IhsAdke.com

धोखेबाज के साथ कैसे काम करें

एक देशद्रोही उसका सबसे अच्छा दोस्त होने का दिखावा करता है, तब वह उसकी पीठ के पीछे काम करता है, झूठ फैलता है और आपत्तिजनक गपशप फैलता है गद्दार के व्यवहार के पीछे जो कुछ भी कारण है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसके खिलाफ कैसे रक्षा करना है। यदि स्थिति जारी है, तो आपको इसे अपने जीवन को प्रभावित करने से रोकना होगा, या तो व्यक्ति के साथ रिश्ते की मरम्मत करके या आगे बढ़कर

चरणों

भाग 1
अपने आप से विश्वासघात से रक्षा करना

चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 1
1
आप कार्य करने से पहले अपनी कहानियों की जांच करें जब कोई कहानी पारित हो जाती है, तो वास्तविक सामग्री नष्ट हो जाती है और यह हो सकता है कि आप ऐसी चीज़ों के बारे में अतिरंजना कर रहे हैं जो ऐसा नहीं कहा गया था। हालांकि, अगर यह सत्य है, तो आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 2
    2
    गपशप बनाने से बचें यदि आप लोगों के सामने हैं, तो आपको पता नहीं है, अफवाहें फैलाने से बचें। आपको लगता है कि आप शिक्षक या मालिक के बारे में सभी भयानक चीजों के बारे में एक नए व्यक्ति से बात करके मदद कर रहे हैं, लेकिन हो सकता है कि वह यह सब किसी को बताता है यदि किसी के बारे में गपशप करना या शिकायत करना मुश्किल नहीं है, तो उन लोगों के सामने ऐसा करने का प्रयास करें जो आप के बारे में बात कर रहे व्यक्ति को नहीं जानते।
    • जब तक आप योगदान नहीं करते तब तक किसी से गपशप और अफवाहों के बारे में सुनना ठीक है गपशप से बचने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए अधिक सुनें और कम बोलें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 3
    3
    अपने आस-पास के लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाएं उन लोगों से निपटने के दौरान भी दोस्ताना और सकारात्मक होने की कोशिश करें जिन्हें आप नहीं जानते। यहां तक ​​कि अगर कोई आपके खिलाफ कुछ बुरा करता है, दूसरों को भी आप के खिलाफ होने के लिए कम झुकाव महसूस होगा, भी।
    • यदि आप काम पर हैं, तो हर किसी के साथ सम्मान का पालन करें और न सिर्फ आपके ऊपर। यदि आप केवल अपने पदानुक्रम, रिसेप्शनिस्ट, प्रशिक्षुओं, या कम से कम स्थिति वाले कर्मचारी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप के खिलाफ शिकायत हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैस्टस्टबरर्स चरण 4
    4
    जितनी जल्दी हो सके राजद्रोह के संकेतों को पहचानना सीखें अब एक गद्दार को झूठ या तोड़फोड़ में फैलाना पड़ता है, मुश्किल यह है कि त्रुटि को सुधारना है यदि आप संकेतों को अग्रिम में पहचान सकते हैं, तो इससे पहले कि वे वृद्धि को रोकने में आसान हो जाएंगे। यहां कुछ संभव संकेत दिए गए हैं:
    • आप के बारे में अनुमान लगाए गए या कुछ के बारे में झूठी अफवाहें
    • आपने चुपके से कुछ कहा और अब हर कोई जानता है
    • लोगों को आप को जानकारी देने से रोकते हैं, कार्य करते हैं या आपको उन ईवेंट में कॉल करते हैं जिन्हें आप आमंत्रित करते थे।
    • लोग कोई स्पष्ट कारण के लिए आपके पास शीतलता या दुश्मनी के साथ काम करते हैं,
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 5
    5
