IhsAdke.com

संघर्ष के साथ कैसे डील करें

क्या आप कभी किसी किसी के साथ संघर्ष या गुस्से में हैं और पता नहीं कैसे स्थिति को हल करने के लिए? स्वस्थ और रचनात्मक संघर्ष का समाधान एक अनिवार्य कौशल है, जो कि कई वयस्कों को गुरु के बारे में नहीं पता है। संभावित परहेज एक पति या पत्नी के साथ झगड़े को नुकसान पहुँचाए या कार्यालय या विद्यालय में मुश्किल समस्याओं को सुलझाने रहो, कुछ महत्वपूर्ण संकेतक मदद सही उपकरण संघर्ष को हल करने के से लैस होगा।

चरणों

भाग 1
शुरुआत में स्मार्ट निर्णय करना

चित्र शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 1
1
मजबूत भावनाओं के लिए तैयार रहें संघर्ष हमारी भावनात्मक प्रकृति को लेकर आते हैं, भले ही अकेले संघर्ष भावनात्मक मामला न हो। हालांकि, पल की गर्मी में अपने सिर को ताज़ा करना मुश्किल है, लेकिन ऐसा कुछ कहना उपयोगी हो सकता है "ठीक है, मैं मैं पर चर्चा के साथ रॉबर्टो आमतौर पर मेरे खून उबाल बनाता है पता है, तो मैं शांत रहने की कोशिश करता हूँ। मैं नहीं दूँगी मेरी भावनाओं चर्चा सामग्री हुक्म। मैं अपने बयानों के किसी भी जवाब देने से पहले तीन की गणना करेंगे, विशेष रूप से अगर वे आरोपों की तरह लग रहे हैं। "मजबूत भावनाओं के लिए तैयार रहें आप उनमें से कुछ को बायपास करने की अनुमति देगा: बजाय सब देखकर चकित किया जा रहा है, आप पहले से अच्छी तरह से उनकी उपस्थिति की भविष्यवाणी करना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक डील विद संघर्ष टियर 2
    2
    संघर्ष गर्मी को मत देना, या इससे बदतर हो जाना पड़ता है। कुछ संघर्ष (छोटे) असफल और अगर काफी देर तक ध्यान नहीं दिया मर जाते हैं, लेकिन बड़े संघर्ष का सबसे विडंबना यह है कि स्पष्ट रूप से नजरअंदाज कर दिया और खराब हो। इसका कारण यह है कि हम अपने समग्र कल्याण के लिए खतरों के रूप में इन संघर्षों का एहसास है, और तनाव है कि खतरा माना जाता है बढ़ जाती है एक पुराने विवाद में के रूप में जब दो या अधिक लोगों को एक गतिरोध में हैं,।
    • कई अन्य चीजें तब होती हैं जब आप कोई संघर्ष विकसित करते हैं। आप स्थिति को अधिक समझना शुरू कर देते हैं, क्रूर इरादों की खोज करते हैं जहां कोई नहीं था अच्छे दोस्त और सहयोगी अनिच्छा से आपको गलत सलाह देते हैं सूची में चला जाता है
    • शुरुआत से ही स्थिति से संपर्क करना सबसे अच्छा है यदि अन्य व्यक्ति एक फ्रैंक वार्तालाप का सुझाव देता है, तो इसे स्वीकार करें। यदि यह दूर लगता है, तो इसे प्राप्त करें अब तुम जाओ, बदतर
  • तस्वीर शीर्षक डील विद संघर्ष 3 चरण
    3
    जरूरी न कि खराब परिणामों के लिए आशा मत करो। जो लोग संघर्ष डर अक्सर अतीत के अनुभव से तैयार कर रहे हैं एक लगातार खराब परिणाम की उम्मीद: अस्वस्थ संबंधों और अपमानजनक बचपन है कि वे किसी भी संभावित धमकी संबंध संघर्ष देखने हद तक संघर्ष का डर उन्हें छोड़ने के लिए और एक संभावित बचने के सकता है संघर्ष इतना है कि वे अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी करते हैं हालांकि यह सीखा व्यवहार