IhsAdke.com

आपके बारे में अफवाहें कैसे रोकें

वैज्ञानिक शोध से यह पता चलता है कि पुरानी कहावत "एक जवाब के साथ अफवाह का सम्मान नहीं करती" बुरा सलाह है जैसा कि आप पिछले अमेरिकी चुनाव में अफवाहों के साथ निपटा चुके हैं, इस परिप्रेक्ष्य को पुन: पुष्टि करने लगता है। इसलिए यदि आप अफवाहों की उपेक्षा नहीं कर सकते, तो आपको क्या करना चाहिए?

चरणों

भाग 1
सही ढंग से प्रतिक्रिया करना

स्टॉप अफवाहें चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
बेख़बर ढंग से टक्कर न करें ऐसा मत मानो जैसे आपको पता नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या कह रहे हैं। अनसुनी कार्य करने के लिए केवल लोगों को लगता है कि अफवाहें सच हैं। आपके विद्यालय या कार्यस्थल में हर किसी ने यह सुना है, तो यह बताते हुए कोई मतलब नहीं है कि आपने कुछ भी नहीं सुना है। यह स्वीकार करते हुए कि आप जानते हैं कि वे आपके बारे में क्या बात कर रहे हैं स्थिति का सामना करने में पहला कदम है।
  • अगर किसी ने अफवाह का उल्लेख किया है, तो आप कह सकते हैं, "मैंने सुना है कि वहां से कहा जा रहा है" या "मुझे पता है कि लोग मेरे बारे में क्या बात कर रहे हैं।"
  • बेहतर अभी तक, गपशप से आगे निकलना यदि आप जानते हैं कि आपके बारे में कुछ अफवाह फैल रही है, और तेज़, आप उन अन्य लोगों को भी बता सकते हैं जिन्होंने अभी तक कुछ नहीं सुना है। वे आपके पक्ष में होने की अधिक संभावना होगी यदि वे आपकी ओर से मामला सुनते हैं और किसी और से नहीं
  • स्टॉप अफवाहें चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    लोगों को एहसास न करें कि आप कितनी देखभाल करते हैं खुलेआम गुस्सा, उदास या परेशान होने से बचें। यहां तक ​​कि अगर अफवाहों का वास्तव में मतलब है, अगर आप खुद को सार्वजनिक रूप से मिटा देते हैं, तो आप दूसरी ओर जीत दे रहे हैं यदि आप वास्तव में स्थिति के बारे में उदास महसूस करते हैं, तो अपने निकटतम मित्रों से बात करने से आपको दुनिया को दुखद दिखने से ज्यादा मदद मिलेगी। तो मजबूत रहें, अपने सिर पर उच्च रखा और दूसरों को आप को मारने दो मत
    • इसके अलावा, यदि आप बहुत परेशान लगते हैं, तो हर कोई आश्वस्त हो जाएगा कि अफवाहें सच हैं।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    आग से आग से लड़ें मत यहां तक ​​कि अगर यह एक दूसरे के साथ आप के बारे में अफवाह से लड़ने के लिए मोहक है, तो आपको सही काम करना चाहिए और अफवाहों के लिए नहीं गिरना चाहिए। बेशक आप व्यक्ति ने इसे शुरू कर दिया बारे में एक अफवाह फैल सकता है, या एक पूरी तरह से अलग अफवाह फैल केवल आपके बारे में बात कर लोगों को रोकने के लिए है, लेकिन अगर आप ऐसा करेंगे, शायद केवल बातें बदतर बना, यह हताश लगता है और यहां तक ​​कि एक छोटे से बेहतर उस व्यक्ति की तुलना में जो आपके बारे में अफवाहें फैलती है
    • याद रखें कि आप शीर्ष पर रहना चाहते हैं आप चाहते हैं कि लोग आपका सम्मान करें और आपको लगता है कि आप एक योग्य व्यक्ति हैं यदि आप अफवाह के पहले ही फैल चुके हैं, तो भी आप सोचते हैं कि "यदि आप उन्हें नष्ट नहीं कर सकते हैं, उनके साथ जुड़ें," तो आप के सम्मान के स्तर को बनाए रखना चाहते हैं, जो आपको नहीं ले जाएगा किसी भी जगह
  • स्टॉप अफवाहें चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    यदि आपको आवश्यकता हो तो वयस्क या किसी प्राधिकारी व्यक्ति से बात करें बेशक, इसके बारे में एक वयस्क या अपने मालिक से बात करना अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन यह वह व्यक्ति बना सकता है जो हर चीज को परेशानी में लेता है और आपको बेहतर महसूस कर सकता है। यदि अफवाहें स्कूल में फैल रही हैं, उदाहरण के लिए, और आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह सब किसने शुरू किया है, तो किसी ऐसे प्राधिकरण से बात करें जो गपशप को डराता है और अफवाहें जल्द से जल्द रोक देता है।
    • यह एक कठिन विकल्प है यह आप पर निर्भर है कि क्या आप किसी वयस्क से बात करना चाहते हैं या अपने आप को स्थिति से निपटना चाहते हैं।
  • भाग 2
    कार्रवाई करना

