IhsAdke.com

कैसे कार्यालय में गपशप के साथ सौदा करने के लिए

अन्य लोगों के गुप्त गुणों के बारे में कोई भी गपशप नहीं करता

- बर्ट्रेंड रसेल गपशप संचार के रूप में पुराना है और कोई कार्यस्थल इसके लिए प्रतिरक्षा नहीं है। यह आलेख कुछ तरीके से चर्चा करता है कि आप गपशप से निपट सकते हैं और कार्यस्थल में गपशप की संस्कृति को चुनौती दे सकते हैं।

चरणों

चित्र के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 1
1
पता है कि यह गपशप है गपशप और मैत्रीपूर्ण कार्य मजाक के बीच अंतर की दुनिया है लेकिन अंतर कैसे जानूं? निम्नलिखित पर विचार करें:
  • चर्चा: अन्य लोगों के बारे में बोलने वाले मैत्रीपूर्ण कार्य के बारे में चर्चा सामान्य रूप से, मैत्रीपूर्ण और सहायक में अन्य लोगों के संदर्भ में रखती है। स्पीकर दूसरे व्यक्ति के चरित्र की खामियों से ग्रस्त नहीं हैं, लेकिन केवल प्रासंगिक जानकारी पर श्रोता को प्रबुद्ध करने के लिए, किसी कार्य-संबंधित और उद्देश्यपूर्ण बातचीत के लिए, किसी और व्यक्ति या लोगों ने वास्तविकता से क्या किया है, के बारे में केवल जानकारी का संदेश दिया है काम-
  • गपशप: गपशप एक तरह से कहा जाता है जिससे स्पीकर पर ध्यान खींचता है। वक्ता प्राय: एक गोपनीय टोन लेगा, किसी अन्य व्यक्ति के बारे में जानकारी का ध्यान केन्द्रित करने के लिए उपयोग करेगा, और उस फॉर्म को ब्योरा देगा जो किसी की विश्वसनीयता या करिश्मा को कमजोर करने का प्रयास करता है विवरण नैतिक अर्थ के साथ दिया जा सकता है और चरित्र की हत्या गपशप के एजेंडे के ऊपर हो सकती है। आपसे क्या जानना चाहते हैं, इसके बारे में अक्सर अधिक निजी विवरण आपको बताया जाता है। गपशप के पीछे की प्रेरणा में दूसरों की तरफ ध्यान, दुल्हन, अतिशयोक्ति और विरोध की मानसिकता शामिल होती है।
  • कार्य गपशप: इस प्रकार की गपशिप एक काम के माहौल के भीतर सामान्य परिवर्तन को संदर्भित करता है। किसी ने शुरू किया और वह अब आग की तरह फैल रही है। आम तौर पर यह अनिश्चित वातावरण में होता है और यह भय से प्रेरित होता है, प्रशासनिक स्तर से आने वाले कुछ नाखुश संचार होते हैं और कर्मचारियों के बड़े पैमाने पर शिकार होते हैं। वे गपशप से कम व्यक्तिगत हैं जो कि अन्य लोगों पर हमला करते हैं, लेकिन वे समान रूप से हानिकारक और निराशाजनक हैं।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 2
    2
    गपशप गंभीरता से न लें। गपशप बहुत काम कर रही है - गपशप वे insinuations, अफवाहें, गलतियों और बकवास से भरे हुए हैं, कभी-कभी जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण हैं व्यक्तिगत या रक्षात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय उन्हें नमक की चुटकी से निगल लें। इसमें कोई शक नहीं है कि गपशप चाहिए जोरदार और तुरंत इलाज किया जाना चाहिए, लेकिन यह आपकी स्थिति को एक नेता या टीममेट के रूप में व्यक्तिगत स्थिति में ले जाने में मदद नहीं करेगा। वास्तविकता पर ध्यान दें कि एक अंतर्निहित कारण है, या कई कारण हैं, गपशप पैदा करते हैं और एक कार्य के रूप में निष्पक्ष रूप से इसका निपटान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और न कि एक भावनात्मक या क्रोधित तरीके से निराश होने के लिए व्यक्तिगत हमले के रूप में।
  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 3
    3
    अपने आप को तथ्यों के साथ बांटना क्या कहानियों में सच्चाई है? कभी-कभी सच का मूल भी होता है और इस समस्या को संबोधित करने से पहले यह खोजना चाहिए ताकि आप तथ्यों के साथ जवाब देने के लिए अच्छी तरह से तैनात रहें और भावनात्मक रूप से नहीं। काम गपशप के संबंध में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां पागल विचार तेजी से निहित होते हैं और तेजी से फैल जाते हैं - सही लोगों के प्रश्न पूछिए, जो कि निश्चित और सटीक उत्तर देने में सक्षम हैं, उनसे पूछें। विश्वसनीय प्रतिक्रियाओं जैसे कि आंतरिक न्यूज़लेटर्स, आधिकारिक प्रकाशन, और मीटिंग की बैठकों से आपको अतिरिक्त तथ्यों को देखने की भी आवश्यकता हो सकती है, अगर आपकी प्रतिक्रिया के बारे में कोई बदलाव या अनावश्यकता के बारे में अफवाहें होंगी।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 4
    4
    संदर्भ का मूल्यांकन करें निजी गपशप या कार्यस्थल में हुए परिवर्तनों के बारे में आप किस तरह की गपशप से निपटते हैं? दोनों को कर्मचारियों के मनोबल को रोकने के लिए त्वरित और स्थिर उपचार की आवश्यकता होती है। अगले दो चरणों में प्रत्येक प्रकार का पता चलता है



