IhsAdke.com

कैसे बयाना परिसर से छुटकारा पाने के लिए

दुनिया में किसी को भी, लंबा या छोटा, वसा या पतला, काला या सफेद, जीवन के किसी बिंदु पर अन्य लोगों के लिए नीच लग सकता है। हम अक्सर अपने आप से कहते हैं कि हम अच्छे, सुंदर या बुद्धिमान नहीं हैं, लेकिन ये टिप्पणियां तथ्यों पर आधारित नहीं हैं। सौभाग्य से, आप बहुत ही सरल कदम उठा सकते हैं, जो कि एक न्यूनता जटिल से छुटकारा पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भावनाओं का सामना करना

एक विवाहित आदमी चरण 1 छोड़ें शीर्षक चित्र
1
आपके न्यूनता परिसर की जड़ खोजें दो प्रकार के अवरुद्ध परिसरों हैं: पूर्व बचपन में सीखा जाता है, जबकि बाद में यह तब होता है जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं जो आपने खुद के लिए निर्धारित किया है दोनों गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं
  • बचपन से हीनता जटिल हो सकता है लापरवाही, अति गंभीर या माता-पिता, माता-पिता, धमकाने, मीडिया में नकारात्मक संदेश के संपर्क में, या सकारात्मक सामाजिक अनुभवों की कमी का परिणाम हो सकता है।
  • वयस्क चरण में पहले से ही न्यूनता परिसर विकसित हो सकता है जब आप जो चाहें नहीं प्राप्त कर सकते हैं या फिर भी अगर आप परिवार, पति या सहकर्मियों के लिए असुविधाजनक महसूस करते हैं
  • दोनों कम आत्मसम्मान और स्वयं और दूसरों के बीच प्रतिकूल तुलना करने के कार्य के साथ जुड़े हुए हैं।
  • चित्र शीर्षक से छेड़ो को रोकने के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त बनाएं चरण 1
    2
    एक न्यूनता जटिल के संकेत के लिए देखें कभी-कभी आप यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि आप इस बीमारी से क्या परिणाम करते हैं-फिर भी यह आपके सोच और अभिनय के तरीके को प्रभावित करने में सक्षम है। इस व्यवहार के परिणामों के कुछ उदाहरण:
    • आप खुद को उम्मीद के साथ रिश्तों में प्रवेश कर पाते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपके भीतर शून्य को भरता है
    • आप अपनी सच्ची भावनाओं को छिपाने और झूठी मुस्कुराहट करने की ज़रूरत महसूस कर सकते हैं ताकि दूसरों को यह बताने के लिए कि आप वास्तव में स्वयं के बारे में सोचने वाले व्यक्ति हैं
    • आप अपने आप को अन्य लोगों से अलग कर सकते हैं
    • आप शॉपिंग जैसे बाध्यकारी व्यवहार विकसित कर सकते हैं, लुप्त हो जाना, पीने या संग्रह बनाने के लिए
    • आप अन्य लोगों को नियंत्रित, दोष या बुरा व्यवहार करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • आप प्रशंसा स्वीकार करने में असमर्थ हो सकते हैं।
    • आप आसानी से आसानी से हेरफेर या अनुरूप करने के लिए आसान है कि किसी को हो सकता है।
    • आपको चिंता की भावना, दूसरों पर भरोसा करने के लिए अनिच्छा, कम आत्मसम्मान और अस्वीकृति का भय हो सकता है।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 1 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    इन भावनाओं का स्रोत ढूंढने का प्रयास करें आपके अतीत में कुछ घटिया परिसर आ सकता है। इस बिंदु से आगे बढ़ने के लिए, आपको भावनाओं की जड़ को निर्धारित करने की आवश्यकता है शायद यह बचपन की एक नकारात्मक याददाश्त है, एक दर्दनाक घटना है या ऐसे लोगों का संयोजन जो आपने साल में गिरा दिया है।
    • अपने अतीत पर चिंतन करें उन अनुभवों को याद करने की कोशिश करें जो निम्नता के कारण जटिल हो सकते हैं, क्योंकि कुछ वे दर्द के कारण बहुत गहरे हो सकते हैं।
  • इन्सटोरिएरी कॉम्प्लेक्स चरण 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    4
    पता करें कि आपको कौन से निम्न स्तर का अनुभव है यदि आपके पास न्यूनता का मामला है, तो आप किसी से कमतर महसूस करते हैं अपने आप से पूछें कि यह कौन है संभव के रूप में विशिष्ट होने की कोशिश करें, या यहां तक ​​कि मोटे तौर पर शुरू करें और बिट के द्वारा इस आंतरिक खोज को बाहर निकालें।
    • क्या आपको आकर्षक लोगों के लिए नीच लग रहा है? सबसे ज्यादा पैसे वाले लोग? स्मार्ट लोग? सफल लोग? इनमें से किसी एक से शुरू करने की कोशिश करें और अपने जीवन में किसी व्यक्ति का विशिष्ट नाम प्राप्त करें।
    • इस बिंदु को निर्धारित करने में, अपने आप से पूछिए कि कौन से व्यक्ति आपके लिए श्रेष्ठ नहीं हैं क्या वह आपके जैसे पियानो खेल सकता है? क्या आपका काम नैतिक है? आपका प्यार रवैया? अपने परिवार के मूल्यों?
