IhsAdke.com

नौकरी संघर्ष कैसे तय करें

आप काम पर एक संघर्ष नहीं जीत सकते। एक संघर्ष जीतने का मतलब है कि आप चाहते हैं कि परिणाम प्राप्त करना, चाहे अन्य व्यक्ति क्या चाहता है एक बार मुद्दा हल नहीं किया गया है, यह केवल बाद में फिर से प्रकट होगा। काम पर संघर्ष जीतने से ज्यादा बेहतर यह हल करना है। अनसुलझे टकराव लोग काम पर नाखुश होते हैं और इसका विरोध, संचार की समस्याएं, अक्षम टीमों, तनाव और कम उत्पादकता हो सकती है।

चरणों

पटकथा का शीर्षक कार्य पर एक विवाद का समाधान चरण 1
1
एहसास है कि काम पर कुछ संघर्ष अपरिहार्य हैं। जब भी लोग व्यस्त होते हैं, उत्तेजित हो जाते हैं, बदलते हैं और नए विचार उभर रहे हैं, संघर्ष और असहमति होने वाली हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको संघर्ष पर दावत करना या समस्याएं पैदा करना है, लेकिन इसका मतलब यह है कि जब संघर्ष होता है तो यह दुनिया का अंत नहीं है। यह एक दिलचस्प सीखने की प्रक्रिया की शुरुआत हो सकती है। संघर्षों का मतलब है कि लोगों को दृढ़ता से असहमत करने के लिए पर्याप्त देखभाल। इस कदम को संघर्ष को हमेशा के लिए जाने देना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक संघर्ष का समाधान करें चरण 2
    2
    संघर्ष के साथ बाद में बेहतर बजाय बेहतर सौदा। संघर्ष शुरू होता है जब यह शुरू होता है, क्योंकि यह केवल समय के साथ ही बिगड़ता है काम पर संघर्ष कुछ ऐसा कहा नहीं है जिसके बारे में "कहा" था, लेकिन "न" कहा जाने वाला कुछ भी नहीं था! हर कोई उम्मीद करता है कि दूसरे लोग यह स्वीकार करते हैं कि वे गलत हैं और संघर्ष थोड़ी देर तक चलने के बाद अधिक अप्रिय हो जाता है। यह बात उस बिंदु तक पहुंचने से पहले "प्रतीक्षा का खेल" को रोकने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक संघर्ष का समाधान शीर्षक चरण 3
    3
    कृपया कुछ के लिए पूछें अगर किसी ने कुछ किया जो आपको ऊब गया, या यदि आप व्यक्ति के दृष्टिकोण या कार्यों को समझ नहीं पाते हैं, तो बस पूछने के लिए इसके बारे में पूरे फर्क पड़ सकता है कभी नहीं मानो कि लोग ऐसा करते हैं जो वे आपको परेशान करते हैं। कभी-कभी यह एक अच्छा कारण है कि वह व्यक्ति ऐसा क्यों करता है या (यहां तक ​​कि उन चीज़ों को जो वास्तव में आपकी नसों पर मिलती है), और एक संभावित संघर्ष वहां सही हो गया है। अपने प्रश्न पूछें, बस - एक प्रश्न, किसी भी तरह का आरोप नहीं है: "मैं सोच रहा था कि आपने कल एक्स क्यों कहा" या "मैंने देखा कि आप ऐसा करते हैं" और " ऐसा क्यों है? "अच्छे उदाहरण हैं "क्यों नर्क हमेशा आपको `जेड` है!" कम रचनात्मक है
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक संघर्ष का समाधान करें चरण 4
    4
    स्थिति के बारे में बात करने के लिए दूसरे व्यक्ति को आमंत्रित करें ईमेल या कॉल के जरिए आपके डेस्क पर चलने वाली बातचीत कुछ भी हल नहीं करेगी समस्या को हल करने के लिए आपको शांत स्थान और समय की आवश्यकता है।
  • पटकथा का शीर्षक कार्य पर एक विवाद को हल करें चरण 5
    5
    ध्यान दें। पहचानें जो आप तटस्थ और उद्देश्य शब्दों पर देखते हैं यह यहां है कि आप यथास्थिति के वास्तविक तथ्यों का यथासंभव रूप से वर्णन करें। वास्तव में क्या चल रहा है? अन्य व्यक्ति क्या कर रहा है और आप क्या कर रहे हैं? आप केवल अवलोकन तथ्यों का हवाला देते हैं और आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति क्या सोच रहा है या क्या करने का अनुमान लगाने या कोशिश करने की अनुमति नहीं है। आप कह सकते हैं "मैंने पाया है कि आप हमेशा बैठकों में मेरी आलोचना कर रहे हैं" क्योंकि यह एक सत्यापन तथ्य है आप यह नहीं कह सकते, "मैंने देखा कि आपने मेरे विचारों का सम्मान करना बंद कर दिया है।" तो आप उस अन्य व्यक्ति के बारे में कुछ अनुमान लगाते हैं।
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक विवाद को हल करें चरण 6
    6
    हमें खेद है। संघर्ष में अपने भाग के लिए माफी मांगो एक नियम के रूप में, हर किसी ने संघर्ष को बनाने और बनाए रखने के लिए कुछ किया। याद रखें: आप पूरे दोष नहीं ले रहे हैं, आप स्थिति में अपने योगदान के लिए जिम्मेदारी ले रहे हैं।



