IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा माता पिता बनने के लिए

माता-पिता जीवन के सबसे पुरस्कृत और पुरस्कृत अनुभवों में से एक हो सकते हैं। फिर भी, यह आसान नहीं है: काम समाप्त न हो जाए, भले ही बच्चे वयस्क हो जाएं। एक अच्छे पिता (या एक अच्छा मां) होने के लिए, आप कैसे युवा लोगों को प्यार और महत्वपूर्ण महसूस करने के लिए जानने के लिए, एक ही समय में उन्हें सही और गलत के बीच का अंतर सिखाने। अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शिक्षा और समर्थन के एक वातावरण का निर्माण करना है जिसमें आपके बच्चे विकसित और आत्मविश्वास, स्वतंत्र और स्नेही वयस्क बन सकते हैं। अंत में, यदि आप अधिक सुझाव चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे से प्यार देना

शिलालेख के लिए एक बच्चा को क्रॉल करें
1
अपने बच्चे को प्यार और स्नेह प्रदान करें कभी-कभी एक दुःख या लाड़ प्यार है जो एक बच्चे को प्राप्त कर सकता है। कभी भी अपने भौतिक कनेक्शन के महत्व को मत भूलना व्यवहार के कुछ अच्छे उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • एक आलिंगन आरामदायक, प्रोत्साहन के कुछ शब्द, प्रशंसा, स्वीकृति या यहां तक ​​कि साधारण मुस्कुराहट आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास और सामग्री बनाने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
  • कहो कि आप अपने बेटे को प्यार करते हैं हर दिन, भले ही वह उसके साथ दुखी हो या नाराज हो।
  • बहुत सारे हग्स और चुंबन दें बचपन से प्यार के इन प्रदर्शनों के साथ अपने बच्चे को प्राप्त करें
  • अपने बच्चे को बिना शर्त प्यार करो- उसे मजबूर मत करो कि आप उसे प्यार के बदले में पसंद करें। दिखाएं कि यह भावना किसी अन्य से बढ़कर है
  • चित्र एक अच्छा माता पिता के चरण 2 के शीर्षक से
    2
    अपने बच्चे की प्रशंसा करें यह पेरेंटिंग का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है आपके बच्चे को अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए यदि आप उस विश्वास को विकसित करने में सहायता नहीं करते हैं, तो यह सक्षम, स्वतंत्र या महत्वाकांक्षी नहीं लगेगा। जब भी जवान आदमी कुछ अच्छा करता है, कहते हैं कि उसने देखा है और वह गर्व है।
    • अपने बच्चे की प्रशंसा करने की आदत करें जिसे आप उसे देने वाले दावों की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक करते हैं। हालांकि महत्वपूर्ण बात यह हो सकती है कि जब वह कुछ गलत करता है, तब भी उसे सकारात्मक रूप से आत्म-छवि विकसित करने में मदद करना आवश्यक है।
    • यदि वह चीजों को समझने के लिए बहुत छोटा है, तो उसकी तारीफ और स्नेह के प्रदर्शन के साथ प्रशंसा करें। यहां तक ​​कि साधारण आदतें, जैसे कि जब वह बर्तन का इस्तेमाल करता है या अच्छे नोट्स लेता है तो उसकी प्रशंसा करता है, भविष्य में उपयोगी हो सकता है
    • हफ्तों के वाक्यांशों को "अच्छा काम" जैसे मत कहो! अधिक वर्णनात्मक रहें और इसे स्पष्ट करें कि आप वास्तव में इसकी प्रशंसा क्यों कर रहे हैं। उदाहरण के लिए: "आप अपनी बहन के साथ खिलौने को बांटने में बहुत परिपक्व थे" या "उनका उपयोग करने के बाद खिलौने को पैक करने के लिए धन्यवाद!"।
  • चित्रित होना एक अच्छा माता पिता के चरण 3
    3