  • इन्सटोरिएरी कॉम्प्लेक्स चरण 3 के बारे में जानें
    5
    इस परिसर को भागों में विभाजित करें इसके साथ काम करना शुरू करने का एक तरीका है इसे छोटे टुकड़ों में तोड़कर। उन गुणों से शुरु करें, जो आपको कमजोर महसूस करते हैं, उन्हें तार्किक रूप से देखकर, भावनात्मक रूप से नहीं। क्या इन कथित विफलताओं वास्तव में बहुत गंभीर हैं? यदि जवाब अभी भी हां है, तो याद रखें कि सभी लोगों में वे गुण हैं जो वे सुधार करना चाहते हैं। आप जो विफलता के रूप में देखते हैं, उसी प्रकार किसी अन्य व्यक्ति द्वारा नहीं देखा जा सकता है हो सकता है, कोई भी आपकी बड़ी ठोड़ी को नहीं देखता है, हालांकि यह वह है जो आप सभी समय के बारे में सोचते हैं। आप पाएंगे कि गंजापन एक दोष है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो गंजे आदमी को और भी अधिक आकर्षक समझते हैं।
    • अनुभवी विफलताएं आपके जीवन को नियंत्रित नहीं करती हैं यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक बड़ा, अधिक वजन या गंजे ठोड़ी है, तो यह परिभाषित नहीं करता कि आप कौन हैं। यह केवल आप का एक छोटा सा हिस्सा है, जो आपको नियंत्रित करेगा और परिभाषित करेगा यदि आप अनुमति दें।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 4 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    6
    समझे कि हम सब कुछ किसी तरह से नीच हैं। पृथ्वी पर सभी लोग किसी बिंदु पर दूसरों से नीच हैं। दुनिया में कोई भी नहीं है जो सब कुछ है। हालांकि कुछ लोगों को सभी सौंदर्य और सभी धन मिलते हैं, फिर भी कोई और अधिक बुद्धि या उससे अधिक करुणा के साथ होगा दूसरी ओर, हम किसी तरह से दूसरों से श्रेष्ठ हैं। सभी लोग सकारात्मक गुणों और विफलताओं के एक अलग संयोजन से बना होते हैं। इस अवधारणा को समझने से आपको अपने आप को और अधिक वास्तविकता से देख सकते हैं।
    • चूंकि हर कोई दोष है, इसलिए यह जटिल रहने का कोई कारण नहीं है। इन विफलताओं का अतिशयोक्ति और उनके खाते पर गहन शर्मिंदगी है, जो कमजोरियों की भावनाओं का कारण बनता है। यह, अपने आप में, कुछ ही बनाया गया है और केवल आपके मन में मौजूद है
  • विधि 2
    सोच के तरीके को बदलना

    इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 5 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    दूसरों की तरह बनना बंद करो न्यूनता परिसरों सभी अन्य के बराबर होने के लिए तड़प में निहित हैं। वे आपको ऐसे किसी व्यक्ति बनना चाहते हैं, जो आप नहीं हैं। हालांकि, अगर आप किसी और की कोशिश करते हैं, तो आप स्वयं के साथ ईमानदार नहीं होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि खुद को सीमित करना या नई चीजों की कोशिश करना बंद करना। बस किसी और की कोशिश मत करो अपने आप को रहो
    • आप अन्य लोगों से प्रेरित हो सकते हैं यह इंगित करता है कि आप उन्हें प्रशंसा करते हैं और अपने आप में शामिल होने के लिए अपने कुछ लक्षण लेते हैं। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि आप अभी भी आप हैं और आप कॉपी करने या दूसरे को बनाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, लेकिन अपनी खुद की प्रामाणिकता बनाए रखते हुए इसे केवल एक सकारात्मक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग कर रहे हैं।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    दूसरों के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें दूसरों के बारे में हमारे बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में हमारी निरंतर चिंता से हीमता की जटिलताएं आती हैं अक्सर हम पर संदेह के आधार पर आंतरिक कठिनाइयां होती हैं कि हम दूसरों के लिए काफी अच्छे हैं यह विचार की एक स्वस्थ रेखा नहीं है अन्य लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में बहुत चिंता करना बंद करो केवल आपकी राय मायने रखती है
