IhsAdke.com

कार्य वातावरण में प्राधिकरण कैसे है

हर कोई काम पर सफल होना चाहता है और अधिकार है। जब आप किसी कंपनी में नए हों या कोई नई स्थिति ले लें, तो उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक मुश्किल काम हो सकता है। यदि आप इस स्थिति में खुद को ढूंढते हैं, तो कार्यस्थल में एजेंसी को जानने के लिए कुछ कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1
अपनी उपस्थिति बदलना

द कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक छवि 1
1
आश्वस्त रहें यदि आपके पास आत्मविश्वास नहीं है तो आप एक सम्मानजनक रुख बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे। असुरक्षा सभी अधिकारियों का छिपाना उस नकारात्मक भीतर की आवाज को न सुनो जो कहता है कि आप कुछ करने में सक्षम नहीं हैं, अपनी क्षमता में विश्वास करते हैं, और आपके आत्मविश्वास को हर किसी के पास माना जाएगा
  • यहां तक ​​कि अगर आपको नौकरी पर एक नकारात्मक टिप्पणी मिलती है, तो याद रखें कि आप अपनी स्थिति के कर्तव्यों को पूरा करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। किसी को अपनी क्षमता पर शक न करें
  • यह नौकरी और नौकरी कार्यों के साथ अच्छी तरह से परिचित होना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ यह देखने के लिए कि आप कंपनी की आवश्यकताओं के अनुरूप हैं या नहीं। अपने स्थान को समझें और अपने कर्तव्यों को पूरा करने में सक्षम सहयोगियों और मालिकों को दिखाएं।
  • द कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 2
    2
    सफलता के लिए पोशाक काम के माहौल में, प्रभावित करने के लिए ड्रेस करें, लेकिन इसे अधिक मत करना। अपनी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त कपड़ों के प्रकार का विश्लेषण करें और इसे ध्यान में रखें, लेकिन किसी को भी नकल न करें। अपनी खुद की शैली छोड़ने के बिना सफलता के लिए पोशाक, और आप क्या पहन रहे हैं के बारे में आत्मविश्वास महसूस करते हैं। देखो के बारे में बेहतर लग रहा है और आपका लग रहा है, और अधिक सम्मानजनक आप देखेंगे।
    • गठित जीन्स और बुनियादी टी-शर्ट में काम करने के लिए मत जाओ, जबकि सभी उच्च पदों में सूट और कपड़े पहनते हैं। अपनी स्थिति और काम के माहौल के अनुसार पोशाक
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण का शीर्षक चित्र 3
    3
    अपने स्वयं के अधिकार पर भरोसा रखें। जब एक नई नौकरी या स्थिति लेते समय, या अपनी वर्तमान स्थिति में अधिक अधिकार रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो देखें कि आपकी ज़िम्मेदारियां क्या हैं कार्य विवरण और सौंपा जिम्मेदारियों की समीक्षा करें। यदि आप एक प्रबंधन की स्थिति में हैं, तो परियोजनाओं का पालन करें, अपने अधीनस्थों के साथ अनुवर्ती करें, और आपके पास कोई भी समस्या हल करें।
    • निर्णय लेने पर, आत्मविश्वास रखें अपने आप पर शक न करें, आपके पास विकल्प बनाने का अधिकार है जब तक आप अपनी स्थिति की आवश्यकताओं को जानते हैं, यदि आप कार्यों में विश्वास रखते हैं, तो आप अपने प्राधिकरण का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 4
    4
    अहंकारी मत बनो कार्यस्थल में सम्मान खोने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि आप इस स्थान पर सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। यहां तक ​​कि अगर नौकरी का विवरण आपको सर्वोच्च स्थान पर रखता है, तो अहंकार से कार्य न करें। कार्यप्रवाह को अनुमान के बिना सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की कोशिश करें और अपने आसपास के लोगों के बारे में जागरूकता के बारे में जागरूक करें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कार्य करना है जैसे कि यह प्रासंगिक नहीं था। आत्मविश्वास और जिम्मेदारी और अभिमानी होने के बीच में एक संतुलन है, लोगों का भरोसा करने के लिए इंतजार कर रहे हैं। अहंकार के साथ कार्य करने से आपके सहकर्मियों और अधीनस्थों को आपके लिए सम्मान और आपके कार्य में दृढ़ विश्वास खोने का मौका मिलेगा।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण में शीर्षक चित्र 5
    5
    एक अच्छा प्रभाव बनाओ चाहे वह आपके बॉस, सहकर्मियों या अधीनस्थों के संबंध में हो, एक अच्छे तरीके से व्यवहार करें। अनुचित टिप्पणियां न करें या लोगों को खराब महसूस न करें हर किसी के साथ अच्छी तरह से बातचीत करके अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाएं पेशेवर और अच्छी तरह तैयार किए गए तरीके से वर्तमान परियोजनाएं, रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज ये प्रस्तुतियों सहयोगियों और मालिकों के साथ बातचीत करने के लिए एक तरीके हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से किया जाना चाहिए।
    • वही ईमेल के लिए चला जाता है काम के माहौल में, आप ईमेल और अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक संचार दैनिक के माध्यम से सहयोगियों के साथ सहभागिता करेंगे। सम्मान और सभ्य रहें, और अपने संदेशों में सही वर्तनी और व्याकरण रखें। इससे उसे और अधिक आत्मविश्वास और सम्मानजनक दिखाई देगा।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 6
    6
    खुद को व्यक्त करने के लिए जानें कई बार, आपको काम पर समस्या को हल करने के लिए बुलाया जाएगा। शर्मिंदगी दिखाने या अतिक्रमण के बारे में चिंता करने की बजाय, बाहर बात करना सीखें। अगर आप किसी समस्या का समाधान जानते हैं, तो इसे दूसरों पर रखें, वे सहकर्मी, अधीनस्थ या मालिक होते हैं।
    • असफलताओं के वैकल्पिक समाधानों के बारे में सोचने का प्रयास करें यदि समस्या का मुद्दा "और / या" है, तो इसे "यह और वह" में बदलें।
  • विधि 2
    जिस तरीके से आप इंटरैक्ट करते हैं उसे बदलना

    कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 7
    1
    बात मत करो दूसरों से बात करते वक्त, अपने आप को संक्षिप्त, बुद्धिमान शब्दों में बताएं यदि आप अर्थहीन चीजों के बारे में बात करते रहें, तो यह कम सत्तावादी लग सकता है और लोग आपको एक आश्वस्त व्यक्ति के रूप में नहीं देखेंगे। जब आप एक पहलू को उजागर करते हैं, तो आपकी राय में दृढ़ रहें बातचीत में अंतराल को भरने की कोशिश न करें, अगर कोई तुरंत जवाब न दे तो
    • किसी सवाल का उत्तर देने के लिए जल्दी मत करो प्रश्न का उत्तर देने से पहले कुछ क्षण प्रतीक्षा करें। इससे पता चलता है कि आपने सुना है और प्रतिबिंबित कर रहे हैं मन में आने वाली पहली बात से बचें
  • द कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 8



    2
    अच्छा होना परेशान करना बंद करो जब आप अधिक अधिकार प्राप्त करने की तलाश करते हैं तो आप हर किसी के साथ मित्र होने के बारे में चिंता नहीं कर सकते, खासकर क्योंकि प्रबंधन पदों के लोगों को निर्णय लेने की जरूरत होती है जो हर किसी के लिए अपील न करें एक आश्वस्त रुख लेकर, अपने व्यवहार की सराहना करने के अलावा, लोग आपको अधिक गंभीरता से ले जाएगा।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने बॉस के साथ ट्यून में रहें एक चीज जो काम पर आपके अधिकार को कमजोर कर सकती है, वह उस चीज़ पर वापस जाना है जो कहा गया है। बड़े निर्णय लेने से पहले, अधीनस्थों को बताएं कि क्या करें या प्रोजेक्ट शुरू करें, और अपने वरिष्ठ से स्पष्ट करें कि आपके और आपकी टीम से क्या अपेक्षा की जाती है समय सीमा से अवगत रहें
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 10
    4
    दूसरों को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप कार्यस्थल में अधिकार प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आसपास के लोगों की मदद करें। चूंकि आप अपने आप से सब कुछ नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ के लिए भी प्रोत्साहित करें। आपका प्रोत्साहन उन्हें आत्मविश्वास से भर देगा। यह न केवल लोगों को लक्ष्य को मारने में मदद करेगा, इससे आपको उनके साथ और भी अधिक प्रभाव डालने में मदद मिलेगी।
    • मान लीजिए एक सहकर्मी कड़ी मेहनत कर रहा है, लेकिन वह एक समस्या में पकड़ा है। अपनी गलतियों को इंगित करने के बजाय, उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह जान सके कि उसका समर्थन है।
    • सहकर्मियों के साथ उस तरह का व्यवहार करने से उन्हें यह महसूस होगा कि आप एक ही पक्ष में हैं और इसलिए आपके लिए अधिक सम्मान है।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 11
    5
    जिस तरह से आप लोगों से संपर्क करें जब आप किसी से बात करते हैं, तो आवाज के स्वर को देखें यदि आप एक बयान कर रहे हैं, एक मजबूत, steadier आवाज में बोलें। जब तक कि आप कोई प्रश्न पूछ रहे हों, तब प्रश्न चिह्न के साथ वाक्य को समाप्त न करें। "हम", "प्रकार" और "मुझे लगता है" जैसे अभिव्यक्तियों का उपयोग करने से सावधान रहें, जो असुरक्षा की छाप देते हैं। संभव के रूप में प्रत्यक्ष होने की कोशिश करें, भले ही आप क्या कहना चाहते हैं, इसके साथ सहज महसूस न करें। आपके आस-पास के लोग आपके दृष्टिकोण की सराहना करेंगे और इसके लिए आपका सम्मान करेंगे।
    • रक्षात्मक रूप से बात मत करो यदि कोई व्यक्ति आपके अधिकार या आपके फैसले का ख्याल रखता है, तो रक्षात्मक ढंग से कार्य करने से आपको अधिक असुरक्षित दिखाई देगा, अगर आप शांत और संयमी तरीके से अपनी स्थिति का बचाव करते हैं।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण का शीर्षक चित्र 12
    6
    एक अच्छा श्रोता रहो यहां तक ​​कि अगर आपकी आवाज और राय सुनने के लिए अच्छा है, तो सावधान रहें कि आप दूसरों को न मानें उस सम्मान को दो, जो अन्य लोगों के लिए योग्य हैं और उनकी राय भी सुनें। सुनो प्रत्येक व्यक्ति को क्या कहना है और सभी विचारों को ध्यान में रखना है।
    • यदि आप दूसरों की टिप्पणियों को ध्यान में रखते हैं और इसके बारे में कुछ करते हैं, तो वे देखेंगे कि आप एक धर्मी व्यक्ति हैं और आपके अधिकार का भी सम्मान करेंगे।
    • यदि आप समान पदानुक्रमित स्तर पर लोगों के मुकाबले अधिक अधिकार प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सभी समस्याओं और शिकायतों को सुनकर उनका विश्वासपात्र बन सकते हैं। आप एक ही होंगे, जब दूसरों को उनकी सहायता की ज़रूरत होगी और स्वचालित रूप से एक अधिक आधिकारिक स्थिति मान जाएगी।
  • विधि 3
    अंदर से बदल रहा है

    कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक 13 चित्र चित्र
    1
    बेहतर रखें सिर्फ इसलिए कि आप अधिक सम्मान प्राप्त कर रहे हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक आदर्श कर्मचारी हैं अपने आप को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें और हमेशा नैतिक रूप से कार्य करें। कंपनी को मजबूत बनाने में मदद करने के लिए स्मार्ट फैसले करें और अपने लिए जानकारी न रखें। इस तरह, आपके मालिक अपनी क्षमता का एहसास करेंगे और आपके पास अधिक अधिकार होगा
    • यदि आप नहीं जानते हैं कि सुधार करने के लिए क्या करना है, तो अपने मालिक, प्रबंधक या पर्यवेक्षक से पूछें वे आपको बताएंगे कि आपको क्या करना है, कंपनी की सहायता के लिए आप कौन-से ज़िम्मेदारियां ले सकते हैं या अधिक शामिल कैसे हो सकते हैं। यह पहल आपकी एजेंसी को बढ़ाने में भी मदद करेगी।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक पृष्ठ 14
    2
    चिंता मत करो अगर आपको सब कुछ नहीं पता। आपको कुछ अपरिचित स्थितियों से निपटना पड़ सकता है या आपको यह नहीं पता कि इसके साथ कैसे निपटें। श्रेष्ठता के एक संकेत किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रबंध है। जब आपके ज्ञान क्षेत्र के बाहर कोई समस्या आती है, तो कुछ कहें "आपके प्रश्न के लिए धन्यवाद। मैं इस पर प्रतिबिंबित करूंगा और बाद में आपको एक उत्तर दूंगा। " इससे पता चलता है कि आप कर्मचारियों के संदेह और राय को ध्यान में रखते हैं।
    • इस मुद्दे पर विचार करने के लिए समय निकालने के अलावा, आप एक अच्छी सोच और विश्वसनीय जवाब ला सकते हैं।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 15
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें सबसे खराब चीजों में से एक आपके सहकर्मियों पर गुस्सा आता है यदि आपके पास आत्मविश्वास और नियंत्रण है, तो आपको किसी भी स्थिति से परेशान नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आपके पास समस्याओं को ठीक करने की शक्ति है। अगर आप कुछ के बारे में परेशान हो जाते हैं, तो इसे न दिखाएं, या ऐसा दिखेगा कि आप समस्या से अधिक कुशलता से नहीं पहुंच पा रहे हैं।
    • जब आप सहकर्मियों के साथ एक संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा करना चाहते हैं, तब भी ऐसा ही होता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी कर्मचारी के प्रदर्शन के बारे में बात करनी है, तो शांत रहें चिंता और नियंत्रण का प्रदर्शन करें, लेकिन क्रोध और दुश्मनी नहीं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com