    अपने बच्चे की तुलना दूसरों से करें, खासकर भाई-बहन के लिए। प्रत्येक युवा महिला अद्वितीय और अलग है इन मतभेदों का जश्न मनाएं और हर किसी को अपने सपने और हितों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करें। अन्यथा, आपका बच्चा न्यूनता का विकास कर सकता है - यह विचार है कि यह आपकी आंखों में कभी भी अच्छा नहीं होगा। समय-समय पर, अपने लक्ष्यों के बारे में उससे बात करें और कभी भी उससे अधिक भाइयों या परिचितों की तरह न हो। यह सभी पहचान की बेहतर भावना पैदा करने में सहायता करेगा।
    • यदि आप एक बच्चे की तुलना दूसरे में करते हैं, तो आप उन दोनों के बीच प्रतिद्वंद्विता पैदा कर सकते हैं। किसी भी प्रतियोगिता के बिना युवा लोगों के साथ एक प्रेम संबंध बनाने के लिए प्रयास करें
    • पक्षपात से बचें अनुसंधान से पता चलता है कि अधिकांश माता पिता के पास एक पसंदीदा बच्चा है, लेकिन सभी युवा लोगों का मानना ​​है कि वे क्या यह बच्चा है यदि वे बहस कर रहे हैं, पक्ष मत लेना: तटस्थ और निष्पक्ष होना
    • जन्म के क्रम और उम्र के अंतर को महत्व न दें। अपने प्रत्येक बच्चे को स्वयं के लिए जिम्मेदार ठहराएं। युवाओं की सुरक्षा के लिए बुजुर्गों को चार्ज करने से प्रतिद्वंद्विता भी पैदा होती है, जबकि खुद को प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तित्व और आत्मविश्वास का विकास करने के लिए छोड़ दिया जाता है।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सुनना उसका बेटा अभिभावक-बच्चा संचार दो-तरफा सड़क है कानूनों और नियमों को लागू करना आपके एकमात्र कार्य नहीं है - आपको समस्याएं होने पर भी युवा लोगों को सुनना होगा। अपने जीवन में रूचि रखें और एक वातावरण बनाएं जिसमें वे आवश्यक हो, जब महत्वपूर्ण या साधारण चीज़ों के साथ निकल सकें।
    • यदि संभव हो तो, हर दिन अपने बच्चे से बात करने के लिए समय को निर्धारित करने का प्रयास करें: नाश्ते से पहले, स्कूल से वापस आने पर, सोते समय इसे एक आदत बनाएं, और जब समय आ जाता है, तो फोन पर मत हो या विचलित न हो।
    • अगर आपका बच्चा कहता है कि उन्हें आपको कुछ बताने की ज़रूरत है, तो स्थिति को गंभीरता से लें यदि यह जरूरी है, तो ध्यान दें कि आप जो कुछ भी ध्यान देना चाहते हैं - या कम से कम एक निश्चित समय को अलग करें जिसमें आप बोल सकते हैं
    • अपने बच्चे की बुद्धि को कम मत समझो अक्सर युवा लोगों को कुछ विषयों के बारे में राय होती है या वे तब देख सकते हैं जब कुछ गलत है (या दाएं)। इन समय में, उनके पास होने वाली संभावनाओं पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें बस इसे गला घोंटना नहीं सावधान रहना। बीच में एक बड़ा अंतर है रक्षा करने के लिए और बन्द करना किसी को। अपने क्षणों को एक साथ पवित्र और विशेष बनाएं, लेकिन बार को बल न दें
    • प्रत्येक बच्चे के लिए अलग-अलग समय सेट करें यदि आपके पास एक से अधिक है तो निष्पक्ष और बराबर होने का प्रयास करें
    • सुनो और अपने बच्चे का सम्मान और वह अपने जीवन के साथ क्या करना चाहता है। सिर्फ यह मत भूलो कि आप पिता (या माता) हैं और युवा लोगों को निश्चित सीमा की जरूरत है। इन प्रतिबंधों के बिना, वह पाएंगे कि वह फिट दिखने के साथ-साथ व्यवहार कर सकता है - और जब वह वयस्क हो तो समाज के नियमों का पालन करना मुश्किल होगा। आप मत करो यदि वह अपनी सभी इच्छाओं को नहीं दे तो एक बुरे पिता होगा - "नहीं" कहें, लेकिन एक अच्छा स्पष्टीकरण दें या एक विकल्प प्रदान करें "क्यों नहीं!" यह कोई जवाब नहीं है!