अक्सर तर्कसंगत है, यह स्वस्थ नहीं है, न ही हर स्थिति का वर्णन करता है। वास्तव में, कई संघर्षों का सम्मान और कुशलता से व्यवहार किया जाता है, जिसे सही तरीके से पेश किया जा रहा है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, उस व्यक्ति को दे दो जिसके साथ आप एक विवाद का संदेह का लाभ ले रहे हैं उसे उम्मीद है कि वह एक परिपक्व और सम्मानजनक तरीके से संघर्ष को संभाल सके। यदि आप यह साबित करते हैं कि आप फिर से मूल्यांकन नहीं कर सकते हैं लेकिन दौड़ शुरू होने से पहले बंदूक का लक्ष्य नहीं है।
  • तस्वीर शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 4
    4
    संघर्ष के दौरान तनाव को नियंत्रित करने की कोशिश करें संघर्ष अत्यधिक तनाव पैदा कर सकता है क्योंकि हम चिंतित हैं कि हम किस संदेश को दूसरे व्यक्ति के पास दे देंगे, चाहे रिश्ते स्विंग हों या इसके परिणामस्वरूप हम हार जाएंगे। यह निश्चित रूप से बहुत तनावपूर्ण है यद्यपि जब आप अपने जीवन के लिए चल रहे हैं या पानी में डूबने वाले कार से बचते हैं, तो तनाव एक बहुत ही उपयोगी काम करता है, लेकिन यह लड़ाई में बहुत ही उपयोगी नहीं है। यह तर्कपूर्ण और आक्रामक व्यवहार पैदा करता है, क्षणिक रूप से तर्कसंगत सोच को अधीनता देता है और रक्षात्मक प्रतिक्रियाओं को अभिव्यक्त करता है - सभी चीजें एक संघर्ष के लिए बहुत अच्छे नहीं हैं
  • भाग 2
    क्षण में संघर्ष के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक डील विद संघर्ष 5
    1
    अपने गैर-मौखिक संकेतों पर ध्यान दें अधिकतर संघर्षों की भाषा में मध्यस्थता होती है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि जिस चीज पर आपको ध्यान देना होगा, वह आपके शब्द है - जो संयोगवश, महत्वपूर्ण है। जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, उसके बारे में ध्यान दें - अपनी मुद्रा, अपनी आवाज का स्वर, आपकी आंखों के संपर्क इसे पसंद करें या नहीं, इन बातों से अधिक आप संवाद को हल करने के अपने संकल्प के बारे में सोचते हैं:
    • अपनी मुद्रा "खुला" रखें स्लेपपीली से व्यवहार न करें, अपनी बाहों के साथ बैठकर मत पार जाओ और दूसरी तरफ न देखें। कुछ के बारे में असहज न लगें जैसे आप ऊब रहे हैं बैठो या अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ, अपने हाथ आपके पक्ष में और हर समय व्यक्ति को देखकर।
      चित्र शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 5 बुलेट 1
    • दूसरे व्यक्ति के साथ आंखों का संपर्क रखें उसे दिखाएं कि आप सतर्क होने और उसके चेहरे पर चिंता व्यक्त करते हुए क्या कह रहे हैं।
      चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ कदम चरण 5 बुलेट 2
    • यदि आप किसी व्यक्ति के साथ मिलनसार शर्तों पर हैं, तो उसके हाथ को कोमल और आरामदायक तरीके से स्पर्श करने से डरो मत। इसके करीब आना सचमुच संवेदनशीलता का संकेत है और सोशल कनेक्शन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में ओपिओयड का एक क्षेत्र भी सक्रिय कर सकता है!
