IhsAdke.com

लोगों के साथ गंदा होने से कैसे रोकें

आप दूसरों के साथ नाखुशी ढंग से कार्य कर सकते हैं क्योंकि आप अपने खुद के भावनात्मक मुद्दों के साथ काम कर रहे हैं। जड़ में नकारात्मक भावनाओं को समाप्त करना और एक खुशहाल व्यक्ति बनना ऐसी चीजें हैं जो आपकी एक सौहार्दपूर्ण व्यक्तित्व है। इसके अलावा, दूसरों को समझने और समझने के लिए सीखने से आपको ऐसे परिस्थितियों को कम करने में मदद मिल सकती है जिसमें आप अज्ञात रूप से बेहोश हैं। सोच, भावनाओं और क्रियाओं को एक दयालु व्यक्ति बनने के लिए संशोधित करना संभव है।

चरणों

विधि 1
भावनाओं को माहिर करना

तस्वीर लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 1
1
अप्रिय कार्यों के पीछे के उद्देश्य के बारे में सोचो लोगों को अक्सर स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करने के लिए दूसरों के लिए इसका मतलब होता है हालांकि, यह दृष्टिकोण बहुत प्रभावी नहीं है, खासकर यदि आप दूसरों के प्रति दया करना चाहते हैं आप अन्य लोगों पर अपनी परेशानियों को भुखाने के बारे में अच्छा लगेगा, लेकिन अपराध आपको बाद में हमला करेगा। इस व्यवहार के पीछे अन्य कारणों में शामिल हो सकते हैं:
  • आप नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करने और दूसरों में उन्हें छूटने में असमर्थ हैं।
  • आपको लगता है कि आपका अहंकार खतरे में है और रक्षा के एक रूप के रूप में अप्रिय तरीके से काम करता है।
  • आप किसी अन्य व्यक्ति की जीवन या उपलब्धियों को ईर्ष्या करते हैं, जिससे आप उसे चोट पहुँचना चाहते हैं।
  • आप नकारात्मक भावनाओं को आप अपने बारे में किसी दूसरे व्यक्ति में महसूस करते हैं।
  • आप एक अप्रिय तरीके से अपने बीच के मतभेदों को अलग करके अलग-अलग और दूसरे से अलग महसूस करने का प्रयास करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग मिड इन पीपल पायरे 2
    2
    उस विचार को समझें, भावनाएं और क्रियाएं जुड़ी हुई हैं। यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्या सोचा है और क्या लग रहा है, क्योंकि वे दोनों संबंधित हैं: विचार भावनाओं को प्रभावित करते हैं जो बदले में क्रियाओं को प्रभावित करते हैं इसलिए यदि आप अपना दृष्टिकोण बदलना चाहते हैं, तो जिस तरीके से आपको लगता है उसे बदलकर शुरू करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "यह आदमी मूर्ख है" तो किसी व्यक्ति से बात करते समय, आप निराश हो सकते हैं, जो आपके शब्दों और कार्यों में दिखाई देगा। सोचकर "उसे इसके बारे में और जानने की जरूरत है," आप उसे सिखाने के लिए अधिक इच्छुक महसूस कर सकते हैं। धैर्य की यह भावना बोलने वाले शब्दों में दिखाई जाएगी
    • याद रखें कि जब भी आप विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं, तब भी आप अपने रुख को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं। जब भी आप बोलते या कार्य करते हैं, आप चुनते हैं कि आप किस शब्द या कार्यों का उपयोग करते हैं
  • स्टेप बनने के लिए लोगों को स्टेप 3
    3
    बोलने से पहले अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और आपको लगता है कि आप अप्रिय होने के बारे में हैं, तो रुकें और सोचें इससे पहले कि आप जवाब दें। यदि आप रोकते हैं और पहली कारण का उपयोग करते हैं तो आप उत्पादक (और कम अप्रिय) का जवाब दे सकते हैं।
    • यदि आप विशेष रूप से घबराहट, चिंतित, चोट या दुखी महसूस कर रहे हैं, तो थोड़े समय के लिए दूसरों से बात करने का इंतजार करना अच्छा होगा ये भावनाएं सकारात्मक संचार को बाधित कर सकती हैं और आपको अप्रिय बना सकती हैं।