    समझे कि सभी परेशान व्यवहार विश्वासघात की निशानी नहीं है। यदि आप मानते हैं कि एक व्यक्ति एक गद्दार है, तो आप एक गिलास पानी में तूफान नहीं कर रहे हैं, तो देखें। कुछ व्यवहार, जैसे कि हमेशा देर हो रही है, आराम से या स्वार्थी होने के नाते एक लापरवाह व्यक्ति के लक्षण होते हैं, यह जरूरी नहीं कि किसी के ऊपर कुछ है पृथक और कभी-कभार घटनाएं, जैसे देर से दोपहर का भोजन रद्द करना या कॉल वापस करने की भूल, विश्वासघात का भी कोई संकेत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 6
    6
    क्या हो रहा है पर नज़र रखें एक बार जब आपको पता चलता है कि विश्वासघात चल रहा है, तो संदिग्ध घटनाओं को रिकॉर्ड करना शुरू करें लिखो क्या हुआ और इसके कारणों में भी एक व्यक्ति जानबूझकर आपको चोट क्यों लेना चाहता है इस प्रकार, अपने अनुभवों की जांच करना आसान होगा ताकि आप यह समझ सकें कि क्या घटना एक पैटर्न है या कुछ गलत समझा है।
    • अगर आपको लगता है कि आपको काम पर तंग किया जा रहा है, तो यह रिकॉर्ड रखें कि आप कैसे प्रभावित हुए हैं काम के बारे में जानकारी, सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त, और अन्य ठोस सबूत शामिल हैं यदि आप अपने आप को बचाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि तोड़फोड़ अधिक गंभीर हो जाती है
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 7
    7
    गद्दार को पहचानें एक बार जब आप तोड़फोड़ के लक्षणों को समझते हैं, तो यह देखने का समय है कि लोगों के व्यवहार को देखने के लिए कौन दोषी है। संदिग्धों को एक निष्कर्ष पर आने से पहले कई बार देखो, क्योंकि मोटे व्यवहार केवल एक बुरे दिन के लिए एक संकेत हो सकता है। यहां कुछ ऐसे व्यवहार दिए गए हैं जो अक्सर धोखेबाज होते हैं:
    • यदि कोई झूठी प्रशंसा करता है या काम करता है जैसे कि आलोचना की तारीफ होती है, तो हो सकता है कि वह ईर्ष्या या क्रोध को छिपा रही हो।
    • जब आप अकेले हों, लेकिन जब आप लोगों के समूह में हों तो आपके साथ असहमत कोई आपके साथ सहमत है
    • संभावित गद्दार अतीत के सभी दर्द को याद करते हैं, इन यादों के प्रति क्रोध का सामना करते हैं और बदला लेने की आवश्यकता महसूस करते हैं।
    • संदिग्ध आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, आपकी राय की उपेक्षा करता है या जब आप को रोकना चाहते हैं तो उसे बदलने का प्रस्ताव नहीं है
    • इन संकेतों के अलावा, ध्यान रखें कि वह व्यक्ति कौन है जो आपको धोखा दे सकता है। अगर कोई निजी बातचीत में आपके द्वारा जो कहा गया है, वह दोहराता रहता है, तो वह ऐसा होना चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं। यदि आप जिस परियोजना पर काम कर रहे हैं, वह गलत हो रहा है, तो गद्दार की शायद प्रोजेक्ट सामग्री तक पहुंच हो।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 8
    8
    अपने संदेहों को अपने दोस्त पर भरोसा करें बस यह मत मानो कि कोई आप को तोड़फोड़ कर रहा है एक दोस्त से एक ईमानदार राय के लिए पूछें और समझाएं कि आपको संदेह क्यों है पता लगाएँ कि क्या अन्य लोग आपके विचारों को उचित मानते हैं या यदि आप बस अतिरंजित हैं
    • किसी को आप से बात करना गपशप नहीं करेंगे और व्यक्ति को इसे गुप्त रखने के लिए कहेंगे
