IhsAdke.com

कैसे अफवाहों के साथ सौदा करने के लिए

जो कोई कार्यालय में काम करता है या हाई स्कूल में भाग लेता है वह बहुत अच्छी तरह से जानता है कि अफवाह कितना हानिकारक हो सकती है, खासकर जब कहानी नियंत्रण से बाहर हो जाती है हालांकि सबसे अच्छा विकल्प है गपशप से बचें

कुल मिलाकर, कभी-कभी हम किसी को अपने निजी जीवन के बारे में अफवाह फैलाने से रोक नहीं सकते। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए, भविष्य में आगे की अफवाहों से बचने के तरीके का अभ्यास करें, शांत रहें और वर्तमान गपशप के साथ तुरंत निपटें।

चरणों

भाग 1
नई गपशप से बचना

चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 1
1
क्या हो रहा है इस बारे में बात करें अफवाहें फैल गईं जब कोई व्यक्ति निजी जीवन का एक बड़ा हिस्सा गुप्त रखता है या फिर दूसरों के साथ संवाद नहीं करता है। बाकी दुनिया के साथ जीवन के हर विस्तार साझा करने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को क्या किया जाता है पर अद्यतन और क्या आपके जीवन के लिए हो रहा है मदद कर सकते हैं आगे गपशप रोकने रहते हैं। इस तरह, जब एक अफवाह फैलाना शुरू हो जाती है, तो लोगों को झूठ पर विश्वास करने की संभावना कम होगी क्योंकि उन्हें पहले से ही पता चल जाएगा कि वास्तव में आपके साथ क्या होता है।
  • अपने मित्रों, सहकर्मियों और करीबी परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क में रहें और खबर साझा करके और पूछें कि उनका जीवन कैसा चल रहा है। अफवाहें फैल जाती हैं जब कोई अपने प्रियजनों से अलग हो जाती है और वापस ले जाती है, क्योंकि वे इस तरह के रवैये से परेशान हो जाते हैं और इसलिए गपशप करना शुरू कर देते हैं। इसके अलावा, बहुत दूर देखो, लोगों को लगता है कि आप उदास या सामाजिक रूप से वापस ले लिया है, जो उन्हें अपने भावनात्मक स्थिति के बारे में अफवाहें प्रसार करने के लिए पैदा कर सकता है शुरू हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 2
    2
    खुला और ईमानदार रहें यह टिप अच्छी संचार के साथ हाथ में जाता है और इसका अर्थ है कि आपको सबसे कठिन समय में भी दूसरों के साथ वाकई ईमानदार होना चाहिए। बहुत से लोग प्रियजनों से दूर हो जाते हैं और जोर दिया हो, जब वे स्कूल में या काम में घर जैसा समस्याओं का सामना है, लेकिन सबसे अच्छा तरीका स्थिति के इस प्रकार में गपशप से बचने के लिए दोस्तों और परिवार के लिए अपने जोखिम का प्रदर्शन कर रहा है।
    • समझाएं कि जीवन कुछ चीज़ों के लिए कठिन या अनिश्चित है, और उम्मीद है कि आपके प्रियजन समझ और एकता का प्रदर्शन करेंगे।
    • खुले और दूसरों के साथ ईमानदार होने का एक और कारण यह है कि ऐसे लोगों को एक ऐसा स्थान बनाने के लिए कि उनके दिल को खोलने में भी लोग सुरक्षित महसूस करेंगे। अपने प्रियजन के साथ अपने निजी जीवन के बारे में बात करते समय, वह इशारे वापस लौटते हैं और अपने जीवन के बारे में बात करते हैं। नतीजतन, इस तरह के एक व्यक्ति को बातचीत में उसके बारे में अफवाहें फैलाने की संभावना कम होगी, क्योंकि आप यह ध्यान रखेंगे कि आप उसके जीवन के बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी भी जानते हैं।
    • दूसरी ओर, ऐसे विश्वासियों को चुनने में सावधान रहें अगर आपको लगता है कि आप किसी व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं, तो ईमानदार रहें और बताएं कि आपके जीवन में वास्तव में क्या हुआ है। हालांकि, यदि आप अनिश्चित हैं, तो किसी भी तरह ईमानदार होने की कोशिश करें, लेकिन किसी भी रहस्य को प्रकट न करें जो झूठ को जन्म दे सकती हैं। हालांकि यह एक भयानक विचार है, कुछ लोग ईमानदारी और दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए भेद्यता का उपयोग करते हैं
  • चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 3
    3
    हर किसी के प्रति दया करो नहीं सभी अफवाहें एक दोस्त के साथ शुरू करने या familiar- उनमें से कई लोग हैं, जो इतनी अच्छी तरह से पता नहीं है क्योंकि, उनके लिए, यह आसान है एक अजनबी के बारे में झूठ आविष्कार करने के लिए द्वारा आविष्कार कर रहे हैं। इसलिए, यह दयालुता के साथ हर किसी को इलाज के लिए महत्वपूर्ण है - kinder आप किसी को कर रहे हैं छोटे संभावना है कि व्यक्ति अधिनियम दुष्टता और अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान का प्रयास करें। हर किसी के प्रति दयालु होने का प्रयास करें, यहां तक ​​कि सबसे कठिन व्यक्तियों के लिए भी।
    • कुछ लोग ऐसे लोगों के बारे में अफवाहें फैलते हैं, जिनके बारे में वे इतनी अच्छी तरह नहीं जानते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें उनके द्वारा गलत किया गया है, भले ही कोई भी उद्देश्य से कुछ नहीं किया हो। हम हमेशा इस से बचने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन अगर हम हर किसी के साथ कृपालता करते हैं तो हम अफवाह बनने की संभावना कम कर सकते हैं
    • यदि आप व्यावसायिक वातावरण में गपशप से पीड़ित हैं, तो प्रतियोगिता के बजाय सहयोग को प्रोत्साहित करें। यदि आप एक ऐसे वातावरण में खेती करते हैं, जहां सभी को एक टीम और एक परिवार के रूप में माना जाता है और उम्मीद है कि वे अन्य लोगों के बारे में अफवाहें फैलाने की आवश्यकता महसूस नहीं करेंगे तो आपके सहकर्मियों को और अधिक आरामदायक और स्वागत महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 4
    4
    गपशप मत बताना जब हम अफवाहें फैलती हैं और किसी की प्रतिष्ठा को कमजोर करने के लिए हम अपना हिस्सा करते हैं, तो हम एक नए अफवाह के शिकार बनने की अधिक संभावना रखते हैं। इसके अलावा, आप गपशप की खोज के लिए किसी को भी दोषी नहीं ठहरा सकते, क्योंकि आपने अतीत में एक ही काम किया है। यदि आपने यह किसी और के साथ किया है, तो आप गपशप से बेहतर नहीं हैं, जिन्होंने आपके जीवन के बारे में अफवाह फैली है
    • यदि आप कोई ऐसी जानकारी सुनते हैं जो हानिकारक प्रतीत होती है या किसी की प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकती है, तो इसे अपने लिए रखें यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि कहानी हानिकारक है, तो आपको इसे एक रहस्य रखना चाहिए, अगर आप इसके सत्य के बारे में अनिश्चित हैं। जब तक आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि कहानी सही है और दूसरे व्यक्ति को इसके द्वारा कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा, यह न बताएं कि आपने किसी और को क्या सुना है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 5
    5
    जब आप किसी को कुछ कह रहे हों, तो स्पष्ट रहें। अपनी इच्छा को बहुत स्पष्ट करें जब आप किसी को आत्मविश्वास से जानकारी रखना चाहते हैं। कुछ लोग यह बताते हैं कि उनके बावजूद उन्होंने क्या सुना नहीं, बल्कि इसलिए कि उन्होंने ऐसी कहानी साझा करने में कुछ भी गलत नहीं देखा। इसलिए जब आप कुछ निजी रखना चाहते हैं, तो जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे स्पष्ट रूप से बताएं
    • यह किसी मित्र को दूसरे के साथ अपने रहस्यों को बांटने से रोक देगा, जो गलत सूचनाओं को समाप्त कर सकते हैं यह ताररहित फोन के खेल की तरह है: आप एक वाक्यांश से शुरू करते हैं और, समय के साथ, कई लोगों के मुंह से गुज़रने के बाद सामग्री पूरी तरह बदल जाती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए, अपने दोस्त से स्पष्ट हो और कहें कि कहानी आपके दोनों के बीच बनी रहनी चाहिए।
  • भाग 2
    अफवाहों पर प्रतिक्रिया