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 6
    2
    सामान्यीकरण के लिए प्रलोभन का विरोध करें सामान्यीकरण खतरनाक है क्योंकि अचानक आप समय-समय पर कुछ करने के बजाय हर व्यक्ति पर हमला कर रहे हैं। यह एक बड़ी लड़ाई है, और लोग खतरे को और अधिक गंभीरता से लेते हैं।
    • इसके बजाय कह के "तुम हमेशा मुझे काटा और कभी नहीं मुझे खत्म मैं क्या बात कर रहा हूँ है," अधिक राजनयिक कह बनने की कोशिश "कृपया मुझे interrompa- नहीं है मैं तुम्हें बोल समाप्त और एक ही शिष्टाचार की सराहना करेंगे करते हैं।"
  • चित्र शीर्षक के साथ डील शीर्षक 7
    3
    "आप" के बजाय "I" के साथ affirmations का उपयोग करें यह दो तरीकों से फायदेमंद है सबसे पहले, भावनात्मक रूप से व्यक्ति के बारे में समस्या कम हो जाती है और आपके बारे में अधिक, इसे अपने हिस्से पर एक कम रक्षात्मक व्यवहार कहते हैं। दूसरा, यह स्थिति को बेहतर ढंग से समझाने में मदद करता है कि दूसरे व्यक्ति यह बताता है कि आप क्या कहना चाहते हैं।
    • जब एक घोषणा "मैं" का उपयोग कर बनाने निम्न सूत्र का उपयोग, "मुझे लगता है कि लग रहा है [भावना] जब [उनके व्यवहार का वर्णन] क्योंकि [अपने कारण दे]।"
    • के साथ एक अच्छा बयान का एक उदाहरण "मैं" इस तरह हो सकता है: "मैं अवमूल्यन लगता है जब आप मुझसे पूछें बर्तन साफ ​​करने के लिए, क्योंकि मैं दिन के सबसे बिताया हमारे लिए एक अच्छा भोजन की तैयारी और उसकी ओर से कोई मान्यता प्राप्त किया। "



  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ शीर्षक चरण 8
    4
    उन चीज़ों के लिए देखें जो वाकई दूसरे व्यक्ति को जवाब देते हैं और जवाब देते हैं। छोटी चीज़ों पर ध्यान न दें दूसरे व्यक्ति की शिकायतों को सुनें, अंतर्निहित संदेश पर ध्यान केंद्रित करें जो वास्तव में महत्वपूर्ण है और इसे संबोधित करने का प्रयास करें। दूसरे व्यक्ति को अपने संदेश के साथ निपटने के लिए तैयार महसूस नहीं करता है, यह संघर्ष को बढ़ाने या बस ध्यान न दें और इसे हल करने का कोई भी प्रयास का परित्याग करने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ डील शीर्षक चरण 9
    5
    प्रबंधित करें कि आप दूसरे व्यक्ति के शब्दों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं सही तरीके से प्रतिक्रिया करना एक गर्म विस्फोट के बजाय एक अनुकूल विनिमय सुनिश्चित करता है।
    • दूसरे व्यक्ति पर प्रतिक्रिया न कैसे:
      • नाराज, आक्रामक, गर्म या नाराज तरीके से
    • अन्य व्यक्ति को कैसे प्रतिक्रिया दें:
      • एक शांत, सावधान, गैर रक्षात्मक और सम्मानजनक तरीके से
  • चित्र शीर्षक के साथ डील शीर्षक ट्रायल 10
    6
