IhsAdke.com

सल्वाडोर परिसर से कैसे बचें

क्या आपको लगता है कि उन लोगों को बचाने या "ठीक" करने की आवश्यकता है? उद्धारकर्ता परिसर, या श्वेत नाइट सिंड्रोम, एक व्यक्तित्व का निर्माण होता है जो पहली नज़र में केवल इच्छा से ही प्रेरित होता है। वास्तव में, यह एक अस्वास्थ्यकर स्थिति है जो किसी की समस्याओं को सुलझाने से रोकती है। पता है कि कुछ भी नहीं खोया जाता है और यह कि आप अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करके और समस्या के स्रोत को खोजने के द्वारा दूसरों से संबंधित तरीके को बदलकर जटिल को नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ रिश्ता पैटर्न बनाना

एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 1 के बारे में जानें
1
एक बनें सक्रिय श्रोता. अक्सर लोग शिकायत करते हैं क्योंकि वे वेंट करना चाहते हैं, इसलिए नहीं कि उन्हें मदद की ज़रूरत है "बचावकर्मियों" की समस्या यह है कि दूसरों को असहाय और अपनी समस्याओं को हल करने में असमर्थ हैं यदि आप सक्रिय रूप से सुनने के लिए सीखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके दोस्तों को मदद की ज़रूरत नहीं है, बस थोड़ा सहारा और समझ।
  • जब कोई मित्र आपको किसी समस्या के बारे में बात करता है, तो स्थिति को समझने के लिए अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करें, तत्काल जवाब न दें। व्यक्ति के चेहरे को देखो और उसके शरीर की भाषा का विश्लेषण करें समय पर भावनात्मक स्थिति की पहचान करने के लिए - उदाहरण के लिए, तनावपूर्ण कंधे डर या झिझक का संकेत कर सकते हैं
  • यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं और ध्यान दे रहे हैं, अपने सिर को हिलाएं। संदेश के नजदीक लाने के लिए आप क्या सोच रहे हैं, उसके बारे में आप क्या सुनें अलग करें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या कहने की कोशिश कर रहा है, तो पूछें!
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    कार्रवाई करने की प्रतीक्षा करें अन्य व्यक्ति क्या कहता है, उस पर ध्यान देने के अलावा, उद्धारकर्ता परिसर का सामना करने का प्रयास करें और आपको पता चल जाएगा कि लोग एक-दूसरे की सहायता कर सकते हैं, जब तक उन्हें मौका मिलती है। आपका व्यवहार अनजाने दूसरे व्यक्ति को हमेशा आपकी मदद की उम्मीद कर सकता है, भले ही उन्हें इसकी आवश्यकता न हो।
    • कड़ी मेहनत करो और किसी प्रिय व्यक्ति को आपको समस्या के साथ प्रस्तुत करने में सहायता या सलाह न दें। यदि आवश्यक हो, तो मानसिक रूप से कुछ दोहराएं जैसे "मैं इस व्यक्ति को बचाने की कोशिश किए बिना उपस्थित हो सकता हूं"।
    • जब किसी मित्र को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, तो सहायता के बिना उन्हें आराम दें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे खेद है कि आप अभी इसके माध्यम से जा रहे हैं।" इस प्रकार, आप समस्या में शामिल किए बिना सहानुभूति प्रदर्शित करते हैं।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    प्रस्ताव की मदद से केवल तभी पूछा जाए उद्धारकर्ता जटिल आमतौर पर लोगों को मदद करने के लिए प्रेरित करता है, तब भी जब मदद की ज़रूरत नहीं होती या मांगी जाती है। यह मानते हुए कि हर कोई बचाया जाना चाहता है, कुछ लोगों को अपराध माना जा सकता है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप यह नहीं मानते हैं कि वे अपनी समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं। केवल तभी कार्रवाई करें जब स्पष्ट अपील हो
    • उदाहरण के लिए, जब कोई दोस्त किसी बुरे दिन पर टिप्पणी करता है, तो उसकी समस्याओं के समाधान की पेशकश किए बिना उसे सुनो। अगर वह कुछ पूछता है तो उसे मदद करो "आपको क्या लगता है?" या "मुझे क्या करना चाहिए?"