  • तस्वीर लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 4
    4
    एक "स्वागत डायरी" बनाएँ प्रविष्टियों को लिखें कि आप पूरे दिन लोगों के साथ किस प्रकार से बातचीत करते थे। यदि आप किसी के लिए अप्रिय हैं, तो ऐसे व्यक्ति को याद रखने की कोशिश करें जैसे कि जिस व्यक्ति का आप मतलब था, आपने ऐसा क्यों किया, क्या कहा गया था और घटनाओं के कारण क्या घटना हुई। यदि आप दूसरों के लिए अच्छा कर रहे हैं, विशेष रूप से उन परिस्थितियों में जहां आप सामान्य रूप से मतलब होंगे, अपने आप को "अच्छे व्यवहार" के लिए इनाम दें।
    • अप्रिय व्यवहारों के बारे में जर्नल प्रविष्टियां जमा करना आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि क्या लोग, घटनाएं या वातावरण हैं जो इस व्यवहार प्रवृत्ति को "दिलाने" लगते हैं ऐसे "ट्रिगर" की पहचान करना एक उपकरण है जो आपको इन स्थितियों में फिर से सुधारने की सुविधा देता है।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू द फेयर चरण 5
    5
    हास्य की भावना पैदा करना आसानी से हँसने में सक्षम (साथ में लोग और नहीं की लोग) हास्य अप्रिय रुझानों को ओवरराइड कर सकते हैं यदि आप अधीर महसूस करने लगे हैं और यह मानना ​​है कि यह आपको किसी के लिए अप्रिय बना देगा, तो हँसने का कारण ढूंढने का प्रयास करें। किसी स्थिति में हास्य खोजना या किसी और चीज़ के बारे में हँसते हुए, आपके शरीर में रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बदल सकता है, जिससे आपको वास्तव में अच्छा स्वभाव महसूस होता है।
  • चित्र रोकना लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 6
    6
    नींद अच्छी तरह से आपको एक सफल दिन के लिए रात में 7 से 8 घंटे सोना पड़ता है। नींद की कमी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान दे सकती है, जिसमें भावनाओं को ठीक से नियंत्रित करने में अक्षमता शामिल है। अच्छी रात की नींद आने से आपको धीरज और समझने में मदद मिल सकती है ताकि दूसरों के प्रति दयालु हो, भले ही आप भावनात्मक स्थिति में हों।
    • अगर आपको पुरानी नींद की समस्या है, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें और सुरक्षित दवाओं के बारे में पूछें। आप अपने कैफीन और शर्करा को कम करने या जीवनशैली को कम करके अपने आहार में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं - अपने कंप्यूटर को उकसाते समय रात को कम करने या रात में टीवी देखने के लिए - बेहतर सो जाओ
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिनिंग मीन टू पीपुल 7 कदम
    7
    संभावित तनावपूर्ण घटनाओं और बातचीत से पहले ध्यान दें ध्यान आपकी भावनाओं को विनियमित करने में मदद करता है और आपको नरक बना सकता है यदि आप परेशान या नाराज होने के बारे में अप्रिय महसूस कर रहे हैं, ध्यान से अपने सिर को ताज़ा करने के लिए समय निकालें। निम्न क्रम को करने के लिए एक शांत और निजी स्थान खोजें:
    • गहराई से और धीरे धीरे साँसें यह आपके दिल की दर को कम करेगा और आपको शांत महसूस करेगा। पेट को विस्तार करने के लिए श्वास काफी गहरा होना चाहिए क्योंकि यह फैलता है।
    • जैसा कि आप साँस लेते हैं, आपके शरीर को भरने के लिए एक सफेद और सुनहरा प्रकाश को विज़ुअलाइज़ करें। इस प्रकाश भरने और मन आराम की कल्पना करो जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अंधेरे रंग शरीर छोड़ने की कल्पना करें।