    स्टॉप अफवाहें चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने आप को बचाव "रक्षात्मक" होने के साथ अपनी अखंडता का बचाव करने में भ्रमित न करें चूंकि मौन हमेशा इतनी अच्छी नहीं है, इसलिए कहने के लिए कुछ चीजें तैयार करना अच्छा होता है, जैसे कि "मैं यह सच नहीं मानता," या "यह एक निराधार अफवाह लगती है" या "इन चीजों को बहुत नुकसान हो सकता है "। जब आप कहते हैं कि आंखों में लोगों को देखो
    • यदि लोग आपको अफवाह के बारे में पूछते हैं, तो आपको किसी चीज की परवाह किए बिना खुद का बचाव करना चाहिए। यदि आप इस विषय से दूर हो जाते हैं या आप जैसे कार्य करते हैं, तो आप इस बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, लोग अफवाहों पर विश्वास करेंगे।



  • पिक्चर स्टॉप अफवाहें चरण 6
    2
    लड़ो क्या अफवाह को विश्वास दे रहा है लोग आम तौर पर प्रशंसनीय अफवाहें फैलाते हैं, और ये सूचक साक्ष्य के अस्तित्व पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, काम पर एक मामले के बारे में एक अफवाह सफल होगी अगर लोगों में कार्यालय में इश्कबाज शामिल होता है या दोपहर के भोजन के लिए हर दिन बैठता है। एक बार जब आप जानते हैं कि अफवाह क्या है, तो इसे खत्म करने के लिए कदम उठाएं, अगर संभव हो तो
    • सोचकर व्यवहार न करें, "ठीक है, उन्हें यह नहीं मानना ​​चाहिए" या "मैं बिना किसी भी चीज को यह करने के लिए स्वतंत्र रहना चाहिए।" बात वे सोचते हैं, और जब तक आप इस व्यवहार के साथ जारी रखते हैं, अफवाह फैलाना जारी रहेगी।
    • बेशक, अगर आप अफवाह को बढ़ावा देने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं, तो बदलने के लिए कुछ भी नहीं है और यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो संभवत: अफवाहें पैदा कर सकता है, तो अपने आप पर कड़ी मेहनत न करें, अगर यह मामला है!
  • स्टॉप अफवाहें चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप कर सकते हैं, तो यह सही साबित नहीं है। यदि आपके पास सबूत हैं जो अफवाहें झूठ साबित कर सकते हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि लोग कह रहे हैं कि आपने एक प्रेमी का आविष्कार किया है, तो उसे अगली पार्टी में ले जाएं। अगर वे गपशप कर रहे हैं कि आप तैरना नहीं कर सकते, तो एक पूल पार्टी है। यदि आप यह साबित करते हुए एक दस्तावेज तैयार कर सकते हैं कि अफवाह एक बार और सभी के लिए झूठी है, तो ऐसा मत सोचो कि ऐसा करने के लिए आपकी गरिमा के नीचे है।
    • बेशक, अफवाहें की समस्याओं में से एक यह है कि उन्हें खंडन करना मुश्किल है। यदि आप बस नहीं कर सकते हैं तो इसके विपरीत सबूत खोजने की कोशिश मत करो।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    अफवाह फैलाओ यह सही है अफवाहें या अफवाह पोस्ट करने के तरीके से इसे बाहर खड़ा है। जब आप अफवाह को पहचानते हैं, तो आप उसे अपनी कुछ गति को खो देते हैं। अफवाहें आग की तरह फैलती हैं क्योंकि लोग इसे सामाजिक स्थिति हासिल करने के लिए करते हैं और यह इस बात पर निर्भर करता है कि इनकी अंदरूनी जानकारी है या नहीं। यदि आप अपनी "गुप्त सूचना" फैलते हैं, तो अफवाह फैलाने के लिए कोई और प्रेरणा नहीं होगी, हर कोई पहले से ही जानता होगा!