    • एक पार्क, संग्रहालय, पुस्तकालय, शॉपिंग मॉल आदि में जाने के लिए विशिष्ट दिनों को अलग रखना आपके बच्चे के हितों के आधार पर
    • स्कूल की घटनाओं में भाग लें- होमवर्क में सहायता करें- स्कूल में अपने बच्चे के प्रदर्शन की भावना पाने के लिए माता-पिता-शिक्षक सम्मेलनों में जाएं।
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बेटे की उपलब्धियों पर एक करीबी नज़र रखें तुम भी काम में बहुत व्यस्त हो सकता है लेकिन युवा के जीवन की महत्वपूर्ण क्षणों में उपस्थित होने के लिए अपनी पूरी कोशिश - प्राथमिक या मध्य विद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए थिएटर प्रदर्शन और बैले से, उदाहरण के लिए। याद रखें कि बच्चे तेजी से बढ़ते हैं और एक आँख की झपकी में स्वतंत्र होते हैं। शायद आपका मालिक यह याद भी नहीं करेगा कि आप बैठक में नहीं गए, लेकिन आपका बेटा निश्चितता के साथ याद होगा कि कुछ महत्वपूर्ण याद आ रही थी। किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय क्या कर रहे हैं यह ड्रॉप करने के लिए बाध्य नहीं है, लेकिन कम से कम कुछ समय के आसपास रहने का प्रयास करें।
    • अगर आप कक्षा के पहले दिन या आपके बच्चे की तरह कुछ का पालन करने में व्यस्त हैं, तो आप पर खेद हो सकता है उसके अनुपयुक्त होने के कारण भी जवान आदमी का दर्द हो सकता है।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को अनुशासन देना

    एक अच्छा दिमाग का चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    समझदार नियम सेट करें ऐसे नियम बनाएं जो सभी परिवार के सदस्यों की सहायता करें खुश रहो और एक उत्पादक जीवन जीता है, न कि वे केवल सही के बारे में उनके आदर्श दृष्टिकोण पर लागू होते हैं। अपने बच्चे को विकसित करने और बहुत मुश्किल किए बिना अच्छे वयस्क बनने में सहायता करने के तरीके के बारे में सोचो। अन्यथा, वह गलतियां करने के डर में रहेंगे। तथ्य यह है कि वह अपने माता-पिता को उससे ज्यादा प्यार करता है, क्योंकि उन्हें उन नियमों से डर लगता है जो उन पर लगाए जाते हैं।
    • अपने नियमों को स्पष्ट छोड़ दें आपके बच्चे को अपने कार्यों के परिणाम और उसके द्वारा प्राप्त होने वाले दंड को अच्छी तरह समझना चाहिए। यदि आप एक अच्छा स्पष्टीकरण नहीं व्यक्त कर सकते हैं, तो आप अपेक्षित प्रभाव नहीं प्राप्त करेंगे।
    • यह न केवल बुद्धिमान नियम लागू करता है, लेकिन उन्हें सही कहें। कठोर दंड देना न दें बहुत छोटे अपराधों के लिए, और न ही शारीरिक आक्रामकता के लिए
  • एक अच्छा दिमाग वाला चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रतिभा को नियंत्रित करें. आपके द्वारा लगाए गए नियमों को समझाते या लागू करने के दौरान बहुत शांत और समझदार होने की कोशिश करें आपके बच्चे को आपको गंभीरता से लेना चाहिए, लेकिन अपने माता-पिता को असंतुलित लोगों के रूप में भी डरने या यहां तक ​​कि न देखें। बेशक यह मुश्किल है, खासकर जब जवान आदमी अपरिपक्व है। इस के बावजूद, अगर आपको लगता है कि आप चीख या विस्फोट करने वाले हैं, बंद करो, एक पल की छुट्टी के लिए पूछें और कहें कि आपको वापस मिलना होगा।
