहे आप कितना मुश्किल या अप्रिय हो। हो सकता है कि वह इतना दुख उठाया कि वह इसके लिए इस्तेमाल किया हो सकता है कि सामान्य चीज़ों का अब आपके लिए कोई असर नहीं होगा। लेकिन दुख को दूर करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
जब वह दवाओं के प्रभाव में होती है तब उसकी मां से निपटना

एक मदर के कदम के लिए एक ड्रग की दीवानी के साथ डील विद नाम वाली तस्वीर
1
दुर्व्यवहार, उपेक्षा या दुर्व्यवहार के किसी भी उदाहरण की रिपोर्ट करें जिन बच्चों के माता-पिता को ड्रग्स के साथ समस्याएं होती हैं वे बच्चे, दुर्व्यवहार, दुर्व्यवहार और दुर्व्यवहार से ग्रस्त हैं यदि आपकी मां शारीरिक, मौखिक या भावनात्मक रूप से अपमानजनक है, दवाओं के प्रभाव में, चुप नहीं रहें। यदि आपके पास घर पर पर्याप्त भोजन नहीं है, तो आश्रय नहीं है या खतरनाक स्थितियों (उदाहरण के लिए, जिन लोगों को आप अपनी मां के आसपास नहीं जानते हैं उनकी कंपनी में) के संपर्क में हैं, मदद के लिए पूछना ठीक है आप, उदाहरण के लिए, संसाधनों को ऑनलाइन खोज कर सकते हैं
  • एक मदर के चरण 2 के लिए एक ड्रग की दीवानी के साथ डील विद नाम वाला चित्र
    2
    सुरक्षित रहें अपने आप को खतरनाक स्थितियों में न रखें, चाहे आपकी मां को कितनी भी मदद की ज़रूरत हो। आप सहायता के लिए पुलिस या एक वयस्क को कॉल कर सकते हैं - अपनी मां की देखभाल करने के लिए 100% ज़िम्मेदार नहीं महसूस करते या नशीली दवाओं के प्रभाव में होने पर आप क्या कह रहे हैं। यदि वह आपको खतरनाक कुछ करने के लिए कहती है, तो एक वैकल्पिक खोजें।
    • अगर आपकी मां आपके साथ ड्राइव करना चाहती है जब ड्रग्स के प्रभाव में, किसी और की सवारी लेने का प्रयास करें या टैक्सी कॉल करें
    • अगर आप देख रहे हैं कि आपकी मां खतरनाक कुछ करने की कोशिश कर रही है तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से हस्तक्षेप करने के लिए कहें।
  • एक मदर ड्रैग की दीवानी के साथ डैल विद होने का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी मां के साथ बहस करने से बचें यदि वह दवाओं के प्रभाव में है इस स्थिति में उनके साथ चर्चा कहीं नहीं होगी। यदि वह उत्तेजित होने लगती है या किसी लड़ाई में उतरने की कोशिश करती है, विनम्रता से टिप्पणियों से बचने या उसे बताओ कि दूसरे दिन इसके बारे में बात करना सबसे अच्छा है अगर वह बहुत परेशान है या वास्तव में लड़ना चाहती है, तो स्थिति में किसी और को शामिल करें (अपनी सुरक्षा के लिए) या स्थिति से वापस ले लें।
    • यदि स्थिति खराब हो जाती है तो पुलिस को कॉल करें
  • एक शीर्षक के शीर्षक के साथ एक मदर ड्राप की दीवानी के साथ डैल विद चित्र
    4
    धमकी, ब्लैकमेल या व्याख्यान मत करो। अपमानजनक टिप्पणी केवल मामले को बदतर करेगी, खासकर अगर वह दवाओं के प्रभाव में है। यहां तक ​​कि अगर आप गुस्सा, परेशान या निराश महसूस कर रहे हैं, यह इन भावनाओं को व्यक्त करने का सबसे अच्छा समय नहीं है इस क्षण में चर्चा को छोड़ दें कि दोनों शांत हैं और एक खुले और ईमानदार तरीके से भावनाओं को संवाद करने में सक्षम हैं।
    • जब आपको पता चलता है कि आप अपनी माँ को धमकाकर, दंडित कर रहे हैं या धमका रहे हैं तो समझने की कोशिश करें कि आप इस तरह से क्यों काम कर रहे हैं। आपको घबराहट होने की काफी संभावना है याद रखें कि इस तरह के गुस्से को छोड़कर आप दोनों के बीच चीजों में सुधार नहीं करेंगे। इन नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें उदाहरण के लिए, एक डायरी लिखें, खेलें खेलें, या लंबी पैदल यात्रा करें
  • एक मम्मी के कदम के लिए एक ड्रग की दीवानी वाले डैल विद का शीर्षक चित्र
    5