  • पिक्चर शीर्षक से काम पर एक विवाद का समाधान चरण 7
    7
    का आनंद लें। संघर्ष में अन्य पार्टी की प्रशंसा करें उसे बताएं कि समस्या को हल करने के लिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि केवल कुछ लोगों को उस व्यक्ति की प्रशंसा और सराहना करना आसान लगता है जिसके साथ वे दृढ़ता से असहमत हैं, लेकिन आगे बढ़ने का यह एक बढ़िया तरीका है।
  • पटकथा शीर्षक कार्य पर एक विवाद का समाधान चरण 8
    8
    परिणामों की पहचान करें आपके और कंपनी के साथ क्या संघर्ष हुआ है? यह एक समस्या क्यों है? संघर्ष के परिणामों को रेखांकित करता है, इसका पता चलता है कि इसे हल करने के लिए क्यों आवश्यक है। यह भी प्रतिभागियों को स्वयं से परे देखने में मदद करता है और संघर्ष "बाहर" देखता है।
  • पटकथा का शीर्षक काम पर एक विवाद का समाधान चरण 9
    9
    एक लक्ष्य निर्धारित करें क्या अच्छा परिणाम होगा? यह एक लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है, इसलिए दोनों पार्टियों के परिणाम वे जानते हैं। इससे परिणाम की उपलब्धि बहुत अधिक होने की संभावना है
  • चित्र शीर्षक में काम पर एक विरोधाभास का समाधान चरण 10
    10
    इसका अनुरोध करें विशिष्ट कार्यों के लिए पूछें, जिन्हें तुरंत लागू किया जा सकता है उदाहरण के लिए, "मैं सुझाव देता हूं कि हम एक नए नियम का परिचय देते हैं: बैठकों में, जब हममें से कोई ऐसा सुझाव देता है जो किसी के साथ असहमत हो, तो हम यह कहकर शुरू करेंगे कि उस विचार के बारे में क्या अच्छा है और कह रहे हैं कि यह बेहतर कैसे हो सकता है। मैं यह भी सुझाव देता हूं कि यदि हम पहले से एक दूसरे पर हमला करना शुरू करते हैं, तो दोनों ही बैठक से खुद को बहस करेंगे और पूरी टीम के सामने इसके बजाय निजी के बारे में बात करेंगे। और हमारी अगली बैठक के बाद एक संक्षिप्त बातचीत के बारे में आप क्या सोचते हैं कि यह कैसे था? आप क्या सोचते हैं? "
  • पिक्चर शीर्षक से काम पर एक संघर्ष का समाधान करें चरण 11
    11
    मध्यस्थता। कुछ विरोधियों को अकेले सहभागियों द्वारा हल नहीं किया जा सकता है, और मध्यस्थ मदद कर सकते हैं। मध्यस्थता में एक तटस्थ तीसरी पार्टी शामिल होती है जिसे मध्यस्थता सिद्धांतों में प्रशिक्षित किया जाता है, मध्यस्थता में अनुभव होता है, और संघर्ष में शामिल लोगों का विश्वास होता है। एक अच्छा मध्यस्थ विवादियों को अपना स्वयं का समाधान ढूंढने में मदद करेगा, सलाह नहीं दे सकता है या किसी विशिष्ट समाधान की ओर धक्का नहीं देगा।

