IhsAdke.com

अपने आप को अनजान शत्रुतापूर्ण अभिवादन के साथ कैसे व्यक्त करें

दुर्भावनापूर्ण रूप से दूसरों के लिए लगने के बिना आप क्या सोचते हैं यह कहना मुश्किल हो सकता है इसके लिए समय और व्यवहार की आवश्यकता होगी, लेकिन आप खुद को व्यक्त करते हुए स्पष्ट, प्रत्यक्ष और सम्मानपूर्ण होना सीख सकते हैं इसके लिए, बोलने से पहले सोचने के लिए आवश्यक होगा, यदि स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जाए, उचित शरीर भाषा का उपयोग करना और दूसरों को अच्छी तरह सुनना

चरणों

भाग 1
उचित रूप से बात कर रहे

चित्र शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 8
1
अनुपयुक्त संचार शैली से बचें प्रत्येक व्यक्ति को खुद को व्यक्त करने का अपना तरीका होता है - उनमें से कुछ अन्य व्यक्ति को स्पष्ट रूप से और मैत्रीपूर्ण तरीके से समझने में आसान बनाते हैं, जबकि अन्य नहीं करते।
  • निष्क्रिय लोग प्रश्न से बचने के लिए जाते हैं और खुद को इतना व्यक्त नहीं करते हैं इसके अलावा, वे अधिक आसानी से छोड़ देते हैं और "नहीं" कहने में कठिनाई होती है क्योंकि वे शत्रुतापूर्ण लगने से डरते हैं।
  • आक्रामक लोग आमतौर पर ईमानदार होते हैं, लेकिन वे इस ईमानदारी को अयोग्य तरीके से व्यक्त करते हैं। वे अपनी राय व्यक्त करके दूसरों को अतिरंजित और तिरस्कार करते हैं इसके अलावा, वे अधिक बोलते हैं, अधिक आरोप लगाते हैं, और दूसरों के दृष्टिकोण को समझने में अधिक कठिनाई होती है।
  • निष्क्रिय-आक्रामक लोग यह नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं, ज़रूरत या महसूस करते हैं वे एक अप्रत्यक्ष दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, वादों और सौदों करते हैं जो वे नहीं रख सकते हैं, दूसरों को जवाब नहीं दे सकते हैं, और व्यंग्य का उपयोग कर सकते हैं, जो उन्हें बहुत महत्वपूर्ण कह सकता है
  • चित्रित किया गया नाम एक व्यक्ति चरण 1
    2
    दर्पण के सामने बोलने का अभ्यास उन परिस्थितियों के बारे में सोचें, जिनमें आपको सामान्य रूप से, अपने आप को व्यक्त करने में कठिनाई होती है कल्पना कीजिए कि आप अन्य व्यक्ति को क्या कहना चाहेंगे उस समय का समय लें जब आप अपने विचारों को व्यवस्थित करना चाहते हैं।
    • लिखें कि आप क्या कहना चाहेंगे
    • एक अच्छे दोस्त के साथ अभ्यास करें
    • एक चिकित्सकीय पेशेवर, जैसे एक चिकित्सक की मदद से एक वास्तविक स्थिति का अनुकरण करना, उसके पास से ईमानदार और उद्देश्यपूर्ण राय पाने के लिए।
  • चित्र शीर्षक परिपक्व चरण 14 हो
    3
    उचित भाषा का उपयोग करें "मैं चाहता हूं ...", "मुझे लगता है ..." या "मुझे ज़रूरत है ..." के साथ शुरुआत में कुछ और के लिए दूसरों को दोष देने के बिना अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से और सीधे व्यक्त करने के लिए शानदार तरीके हैं, जो आपको आपकी सहायता करने के लिए अधिकतर मदद करेगा नकारात्मक लग रहा है या कोई सुखद बातचीत नहीं है आप किसी भी स्थिति में निम्न सूत्र का उपयोग कर सकते हैं: "जब आप [कुछ] करते हैं, तो मुझे [एक भावना] लगता है और मुझे [एक्शन] करना पड़ता है"
    • यदि आप किसी सहकर्मी के साथ समस्या के बारे में बात करना चाहते हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें, "जब आप दोपहर के भोजन के लिए काम छोड़ते हैं और इसे तीन घंटे लगते हैं, तो मैं अपनी परियोजना पर शोध से डरता हूं। मुझे आपके साथ अधिक समय चाहिए ताकि हम इसे एक साथ कर सकें। "
    • यदि आप किसी मित्र को चिंता व्यक्त करना चाहते हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें, "जब आप मेरे साथ अंतिम मिनट में किए गए योजनाओं को रद्द करते हैं, तो मैं उदास और निराश महसूस करता हूं। अगर मुझे रद्द करने की आवश्यकता है तो मुझे आपको पहले से बता देना चाहिए। "
  • चित्र शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 7
    4
    उचित शरीर भाषा का प्रयोग करें ऐसा करने से, आपका संदेश दूसरे व्यक्ति द्वारा बेहतर प्राप्त होगा अधिक मुखर शरीर की भाषा अंततः अधिक आत्मविश्वास देते हैं। पहला कदम अन्य व्यक्ति की आंखों पर गौर करना है:
    • दूसरे व्यक्ति के साथ आंखों का संपर्क रखें नीचे या बग़ल में मत देखो, लेकिन दूसरे की तरफ देखने की कोशिश भी न करें
    • अच्छा आसन अपनाने, खड़े और बैठे दोनों।
    • अपने हाथों को कमर पर रखकर, अपने मुट्ठी को कसने से रोकें, या दूसरी ओर अपनी उंगली की ओर इशारा करते रहें।
    • चिंता मत दिखाओ
    • अपनी आवाज़ या चिल्लाओ मत करो और संकोच न करें।
  • भाग 2
    अपने आप को दृढ़ विश्वास के साथ व्यक्त करते हुए