    • यदि आपको किसी विशिष्ट व्यक्ति पर संदेह है, तो उस व्यक्ति से बात करें जो व्यक्ति को जानता है, लेकिन आप उसके दोस्त नहीं हैं यदि आपके पास ऐसे दोस्त नहीं हैं जो इस प्रोफाइल को फिट करते हैं, तो उस व्यक्ति से बात करें जो व्यक्ति को नहीं जानता और विशिष्ट दृष्टिकोणों का वर्णन करता है, जो आपकी विशिष्ट राय नहीं है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 9
    9
    गद्दार मत बनो आप भी एक ही सिक्का में गद्दार पर बदला लेने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। हालांकि, इस भावना से दूर हो जाने से आपको अधिक समस्याएं आती हैं, जिससे आपको और भी परेशान और भावनात्मक रूप से शामिल किया जा सकता है। यह आपकी प्रतिष्ठा के लिए कुछ भी योगदान नहीं देगा, इसलिए यदि आप व्यक्ति को रोकने के लिए राजी कर लेंगे (जो संभव नहीं है), तो आप एक ही समस्या के साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • भाग 2
    एक गद्दार दोस्त के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 10
    1
    शांत रहो कभी-कभी लोग बुरे काम करते हैं जो परिणामस्वरूप विश्वासघात हो सकता है क्रोध से प्रतिक्रिया करने से स्थिति का समाधान नहीं होगा यह सबसे अच्छा है, दोनों अब और लंबे समय में, शांत रहना और व्यावहारिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना। स्थिति की अनदेखी न करें, लेकिन अपने जीवन को इसके चारों ओर झुकने न दें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 11
    2
    व्यक्ति की अच्छी तरफ याद रखें गद्दार के लिए अच्छा होना शायद आखिरी चीज है जो आपको करने की तरह महसूस करती है, लेकिन अगर आप शांत हो और कुछ व्यक्ति के व्यवहार को समझने में सक्षम हो, तो यह स्थिति ठीक कर सकती है। गद्दारों सहित कई निष्क्रिय-आक्रामक लोगों का मानना ​​है कि उन्हें बेईमान या अप्रिय विधियों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि उनके अन्य दृष्टिकोणों को मान्यता नहीं दी जा रही है।
    • व्यक्ति को कुछ करने के लिए आमंत्रित करें कुछ मस्ती करना और समस्याओं से खुद को विचलित करने से आपको फिर से आपका स्वागत महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 12
    3
    गद्दार से सीधे बात करने के लिए कहें एक निजी सेटिंग में व्यक्ति को पता करें और यदि आप व्यक्तिगत रूप से उनसे बात नहीं कर सकते तो संदेश या ई-मेल भेजें। विनम्रता से कहें कि आप हाल की घटनाओं के बारे में बात करना चाहते हैं। निजी में बात करें



  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 13
    4
    स्थिति को ईमानदारी से दूसरे व्यक्ति को धमकी दी जाने के बिना बताइए। उन घटनाओं का वर्णन करें जिनसे असुविधा हो रही है और आपको प्रभावित कैसे हुआ। दूसरे व्यक्ति से तथ्यों की पुष्टि करने के लिए कहें, जैसे कि जब उन्होंने एक विशिष्ट संदेश भेजा
    • "आप" के साथ वाक्यांश प्राप्त करने से बचें, जो वार्तालाप के लिए एक अभियोग्य स्वर दे सकता है, और गद्दार को रक्षात्मक पर छोड़ देता है इसके बजाय, वाक्यांशों का उपयोग करें जैसे "मैंने मेरे बारे में कुछ झूठी अफवाहों को सुना है।"
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैस्टस्टैबरर्स चरण 14
    5
    दूसरे व्यक्ति की कहानी सुनें वह शायद इस स्थिति में हमेशा के लिए आपके साथ रहना नहीं चाहती। उसे गुस्सा या दखल देने के बिना उसका संस्करण बोलने दें। यह सब एक गलतफहमी हो सकता है या स्थिति आपके द्वारा कल्पना की तुलना में बदतर है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद बैस्टबैबर्स चरण 15