    व्यक्ति को बंधक न रखें, स्थिति में हेरफेर न करें या पीछे हटाना न करें। इन कार्यों को सभी कीमतों पर टाला जाना चाहिए, और हम में से बहुत से यह महसूस किए बिना ऐसा करने की आदत है। हम अन्य लोगों को प्रेम छोड़ने के द्वारा बंधक बना सकते हैं, उदाहरण के लिए, और जब तक हम जो कुछ हम चाहते हैं, तब तक हम स्नेह दिखाने से इनकार करते हैं। हम शर्मिंदा करने, उदाहरण के लिए उसे पैदा कर रहा है, और कुछ हमें लगता है कि छोटे या नगण्य है के बारे में बात करने के लिए अपनी जरूरत की आलोचना एक व्यक्ति संभाल कर सकते हैं। हम इस स्थिति को सुनने के लिए क्या व्यक्ति वास्तव में कह रहा है, उदाहरण के लिए, और मामूली बातों पर ध्यान केंद्रित में, बल्कि मुख्य विषय से इनकार कर से दूर हो सकता है।
    • ये सभी चीजें दूसरे व्यक्ति से कुछ बहुत स्पष्ट हैं: यह कि हम स्थिति को सुधारने में कोई दिलचस्पी नहीं है और हम केवल चाहते हैं कि हमारे लिए क्या अच्छा है, हम दोनों के लिए क्या अच्छा नहीं है यह सफल संघर्ष समाधान के लिए एक मौत की सजा है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ डील शीर्षक चरण 11
    7
    कभी मन को पढ़ना न करें और निष्कर्ष पर न जाएं। हम सभी लोगों से नफरत करते हैं जो हमारे वाक्यों को हमारे लिए लगातार खत्म करते हैं क्योंकि धारणा यह है कि वे जानते हैं कि हम क्या कर रहे हैं उससे बेहतर महसूस कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है जैसे आप समझते हैं कि व्यक्ति क्या कह रहा है और किस बिंदु पर वह अंदर जाना चाहता है, तो उसे खुद कहें। यह महत्वपूर्ण है, दोनों सिद्धांतों के लिए और संचार के लिए, व्यक्ति को पूरी तरह नियंत्रण में महसूस करने के लिए। पता न हो-यह सब जो अपने मुंह को बंद नहीं रख सकते हैं जो वास्तव में दूसरे व्यक्ति के साथ क्या हो रहा है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील शीर्षक डील 12
    8
    दूसरे व्यक्ति पर दोष न डालें जब हम किसी दूसरे व्यक्ति पर हमला करते हैं, हम आम तौर पर आत्मरक्षा पर हमला करते हैं। क्योंकि सबसे अच्छा बचाव अच्छा हमला है, है ना? यह वाक्यांश अच्छी तरह से जोड़ों के बीच जाना जाता है: "मुझे निराश है कि आपने जो कुछ कहा है, उसके माध्यम से आप का पालन नहीं किया। तुम्हें पता था कि मैं चाहता था कि घर मेरे माता-पिता से पहले साफ हो जाए।" "ठीक है, आपको निराश महसूस करने का कोई अधिकार नहीं है, मैंने महीनों के लिए इस दिन की योजना बनाई है, और थोड़ा गंदगी चोट नहीं पहुंचेगी, आप हमेशा उन पागल उम्मीदें बना रहे हैं।"
    • क्या आप देखते हैं कि यहाँ क्या हो रहा है? पत्नियों में से एक निराश हो गया है और दूसरा सबसे पहले निराश होने के लिए उसे दोष दे रहा है। ठीक है, आप शायद पहले से ही जानते हैं कि यह संघर्ष कैसे समाप्त होगा: दोषियों के खेल में अपराध करने वाले एक पत्नियों के साथ। अचानक, लड़ाई अब वादों को रखने के बारे में नहीं है, लेकिन लड़ाई के हालात से टूटने वाले गहरे बैठे मुद्दों के बारे में।
  • भाग 3
    सफल संघर्ष समाप्त

    चित्र शीर्षक से डील विद संघर्ष 13
    1