    • कभी-कभी ये आलोचनाएं वास्तविक हैं, लेकिन अक्सर वे काल्पनिक हैं दूसरों के बारे में चिंता करने के बिना खुद को खुश करने पर ध्यान दें और अपने मन में अन्य लोगों की राय का आविष्कार न करें।
    • याद रखें कि आप नहीं जान सकते हैं कि कोई वास्तव में क्या सोच रहा है या उसके जीवन में क्या हुआ है। यहां तक ​​कि अगर कोई सोचता है कि उनके हाथ में सब कुछ है, तो आपके पास उसी असुरक्षाएं हो सकती हैं जैसे आप अपनी शक्तियों और उपलब्धियों पर अपना ध्यान रखें, न कि आप उनके बारे में क्या सोच सकते हैं।
  • इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 7 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3
    अपने सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें जब आप कमजोर महसूस करते हैं, तो आप जो कुछ पहले से मौजूद हैं उसके मुकाबले आपके पास क्या ज़्यादा जोर नहीं दिया गया। हम सभी के पास सकारात्मक गुण हैं: अपने जीवन का ईमानदारी से विश्लेषण करें और अच्छी चीजों की सूची बनाएं, जैसे "अच्छे विकास की संभावनाओं के साथ मेरे पास एक अच्छा काम है"या फिर"मेरे पास अच्छे दांत हैं"जब आप कर लेंगे, तो सोचें कि आपके जीवन में कितनी अच्छी चीजें हुई हैं। वे आपको दूसरों की तुलना में बेहतर नहीं बना सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है: सिर्फ तुम ही होकर खुश रहो और आपके सभी के लिए आभारी हो।
    • अपने जीवन के सभी क्षेत्रों से अंक शामिल करें आप अधिक वजन वाले हो सकते हैं, लेकिन सुंदर पैर और हाथ हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके पास एक महान परिवार, स्मार्ट बच्चों, एक अच्छी शिक्षा, एक अच्छी कार या गुणवत्ता क्रोकेट बनाने की क्षमता है। कई चीजें हैं जो हम कर रहे हैं। सकारात्मक खोजना और उन पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें



  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 8 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    अपने आप को हर किसी के साथ तुलना करना बंद करो अल्पसंख्यक परिसरों वाले लोग अपने आसपास के लोगों के साथ खुद की तुलना में बहुत अधिक समय बिताते हैं। यदि आपको यह आदत है, तो आप उन तरीकों की एक अंतहीन सूची के साथ समाप्त हो जाएंगे जिनमें वे आपके से बेहतर हैं अपने आप से दूसरों की तुलना करना बंद करो, क्योंकि आपके जीवन और परिस्थितियों में हर चीज अलग-अलग है - जिसमें परिवार आनुवंशिकी और आपके द्वारा प्राप्त अवसरों के लिए पैदा हुआ था।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 9 की ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    5
    निरपेक्ष दृष्टि से मत सोचो न्यूनता परिसरों हमें यह सोचते हैं कि अगर एक चीज बदल सकती है, तो हमारा जीवन बहुत अच्छा होगा। शायद हम सोचते हैं "यदि मैं 10 किलो कम था, तो जीवन सुंदर होगा"या फिर"अगर मुझे एक बेहतर काम मिला, तो मैं खुश रहूंगा।"यदि आप इन चीजों पर विजय प्राप्त करते हैं, तो वे केवल अस्थायी खुशी लाएंगे, क्योंकि अंत में आप असुरक्षित महसूस करेंगे।" सामग्री और सतही सामान, जिस पर कई न्यूनता परिसरों आधारित हैं, समस्या को जादुई रूप से ठीक नहीं करेंगे। "अगर केवल मैं खुश हो जाएगा"यह आपको अधिक निराशा महसूस करने का नेतृत्व कर सकता है अगर खुशी नहीं आती है