    6
    आपने जो गलत किया उसके लिए माफी मांगो। यद्यपि अपराध लगता है, अधिकांश भाग के लिए, दूसरे व्यक्ति को उसकी दृष्टि से स्थिति की जांच करें। यदि आपको कुछ गड़बड़ी या घायल हो गई है, तो उसे क्षमा करें, भले ही वह पूरी घटना का केवल एक छोटा सा हिस्सा दिखाए।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 16
    7
    जब आप तैयार हों तो अपने मित्र को माफ़ कर दें दोस्ती को रीमेक करने के लिए, किसी को क्षमा करना चाहिए और गलतियों के लिए माफ़ किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि यदि दोस्ती के तरीके से ऐसा नहीं किया जाता है, तो माफी आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी और आपके विश्वासघात पर बल देना बंद कर देगी।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विद बैस्टबैबर्स चरण 17
    8
    दोस्ती और किसी अन्य मुद्दे के बारे में बात करें ईमानदार और खुला हो निजी तौर पर बात करते समय आपको लगता है कि कुछ गलत है। यदि आप में से कोई विशिष्ट या दोहराव के व्यवहार से नाखुश है, तो बात करें।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 18
    9
    बदलने के लिए तैयार रहें रिश्ते की समस्याओं के बारे में बात करते समय, आपको विश्वास और खुशी में सुधार लाने के लिए तैयार होने की आवश्यकता होती है। अगर आप और आपके मित्र आमतौर पर अब असहज महसूस करते हैं, तो आपको दूसरी गतिविधि खोजने की आवश्यकता हो सकती है। यदि वह कहती है कि कुछ चीजें जो आप कहते हैं, असुविधा का कारण बनती हैं, बातचीत के दौरान इसके बारे में अवगत रहें और इसे फिर से कहने से बचें, यह एक उपनाम, एक आदत, या आवाज़ की एक स्वर हो।
    • गलतियां होती हैं, विशेषकर जब पुरानी आदतों को तोड़ने की कोशिश करते हैं जब आपकी ओर से एक पर्ची होती है तब माफी मांगो और जब दूसरी व्यक्ति से पर्ची होती है तब माफ कर दो।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 1 9
    10
    यदि कोई और काम नहीं करता, तो दोस्ती समाप्त करें. कभी-कभी, पुनर्प्राप्त करना संभव नहीं है कि विश्वासघात क्या खराब हो गया है। यदि आपने कठोर और असफल प्रयास किए हैं, तो आपको आगे बढ़ना होगा।
    • इस बिंदु पर, विश्वासघात और दोस्ती के बारे में बातचीत पहले से कम से कम एक बार हुआ है यदि अन्य व्यक्ति स्थिति को ठीक करने में असमर्थ था, तो उससे बात करना बंद करो
    • यदि दोनों ने अपनी दोस्ती बहाल करने का प्रयास किया है, लेकिन यह काम नहीं कर रहा है, तो आपका मित्र शायद पहले से ही जानता है कि आप परेशान क्यों हैं। शांति से सूचित करें कि यह अब काम नहीं कर रहा है और संपर्क काट चुका है।
    • कभी-कभी, बस दोस्ती स्वाभाविक रूप से गायब होने दीजिए उसे कम घटनाओं के लिए आमंत्रित करें और हर बार जब वह कहती हैं तो उसे उत्तर न दें। उसे पूरी तरह से अनदेखा करना, उसे चोट पहुंचा सकती है, लेकिन धीरे-धीरे आगे बढ़ने से कम दर्द के साथ एक ही प्रभाव का कारण बनता है।
  • भाग 3
    काम पर एक गद्दार के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक वाला डील विद बैस्टस्टैबरर्स चरण 20
    1
    व्यक्ति को अपने काम में हस्तक्षेप न करें। आप इसके बिना क्या कर सकते हैं पर फोकस करें और क्रोध को अन्य संबंधों या जिम्मेदारियों के साथ हस्तक्षेप न करें। अन्य लोगों को गुस्सा या निराश होने का कारण न दें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 21