    चित्र शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न 13 चरण
    1
    बोलने से पहले सोचो जब आप एक ऐसे हालात में होते हैं जहां आपको स्वयं को अभिव्यक्त करने या कुछ समझाने की ज़रूरत होती है, तो शुरू होने से पहले एक गहरी सांस ले लीजिए। आप क्या महसूस कर रहे हैं, उसके बारे में खुद का एक छोटा सा विश्लेषण करें, उन लोगों के बारे में सोचें जो आपकी बात सुने और आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं। अंत में, खुद से पूछिए कि आपका लक्ष्य भाषण के साथ क्या है
    • अगर आप दूसरे व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित हैं, तो आपका संदेश स्पष्ट और प्रत्यक्ष नहीं होगा जितना आप उम्मीद करते हैं। आप उन मुद्दों पर अधिक निष्पक्ष रूप से ध्यान केंद्रित करने की बजाय प्रशंसा करके क्या कह सकते हैं, जिन्हें संबोधित करने की जरूरत है
  • एक अच्छा नौकरी का साक्षात्कार कदम 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आश्वस्त रहें अपने आप में विश्वास करें और पता करें कि आपके राय क्या सोचते हैं आपकी भावनाएं अन्य लोगों के समान महत्वपूर्ण हैं, और आपको उन्हें व्यक्त करने का अधिकार है।
    • आश्वस्त होने का मतलब यह नहीं है कि आपको यह सोचना चाहिए कि केवल आपकी राय "सही" है। याद रखें कि आपको अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों को व्यक्त करने का अधिकार है, लेकिन दूसरों को भी, जो भी आप से असहमत हैं
    • वार्तालापों या विचार-विमर्श के बारे में मत सोचो जो आप "जीत" कर सकते हैं। अपनी राय को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने और दूसरों के अधिकार का सम्मान करने का प्रयास करें, उन्हें सुनना। बातचीत पर हावी करने या दूसरे व्यक्ति का उपहास करने की कोशिश न करें, भले ही आपके दृष्टिकोण को आपके लिए भावनात्मक महत्व न हो।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    ट्रेन `नहीं` जब कोई व्यक्ति कुछ के लिए पूछता है तो आपको "नहीं" कहने का अधिकार है हमेशा "हां" कह कर आप को हेरफेर के रूप में देखा जा सकता है, आप जितना जिम्मेदारियों को संभालना है, और अपनी आवश्यकताओं के बारे में अधिक ध्यान नहीं दे सकते। "नहीं" कहने का यह मतलब नहीं है कि आप उस व्यक्ति को अस्वीकार कर देंगे, इसका मतलब यह है कि आप उस अनुरोध को पूरा नहीं कर सकते हैं, और यह एक विरोधी रवैया नहीं है। अपने आप से पूछें कि दूसरे व्यक्ति का अनुरोध उचित है और यदि आवश्यक हो तो इसके बारे में अधिक जानकारी मांगें।
    • ईमानदार और संक्षिप्त रहें बस यह कहना ठीक है, "नहीं, मैं ऐसा नहीं कर सकता।" माफी मांगने या अस्वीकार करने के कारण देने की कोई जरूरत नहीं है। जो कुछ आप करना नहीं चाहते हैं उसे "हां" कहकर केवल गुस्से और असंतोष का कारण होगा
    • याद रखें कि कुछ लोग "नो" कहने के बाद आग्रह कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो फर्म होने और "नहीं" कहने से बेहतर रहने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    4
    "नहीं" आक्रामक कहने से बचें (चीख देने या नाराज़ न होने की कोशिश करें) क्योंकि यह कठोर और अनुचित हो सकता है सम्मान करें ("पूछने के लिए धन्यवाद, लेकिन ...") और रुचि दिखाएं यदि आपको इसे मना करना मुश्किल लगता है, तो कुछ कहने की कोशिश करें, "यह कहना बहुत मुश्किल है, लेकिन मुझे इनकार करना होगा।"
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 11