  • तस्वीर के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 5
    5
    गति, समर्थन और ईमानदारी के साथ कार्यस्थल में परिवर्तन के बारे में गपशप का पालन करें कार्यस्थल में तेजी से परिवर्तन और अनिश्चितता के समय, नकारात्मक परिणामों के डर और प्रत्याशा के कारण गपशप स्वाभाविक रूप से बढ़ेगी। यह जानना महत्वपूर्ण है और तथ्यों से भय फैक्टर को अलग करना। यदि आप एक टीम के नेता हैं, तो अपने डर और चिंताओं को पहचानने के लिए, अपनी टीम के लिए आत्मविश्वास का एक स्रोत बनें। पहले शोधित तथ्यों से सशस्त्र, उन्हें बताएं कि आप क्या जानते हैं - उसी तरह, उन्हें बताएं कि वे क्या नहीं जानते और चीजों का आविष्कार नहीं करते हैं। जब आप कुछ नहीं जानते हैं, तो कहें कि आपको पता चल जाएगा। अपनी टीम के निरंतर स्तंभ बनो और गपशप वापस अपने आप में बदल दें
  • पटकथा शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 6 के साथ डील
    6
    एक विशेष गपशप को सीधे चुनौती दें कुछ लोग गपशप करते हैं क्योंकि उन्हें यह पसंद है या क्योंकि वे कार्यस्थल में दूसरों के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं। ज्यादातर गपशप पूरी तरह मन-शिकारी हैं एक निरंतर, दीर्घकालिक गपशप रोका जाना चाहिए, इसे अस्वीकार करना। ऐसे लोगों को शिकारी का ध्यान और सीमा के भीतर देखें, कुछ दे, बंद दरवाजों के पीछे की बैठक में उन्हें सुनें:
    • गॉसिपर को बताएं कि आप जानना चाहते हैं कि वास्तव में आपको क्या परेशान है उससे पूछिए कि वह आपको कह रहा है कि (जिसे आप गपशप के रूप में समझते हैं) उन्हें समझाने के लिए मजबूर करने से उन्हें यह एहसास होगा कि आपने जो कुछ कहा है, उसके द्वारा आपने सत्य को देखा है।
    • एक और युक्ति यह है कि गॉसिपर को बताएं कि आप लक्षित व्यक्ति के साथ गपशप का पालन करने के लिए तैयार हैं। इससे गपशप पता चलेगा कि जानकारी लक्ष्य पर वापस आ जाएगी, जिससे वह शायद वापस ले लें या माफी मांगें।
    • सकारात्मक और सही मायने में गपशप की मदद करना चाहिए। गपशप को एक बातचीत में शामिल करें जो उसे अपनी शिकायतें उतारने की अनुमति देता है असली और आपकी प्रतिक्रियाओं में समझदारी और दृढ़ रहें। हो सकता है कि वे परेशान हो क्योंकि वे प्रशिक्षण या पदोन्नति के अवसर खो गए हैं - शायद वे नाराज हैं क्योंकि गपशप के शिकार के पास कुछ समझौता या पैमाने का काम है जो वे करना चाहते हैं। थोड़ा और खोदो और देखें कि क्या निष्पक्ष समाधान प्राप्त किया जा सकता है।