    • ध्यान से शांत होने के बाद, आपको दूसरों से अधिक धीरे से बात करने के लिए और अधिक तैयार रहना चाहिए।
  • विधि 2
    दूसरों के प्रति दयालु होने के नाते

    चित्र बंद करो लोगों के लिए मतलब होना बंद करो चरण 8
    1
    एहसास है कि बुराई भीतर से आता है ज्यादातर लोग दूसरों के साथ घृणा करते हैं जब उन्हें धमकी दी जाती है, अपमानित हो जाता है या धमकाया जाता है। यह महसूस करते हुए कि अप्रिय व्यवहार के पीछे का उद्देश्य आप है और दूसरों को यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि व्यवहार स्थिति के लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • पिक्चर स्टॉप 9
    2
    सहानुभूति विकसित करें, क्योंकि यह आपको कोमल व्यवहार को प्राथमिकता देने में मदद कर सकता है सहानुभूति दूसरों के परिप्रेक्ष्य को समझ सकती है, किसी और की दुर्दशा से महसूस कर रही असुविधा, या दूसरों की भावनाओं के साथ की पहचान करने की क्षमता आपके द्वारा चुने गए किसी भी दृष्टिकोण से, जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं, उनकी समझ और पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • तस्वीर लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 10
    3



    एक प्रेरणा की कल्पना करें एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढें, जिनके शब्दों और क्रियाओं को आप प्रेरित करते हैं और कल्पना करते हैं कि वे क्या करेंगे या उसी स्थिति में कहते हैं जैसे आप। इस प्रकार के संचार का अनुकरण करने का प्रयास करें
  • चित्र लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 11
    4
    लोगों पर मुस्कान इससे आप को हल्का लग सकता है। ऐसा लगता है कि अन्य लोग मुस्कुराते हैं और आप जानते हैं कि दोस्ती करना आसान है। एक अच्छे आसन और मुस्कुराते हुए आप भी खुश महसूस कर सकते हैं क्योंकि विचार और भावनाएं मुस्कुराहट की शारीरिक कार्रवाई पर प्रतिक्रिया करती हैं।
  • पिक्चर स्टॉप 12 लोगों के लिए मतलब
    5
    सकारात्मक शरीर भाषा का उपयोग करें, सब के बाद, संचार केवल मौखिक नहीं है आप विनम्र शब्दों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन शरीर की भाषा या कार्यों के माध्यम से नकारात्मकता दिखा सकते हैं। दूसरों के बारे में नकारात्मक भावनाएं मौजूद हो सकती हैं और इस धारणा को दे सकते हैं कि आप अप्रिय हैं।
    • एक तटस्थ शरीर की भाषा को बनाए रखने के लिए, प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट की कोशिश करें - एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें आप शरीर के सभी मांसपेशियों को कसकर आराम कर सकते हैं। यह नकारात्मकता या शारीरिक और मानसिक तनाव को हटा सकता है।
  • पिक्चर स्टॉप 13
    6
    जब जरूरी हो तो व्यक्त भावनाओं को जोरदार रखें अपने आप को निष्क्रिय होने के बजाय (कुछ भी कहने के बिना घबराए हुए) या आक्रामक (विस्फोट करने के बजाय यह स्थिति से अधिक प्रतीत होता है), आश्वस्त संचार की कोशिश करें इसे अभ्यास करने के लिए, सम्मानजनक तरीके से (मांगों के बजाय) अनुरोधों को संवाद करने के लिए शामिल किए गए तथ्यों का उपयोग करें (भावनाओं से उन्हें उठाने के बिना)। स्पष्ट रूप से संवाद करें और भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करें ताकि सभी की जरूरत पूरी हो सके।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी को आपकी पसंद की तरह तह कपड़े न ढंकी के लिए आपकी प्रवृत्ति चिल्लाना होगी, तो अपने आप को दृढ़तापूर्वक व्यक्त करने की कोशिश करें। आप कह सकते हैं, "मैं कपड़े के साथ आपकी मदद के लिए धन्यवाद करता हूं, लेकिन आप अपनी पैंट को गुना पसंद करते हैं ताकि वे झुर्री मिलें।" मुझे लगता है कि खराब पेशेवर परिधान पहनने वाली पैंट अपने कपड़े धो लो और गुना। "