    समय-समय पर प्रतिबद्धता दिखाएं। इस विचार को फेंक दो कि आप कुछ भी बलिदान किए बिना पूरी तरह से सबकुछ पाएं यह शायद ऐसा नहीं होगा आपको प्रतिबद्धता दिखाने और प्रतिबद्धता दिखाने के लिए होगा क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति की परवाह करते हैं, न कि आपको पता है कि ऐसा कुछ है जिसे आप करने के लिए मजबूर किया जा रहा है एक इशारा अच्छा है, दूसरा नहीं है कुछ चीजें जब आप प्रतिबद्ध हैं, तो ध्यान रखें:
    • कम वादा करो और अधिक करें यह प्रबंधक का मंत्र है, लेकिन यह बहुत अच्छी तरह से तुम्हारा हो सकता है। दुनिया को किसी दूसरे व्यक्ति से न मानें, क्योंकि आप संघर्ष से भरे हैं और जल्दी से उनको हल करना चाहते हैं। दूसरे व्यक्ति को जो आपको लगता है कि आप जितना पेशकश कर सकते हैं, उससे थोड़ा कम होने का वादा करें - यथार्थवादी हो - और फिर उनकी उम्मीदों से अधिक होकर उन्हें आश्चर्य करें।
    • आपके द्वारा प्रतिबद्ध होने के बाद व्यक्ति को दंडित न करें जानबूझकर एक बुरी नौकरी मत करो जिसे आपने कहा था कि आप ऐसा करेंगे क्योंकि आप प्रतिबद्धता में वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं। यह केवल संघर्ष को लंबा करेगा।
  • चित्र शीर्षक डील विद संघर्ष 14
    2
    स्थिति को कम करने के लिए सुरक्षित हास्य का उपयोग करें एक बार आपकी भावनाएं बढ़ गईं और सभी तार्किक तर्कों ने स्पष्ट रूप से सोचने की आपकी क्षमता को निरस्त कर दिया है, तो थोड़ा हास्य वास्तव में दो लोगों के बीच तनाव को कम कर सकता है दूसरे व्यक्ति को दिखाने के लिए थोड़ा-बहुत स्वाभाविक मजाक आज़माएं कि आप इतने बेहतर और शक्तिशाली नहीं हैं और बेहतर परिणाम के लिए दूसरे व्यक्ति के साथ "दूसरे" के साथ "हँसने" को याद रखें
  • पिक्चर शीर्षक डील विद ट्रिगमेंट चरण 15
    3
    अगर आप इस पल में भी पकड़े गए तो इन सब से एक कदम पीछे ले जाओ। उदाहरण के लिए, बहुत से जोड़ों में, 20-मिनट की शीतलन अवधि की अवधि में वे अपनी भावनाओं को शांत करते हैं और एक समस्या को संबोधित करने से पहले उनका तनाव कम करते हैं। यह संचार को आसान बनाता है और बेहतर परिणाम देता है कभी-कभी हम सभी को जरूरत पड़ने पर एक दूसरे के परिप्रेक्ष्य से देखने के लिए स्थिति पर एक छोटे से आत्मनिर्भर परिप्रेक्ष्य है।
    • अपने आप से पूछो - यह बात कितनी महत्वपूर्ण है जिस पर हम चर्चा कर रहे हैं? बड़ी तस्वीर में, क्या यह इस व्यक्ति के साथ मेरे रिश्ते को बेहतर या खराब करेगा, या यह कुछ है जो मैं रिले कर सकता हूं?
    • अपने आप से पूछो - क्या आप स्थिति के बारे में कुछ भी नहीं कर सकते हैं? कभी-कभी हम उन समस्याओं पर नाराज होते हैं जिन पर अन्य लोगों का कोई नियंत्रण नहीं होता है
  • चित्र शीर्षक के साथ डील शीर्षक डील 16
    4
    क्षमा करें और भूलें माफ करने और भूलने के लिए जागरूक दिखाना, और मान लें कि दूसरे व्यक्ति समान कोण से संघर्ष में आ रहा है। कई संघर्ष, हालांकि वे इस समय महत्वपूर्ण लगते हैं, बस सरल गलतफहमी हैं। सिद्ध रहें और माफ कर दो, जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com