    • आपके पास ताकत, मूल्यों और ताकत पर ध्यान केंद्रित करना अधिक संतोषजनक है इन चीजों को स्वीकार करने के लिए सीखना आपको एक खुशहाल जीवन जीने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक एक बयाना परिसर चरण 10 से छुटकारा मिलता है
    6
    नकारात्मक बात करना बंद करो हर दिन, आप अपने बारे में नकारात्मक बोल कर अपने न्यूनता जटिल को मजबूत करते हैं जैसी बातें कहकर "वह मुझे पसंद नहीं करता क्योंकि मैं बदसूरत हूँ"या फिर"मैं इस नौकरी पाने के लिए नहीं जा रहा हूँ क्योंकि मैं काफी चालाक नहीं हूँ"आप खुद को नीचे रख देते हैं और अपने दिमाग में और भी नकारात्मक और झूठी विश्वासों को लिखते हैं। जब आप अपने बारे में कुछ नकारात्मक नोटिस करते हैं, तो तुरंत रुको और कुछ सकारात्मक बोलें
    • आपको खुद से झूठ बोलने की जरूरत नहीं है और "वह मुझसे प्यार करेंगे क्योंकि मैं सबसे सुंदर हूँइसके बजाय, इसके बारे में सकारात्मक, यथार्थवादी शब्दों में बात करें। "मैं किसी और के स्नेह के योग्य हूं। मैं एक दयालु और उदार व्यक्ति हूँ, और दूसरों को मुझे एक मित्र के रूप में चाहिए।"।
    • जब आप आते हैं तो अपने आप को सुधार कर नकारात्मक शब्दों और विश्वासों को पुन: निर्देशित करें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं यहाँ सबसे बड़ी हूँ", ढालना जो"मैं इस नए पोशाक में बहुत अच्छी लगती हूं और हर कोई देखता हूँ कि मैं कैसे स्टाइलिश हूं"।
    • अवास्तविक लक्ष्यों के साथ खुद की तुलना न करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बारे में नकारात्मक चीजें बोलना शुरू करते हैं क्योंकि आपने आठ योजनाओं के बजाए पांच मील की दूरी तय की थी, अपनी बातों को बदल दें। कहो "मैं बस चलना शुरू कर दिया और मैं पांच किलोमीटर की दूरी पर ले जाया। यह बहुत बड़ी प्रगति है जब तक मैं अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचता तब तक मैं प्रयास करना जारी रखूंगा"।
    • नकारात्मक आत्म-चर्चा देखकर और बदलकर, आप विश्वास और आत्म-सम्मान का निर्माण करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से एक बयाना परिसर चरण 11 से छुटकारा मिलता है
    7
    अपने आत्मविश्वास का विकास करें जैसा कि आप हीनता जटिल से निपटने में विकसित होते हैं, आपको शुरू करना होगा अपना आत्मविश्वास विकसित करें. अपनी मानसिक छवि को तय करके शुरू करें बकाया परिसरों झूठी विचारों पर आधारित हैं जो हमारे बारे में हैं याद रखें कि यह छवि गलत है और वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
    • अपने द्वारा बनाए गए लेबल हटाएं अपने आप को बेवकूफ, बदसूरत, असफल, समस्याग्रस्त या उस जैसी कुछ भी मत समझो। अपने बारे में सोचते समय नकारात्मक विशेषणों का उपयोग करने से इनकार करते हैं
  • विधि 3
    सकारात्मक कदम उठा रहा है

    एक बयाना परिसर चरण 12 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    अपने सामाजिक संबंधों को सीमित मत करो। न्यूनता परिसरों आप लोगों से दूर हो जाते हैं और आप असामाजिक या शर्मीली बना सकते हैं। जिन लोगों के पास अक्सर उन्हें जोखिम और खुलेपन का सामना करना पड़ता है आपको दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर होना चाहिए। हीन की ये भावनाएं आपके मन में हैं जितना अधिक आप दूसरों के साथ सामंजस्य करेंगे, उतना ही आप समझेंगे कि लोग आपको न्याय नहीं कर रहे हैं, आपको परेशान कर रहे हैं या आपको नीचे डाल रहे हैं। आप अन्य लोगों के बारे में सहज और आत्मविश्वास महसूस करना सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक बयाना परिसर चरण 13 से छुटकारा मिलता है