    चित्र के साथ डील अफवाहें चरण 6
    1
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें कुछ लोग द्वेष और कड़वाहट से भरा जीवन जीते हैं, और वे अफवाह फैलते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद मिलेगी। अन्य लोग किसी अफवाह को सुनते हैं और किसी को चोट पहुंचाने का कोई इरादा नहीं रखते हैं। आम तौर पर, यह केवल संदेश है कि अफवाह के लेखक अपने स्वयं ऊब या असुरक्षा के साथ पीड़ित है बता देते हैं - वैसे भी, गपशप आमतौर पर एक संकेत है कि आप कुछ गलत नहीं किया है। इसलिए व्यक्तिगत तौर पर इसे न लें
    • इस सलाह को अभ्यास में डालना मुश्किल है, चूंकि गपशप बहुत दुख दे सकता है, बस याद रखने की कोशिश करें कि लोगों को किसी कारण से अफवाह होती है। अधिकांश लोग, जो अपने पड़ोसियों की देखभाल करते हैं, किसी के बारे में हानिकारक गपशप का आविष्कार नहीं करेंगे। ऐसी कहानियों को फैलाने वाले लोग ऐसा करते हैं, क्योंकि वे ईर्ष्या करते हैं या दूसरों से ईर्ष्या करते हैं, या क्योंकि वे अपने जीवन से असंतुष्ट हैं और कुछ नाटक को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए चाहते हैं।
    • गपशप के ऊपर रहें और इसे व्यक्तिगत रूप से लेने या परेशान न करने की कोशिश करें - यह केवल गपशप को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है कुछ लोगों को अन्य pissing के एकमात्र उद्देश्य के साथ अफवाहें फैल, तो जब भी एक अफवाह प्रसार करने के लिए, कार्य शुरू कर दिया जैसे कि कुछ हुआ था और जैसे कि तुम झूठ से प्रभावित नहीं किया गया था। यह आपको दूसरों को साबित करने में भी मदद करेगा कि अफवाह सच नहीं है, क्योंकि कहानी इतनी हास्यास्पद है कि आप इसके साथ ऊब नहीं हो सकते।
  • चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 7
    2
    जल्दी से प्रतिक्रिया दें जब आप अपने बारे में गपशप सुनते हैं, तो सबसे अच्छी बात तुरंत प्रतिक्रिया देती है यदि आप उन्हें व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं, तो कहानियां बदतर हो सकती हैं या इससे अधिक अतिरंजित हो सकती हैं अफवाह फैलाने वाले सभी लोगों से बात करें और कहें कि उनके पास कोई आधार नहीं है, या रिपोर्ट करने के लिए प्राधिकरण के एक आंकड़े की तलाश करें कि अफवाह झूठी है।
    • कुछ लोगों को गपशप की अनदेखी करने के बजाय कार्रवाई करने के पसंद करते हैं, और इस अफवाहें हैं कि इतने गंभीर नहीं हैं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है: यदि इतिहास अत्यंत हास्यास्पद है और कुछ लोगों को वे क्या सुना विश्वास करते हैं, यह उसे जाने दिया करने के लिए बेहतर हो सकता है - समय के साथ, वे इसके बारे में बात करना बंद कर देंगे हालांकि, यदि यह एक सुहावना वाली कहानी या ऐसी कोई चीज है जो समस्या पैदा कर सकती है, तो अफवाह से निपटने के लिए सबसे अच्छा है आप गंभीर आरोपों से निपटने के लिए नहीं चाहते हैं, क्योंकि अन्य लोगों ने आपके जीवन के बारे में झूठ फैलाया है।
    • उदाहरण के लिए, अगर कार्यालय में अफवाह है कि आप अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे हैं या आपने कुछ किया है जो कंपनी की नीतियों के अनुरूप नहीं है, तो आप तुरंत कहानी को अस्वीकार करते हैं। अन्यथा, आपको एक पर्यवेक्षक के साथ परेशानी हो सकती है गपशप के बारे में बात करने के पहल कीजिए, इससे पहले कि किसी को भी यह पूछने की बात आती है कि वह सच है - यदि आप इसे पहले से संबोधित कर रहे हैं तो लोगों को आपके संस्करण पर विश्वास करने की अधिक संभावना होगी।
  • चित्र के साथ डील अफवाहें चरण 8
    3
    अफवाह के लेखक की तलाश करें कभी कभी, जब हम एक गपशप पाया, सबसे अच्छा विकल्प है जो व्यक्ति कहानी प्रसार को समझने के लिए क्यों वह इतनी अभिनय शुरू करने के लिए बात करने के लिए है - इस की मदद से आप नहीं चोट है और यह भी किसी से बुरा निर्णय से आप रखेंगे । जब आप किसी की अफवाह सुनते हैं, पूछें कि किसने कहानी को व्यक्ति को बताया, और भाग्य के साथ, आप यह पता लगा पाएंगे कि झूठ कहां से आया था।