    • हर कोई समय-समय पर अपना गुस्सा और नियंत्रण खो देता है यदि आप कुछ कहते हैं या करते हैं और फिर अफसोस करते हैं, तो अपने बच्चे से माफी मांगो और कहें कि आपने गलती की है अन्यथा, वह इस व्यवहार की नकल करने का प्रयास भी कर सकता है।
  • एक अच्छा दिमाग का नाम टाइप करें चित्र 9
    3
    लगातार रहें. हर समय एक ही नियम बनाओ और अपने बच्चे द्वारा अपने आप को छेड़छाड़ न दें। यदि वह सोचता है कि वह जो कुछ चाहता है वह कर सकता है क्योंकि वह मिर्च देता है, वह सोचेंगे कि उसके कानून ट्रांसस्पोज़ योग्य हैं यदि आप कहते हैं कि " अच्छा है, लेकिन केवल इस बार ... "एक बार से अधिक, आपको भविष्य में अधिक सुसंगत नियमों को रखने का प्रयास करना होगा।
    • अगर आपका बच्चा सोचता है कि उन्हें नियमों का सम्मान नहीं करना है, तो उन्हें जिम्मेदार नहीं लगेगा
  • एक अच्छा माता-पिता के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने पति के साथ मिलन का प्रदर्शन अगर आप शादीशुदा हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा दोनों माता-पिता को एक ताकत के रूप में देखता है: जो लोग एक ही निर्णय करते हैं, हमेशा एक साथ। यदि वह सोचता है कि उसकी मां हमेशा "हां" कहती है, और पिता हमेशा "नहीं" कहेंगे, तो वह उससे बात करना पसंद करेंगे, जो अधिक लचीला और जोड़-तोड़ है आदर्श यह दर्शाता है कि आप और आपके साथी एक-दूसरे के साथ संगत हैं और वे युवा व्यक्ति के जीवन के सभी पहलुओं में आदेश डाल सकते हैं। तभी इसमें कोई समस्या नहीं होगी और चर्चा होगी।
    • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप और आपके पति या पत्नी बच्चों की परवरिश के बारे में पूरी तरह से सब कुछ पर सहमत होना होगा, लेकिन दोनों चर्चा के बिना युवा लोगों को शामिल समस्याओं को हल करने में सहयोग करना चाहिए।
    • अपने बच्चे के सामने अपने साथी के साथ बहस न करें यदि वह सो रहा है, तो धीरे से बोलो। जवान आदमी असुरक्षित हो सकता है और इस तरह से कुछ सुनना डर ​​सकता है। इसके अलावा, भविष्य में एक ही व्यवहार को अपनाना होगा। दिखाएं कि जब लोग किसी चीज़ से असहमत होते हैं, तो वे अंतर पर शांति से चर्चा कर सकते हैं।
  • चित्रित किया गया एक अच्छा अभिभावक चरण 11
    5
    घर में नाव आदेश परिवार में होने वाली चीजों पर आपको कुछ तर्क और आदेश लागू करना चाहिए। यह आपके बच्चे के साथ सुरक्षा और शांति की भावना पैदा करेगा, साथ ही साथ आपको घर में और बाहर एक खुशहाल जीवन जीने में मदद करेगा। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • सोने का समय निर्दिष्ट करें और घर लौटें ताकि वह जान सकें कि उसके पास कुछ सीमाएं हैं यह सुरक्षा देखभाल उस युवक को दिखाएगा कि वह अपने माता-पिता से प्यार करता है। यहां तक ​​कि अगर आप विद्रोही हो जाएंगे, तो उसे पता चलाना होगा कि कोई आपकी भलाई के बारे में चिंतित है।