    याद रखें कि आप अपनी मां की देखभाल करने के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं अपने, अपने परिवार या घर का ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी नहीं है। यदि आप उसकी जिम्मेदारियों का ख्याल रखना शुरू करते हैं, तो आप उसकी गरिमा और महत्व की भावना को समाप्त कर सकते हैं अगर आपको पता है कि आप यह कर रहे हैं, तो इस बारे में उससे बात करने का समय हो सकता है
    • अपनी मां ने अपनी ज़िंदगी में ड्रग्स लेते हुए जिम्मेदारियों को दूर करने के लिए मुश्किल हो सकता है याद रखें कि स्थिति ठीक करने के लिए यह आपकी नौकरी नहीं है। इलाज के लिए उसे प्रोत्साहित करना अधिक महत्वपूर्ण है
  • भाग 2
    खुद का ख्याल रखना

    एक मदर के चरण 6 के लिए एक ड्रग की दीवानी के साथ डील विद का शीर्षक चित्र
    1
    दोषी महसूस न करें तथ्य यह है कि आपकी मां आदी है आपकी गलती नहीं है उसे बताने के लिए ठीक है कि आप उसकी लत के बारे में कैसा महसूस करते हैं, या वह उसे इलाज की तलाश करना चाहती है। फिर भी, आप इसे बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। ज्यादातर मामलों में, समस्या पर निर्भरता की जागरूकता और बदलने की इच्छा ही एकमात्र उपाय है।
    • यदि आप पहले से ही कर सकते हैं कि आप मदद करने की कोशिश कर सकते हैं, और तब भी, आप खुद को नुकसान पहुंचाते हैं और आपको परिणाम नहीं मिलते, यह आपकी गलती नहीं है तथ्य यह है कि उसने ड्रग्स का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, इसलिए आपके साथ कुछ भी नहीं करना है, इसलिए कभी भी जिम्मेदार न हो।
    • आपने उसे निराश नहीं किया या किसी भी चीज को ड्रग्स का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया
  • एक मदर के चरण 7 के लिए एक ड्रग की दीवानी वाले शीर्षक वाला चित्र
    2
    दवाओं से दूर रहें नशीली दवाओं के उपयोगकर्ताओं के साथ एक परिवार होने के साथ जुड़े जोखिमों को पहचानें जिन बच्चों के माता-पिता नशीली दवाओं का उपयोग करते हैं वे अक्सर आदी बनने का अधिक जोखिम रखते हैं और ये जल्द ही ड्रग्स का उपयोग शुरू करने की संभावना है। इसके अलावा, वे दवा संबंधी विकारों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • एक मदर के चरण 8 के लिए एक ड्रग की दीवानी वाले डैल विद का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी पहचान बनाए रखें आप अपनी मां की नशीली दवाओं की समस्या में इतनी शामिल हो सकते हैं कि आप स्वयं का ध्यान रखना भूल जाते हैं अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप समय निर्धारित करने का प्रयास करें आपकी मां की देखभाल करने के लिए सामाजिक जीवन को छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। याद रखें, यह समस्या उसका है और दुर्भाग्य से आप इसमें शामिल हैं। किसी भी मामले में, यह आपको ऐसी समस्या के लिए जिम्मेदार नहीं बनाती है।
    • अपना मन और शरीर स्वस्थ रखें दोस्तों और अभ्यास गतिविधियों के साथ बाहर जाओ जो आपको खुश करते हैं अपनी मां के आसपास कताई दुनिया से बचें
  • एक मदर के चरण 9



    4
    समस्या के साथ मनोवैज्ञानिक व्यवहार करने के स्वस्थ तरीके ढूंढें अपने लिए देखभाल करना शामिल है, जिसमें तनाव, उदासी, क्रोध, पीड़ा और इसी तरह की नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के तरीके शामिल हैं। एक किशोर होने के नाते अपने आप में एक मुश्किल काम है - एक दवा निर्भर माँ होने के तनाव से जूझता चीजों को और भी जटिल बना देता है। अभ्यास की गतिविधियों जो आपके शरीर और आत्मा के लिए अच्छे हैं तनाव से निपटने के कई आसान तरीके हैं - उनमें से कुछ हैं: जंगली में चलना, एक डायरी लिखना, जानवरों के साथ खेलना और संगीत सुनना