    • यथार्थवादी रहें अगर गॉसिपर एक धमकी के तौर पर चर्चा करने के लिए अपने प्रत्यक्ष दृष्टिकोण को देखता है और उसे वास्तव में परेशान करता है, तो वह उसे सूचित करने के लिए दृढ़ रहें कि गपशप को रोकना होगा अक्सर, सीधे गॉसशर का सामना करना पड़ता है आपको सचेत करने के लिए पर्याप्त है कि आपको रोकना चाहिए- या वह अपने जोखिम पर जारी रखना चुन सकता है। हालांकि, दिन के अंत में, यह स्पष्ट करना आवश्यक हो सकता है कि गपशप काम पर बर्दाश्त नहीं किया जाता है, इस बात के लिए कि ऐसे व्यक्ति जो इस तरह के व्यवहार में बनी रहती हैं, उन्हें खारिज किया जा सकता है।
    • उपर्युक्त "सच्चाई के मूल" को ध्यान में रखें। हालांकि यह मानना ​​उचित नहीं है कि गपशप का लक्ष्य इसके लिए योग्य है, कभी-कभी गपशप की सनसनीखेजता एक कार्य अभ्यास में कमजोरी या किसी ऐसे व्यक्ति के कौशल में बताती है जिसे देखभाल की आवश्यकता हो सकती है यह देखने के लिए एक सुव्यवस्थित होमवर्क करें कि क्या शायद संचार में सुधार करने, कर्मचारियों या अन्य महत्वपूर्ण चीजों को प्रशिक्षण देने की ज़रूरत नहीं है जो सामान्य रूप से उपेक्षित हो सकते हैं। अर्थात्, नकारात्मक स्थिति में कुछ सकारात्मक विचारों की तलाश करें, जो परिणामस्वरूप आपकी टीम और कार्यस्थल को सुधारने की अनुमति देगा।
  • चित्र के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 7
    7
    गपशप में भाग न लें यदि आप गपशप में भाग लेते हैं, तो आप इसे बनाए रख सकते हैं और इसे घटा सकते हैं। विशेष रूप से, यदि आपके पास नेतृत्व की आकांक्षाएं हैं, या आप पहले से ही ऐसी स्थिति में हैं, तो आपके काम की गपशप में कोई भी भागीदारी नकारात्मक और स्टाफ-विरोधी भावना के रूप में देखी जाएगी। हमेशा अपने बारे में पूछें आपके काम के संदर्भ में व्यक्तिगत रूप से दूसरों के बारे में बात करने की प्रेरणा - अगर आप दूसरों के बारे में खुद को समझने या अपने आप को बेहतर बनाने के लिए उनके बारे में बात कर रहे हैं तो आप शायद गपशप कर रहे हैं
  • चित्र के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 8
    8
    बनाओ कि कंपनी की नीति गपशप को हतोत्साहित करती है कर्मचारियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपकी कंपनी में गपशप का व्यवहार कैसे किया जाए। यह एक रचनात्मक और सकारात्मक नीति बनाकर, यह दिखा कर कि कर्मचारियों को क्या करने के लिए नहीं बताया जाए, इसके बजाय क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपके कार्यस्थल को गपशप समझने का उदाहरण प्रदान करें और इस प्रकार की नकारात्मक बातचीत से बचने के उदाहरण प्रदान करें।
  • युक्तियाँ

