IhsAdke.com

शब्द "केवल" सही अंग्रेजी में कैसे उपयोग करें

शब्द "केवल" अंग्रेजी में हर जगह उपयोग किया जाता है, लेकिन आमतौर पर एक भ्रामक तरीके से। जब यह गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो श्रोता (या पाठक) को शब्द का वास्तविक अर्थ पता करने की आवश्यकता होती है। लेकिन जब आप नियमों के पीछे के कारणों को जानते हैं, तो बोलना आसान और अधिक सटीक और स्पष्ट रूप से लिखना आसान है

चरणों

शीर्षक वाला छवि केवल शब्द का प्रयोग सही ढंग से करें चरण 1
1
यह समझना महत्वपूर्ण है कि शब्द "केवल" इसके बाद शब्द या वाक्य को संशोधित या संशोधित करता है। इसका अर्थ है कि "केवल" शब्द या वाक्यांश को "अकेले," "केवल" या "अन्य कोई नहीं" के अर्थ पर प्रकाश डालने से पहले ही रखा जाना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, वाक्यांश "केवल कुकी" या "मैंने केवल उसे देखा" देखें इन दो उदाहरणों में, यह स्पष्ट है कि "केवल" शब्द को किस प्रकार संशोधित किया जाता है। पहले उदाहरण में, यह शब्द "कुकी" है "केवल" पर जोर देती है कि केवल एक कुकी है दूसरे में, "केवल" क्रिया को "देखा" में बदल दिया गया है, इस बात पर जोर देते हुए कि जो एकमात्र ऐसा हुआ वह "देख" था।
  • केवल शीर्षक शब्द का प्रयोग करें शब्द केवल सही ढंग से चरण 2
    2
    उदाहरणों से जानें यहां एक ऐसा वाक्यांश है जिसमें कई स्थानों पर "केवल" का उपयोग किया जा सकता है और उनमें से प्रत्येक का मतलब कुछ अलग है।
    • उसने उसे ओठ पर चूमा।
      • यदि आप लिखते हैं "केवल उसने उसे होंठ पर चूमा", तो इसका मतलब है कि वह और कोई नहीं, सवाल में लड़के को चूमा।
      • यदि आपने लिखा है कि "उसने केवल उसे होंठ पर चूमा", तो "चुंबन" केवल एकमात्र कार्रवाई थी और इसी तरह की प्रकृति का कोई और नहीं हुआ - जैसे "चिप स्टिक लगाने" )।
      • यदि आप लिखते हैं "उसने केवल उसे होंठ पर चूमा", तो पाठक / श्रोता जान लेंगे कि लड़का किसी कारण के लिए उसके लिए विशेष था और वह केवल एक ही व्यक्ति जिसे उन्होंने चूमा था।
      • यदि आप लिखते हैं, "उसने उसे सिर्फ होंठों पर ही चूमा" (उसने उसे केवल होंठ पर चूमा), जल्द ही उसका एक अच्छा उद्देश्य था और उसका चुंबन लड़के के मुंह से ऊपर या उसके नीचे नहीं था।
      • यदि आप लिखते हैं, "उसने उसे केवल होंठ पर चूमा" तो उसके शरीर का कोई दूसरा हिस्सा चुंबन प्राप्त नहीं हुआ "उसने उसे केवल होंठ पर चूमा" का मतलब बिल्कुल एक ही बात है



  • शीर्षक से छवि केवल शब्द का प्रयोग सही ढंग से करें चरण 3
    3
    उस शब्द को "केवल" का उपयोग करने की आदत करें जिसे आप हाइलाइट करना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वाक्य का अर्थ बदल सकता है जब तक कि संदर्भ श्रोता या पाठक को स्पष्ट नहीं करता। यह अनौपचारिक बातचीत में कम अस्पष्ट है, क्योंकि ज्यादातर लोग शायद आप को क्या जानते हैं, लेकिन गलत तरीके से गलत तरीके से बचा सकते हैं।
  • केवल शीर्षक शब्द का उपयोग सही शब्द का प्रयोग करें
    4
    दूसरों के द्वारा "केवल" के उपयोग के लिए सुनो अब जब आप पहले से ही एक स्टार हैं, तो आप दूसरों के द्वारा किए गए शब्द के दुरुपयोग को पूरा करने के लिए पूर्वनिर्धारित हैं और आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे होंगे कि उनका अर्थ क्या है। यदि यह स्पष्ट नहीं है, तो स्पष्टीकरण की तलाश करें - खासकर जब कोई निर्णय या परिणाम सटीक अर्थ की आपकी समझ पर निर्भर करता है।
  • युक्तियाँ

    • कोई भी एक डरा देने वाला व्यक्ति पसंद नहीं करता इसलिए, यदि आप किसी को ठीक करने जा रहे हैं, तो यह अच्छी तरह से करें: इसे टोन में बताएं जो सुझाता है "मुझे लगता है कि मैं समझ गया कि तुम्हारा क्या मतलब है पंडिताई और अप्रिय होने के बजाए
    • जब आप अपने बच्चे के साथ अंग्रेजी का अध्ययन करते हैं, शब्द का दुरुपयोग बनाए रखने के बजाय "केवल" सही तरीके से वाक्यों को पढ़ने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com