    • अभ्यास का अभ्यास तनाव को दूर करने और अच्छे मूड को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। टहलने या रस्सी कूदो एक और संभावना सक्रिय रहने के लिए स्कूल में एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होने के लिए है
    • दोस्तों के साथ बाहर जाओ तनाव को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है मज़ेदार और सहयोगी लोगों के आसपास।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए विद ए ड्रग आइडक्ट फॉर मदर स्टेप 10
    5
    किसी के साथ बात करने के लिए है किसी व्यक्ति को आप पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है कि आप अपनी मां के साथ समस्याओं के बारे में कैसे बात कर सकते हैं और इससे आपको कैसे प्रभावित किया जा सकता है दुख, हताशा, शर्म, क्रोध या भय के अपने क्षणों के बारे में बात करना ठीक है आप एक प्रशिक्षक, मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता, आध्यात्मिक नेता, चाचा या चिकित्सक से भी बात कर सकते हैं।
    • यदि आप ऐसे वयस्क से मिलते हैं जिनके समान अनुभव हैं, तो यह इस व्यक्ति से बात करने का एक अच्छा विचार हो सकता है। यह वयस्क उसे प्रोत्साहित कर सकता है और दिखा सकता है कि इस स्थिति पर काबू पाने के लिए संभव है, पर काबू पाने का एक उदाहरण के रूप में कार्य करना।
  • एक मदर के कदम के लिए ड्रग आइडिंग के साथ डील विद का शीर्षक चित्र 11
    6
    इसी तरह की कहानी के साथ दूसरों को ढूंढें आपके जीवन में इन घटनाओं के बारे में लोगों को बात करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी से बात करने के विचार के साथ सहज नहीं हैं, तो इंटरनेट पर सहायता समूह देखें
  • एक मदर के चरण 12 के लिए एक ड्रग की दीवानी वाले डील विद का शीर्षक चित्र
    7
    एक चिकित्सक से सलाह लें एक मादक पदार्थ-निर्भर मां होने से भ्रामक अनुभव हो सकता है और अपने बचपन, स्कूल जीवन में दोस्ती कर सकते हैं और मज़ेदार हो सकते हैं। यदि आपको अपने जीवन के इन क्षेत्रों में संतुलन बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो एक चिकित्सक के साथ जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आपके पास क्लिनिक में एक चिकित्सक के साथ खर्च करने के लिए धन नहीं है, तो एक और संभावना है कि एक काउंसलर से बात करनी है। थेरेपी सत्र आपको इस स्थिति से निपटने के लिए भावनात्मक समर्थन प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
    • थेरेपी सत्र आपकी भावनाओं को साझा करने, रोने और ईमानदार होने का एक सुलभ तरीका है।
  • भाग 3
    उसकी निर्भरता के बारे में अपनी मां के साथ चर्चा

    एक मदर के चरण 13
    1
    अपने व्यवहार के बारे में अपनी मां के साथ ईमानदारी से रहें उसे एक दयालु और सहायक तरीके से दृष्टिकोण करने की कोशिश करें, लेकिन आपसे संपर्क करने में विफल न हो, कि उसकी निर्भरता का आपके जीवन और आपके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जब वह दवाओं के प्रभाव के तहत शर्मनाक, आक्रामक या खतरनाक कुछ करता है, तो उससे नकारात्मक परिणामों को छिपाने की कोशिश न करें उसके साथ ईमानदार रहें और इस तथ्य से संवाद करें कि ड्रग्स आपको परेशान कर रहे हैं। निर्दिष्ट करें कि उसके इस व्यवहार के कारण आपके जीवन को प्रभावित हो रहा है।
    • उसे बताओ कि आप कैसा महसूस करते हैं उसे दोषी या शर्मिंदा महसूस करने की कोशिश न करें, लेकिन उसे बताएं कि आप उसके व्यवहार और दवाओं के उपयोग के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आप कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपको याद करता हूं और जब आप दवाओं के प्रभाव में होते हैं, तब आपके साथ बातचीत करना कठिन होता है।"