    • यहां तक ​​कि जब मदद का अनुरोध किया जाता है, केवल उतना जितना देना है जितना आप करना चाहते हैं। सीमाओं को सेट करना इतना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने आप को अधिक बोझ न करें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे नहीं लगता कि मैं आपके मित्र से अपने बारे में बात कर सकता हूं। मैं क्या कर सकता हूं, इस पूरे चर्चा से आपको विचलित कर सकता है।"
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    अन्य वयस्कों के लिए जिम्मेदारी लेना बंद करो चाहे आप कितने करीब हो, आपको यह महसूस करना होगा कि ऐसे व्यक्ति बड़े हो गए हैं और अपने जीवन के लिए जिम्मेदार हैं। जब आप अपने आप को एक उद्धारकर्ता के रूप में देखते हैं, तो आप हर किसी को बच्चों या अन्वेषकों के लिए भूमिका निभाते हैं।
    • किसी प्रियजन को गलतियों या पीड़ाओं को देखने के लिए मुश्किल है, लेकिन सभी नकारात्मक परिस्थितियों को बचाने और सुधारने में उनकी नौकरी नहीं है।
    • प्रतिकूलता अक्सर व्यक्ति के लिए सकारात्मक वृद्धि को बढ़ावा देता है हमें सभी को सीखने और सुधारने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसे हटाने से, आप व्यक्ति को चोट पहुंचाते हैं
    • दूसरों को अपनी स्वतंत्रता स्थापित करने में मदद करने के लिए, उनसे सवाल पूछिए कि वे इस समस्या का समाधान कैसे कर सकते हैं: "आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं?" या "आपके विकल्प क्या हैं?"
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 5 से छुटकारा पाने वाला छवि
    5
    अपनी खुद की खामियों को स्वीकार करें बहुत से लोग जो उद्धारकर्ता जटिल से पीड़ित हैं, अक्सर दूसरों की समस्याओं और नकारात्मक आदतों के बारे में उपदेश देते हैं। इस तरह से अनजाने में, आपके प्रियजनों को इस स्थिति को एक संकेतक के रूप में देखा जा सकता है जिसे आप उन्हें "समस्या लोगों" के रूप में देखते हैं।
    • हमारे पास सभी दोष हैं यह पहचानने के लिए ही एक असफलता नहीं है!
    • पता है कि सफलता बहुत व्यक्तिपरक है किसी के लिए क्या सही है दूसरे के लिए गलत हो सकता है जो व्यक्ति आपको सबसे अच्छे के रूप में देखता है वह उतना ही नहीं हो जैसा वह देखता है
    • दूसरों की जिंदगी पर नियंत्रण न करने की कोशिश करें, क्योंकि आपको हमेशा यह नहीं पता कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है। जाहिर है, आप को जब आप किसी अपमानजनक परिस्थितियों के माध्यम से जा रहे किसी प्रिय व्यक्ति के सामने आना चाहते हैं या आप आत्महत्या के लक्षण दिखा रहे हैं। हस्तक्षेप हमेशा नकारात्मक नहीं होता है
    • अपनी ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करें आप हमेशा दूसरों की मदद करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यह ठीक है। कोई भी सब कुछ सही नहीं कर सकता
  • विधि 2
    खुद पर ध्यान केंद्रित

    एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    थोड़ी देर के लिए एकल जीवन का आनंद लें. उद्धारकर्ता आमतौर पर एक संबंध को छोड़ देता है और अनुक्रम में दूसरे में प्रवेश करता है, हमेशा भावनात्मक रूप से घायल लोगों को "बचाव" करता है यदि आप इस विवरण के साथ पहचाने हैं, तो यह संबंधों में एक ब्रेक लेने का समय हो सकता है यदि आप इस समय दीर्घकालिक संबंध में नहीं हैं, तो अपने एकल जीवन का आनंद लेने के लिए और अपनी आवश्यकताओं की देखभाल करने के लिए समय निकालें।