  • विधि 3
    आम तौर पर मूड में सुधार

    स्टेप बनने के लिए नाम का चित्र
    1
    कुछ करना जो आपको पसंद है ऐसी गतिविधियां शामिल करना जो आपको खुश कर दे, आप दूसरों के प्रति दयालु हो सकते हैं। आप जो कुछ आनंद लेते हैं वह आपको बुरे मूड से ध्यान भंग करके मूड में सुधार कर सकता है यदि आप स्वभाव को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप दूसरों के साथ संवाद करने के तरीके के बारे में अधिक विचारशील (भावनात्मक) के बजाय निर्णय लेने की संभावना रखते हैं।
  • तस्वीर लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 15
    2
    अकेले समय व्यतीत करें यदि आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आपको समय-समय पर अकेले रहना पड़ सकता है। यह आपको दूसरों के प्रति दयालु होने में सहायता कर सकता है क्योंकि आप अधिक उत्साही महसूस करेंगे। यह और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है कि अगर लोग जो अप्रिय व्यवहार से पीड़ित होते हैं, तो उनसे प्यार होता है। एक संक्षिप्त अवधि के लिए उन्हें अलग-थलग करने से आप उन्हें अधिक धीरे से इलाज कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप बिंबिंग मीन टू पीपल स्टेप 16
    3
    पुस्तक पढ़ें या टीवी शो देखें अध्ययन से पता चलता है कि दूसरों के माध्यम से भावनाओं का सामना करना पड़ता है (क्या होता है जब आप पुस्तकों या फिल्मों में परिचित पात्रों के साथ होते हैं) आपको खुश महसूस कर सकते हैं लोगों को काल्पनिक पात्रों के माध्यम से घटनाओं का सामना करके, अर्थशास्त्री के माध्यम से जाना जाता है, या भावनाओं का दूसरा रिलीज। इस तरह से नियंत्रित वातावरण में भावनाओं को रिहा करने से आप वास्तविक जीवन में भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • चित्र लोगों के लिए मतलब होने से रोकें चरण 17
    4
    बाहर काम करते हैं। मध्यम व्यायाम और अच्छे मूड के बीच एक बहुत ही शक्तिशाली संबंध है। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको सामान्य रूप से भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं। यह आपको दूसरों के प्रति दयालु बना सकता है
    • योग का अभ्यास करने पर विचार करें यह अभ्यास शारीरिकता और चेतना को जोड़ती है, इसलिए इसमें व्यायाम और ध्यान के लाभ हैं। यदि आप अपने शेड्यूल में योग स्टूडियो के कार्यक्रम को फिट नहीं कर सकते हैं, तो इंटरनेट पर अनुदेशात्मक वीडियो देखने या मोबाइल डिवाइस पर ऐप का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • यदि आप अधिक जीवंत व्यक्ति हैं, तो नृत्य करें! नृत्य एक अभ्यास के रूप में काम करता है और मस्तिष्क के आनंद केंद्रों को सक्रिय करता है।
    • आप पाएंगे कि दैनिक व्यायाम शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे आप दूसरों के साथ नाराज किए बिना अधिक उत्पादक और रोगी बन सकते हैं।
  • पिक्चर स्टॉप 18
    5
    स्वस्थ खाओ भूख लगने से आपको गुस्सा आ जाएगा, जिससे आप दूसरों को छूट दे सकते हैं। संपूर्ण खाद्य पदार्थों में समृद्ध पौष्टिक भोजन खाएं जो स्वस्थ और खुश महसूस करें।
    • अपने आहार में साबुत अनाज, फलों, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें स्वस्थ वसा लेने से आपको अधिक समय तक खुश कर सकते हैं।