    5
    अपनी भावनाओं को जानें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी भावनाओं के बारे में बात कर रहे हैं, तो उन्हें बोलने और अपने भाषण की सामग्री के साथ हस्तक्षेप न करें। दूसरे व्यक्ति को धमकी दी जा सकती है और रक्षात्मक रह सकते हैं, केवल भाषण की सामग्री के बजाय आप जिस भावना का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसके लिए ध्यान दे। शांत रहने का प्रयास करें और आपको अपने विश्वास को व्यक्त करने में सक्षम होने के लिए वास्तव में क्या चाहिए, इसके बारे में ध्यान दें।
    • यदि आप नाराज हैं और इस भावना को व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको चीख या नियंत्रण खोना नहीं चाहिए। एक गहरी साँस लेने की कोशिश करें और क्रोध को आप अप्रिय या अपमानजनक कहने के लिए न दें। आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो कुछ ऐसा कह कर स्थिति से बचने की कोशिश करते हैं: "मैं समय मैं कुछ समय की जरूरत है अपने आप को एक साथ लाने के लिए मैं इसके बारे में बाद में बात करना चाहते हैं पर बहुत नाराज़ हूँ ..."
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक भाषण को स्वयं का परिचय चरण 15
    6
    दृढ़ रहें जब आप दूसरों से बात करते हैं और अपनी राय देते हैं, तो अपना मन हर समय मत बदलो। अपने फैसले के प्रति वफादार रहें और उन बातों के बारे में बताएं जिनसे आप बचाव करते हैं, लेकिन उनसे चर्चा करने से पहले अपनी स्थिति सुनिश्चित करें। दूसरों को अपने मन को गलत कारणों से बदलने के लिए दबाव डालने न दें, लेकिन उनसे सुनने के लिए तैयार रहें।
    • आप जानते हैं कि अपने भतीजे के उत्सव के लिए केक बेक करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, लेकिन उसकी बहन आग्रह जारी रखने के लिए है कि, उदाहरण के लिए, अपराध या हेरफेर आप को प्रभावित करने की न दें। की तरह, मदद करने के लिए अन्य तरीकों की पेशकश कुछ कहने करके रुचि दिखाएंगे: .. "मैं वास्तव में ऐसा नहीं कर सकते इस समय आप बेकरी में एक केक मैं पार्टी के रास्ते पर तुम्हें लेने के लिए खुश भी साथ मदद करने के लिए जल्दी आ सकता है किया जाएगा आदेश हैं तैयारी। "
  • भाग 3
    शत्रुतापूर्ण बजाने से बचना