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा जिन लोगों के साथ हम सहयोग करते हैं, वे हमारे आत्मसम्मान पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। अगर आप नकारात्मक लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करते हैं जो लगातार आलोचना, विश्लेषण और दूसरों को न्याय दिलाने लगे हैं, तो यह आपको प्रभावित करना शुरू कर देगा इसके बजाय, सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताएं उन लोगों के लिए देखो जो आपको स्वीकार करते हैं और आपको न्याय के बिना प्यार करते हैं। जो लोग आपको किसी भी स्थिति में न्याय नहीं करते हैं, अपने आप से चारों ओर से अपने आप को अपने जैसा स्वीकार करने में मदद करेंगे।
    • जबकि आपका आत्मविश्वास भीतर से आना चाहिए, यह उन लोगों के साथ दोस्त बनना सहायक होता है जो इसे स्वीकार करते हैं। यह गलत धारणा को तोड़ने में मदद करता है कि हर कोई उसे न्याय और आलोचना करता है।
  • छवि का शीर्षक अनुच्छेद 7
    3
    अपने आप में निवेश रखें हीनता की भावनाओं को दूर करने का एक तरीका लगातार अपने खुद के व्यक्ति को सुधारने का प्रयास करना है। इसमें कुछ भी शामिल हो सकता है एक पेशेवर कौशल में समय निवेश, एक नया शौक मिल जाए या किसी मौजूदा व्यायाम, व्यायाम का एक शासन लक्षित या अपने सपनों के अवकाश के लिए पैसे की बचत शुरू कर दिया है। अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें और जीने के लिए अधिक मनोरंजक बनें यह नीचीयता की भावना को कम करने में मदद करेगा क्योंकि जब आप अपने लक्ष्य प्राप्त कर रहे हैं तो निम्न स्तर को महसूस करना मुश्किल है।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 15 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    स्वयंसेवक के रूप में कार्य करें वास्तविकता की अच्छी खुराक प्राप्त करने का एक तरीका यह है कि बाहर जाकर और अन्य लोगों और आपके समुदाय के आसपास के लोगों की सहायता करें। चाहे आप एक समुदाय कैंटीन या एक पशु चिकित्सा अस्पताल में सहायता कर रहे हैं, यह आपको स्थिति की वास्तविकता को देखने में मदद करेगा। आप देखेंगे कि आप उतना बुरे नहीं हैं जितना आप सोचते हैं कि आप हैं।
    • स्वयंसेवक काम उपलब्धि और गौरव की भावना दे सकता है। यह आपको कम अवर समझने में मदद करेगा क्योंकि आप मूल रूप से समुदाय को वापस देंगे। यह आपको बोझ के रूप में इतनी बुरी और अभी भी महसूस करना बंद करने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक एक बयाना परिसर चरण 16 से मुक्त हो जाओ
    5
    अपने सबसे बड़े आक्षेप आशंका. क्या आपको लगता है कि लोगों को आप पर घूरना या बुरी टिप्पणियों का मतलब है? ये पूरी तरह से वैध चिंताएं हैं, लेकिन ध्यान रखें - हम सभी अलग-अलग हैं प्राप्त की गई कोई भी टिप्पणियां अमान्य हैं और किसी भी कीमत पर इसकी अनदेखी की जानी चाहिए। यह बिल्कुल निश्चित है कि खुद में कुछ ऐसा है जो कि वे गलत भी मानते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उन लोगों को कभी न सुनो जो आपको नीचे डालते हैं
    • अपने मतभेदों को कमजोरियों के रूप में कभी नहीं देखें
    • मजबूत और सकारात्मक गुणों पर ध्यान दें
    • आप विशेष हैं अपने आप को प्यार करो हर व्यक्ति जो इस दुनिया में प्रवेश करता है वह अपने तरीके से अद्भुत है।
    • याद रखें, आप मत करो अकेला है - या यह है जैसे अलग।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com