  • एक मदर के चरण 14 के लिए एक ड्रग की दीवानी वाले डील विद का शीर्षक चित्र
    2
    अगर वह अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करती है तो खुद को तैयार करें ड्रग के उपयोग के बारे में उसके साथ बहस करने और बहस करने में बहुत साहस लगते हैं फिर भी, वह इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हो सकती कि वह निर्भर है। वह बहाना बना सकती है या स्वीकार करने से इंकार कर सकती है कि उसे एक समस्या है। यदि ऐसा है, तो उसके व्यवहार के उदाहरण देने के लिए तैयार रहें।
    • यथासंभव व्यावहारिक रहें और विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करें। अगर वह समस्या की गंभीरता को स्वीकार करने से इनकार करती है, तो कुछ कहें "वास्तव में, यह एक गंभीर समस्या है।"
  • एक मम्मी के चरण 15 के लिए एक ड्रग की दीवानी वाले डैल विद का शीर्षक चित्र
    3
    उसे इलाज की तलाश में प्रोत्साहित करें उससे बात करते समय, भावनात्मक ब्लैकमेल से बचें (उदाहरण के लिए, यदि आप शिकार के रूप में कार्य करते हैं) इससे उसे दोषी महसूस हो सकता है और दवाओं का दुरुपयोग भी अधिक हो सकता है। इसके बजाय, कहते हैं कि आप इसका समर्थन करना चाहते हैं, और यह करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है
    • उसे बताएं कि वह अच्छी तरह से नीचे जाने के लिए जरूरी नहीं है, इसलिए उसे इलाज की ज़रूरत है, और वह जितना पहले करता है उतना बेहतर होगा।
    • इससे पहले कि आप उनसे बात करें, इससे पहले इलाज के विकल्पों का शोध करना एक अच्छा विचार हो सकता है कई दवा उपयोगकर्ताओं को एक detoxification प्रक्रिया से गुजरना, मनोवैज्ञानिक मदद (चिकित्सा और दवा) लेने और एक सहायक और संरचित वातावरण में उपचार शुरू करने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • एक मदर के चरण 16 के लिए एक ड्रग की दीवानी के साथ शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    स्वस्थ सीमा निर्धारित करें अपनी मां की सहायता करने के लिए और स्वयं को एक ही समय में सुरक्षित रखने के लिए, आपको कुछ सीमाएं निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। हालांकि, प्रेम करने वाले को "नहीं" कहना मुश्किल है (विशेषकर जब यह आपकी मां है), यह कभी-कभी एक बिल्कुल आवश्यक उपाय होता है यह आपके कल्याण और आत्मसम्मान के लिए आवश्यक है सीमा निर्धारित करके, आप अपनी मां के व्यवहार के लिए अनुमति या जिम्मेदारी लेने नहीं देंगे। इसके बजाय, आप उसे अपने कार्यों के परिणाम भुगतना दे रहे हैं
    • ध्यान रखें कि आपकी सीमाओं का परीक्षण किया जाएगा। सीमा निर्धारित करने में फर्म खड़ा करना महत्वपूर्ण है उन्हें बाहर निकलना मत देना
    • एक सीमा जिसे आप सेट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यह है: यदि आप घर लेते हैं और आपकी मां ड्रग्स का उपयोग कर रही है, तो वह तुरंत वयस्क से सहायता मांगेगी और एक दोस्त के घर में रहती है
  • एक मदर के चरण 17 के लिए ड्रग की दीवानी वाले शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रस्ताव सहायता उसे बताएं कि आप उसे वसूली के दौरान प्रेरित करने के लिए तैयार हैं और यह कि, नशे की सहायता न करते हुए, वह पूरी तरह से उसकी वसूली का समर्थन करती है
    • निर्भरता को दूर करना मुश्किल हो सकता है अपनी मां को प्रदर्शित करने का प्रयास करें कि आप कितनी देखभाल करते हैं और चाहते हैं कि वह बेहतर हो। पुनरुत्थान के समय उसे समर्थन और उसे पहचानने से बचें, यह ध्यान में रखते हुए कि वह यथासंभव अधिक ठीक हो रही है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com