    • अपने बच्चे को जिम्मेदार होने के लिए प्रोत्साहित करें: घर पर कार्यों को वितरित करें और कुछ पैसे विशेषाधिकार, समय-समय पर अधिक लचीलापन, खेलने के लिए और अधिक समय के रूप में पुरस्कारों के बारे में सोचें। इन नियमों के साथ गैर-अनुपालन के लिए "सजा" के रूप में, वह कुछ विशेषाधिकारों को खो सकता है यहां तक ​​कि आपके बच्चों में से सबसे कम उम्र के इस प्रणाली से बहुत कुछ सीख सकते हैं। जैसे वे बढ़ते हैं, अच्छे और बुरे कामों के लिए अधिक जिम्मेदारियां और पुरस्कार वितरित करते हैं।
    • अपने बच्चे को सही और गलत के बीच अंतर सिखाना यदि आपका परिवार धार्मिक है, तो उन्हें संस्था या मंदिर में ले जाना चाहिए, यदि वे रुचि रखते हैं, यदि परिवार नास्तिक या अज्ञेयवादी है, तो उन्हें सिखाएं कि चीजों के संबंध में उनकी नैतिक स्थिति क्या है। बस एक पाखंडी मत बनो, या आप ऐसी बातें सुनेंगे जैसे "आप उन नियमों का पालन नहीं करते जिन्हें आपने विश्वास किया था।"



  • एक अच्छा दिमाग वाला बच्चा कदम 12
    6
    अपने बच्चे की आलोचना न करें, लेकिन गलत व्यवहार जो वह प्रस्तुत करता है उसे समझें कि वह अच्छे व्यवहार से दूर हो सकता है, नहीं है निश्चित रूप से होना दिखाएं कि वह दिन-प्रतिदिन सुधारने में सक्षम है।
    • जब आपका बच्चा अपमानजनक या अनुचित रूप से कार्य करता है, तो कहें कि ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य है - और विकल्प प्रदान करें "आप अच्छा नहीं हैं" जैसी बातें मत कहो, लेकिन "आप अपनी बहन का मतलब हैं और यह सही नहीं है।" समझाएं कि त्रुटि कहाँ है
    • दृढ़ रहें, लेकिन तरह जब आपके बच्चे की गलतियों को इंगित करते हुए सख्त और गंभीर रहें, लेकिन क्रूर न हो, जब आप भविष्य में क्या उम्मीद करते हैं
    • अपने बच्चे को जनता में अपमानित न करें यदि वह घर के बाहर बुरी तरह से व्यवहार करता है, उसे शांत करने के लिए उसे एक शांत जगह पर ले जाएं।
  • भाग 3
    अपने बच्चे के चरित्र को विकसित करने में सहायता करना

    चित्रित किया गया एक अच्छा दिमाग वाला कदम 13
    1
    अपने बच्चे को स्वतंत्र होने के बारे में बताएं उसे दिखाएं कि अलग होने के लिए कोई समस्या नहीं है, और उसे दूसरों की नकल नहीं करना पड़ता है क्या गलत है, इसके बारे में क्या सही है, इस बारे में अलग-अलग करें- इस तरह वह अपने चारों ओर के लोगों का अनुसरण करने के बजाय खुद अपने निर्णय लेने में सक्षम हो सके। याद रखें कि बच्चे माता-पिता का "विस्तार" नहीं हैं: वे व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी में हैं, न कि आप जीने का दूसरा मौका।
    • जब आपका बच्चा अपने निर्णय लेने के लिए पर्याप्त है, तो वह उसे चुनने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह कौन से अतिरिक्त गतिविधियों को करना चाहता है या किसके साथ वह खेलना चाहते हैं और साथ रहते हैं। युवाओं को अकेले चीजों को खोजने और अनुभव करने दें, जब तक वह खतरनाक कुछ नहीं करता है या बुरा प्रभावों के साथ चलता है।
    • आपका बच्चा आपके से बहुत अलग हो सकता है उदाहरण के लिए: हो सकता है कि वह आउटगोइंग होने पर अंतर्मुखी हो, हो सकता है कि वह उसी पैटर्न और शैलियों आदि में फिट न हों। इसलिए वह हमेशा अपने निर्णय लेगा