    चित्र का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    1
    सहानुभूति प्रदर्शित करें अन्य लोगों को यह समझने की कोशिश करें कि आप उनकी ज़रूरतों को समझते हैं, लेकिन यह कि आपके पास भी आपका प्रदर्शन प्रदर्शित करने का अधिकार है। आप समझ सकते हैं कि अन्य लोग क्या महसूस कर रहे हैं, लेकिन इससे आपको बदलाव के लिए मजबूती से पूछने से रोकना नहीं चाहिए।
    • यदि आपको रूममेट के साथ परेशानी हो रही है, तो उसके पक्ष को समझने की कोशिश करें। आप की तरह कुछ कह सकते हैं, "मुझे पता है तुम काम से थक गया और तुम सब अब जरूरत है आराम करने के लिए और एक छोटे से पढ़ने के लिए है, और मैं इस शांत मूल्य लेकिन मदद फ्लैट साफ करने के लिए चाहता हूँ।"
  • तस्वीर शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 11 कदम
    2
    अच्छी तरह से सुनो दूसरों के बारे में क्या बात कर रहे हैं इसके बारे में ध्यान दीजिए और उन्होंने जो कहा है, उस पर विचार करें। यह दर्शाता है कि आप केवल आपके पक्ष को प्रदर्शित करने की कोशिश नहीं करने के बारे में सुनना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे पता था कि आप काम से निराश थे, इसलिए मुझे साफ करने में आपकी मदद करने से पहले आपको आराम करने के लिए कुछ समय चाहिए।"
  • चित्र शीर्षक से एक कर्मचारी को संभालना` width=
    3
    बात करते समय तथ्यों का उपयोग करें पहचानने, अपमान करने और व्यक्तिगत हमलों से बचें।
    • उदाहरण के लिए, अपने रूममेट को कुछ मत बताएं, "आप एक गधे हैं! कुछ भी साफ न करें!"।
  • अपने पति को अपने साथ प्यार में फिर से पढें चित्र 8
    4
    रक्षात्मक होने से बचें अगर कोई आप के बोलने पर आक्रामक हो जाता है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया अधिक रक्षात्मक और आवेगपूर्ण हो सकती है, इसलिए गहरी सांस लेने के लिए ज़रूरी है, बोलने से पहले प्रतीक्षा करें और सोचें। चर्चा शुरू करने के बजाय, समस्या को हल करने का प्रयास करें और तनाव कम करें।
    • जैसा कि आप एक गहरी साँस लेते हैं, अपनी पहली आवेग के बारे में सोचें - आप इस समय क्या करना चाहते हैं या कहें - और इसे जाने दें पहली आवेग एक अनधिकृत रक्षा प्रतिक्रिया होने की संभावना है।
    • जैसा कि आप क्या करने के बारे में सोचते हैं, एक गहरी सांस लेते हैं, उस आवेग के बाद नहीं। आप पर हमला होने पर उत्तर देने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन यह भी सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
    • किसी समाधान के बारे में सोचें और उस व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे बताइए कि आपके लिए काम करने के मकसद क्या हैं।"
    • "हां, और ..." के बजाय "हाँ, और ..." कहने की कोशिश करें। इस तरह, आप एक दूसरे को क्या कहते हैं, एक सकारात्मक मूड बनाने के बारे में सुनना होगा।
    • यदि वार्तालाप किसी भी तरह से तनावग्रस्त हो रहा है, तो ब्रेक लेने की कोशिश करें, दस की गिनती करें और समय मांगें आप कह सकते हैं, "मेरे सिर में अभी बहुत कुछ चल रहा है, इससे पहले कि मैं कुछ बेवकूफ करता हूं, हम बेहतर ब्रेक लेते हैं।"
  • चित्रित किया जा रहा है एक जेंटलमैन चरण 9
    5
    व्यंग्य कम करें व्यंग्य का कार्य आपको बातचीत में असुविधा या असुरक्षा से बचाने के लिए है। यह आम तौर पर उदासीनता, शत्रुता और हताशा दिखाता है अपनी बातचीत के लिए अधिक अंतरंगता और स्पष्टता देने के लिए इसे कम उपयोग करने का प्रयास करें
  • सीओ अलविदा सहकर्मियों के लिए शीर्षक चरण 17
    6
    गपशप से बचें किसी चीज की बात करने के लिए जो दूसरों को पीठ में परेशान करता है, या गपशप, शत्रुतापूर्ण और शातिर है। अगर आपको किसी के साथ कोई समस्या है, तो व्यक्ति से बात करना और इसे व्यक्ति में हल करना सबसे अच्छा होगा।
  • युक्तियाँ

    • किसी चीज़ को न कहना सावधान रहें, क्योंकि लोग सुनना चाहते हैं।
    • आप जो सोचते हैं उसे सीखने के लिए सीखना एक क्रमिक, लंबी और असहज प्रक्रिया हो सकती है। धीरज और अभ्यास करें
    • इस प्रक्रिया में भरोसेमंद मित्रों, शिक्षक या चिकित्सक से सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • यदि लोग पहले से ही आपको बता नहीं रहे हैं कि वे क्या सोचते हैं, तो वे उस पर पहले से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं। धीरज रखो और सीधे, स्पष्ट और ईमानदार तरीके से उनसे बात कर रहें, हमेशा उनकी आवश्यकताओं के लिए समझ और सम्मान दिखाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com