    2
    गद्दार को योगदान करने के लिए सकारात्मक तरीके हैं। काम में अधिकांश धोखेबाज सामाजिक कार्य नहीं कर रहे हैं, लेकिन जो लोग पैर को पारित करना सोचते हैं वह प्रगति का एकमात्र तरीका है। व्यक्ति के सकारात्मक बिंदुओं को पहचानने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करें।
    • किसी बैठक या बातचीत के दौरान, गद्दार को उन बिंदुओं पर टिप्पणी करने के लिए कहें, जिन पर वह सबसे अच्छी जानती है
    • जब भी वह सुझाव या योगदान जो आप सहमत हैं केवल जब आप ईमानदारी से सहमत हों और व्यक्ति को भी बधाई न दें तो ऐसा करें।
    • यदि सवाल में गद्दार इन दृष्टिकोणों को आक्रामक रूप से देखता है, तो रोकें और अन्य विधियों पर अनुसरण करें। कुछ लोगों को उनके व्यवहार को बदलने में कोई दिलचस्पी नहीं है और आप केवल कुछ हद तक मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 22
    3
    विशेष स्थिति पर चर्चा करें उन घटनाओं का वर्णन करें जिनसे आपको परेशान किया गया है, या तो व्यक्ति में या ईमेल द्वारा समस्या को सतह पर ले आओ और देखें कि क्या व्यक्ति इस बारे में बात करने के लिए पर्याप्त परिपक्व है।
    • आपसे आरोप लगाना पसंद करते रहें "आपने परियोजना पूरी नहीं की" के बजाय "मैंने पाया कि परियोजना को समय पर अंतिम रूप नहीं दिया गया है" जैसे निष्क्रिय वाक्यांशों का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 23
    4
    अभिलेखों के साथ अपनी बहस कायम रखें जैसा कि हमने पहले बताया था, आपको हुई घटनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ तैयार होना चाहिए। यदि सह-कार्यकर्ता किसी विशिष्ट घटना से इनकार करता है, तो घटना को साबित करने वाले दस्तावेज़ दिखाएं।
    • यदि गद्दार इनकार करना जारी रखता है, तो पुष्टि करने के लिए एक गवाह से पूछें।
  • चित्र शीर्षक वाली डील विद बैकस्टैबरर्स चरण 24
    5
    अगर आपकी नौकरी जोखिम में है तो प्रबंधक के साथ एक बैठक करें। यदि गद्दार गंभीर परिणामों को लेकर धमकियां बनाते हैं और उससे बात करने का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो अपने बॉस या एचआर प्रबंधक से बात करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप के बारे में अफवाहें श्रम नीतियों का उल्लंघन करती हैं या किसी भी सजा के लिए उत्तरदायी हैं।
    • जितना हो सके उतनी जानकारी के साथ तैयार हो जाओ दस्तावेज़, ईमेल और तोड़फोड़ के ठोस सबूत के अन्य उदाहरण जो आपकी सहायता कर सकते हैं। आपके काम के बारे में सकारात्मक टिप्पणियां अफवाहों या विरोधी-पेशेवर व्यवहार को समाप्त करने में भी मदद कर सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो, तो कुछ के लिए गद्दार पर भरोसा मत करो, या एहसान के लिए पूछिए।
    • प्रश्न पूछने में संकोच न करें अगर किसी को किसी भी परिप्रेक्ष्य से संदिग्ध लगता है, तो व्यक्ति को खुद को समझाने का मौका दें
    • सकारात्मक रहें और गद्दार को अनदेखा करें

    चेतावनी

    • विश्वासघात के इतिहास के साथ किसी व्यक्ति को अपने रहस्यों को मत बताना।
    • गद्दार के दोस्तों पर भरोसा मत करो, जो उसके पक्ष में खड़े हो सकते हैं।
    • सावधान रहो कि आप क्या कहते हैं गद्दार आपके शब्दों को हेरफेर कर सकते हैं और उन्हें आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com