    • उसे समझना होगा कि उसके कार्यों के परिणाम हैं (चाहे अच्छा या बुरा)। यह उसे बेहतर निर्णय लेने और स्वतंत्रता और परिपक्वता के साथ उठने वाली समस्याओं को हल करने की अनुमति देगा।
    • अपने बच्चे की चीजों के साथ मत करो, वह अकेले क्या सीख सकते हैं सोते समय उसे एक गिलास पानी लेने के लिए एक अच्छा इशारा है और आपको नींद आना पड़ता है, उसे उसे इस्तेमाल न करने दें।
  • एक अच्छा दिमाग वाला कदम 14 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अनुकरणीय वयस्क बनें यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा व्यवहार करने के लिए, व्यवहार और चरित्र को अपनाना चाहेगा जिसे आप उसे भविष्य में अपनाने की अपेक्षा करते हैं - कार्यों और शब्दों के माध्यम से युवा लोग जो वे देखते हैं और सुनते हैं, जब तक वे उन वयस्कों से दूर रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं जिनके साथ वे रहते हैं। आपको सही होना जरूरी नहीं है, लेकिन आप जिस तरह से अपने बच्चे को कार्य करना चाहते हैं, उसे करने के लिए आपको प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप लोगों के साथ बहस कर रहे हैं, तो उसे दूसरों के विनम्र होने की आवश्यकता नहीं है। यह पाखंड है
    • हर कोई गलती करता है, लेकिन आपको माफी मांगनी है या अपने बच्चे को दिखाना है कि ऐसा करने के लिए कानूनी नहीं है। कुछ कहो "माँ आप पर चिल्लाना नहीं चाहती थी।" वह नाराज थी। आपकी गलती को नजरअंदाज करने से यह बेहतर है क्योंकि यह युवा को दिखाता है कि उसे इसी तरह से कार्य करना पड़ता है।
    • क्या आप अपने बच्चे को और अधिक धर्मार्थ बनाने के लिए सिखाना चाहते हैं? ऐसे क्षेत्र में स्वैच्छिक कार्यों में भाग लेते हैं जहां आप रहते हैं और जरूरतमंद समुदाय के लिए कुछ करते हैं, उदाहरण के लिए। समझाएं कि आप ये काम क्यों करते हैं- उन्हें आपके इरादों को समझना चाहिए।
    • अपने बच्चे को घर के काम के साथ मदद करने के लिए सिखाएं ऐसा करने के लिए, प्रत्येक कार्य के लिए एक समय निर्धारित करें और मदद मांगें। बस आदेश नहीं देते हैं या बहुत मांग की जा रही है। जितनी जल्दी वह सीखता है, उसके निपटान में अधिक होगा।
    • यदि आप अपने बच्चे को साझा करना सीखना चाहते हैं, तो उदाहरण दें: उनके साथ चीजों को साझा करें।
  • बेक अ गुड पेरेंट स्टेप 15 नामक चित्र
    3
    अपने बच्चे की गोपनीयता का सम्मान करें उदाहरण के लिए, यदि आप उससे पूछें कि वह आपके कमरे में प्रवेश नहीं करेगा, तो अपने कमरे में मत जाओ। दूसरी तरफ, अगर होगा होगा आप प्रवेश करते हैं, यह स्पष्ट कर दें कि कोई भी जवान आदमी की चीजों में घूमने नहीं जा रहा है। इस तरह, यह अंतरिक्ष का सम्मान करेगा और दूसरों की गोपनीयता का सम्मान करेगा।
    • अगर आपका बेटा आपको उठाता है और उसे बुलवाता है, तो वह अपने विश्वास को पुनः हासिल करने में धीमा हो सकता है
  • बेक अ गुड पेरेंट स्टेप 16 नामक चित्र
    4
    अपने बच्चे को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करें यह महत्वपूर्ण है कि वह रात में अच्छी तरह से व्यायाम, व्यायाम करें और आराम करें। अन्य सकारात्मक और स्वस्थ व्यवहारों को भी प्रोत्साहित करें, ध्यान देने के बिना या आपको कुछ नियमों का पालन करने के लिए मजबूर करना सलाह दीजिए, ऑर्डर नहीं। उसे स्वास्थ्य देखभाल के महत्व के बारे में अपना निष्कर्ष निकालना चाहिए।
    • अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक जीवन के प्रारंभिक वर्षों में उसे किसी प्रकार के खेल के एक वर्ग में दाखिल करना है। इस प्रकार, यह स्वस्थ शौक विकसित करेगा
    • यदि आप अपने बच्चे को कुछ खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी गुणवत्ता के बारे में अंतहीन उपदेश देते हैं, तो वह संदेश को गलत तरीके से समझ सकता है और सोच सकता है कि वह डांटा जा रहा है। यदि ऐसा होता है, तो आप अपनी कंपनी में खा नहीं सकते हैं और बुरा महसूस कर सकते हैं - जो आपको बकवास खाने के लिए प्रेरित कर सकता है।
    • प्रारंभिक उम्र में अपने बच्चे को अच्छी तरह से खाने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू करें मिठाई वाले छोटे बच्चों को फायदेमंद बना सकते हैं: जब वे बड़े हो जाते हैं, तो वे मोटापे से ग्रस्त हो सकते हैं। हालांकि वे अभी भी जवान हैं, उचित और पौष्टिक उत्पादों के साथ शुरू करें दलिया, अंगूर इत्यादि के लिए चिप्स बदलें
    • बहुत से लोग वयस्क जीवन में खाने-पीने की आदतें लेते हैं जो अभी भी युवा होते हैं। अपने बच्चे को अपने व्यंजनों को खत्म करने और धीरे-धीरे खाने के लिए प्रोत्साहित करें - अगर वह चाहें तो वह दोहरा सकते हैं - लेकिन वह प्लेट पर डालकर उसे वापस नहीं लौटा सकता है।
  • बेक अ गुड पेरेंट स्टेप 17 नामक चित्र
    5
    शराब की खपत के लिए संयम और जिम्मेदारी के बारे में बात करें। आपको इसके बारे में बात करने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है। समझाएं कि आपका बच्चा केवल दोस्तों के साथ ही पीने के लिए सक्षम होगा, जब वह ज़िम्मेदार होगा, इसके अलावा जिम्मेदार होने के अलावा। यदि आप इस विषय पर चर्चा नहीं करते हैं, तो आप परिणाम का सामना कर सकते हैं और पीड़ित हो सकते हैं यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं।
    • जब आपका बच्चा एक उम्र में आता है साधारण पी लो, उसे अपने साथ इस बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उसे अपनी प्रतिक्रिया से डरना मत करें- अन्यथा आप खतरनाक कुछ भी कर सकते हैं, जैसे बहुत अधिक पीने से, डर से बाहर
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा दिमाग चरण 18
    6
    अपने बच्चे को अपने दम पर नई चीजों की कोशिश करें। हर समय उसके लिए निर्णय न करें - उसे अपनी पसंद के परिणामों के साथ जीना सीखना होगा - आखिरकार, आपको अपने लिए सोचने की ज़रूरत है जब आप नकारात्मक परिणामों को कम करना चाहते हैं और सकारात्मक लोगों को आकर्षित करने के लिए उसके आसपास शुरू करना सबसे अच्छा है।
    • उसे समझना होगा कि उसके कार्यों के परिणाम हैं (चाहे अच्छा या बुरा)। इस तरह, आप बेहतर निर्णय लेने और स्वतंत्रता और परिपक्वता के साथ उठने वाली समस्याओं को हल करने में सक्षम होंगे।
  • चित्रित किया जाना एक अच्छा दिमाग कदम 19
    7