    एक मध्यस्थ का चयन करते समय सावधान रहें मध्यस्थ (या मध्यस्थ) केवल उस व्यक्ति को होना चाहिए जो सामान्य मध्यस्थता प्रशिक्षण से गुजरता है, व्यापक मध्यस्थता का अनुभव है, और पर्यवेक्षण के तहत मध्यस्थता है। अन्यथा, वह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है

  • पिक्चर शीर्षक से काम पर एक संघर्ष का समाधान करें चरण 12
    12
    एक वकील से परामर्श करें कुछ संघर्षों में क्या कानूनी है, या कानून का पालन करना है इसके बारे में असहमति शामिल है रिपोर्टिंग अपराधियों में कानूनी सुरक्षा हो सकती है अगर सरकार से धन प्राप्त करने के लिए एक धोखाधड़ी से संघर्ष उत्पन्न होता है, तो हो सकता है कि टेलर को अपने अधिकारों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • इसमें कोई गारंटी नहीं है कि यहां वर्णित विधि कार्य पर संघर्ष को हल करेगी। यह काम कर सकता है या नहीं हो सकता है लेकिन भले ही यह काम न करे, आपको यह जानने की संतोष होगी कि आपने कोशिश की है। आप थोड़ी देर के लिए संघर्ष पर चले गए और एक सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से इसे करने की कोशिश की। कोई भी आपसे अधिक पूछ सकता है
    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि, आशावादी रहें यह मदद करता है
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सहकर्मियों के साथ मिलकर किसी दूसरे व्यक्ति की बारीकी से सुनने के लिए तैयार हों, भले ही यह मुश्किल हो। उसी तरह, बिना किसी दखल के, दूसरे व्यक्ति से आपसे कहने के लिए सम्मान से सुनने के लिए कहें।
    • इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए दूसरे व्यक्ति को आमंत्रित करना पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है पहला कदम उठाना बहुत मुश्किल हो सकता है। वैसे भी करो!
    • गलतफहमी को स्पष्ट करने के लिए, एक तकनीक जो आप उपयोग कर सकते हैं, दूसरे पक्ष को ब्लैकबोर्ड पर लिखने के लिए कहें, संघर्षों और समस्याओं की सूची। चुपचाप बैठो, जबकि व्यक्ति प्रत्येक बिंदु बताता है जब व्यक्ति समाप्त हो जाता है, तो सूची को चलाएं और अपने स्वयं के शब्दों में दावे की पुष्टि करें, यथासंभव यथाशीघ्र। इस तरह, व्यक्ति जानता है कि आपने सुना और समझा है। फिर लिखो आपकी सूची और प्रक्रिया को उल्टा कर दें। आम तौर पर, बस संघर्ष के बारे में स्पष्ट होने के कारण आपसी समाधान खोजने में आसान होता है
    • निष्क्रिय आक्रमण के बारे में यहां अधिक जानकारी: https://knol.google.com/k/rora-femenia-phd/passive-aggressive-behavior-in-the/3pbxoslyphya5/5#
    • विशेष प्रकार के संघर्ष से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी जो एक निष्क्रिय आक्रामक सह-कार्यकर्ता प्रस्तुत करती है।

    चेतावनी

    • यदि आपका विरोध प्रबंधक के साथ है, तो ये कदम संभवत: संभव नहीं हैं, खासकर अगर प्रबंधक असुरक्षित है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com