    • वसा रहित या अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें ये विकल्प आमतौर पर इतने पौष्टिक नहीं होते हैं और आप संतुष्ट नहीं होते हैं।
    • विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ और ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त बहुत खुशी की भावना में योगदान कर सकते हैं। ऐसे विशिष्ट खाद्य पदार्थों में शामिल हरे रंग के पत्ते, आवाकाडो, शतावरी, अखरोट, कड़वा चॉकलेट और हरी चाय शामिल हैं।
  • चित्र रोकना लोगों के लिए मतलब होने से कदम 19
    6
    एक मित्र के साथ सामूहीकरण करें यह संभव है कि आप अलग-अलग महसूस करते हुए दूसरों पर अपनी सभी कुंठाओं को छूट दें। दोस्तों के साथ समय बिताए जाने से आप उन घंटों में मूड में सुधार कर सकते हैं। किसी दूसरे से मिलने के लिए दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाना, एक बार में "खुश घंटे" या मित्र के साथ डिनर पर जाना यदि वह बजट में फिट नहीं है, तो चलने के लिए जाएं या किसी ऐसे किसी से बात करें जो आपको पसंद है।
    • यदि किसी व्यक्ति के साथ मिलना संभव नहीं है, तो पता है कि फोन पर बात करना (विशेषकर एक अजीब दोस्त के साथ!) मूड में तेजी से सुधार कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • सभी आदतों की तरह, अप्रिय होने से रोकना मुश्किल होगा। दृढ़ता के साथ, हालांकि, ऐसे दुर्भावनापूर्ण और रक्षात्मक व्यवहार को बदल सकता है।
    • एक अच्छा श्रोता रहो हमेशा ध्यान से सुनें जब वे आपसे बात कर रहे हों
    • विनम्र, मरीज, चौकस, विचारशील और सकारात्मक बनें एक नकारात्मक या महत्वपूर्ण व्यक्ति न हो हमेशा किसी भी स्थिति में चमकदार पक्ष की तलाश करें
    • इस बारे में सोचें कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं कभी ऐसी कोई बात नहीं बताइये जो मन में आती है क्योंकि इससे स्थिति में सुधार नहीं होगा।
    • लगातार अपने आप को दोहराएं कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं और इसे स्वीकार करना शुरू करें। इस नए पैटर्न को पूरा करने के लिए अपना व्यवहार बदलें आप सोच रहे हैं कि आप "अच्छे व्यक्ति" हैं, जिस तरह से आप कार्य करते हैं, उसमें बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। आपका मन उस पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगा
    • ईमानदार रहो आप क्या चाहते हैं, उसे पाने के लिए कभी भी मज़बूत न हो एक व्यक्ति जो विभेदित उपचार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है, वह कोमल नहीं है, बल्कि एक झूठा, उथला और क्रूर। आप एक अच्छे इंसान हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए दया करो।
    • इससे पहले कि आप कुछ करें, अपने आप से पूछें: "क्या यह सोचा / कार्रवाई / टिप्पणी ने मुझे या किसी और के लिए दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाया है?" यदि जवाब नहीं है, तो ऐसा मत करो और नकारात्मक नतीजों से बचें। आपको या अन्य लोगों को नाखुश बनाने के प्रयास में कोई मतलब नहीं है।
    • दूसरों का न्याय न करें ये निर्णय अप्रिय विचारों का स्रोत हो सकते हैं जो उनकी बातचीत से स्पष्ट होते हैं।
    • बेहतर रहें! आपको अप्रिय होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि किसी व्यक्ति का मतलब आपके लिए है।
    • किसी को अप्रिय नहीं होने के लिए प्रशंसा करना हमेशा आवश्यक नहीं होता है। बस एक सम्मानपूर्ण स्वर में बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com