IhsAdke.com

मुश्किल लोगों के साथ काम करना

अपने पेशेवर कैरियर के दौरान, आपको शायद कुछ मुश्किल लोगों के साथ सौदा होगा इन व्यक्तियों ने अहं फुलाया हो सकता है, जैसे कि अफवाहों की शिकायत करना या फैलाना या वे केवल अपने कर्तव्यों का पालन करने से इनकार करते हैं। किसी भी तरह, अधिक जटिल प्रकार के व्यक्तित्वों को समझने से आपको कार्यस्थल में प्रतिकूल परिस्थितियों के अनुकूलन के तरीके से अनुकूलन करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
विरोधी सहकर्मियों के साथ लेनदेन

मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
समझे कि इसका अर्थ शत्रुतापूर्ण होना है। सहकर्मियों को शत्रुतापूर्ण माना जाता है जब वे अन्य (मौखिक या यौन) परेशान करते हैं, मज़े और / या लोगों को अक्सर परेशान करते हैं यह दुश्मनी भयभीत या निराशाजनक हो सकती है, जो कि एक निश्चित वातावरण में सुरक्षित महसूस करने से बचते हैं।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    ऐसे विचारों के बारे में सोचें जो एक व्यक्ति को दुश्मनी के साथ काम करने के लिए प्रेरित करता है इस प्रकार का व्यवहार अक्सर उन रक्षा तंत्रों का उपयोग होता है जो किसी के असुरक्षित या जलमग्न होते हैं - या जो विशेष क्षमता के कारण दूसरों को अस्वीकार करते हैं अन्य मामलों में, एक व्यक्ति अपने जीवन में दुरुपयोग या उपेक्षा की परिस्थितियों के कारण शत्रुतापूर्ण हो सकता है आपके सहकर्मी की प्रेरणा कोई फर्क नहीं पड़ता, यह समझते हैं कि नीचे, समस्या आपको नहीं है
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    अपने शत्रुतापूर्ण सहकर्मी के करीब आने की कोशिश करें कभी-कभी प्रभावी संचार होने से स्थिति कम हो सकती है - अगर यह वहां नहीं छोड़ी है शांति से बोलें और अपने सहयोगी को बताएं कि किस प्रकार विशिष्ट क्रियाएं या व्यवहार समस्याग्रस्त हैं, साथ ही साथ क्यों। "एक ही सिक्का" के साथ दुश्मनी न करें - बस उस व्यक्ति से बात करें और कहें कि आप शांति से और स्पष्ट रूप से व्यवहार करना चाहते हैं।
    • अकेले अपने विरोधी सहयोगी से बात करें ऐसे लोगों को धमकी महसूस हो सकती है यदि समूह के सामने सामना किया जाए
    • अपने सहकर्मी से संपर्क मत करो और अगर आपको लगता है कि धमकी दी जाती है तो व्यवहार के बारे में उससे बात करने की कोशिश करें. इन मामलों में, पर्यवेक्षक या प्रबंधक से बात करना सबसे अच्छा हो सकता है आपका श्रेष्ठ स्थिति को कम कर सकता है और शायद आपके सहयोगी को क्रॉस मैनेजमेंट उपचार भी बताएगा जो आपकी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    सहकर्मियों के साथ कार्य करना जो कि लंबे समय से शिकायत करते हैं

    मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    1
    समझें कि लंबे समय से शिकायत करने का क्या मतलब है। समय-समय पर, तनावपूर्ण या परेशान परिस्थितियों के बाद हर किसी को "डिस्चार्ज सत्र" की आवश्यकता होती है - हालांकि, ऐसे लोग हैं जो लगता है पसंद करना शिकायत करने के लिए मनोवैज्ञानिक इस प्रकार के व्यवहार और जीवन के बीच अंतर देखते हैं शोक शिकायत की प्रकृति के कारण और इस तरह के गैर-सम्बन्ध व्यक्त करने के लिए व्यक्ति की प्रेरणा। दूसरे शब्दों में: किसी समस्या के बारे में चिंता या हताशा व्यक्त करने और "अत्याचार" की हवा के साथ कराहना में अंतर है।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    इस कारण के बारे में सोचो कि एक व्यक्ति को इस व्यवहार को अपनाने के लिए ड्राइव करता है हालांकि सामान्य समस्याओं (जैसे ट्रैफिक या मौसम) के बारे में शिकायतें सामान्य हैं और दूसरों के साथ सामाजिक बांड बनाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन जीवन के सभी पहलुओं के बारे में पुरानी शिकायतों को सुनना कठिन और निराशाजनक हो सकता है अक्सर, लोग इस तरह के अफसोस को शुरू करते हैं क्योंकि वे काम या जीवन के बारे में शक्तिहीन महसूस करते हैं। इस अनुभूति समय के साथ, मन में "अटक" हो सकती है
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    3
    सुनने की कोशिश करो यह संभव है कि इस व्यक्ति को किसी को उनके जीवन में किसी विशिष्ट समस्या के बारे में बात करनी चाहिए। यह भी हो सकता है कि वह काम पर अकेला और अकेला महसूस करती है और इसलिए आप के करीबी होने की कोशिश कर रही है क्योंकि वह सोचती है कि आपके पास एक ही समस्या है और निराशा है।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    4
    एक संवाद बनाएं अपने सहयोगी से पूछें कि वह क्या सोचता है कि उसे क्या करना चाहिए। अगर उसे आपके साथ काम करने वाले किसी अन्य व्यक्ति के साथ समस्या है, तो उसे सवाल के बारे में एक पर्यवेक्षक के साथ शांति से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अपने सहयोगी की शिकायतों को स्वीकार न करें या माफी मांगें। इन प्रतिक्रियाओं से आप केवल अक्सर शिकायत रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे
  • विधि 3
    गपशप सह कार्यकर्ताओं के साथ व्यवहार करना

    मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    1
    समझे कि इसका मतलब गपशप होना है शिकायत करने के साथ-साथ अफवाहें फैलाने में कुछ सामाजिक मूल्य हैं। इतिहास के दौरान, इंसान ने सुरक्षा कारणों से गपशप का सहारा लिया है, इसे खोजने के साधन के रूप में जो कि भरोसेमंद है। हालांकि, अन्य लोगों के बारे में पुरानी गपशप, कार्यस्थल में ध्यान भंग और प्रतिष्ठा को खतरे में डाल सकती है।
    • सहकर्मियों के बारे में गपशप करने से लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है, मनोबल कम हो सकता है, और यहां तक ​​कि गोपनीयता की बदनामी या आक्रमण भी हो सकता है।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    2
    अफवाहों को फैलाने की आदत रखने वाले व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें। अगर किसी सहकर्मी की प्रतिष्ठा है, तो आप उसे करने वाले किसी भी खुलासे से नए गपशप को बढ़ावा दे सकते हैं
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 10



    3
    यह अनौपचारिक और comically गपशप यदि आप जानते हैं कि एक सहकर्मी आपके बारे में अफवाह फैल रहा है या अपने बारे में झूठ बोल रहा है - हास्य के साथ स्थिति को कम करने की कोशिश करें
    • क्रोध में अपने सहयोगी का सामना न करें इससे स्थिति खराब हो सकती है या आपको बदला लेना है।
    • समस्या के साथ सौदा जो आपके सहयोगी के बारे में बात कर रही है - हालांकि, तथ्यों को स्पष्ट करना सुनिश्चित करें
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मुझे डर है कि लोग मेरे बारे में कुछ बातें सोचेंगे, लेकिन ये बातें गलत हैं" या "मैंने सुना है कि कोई इस बारे में कुछ कह रहा है, लेकिन यह मुझे नहीं था।"
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    4
    शामिल न करें यदि अन्य लोग किसी सहकर्मी के बारे में गपशप कर रहे हैं, तो इसे दूर करना सबसे अच्छा है और अगर कोई आपके बारे में कुछ कहता है, तो असहज महसूस करने की कोशिश न करें इन व्यक्तियों को ऊब होने की संभावना है और किसी भी समय किसी अन्य विषय पर जाना नहीं है।
  • विधि 4
    आलसी व्यक्ति के साथ काम करना

    मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    1
    सोचें कि जिम्मेदारियों से बचने के लिए आपके सहयोगी को क्या ड्राइव करता है नाराज या कड़वा मत बनो। यह संभव है कि यह व्यक्ति व्यक्तिगत समस्याओं का अनुभव कर रहा है और इसलिए काम पर प्रभावित हो रहा है। हो सकता है कि वह एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रही है और पूरी तरह ईमानदार नहीं है।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 13
    2
    अपने सहकर्मी से बात करें उसे दोष न दें या उसका मतलब न हो। अनुमान लगाने के बजाय तथ्यात्मक साक्ष्य का प्रयोग करें, और व्यक्ति को यह कहने में शांत और स्पष्ट हो कि आपका व्यवहार दूसरों को प्रभावित कर रहा है
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    3
    एक नेता बनें अपने सहयोगी को परेशान करने की कोशिश न करें क्योंकि इससे शत्रुतापूर्ण या प्रतिशोधी व्यवहार हो सकता है। उस कार्य से निपटने के लिए एक प्रभावी रणनीति प्राप्त करने में आपकी मदद करने की कोशिश करने के लिए उससे बात करने का विकल्प चुनें।
  • विधि 5
    मांग ग्राहकों के साथ कार्य करना

    मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    1
    अपने ग्राहक की उम्मीदों को समझें शायद एक संचार समस्या है और आप में से कोई नहीं समझता कि दूसरे क्या चाहते थे। इन स्थितियों को शांत और प्रत्यक्ष बातचीत के माध्यम से हल किया जा सकता है।
    • अपने ग्राहक को एक निजी स्तर पर समझने की कोशिश करें
    • उससे पूछो, "आगे बढ़ने के लिए आपकी क्या उम्मीदें हैं?"
    • फिर पूछिए, "मैं अलग तरीके से क्या कर सकता हूं?"
    • यदि आवश्यक हो, तो क्या है और स्वीकार्य नहीं है पर उचित सीमा लागू करें। याद रखें: शांत और पेशेवर रहें, लेकिन अपने दुःखों को व्यक्त करने के लिए सुनिश्चित करें
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 16
    2
    मत वादा करो जो तुम नहीं रख सकते आपके ग्राहक की अपेक्षाओं को संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके द्वारा किए गए वादों को प्राप्त करना। यदि आप अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो यह असंभव है।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    3
    बैठकों के दौरान विस्तृत नोट्स बनाएं और आपके सभी ई-मेल संदेशों को एक्सचेंज किया जाए। इसलिए यदि कोई समस्या है, तो आप शांतिपूर्वक ग्राहक को अपनी पिछली बातचीत को दिखा सकते हैं।
    • तारीखों को स्मरण करो, विवरण क्या कहा गया था (साथ ही किसने कहा था)।
  • मुश्किल लोगों के साथ काम शीर्षक वाले चित्र चरण 18
    4
    अपना गुस्सा मत खोना याद रखें कि ग्राहक की उम्मीदों से निपटना आपकी नौकरी का हिस्सा है। पेशेवर बनें और रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें।
  • युक्तियाँ

    • सम्मान करो शिक्षा के साथ अपने सहयोगियों का इलाज करें और इसे स्पष्ट करें कि आप उनकी कड़ी मेहनत की प्रशंसा करते हैं।
    • आप क्या करते हैं जैसे किसी और की समस्या को अपने काम के माहौल को बर्बाद करने की कोशिश न करें।
    • सहायक रहें जब भी संभव हो, मदद की पेशकश करें - लेकिन किसी कारण के लिए दूसरों के काम न करें। आपको एक टीम का हिस्सा महसूस करना चाहिए
    • कड़ी मेहनत करें लोगों की बुरी आदतों या रुचियों की वजह से आपकी ज़िम्मेदारी से दूर रहना न दें।

    चेतावनी

    • काम पर किसी भी बुरे व्यवहार को प्रोत्साहित न करें। भाग लेने (या समर्थन भी) इस तरह के रवैये केवल नकारात्मक आदतों के विकास और पैदा करना होगा
    • एक सहकर्मी का सामना न करें जो क्रोध नियंत्रण समस्याओं का सामना कर रहे हैं। एक प्रबंधक या पर्यवेक्षक के साथ स्थिति के बारे में बात करें और उम्मीद करें कि संघर्ष को पेशेवर रूप से सुलझाया जाए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com