    • थोड़ी देर के लिए एक स्नातक की जिंदगी को आगे बढ़ाने से आपको अपनी बाध्यकारी प्रवृत्तियों से अधिक जागरूक होने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको पता चले कि इस तरह की आदत क्या हो सकती है।
    • यह एक अच्छा विचार है कि एक समय सीमा निर्धारित करें जिससे आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एकल बने रहें।



  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें "बाध्यकारी सहायकों" आम तौर पर ऐसे अन्य लोगों को फिक्स करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो अपने निजी विकास को बढ़ावा नहीं देते हैं। अपने आप को एक उद्धारकर्ता के रूप में देखते हुए, आप अवास्तविक लक्ष्यों को विकसित करने के जोखिम को चलाते हैं, जो समय के साथ, अपने आत्मसम्मान को कमजोर करते हैं। यथार्थवादी लक्ष्यों पर पुनर्निर्माण के लिए फोकस करें
    • ऐसे लक्ष्यों का चयन करें, जो पुस्तक को लिखने के लिए वजन कम करने से, आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आपके लक्ष्य हैं विशिष्ट, औसत दर्जे, संभव, यथार्थवादी और समयबद्ध.
    • उदाहरण के लिए, आप लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं: "मुझे दस सप्ताह में 5 किलोग्राम कम करना है।" फिर, अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए खुद को समयबद्ध करें: "मैं हर भोजन में कई सब्जियां खाऊंगा और मैं सप्ताह में पांच दिन व्यायाम करूँगा। मैं इन दस हफ्तों में केवल पानी पीऊंगा।"
    • किसी और के साथ लक्ष्यों की समीक्षा करें बाहरी दृष्टिकोण आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी हैं या नहीं। इसके अलावा, अन्य कुछ विचार भी दे सकते हैं
  • एक उद्धारकर्ता के परिसर चरण 8 के बारे में जानें
    3
    खुद का ख्याल रखना सीखें बचावकर्ता आमतौर पर दूसरों के लिए इतने समय समर्पित करते हैं जो खुद के बारे में भूल जाते हैं। आपके लिए कुछ अच्छा करके इसे शेष करें! एक नियमित बनाएं जिसमें स्वस्थ गतिविधियां शामिल हैं
    • उदाहरण के लिए, आप एक बना सकते हैं सोने से पहले आराम करने के लिए अनुष्ठान बेहतर सोने के लिए योग या चलने जैसी नई आदतों को अपनाना हर हफ्ते अपने नाखूनों को पेंट करें आप क्या चाहते हैं!
    • अपने लक्ष्यों में रहने में आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें। इस व्यक्ति को यह देखना चाहिए कि आप अक्सर कैसे कर रहे हैं
  • विधि 3
    केंद्रीय समस्याओं से निपटना

    एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    अपने रिश्ते के पैटर्न का विश्लेषण करें क्या आपको कभी अपने अचेतन अवयवों की जानकारी है, जो दूसरों को नियंत्रित या सुधारने की ज़रूरत है? आप इस लेख को पढ़ सकते हैं और फिर भी उद्धारकर्ता परिसर से पीड़ित होने से इनकार करते हैं। अपने रिश्तों का विश्लेषण करते समय, आप निश्चित रूप से व्यवहार का एक पैटर्न मिल जाएगा
    • क्या आपको कभी दुखी संबंध था क्योंकि आपने सोचा था कि दूसरे व्यक्ति को तुम्हारी ज़रूरत है?
    • क्या आप अक्सर दूसरों की समस्याओं के बारे में चिंता करते हैं?
    • क्या आप दोषी महसूस करते हैं जब दूसरों की मदद करें?
    • क्या आप दूसरों को नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने और उनकी समस्याओं को हल करने की कोशिश करने से परेशान हैं?
    • क्या आप अस्वास्थ्यकर संबंध छोड़ते हैं और फिर समान समस्याओं वाले लोगों से संबंधित होते हैं?