    • बेशक, यह काफी दर्दनाक हो सकता है और आप दुनिया को नहीं जानना चाहते हैं। लेकिन अगर आप इस बारे में हर किसी के बारे में बात करना चाहते हैं तो यह साबित करने का सबसे आसान तरीका है कि टिप्पणियां हास्यास्पद हैं और उन्हें रोक देती हैं, आगे बढ़ें।
  • पिक्चर स्टॉप अफवाहें चरण 9
    5
    स्रोत का सामना करना यदि आप जानते हैं कि अफवाह किसने फैल गई है, तो आप उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं सभ्य रहें, अपना सिर पकड़ो, व्यक्ति से ईमानदारी से बात करें कि उन्होंने यह सब क्यों शुरू किया और यह पहचान लिया कि मुसीबत पहले ही बहुत उदास होने के बिना हुई है। कुछ कहो "मुझे पता है कि हम सबसे अच्छे दोस्त नहीं हैं, लेकिन मेरे बारे में अफवाहें फैलाने से हमारी समस्याओं को हल करने का कोई तरीका नहीं है।"
    • अगर आप अकेले इस व्यक्ति के साथ आमने-सामने आना नहीं चाहते हैं, तो कुछ दोस्त ले लो। बेशक, अगर आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति से बात करने से आपको अच्छा नहीं लगेगा, तो अपने आप को एक खतरनाक या असुविधाजनक स्थिति में न रखें।
  • स्टॉप अफवाहें चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    ध्यान रखना अफवाहें लोगों को परेशान, उदास, गुस्सा और उदास भी कर सकती हैं। चाहे वे आपके बारे में क्या कह रहे हैं, अपना सिर रखें और याद रखें कि आप कौन हैं अन्य लोगों को अपने मूल्य निर्धारित करने और मजबूत होने न दें। अच्छे दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें, अच्छी तरह से सो जाओ और आत्म-सम्मान बनाए रखें चाहे वे आपके बारे में क्या कह रहे हैं।
    • अफवाहें नकली हैं दूसरों को यह समझने के लिए कि आप अपने आप को ख्याल नहीं रखना चाहते हैं, इतने व्यस्तता के बारे में चिंता कर सकते हैं। यदि आप फिर से खुश महसूस करना चाहते हैं और एक स्वस्थ जीवन प्राप्त करना चाहते हैं, तो दूसरों के कारण बेहोश नुकसान के बारे में जागरूक होने के बजाय अपने आप पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • युक्तियाँ

    • सबसे ऊपर, शांत रहें लोगों को प्रतिक्रिया देखने के लिए प्यार करता हूँ शांत रहना आपको अफवाह को रोकने में मदद करेगा और भविष्य में ऐसी स्थितियों से निपटने में आपकी सहायता करेगा।
    • कार्य करने का प्रयास करें जैसे कि यह आपको परेशान नहीं करता है और, अगर आपको कोई दिमाग नहीं है, तो उसे दिखाए नहीं। अपना सिर ऊपर रखो
    • आपके बारे में टिप्पणियों को अनदेखा करने का प्रयास करें याद रखें कि अफवाह एक घंटे मर जाएगी।
    • बात करने के लिए एक अच्छा दोस्त है
    • अगर यह आप थे, जिन्होंने अफवाह शुरू की थी, इसे अस्वीकार नहीं करें दूसरों को क्या मिलेगा, इसके बारे में सोचकर प्रतिक्रिया देने के बजाय, स्वीकार करें कि आपने क्या गलत किया।
    • उन लोगों से बात करें जो अफवाह पर विश्वास करते हैं और उन्हें बताते हैं कि वास्तव में क्या हो रहा है।

    चेतावनी

    • अफवाह फैलाए मज़ेदार न हों, यह आपके पास वापस आयेगी और एक अफवाह शुरू करेगी।
    • यह पता लगाने की कोशिश करने में समय बर्बाद मत करो कि अफवाह फैलने किसने शुरू किया। यह बेकार और अप्रभावी है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com