    • स्रोत या गपशप के लेखक की खोज के बाद, पूछें कि वह कहानी का आविष्कार क्यों करता है और जहां उसने ऐसी बात सुनी है अगर यह तुम्हारा दोस्त है, तो पूछिए कि क्या आपने उसे चोट पहुंचाई है। इसके अलावा, पता लगाने की कोशिश करें कि क्या अफवाह बुरे द्वारा फैल गई थी या साधारण गलतफहमी से। हालाँकि कोई भी स्थिति आदर्श नहीं है, किसी ने यह जानने के बिना कहानी फैल सकती है कि यह एक झूठ है, और उस मामले में व्यक्ति द्वेष से काम नहीं करता - इसलिए इसके बारे में अधिक नाटक बनाने का कोई कारण नहीं होगा।
    • यदि आपको पता चला कि अफवाह के बावजूद बनाया गया था, तो कारण पूछिए। जैसा कि पहले बताया गया है, लोग अक्सर गपशप बनाते हैं क्योंकि वे असुरक्षित महसूस करते हैं - उस मामले में, समझदारी और व्यवहार की कोशिश करें, गपशप को क्षमा करें। हालांकि मुश्किल, किसी से प्यार करने और उनकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका उदारता दिखा रहा है, फिर भी जब दूसरे व्यक्ति इसके लायक नहीं हैं। यदि दयालुता के साथ व्यवहार किया जाता है, तो गॉसिपर ने ऐसा किया हो करने के लिए पश्चाताप या शर्म महसूस कर सकता है, और आप उसे समझाएंगे कि वह कहानी को हर किसी से नकार दें।
  • पिक्चर शीर्षक के साथ डील अफवाहें चरण 9
    4
    फैलाओ कि अफवाह निराधार था। अफवाह को खारिज करने का सबसे अच्छा तरीका हर किसी को दिखा रहा है कि यह सच नहीं हो सकता है। दूसरों को वास्तविक स्थिति बताएं, या अपने कार्यों के माध्यम से सत्य को प्रदर्शित करें अगर गपशप में एक तिहाई व्यक्ति शामिल होता है, तो उसे यह कहने के लिए कहें कि कहानी एक झूठ है कभी-कभी अफवाह का खंडन करने के लिए किसी की मदद पर भरोसा करना बहुत ही उपयोगी हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर किसी ने कहा है कि आपने अपने प्रेमी को धोखा दिया है, तो और भी अधिक ईमानदारी से अभिनय शुरू करें - उसके साथ अधिक समय व्यतीत करें और दूसरों के साथ इश्कबाज़ी न करें, ताकि दूसरों को अफवाह पर संदेह करना शुरू हो जाएगा।
    • अगर गपशप ने कहा कि आप काम पर आलसी हैं या आप कार्यालय के नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो यह दिखाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि आप कड़ी मेहनत करते हैं और पत्र की कंपनी की नीतियों का पालन करते हैं। लोगों के लिए यह झूठ विश्वास करना मुश्किल बनाते हैं।
    • यह काफी प्रभावी हो सकता है, हालांकि हमेशा मज़ेदार या मनोरंजक नहीं होता है, जैसा कि आप महसूस कर सकते हैं कि आपको दूसरों को कुछ साबित करने की आवश्यकता होती है जब आपको कुछ नहीं करना चाहिए अफवाह से इनकार करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, लेकिन अगर आप ऐसा व्यवहार करते हैं तो लोगों के पास सख्त सबूत होंगे।
  • चित्र शीर्षक से डील विद अफवाहें चरण 10
    5
    समझे कि अफवाहें गायब होने में कुछ समय लग सकती हैं। दुर्भाग्य से, सभी गपशप शीघ्रता से समाप्त नहीं होते हैं, तब भी जब वे अस्वीकृत हो जाते हैं। कुछ लोग आपको विश्वास करेंगे या कहानी में रुचि खो देंगे, लेकिन दूसरों को आप को चोट पहुंचाने में एक स्वस्थ आनंद महसूस हो सकता है और इसलिए अफवाह और संबंधित स्थितियों के बारे में बात करना जारी रहेगा। हालांकि, अपने सिर को ऊपर रखें और इसे आपको प्रभावित न करें
    • गपशप से इनकार करने के बाद, जीवन को आगे बढ़ने के साथ-साथ ऐसा करना ज़्यादा नहीं है, जितना हमेशा होता है। इसके लिए समय और धैर्य की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अभी या बाद के लोग अगले गपशप पर आगे बढ़ेंगे
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com