    • यदि आपने उपर्युक्त किसी भी प्रश्न का उत्तर दिया है, तो एक चिकित्सक से मिलने के लिए बुद्धिमान हो सकता है। पेशेवर यह तय करने में आपकी मदद कर सकता है कि ऐसा व्यवहार आपके लिए हानिकारक है या नहीं।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 10 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    उन व्यक्तिगत पहलुओं की पहचान करें जिनकी आपने अनदेखी की है आपके आस-पास के सभी को सुधारने के अपने प्रयास में, आपको यह नहीं पता होगा कि आपको भावनात्मक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से छोड़ दिया गया है। अपने जीवन का विश्लेषण करें और उन क्षेत्रों को खोजने का प्रयास करें जिनके लिए सहायता की ज़रूरत है आप अपने आसपास के लोगों के लिए अपनी खामियां पेश करने की संभावना रखते हैं।
    • अपने व्यक्तिगत मूल्यों को पहचानें. कौन सा विश्वास, सिद्धांत और विचार आपके फैसले और लक्ष्यों को प्रेरित करते हैं? क्या आप अपने मूल्यों के अनुसार रहते हैं?
    • आपका विश्लेषण करें भावुक बुद्धि. क्या आप अपनी भावनाओं को पहचान सकते हैं और उन्हें सही ढंग से व्यक्त कर सकते हैं?
    • अपने देखें आत्मसम्मान. क्या यह दूसरों पर निर्भर करता है कि आप दूसरों की क्या जरूरत है?
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 11 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    आघात और बचपन की समस्याओं को पहचानें दूसरों की मदद करने की बाध्यकारी आवश्यकता आमतौर पर बचपन में उत्पन्न होती है शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि जो लोग उद्धारकर्ता परिसर से पीड़ित हैं, वे हमेशा अपने जीवन के शुरुआती उत्पन्न होने वाले नकारात्मक नतीजे को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। कम आत्मसम्मान, दुरुपयोग और उपेक्षा समस्या में योगदान कर सकते हैं। आप ऐसे मित्रों और भागीदारों से संपर्क कर सकते हैं जो बचपन में आपके जैसा सामना कर रहे हैं, उदाहरण के लिए।
    • समस्याओं के बारे में जागरूक होना वसूली की दिशा में पहला कदम है। आपके द्वारा बनाए गए रिश्तों के पैटर्न की पहचान करने और अपने आप को दोबारा दोहराने की कोशिश करें, "मैं उन लोगों से अपील करता हूं जो जहरीले या चोट लगी हैं, क्योंकि मैं बचपन के दुरुपयोग का सामना करना पड़ा मेरे एक भाग को बचाने की कोशिश कर रहा हूं।"
    • इस तरह के एक कनेक्शन को पहचानने के अलावा, अपने मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा करने के लिए एक पेशेवर चिकित्सक से परामर्श करने में मददगार है।
  • एक उद्धारकर्ता परिसर चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    कोडपेंडेंसी समस्याओं से निपटने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें गहराई से, जो उद्धारकर्ता परिसर से ग्रस्त हैं वे भी कोडपेंडेेंसी से पीड़ित हैं। यह भावनात्मक रूप से भरने के लिए अन्य लोगों पर निरंतर निर्भरता है इस मामले में, आप दूसरों की मदद करने की उपेक्षा करते हैं, क्योंकि आपकी आत्मसम्मान इस बात पर निर्भर करती है कि आपको इसकी आवश्यकता किसी और के लिए है।
    • क्षेत्र में अनुभव के साथ एक पेशेवर चिकित्सक के साथ काम करके कोडपेंडेन्सी से पुनर्प्राप्त करना संभव है।
    • Codependency समस्याओं वाले लोगों के लिए सहायता समूहों में भाग लेने से भी मदद मिल सकती है
    • अपने खुद के पैटर्न और जरूरतों की पहचान करने के लिए codependency के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें हो सकता है कि यह आपके मामले के लिए एक अच्छा समाधान खोजने में आपकी सहायता करेगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com