    • इसके बारे में पेशेवर रहें याद रखें कि यह कार्यस्थल है
    • गपशप को रोकने के लिए कहने के लिए अच्छी बातें हैं:

      • "मुझे एक्स के बारे में बात करने में असहज महसूस हो रहा है, जबकि वह कमरे में नहीं है। चलिए इस चर्चा को जारी रखने के लिए हमारे साथ रहने तक प्रतीक्षा करें।"
      • "मुझे नहीं लगता कि इस तरह वाई के बारे में बात करना उचित है। वह हमें कहानी का अपना संस्करण देने के लिए नहीं है और यह हमारे लिए एक के साथ आने के लिए हमारे ऊपर नहीं है।"
      • "ईमानदार होने के लिए, मैं किसी और के बारे में इस तरह से सुनना पसंद नहीं करता - मुझे भी आश्चर्य होता है कि जब मैं चारों ओर नहीं हूं, तो आप मेरे बारे में बात करते हैं।"
      • "क्या आप इस तरह बात करेंगे कि अगर जेड यहाँ थे?"
      • "इस काम में किसी से भी बेहतर नहीं है- कोई भी नहीं है कुछ भी। अगर हम सकारात्मक रूप से एक-दूसरे के बारे में नहीं बोल सकते, तो हम कुछ नहीं कहेंगे। "
      • "जैसा कि स्पैनिश कहता है: जो कोई आपके साथ गपशप करता है वह आपके बारे में गपशप करेगा।"
      • अपनी मंजिल / अन्य विभागों (विशेष रूप से खुले और सार्वजनिक क्षेत्रों में) के बारे में अपने निजी और निजी मामलों को न बताएं और न ही आप अपने समय में क्या करते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप बाहर / सप्ताहांत / - याद रखें, आप कभी नहीं जानते कि कौन से कान सुन रहे हैं
      • जब आप और व्यक्ति अकेले होते हैं और सुनने के आसपास कोई भी नहीं होता है, तो किसी भी चैट और विश्वास को छोड़ दें निजी वार्तालाप और निजी और गोपनीय मुद्दों को रखें।
      • कार्यस्थल में किसी पर भरोसा मत करो, आप कभी नहीं जानते कि कौन भरोसेमंद और वफादार है और काम पर बड़ा गपशप कौन है, है ना?
      • यदि आप काम पर रोमांस में हैं - अपने आप को इसे रखें, सावधान रहें - किसी को भी गोला बारूद प्रदान न करें, खासकर नौकरी के गपशपों के लिए और काम करते वक्त पेशेवर रहें। किसी भी निजी वार्तालाप, छिपे हुए आँखों से दूर दिखना और चुंबन छोड़ना सबसे अच्छा है ध्यान रखें कि काम पर उपन्यास बहुत गपशप के लिए बहुत अच्छा है (जैसे जब शार्क खून की महक हैं)
    • गपशप के साथ आपके पास कोई भी बातचीत करें आपको कभी नहीं पता होगा कि वह क्या कहता है और वह उसे मालिक को ले लेगा, "उत्पीड़न" का दावा करेगा।

    आवश्यक सामग्री

    • क्षेत्र बंद दरवाजे के पीछे एक बैठक है
    • विश्वसनीय स्रोतों और लोगों से जानकारी
    • कंपनी की नीति या रोजगार की जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com