    अपने बच्चे को अपने दम पर गलती करने दें। कोई भी जीवन से बेहतर नहीं सिखाता है युवाओं को अपने स्वयं के कार्यों के परिणामों से बचाने की कोशिश न करें यदि परिणाम इतने गंभीर नहीं हैं उदाहरण के लिए, अगर वह खुद को हल्के ढंग से कट जाता है तो उसे चोट पहुंचाई जा सकती है, लेकिन यह बेहतर है कि वह समझ नहीं पा रहा है कि उन्हें तेज वस्तुओं से कैसे बचना है। यह संरक्षण हमेशा के लिए देना असंभव है, और जितनी जल्दी हो सके जीवन के सबक सीखना उसके लिए बेहतर है। जितना मुश्किल है उतना ही मुश्किल है जितना कि आपके बच्चे को "गूंगा" बनाते हैं, यह भविष्य में सभी के लिए सकारात्मक होगा।
    • "अपने बच्चे को कुछ जीवनशैली सीखना" जब "मैंने चेतावनी दी" मत कहो। इसके बजाय, उसे क्या हुआ, उसके बारे में अपना निष्कर्ष निकालना चाहिए
    • उपस्थित रहें, जब आपका बच्चा गलती करता है, तो यह बड़ा या छोटा हो। यदि, सभी अप्रिय परिस्थितियों से बचने की कोशिश करने के बजाय, आप उसे परिणाम के रूप में निर्देशित करते हैं, तो युवक चारों ओर घूमना सीखेंगे। उसे इस प्रक्रिया में सभी आवश्यक समर्थन दें- उसके स्थान पर कुछ भी न करें और उसे असली दुनिया से अलग न करें।
  • बेक अ गुड पेरेंट स्टेप 20 नामक चित्र
    8
    अपने व्यसनों को छोड़ दें जुआ, शराब और नशीली दवाओं के व्यसन आपके बच्चे की वित्तीय सुरक्षा और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं उदाहरण के लिए, धूम्रपान, युवा लोगों के लिए पर्यावरण को कम उपयुक्त बनाता है, जिससे उन्हें निष्क्रिय धूम्रपान करने वाले होते हैं। इससे उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही छोड़ दिया जाता है, साथ ही साथ जिम्मेदार वयस्कों की प्रारंभिक मौत के कारण संभावित रूप से उत्पन्न होता है। अंत में, शराब और ड्रग्स भी हिंसा उत्पन्न कर सकते हैं।
    • समय-समय पर कुछ गिलास बीयर या ग्लास के शराब पीना ठीक है - जब तक आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं
  • चित्रित किया गया एक अच्छा दिमाग वाला कदम 21
    9
    अपने बच्चे के बारे में बेवकूफ उम्मीदें न बनाएं अपने बच्चे को ज़िम्मेदार और परिपक्व होने के लिए और उसे सही करने और उसे पूरा करने के लिए मजबूर करने के बीच में एक बड़ा अंतर है। उम्मीद न करें कि वह केवल शीर्ष अंक ले सकें या स्कूल की फुटबॉल टीम में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनें - इसके बजाय, उसे सख्ती का अध्ययन करने और खेल की भावना रखने के लिए प्रोत्साहित करें - इस तरह, वह अपनी क्षमता विकसित करेगा
    • यदि आपका बच्चा सोचता है कि आप केवल "सही" परिणाम स्वीकार करते हैं, तो आप एक न्यूनता जटिल बना देंगे
    • जवान आदमी आपसे डर नहीं सकता क्योंकि वह सोचता है कि वह पर्याप्त नहीं है। अपने बच्चे का सबसे बड़ा प्रशंसक रहो, एक मूडी मालिक नहीं।
  • चित्रित किया गया एक अच्छा माता-पिता चरण 22
    10
    समझे कि माता-पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने अपना भाग पूरा किया है और अपने बच्चे को अपने तरीके से उठाया है, तो यह जल्द ही कभी खत्म नहीं होगा। आपकी ज़िम्मेदारी आपकी शेष जिंदगी के लिए होगी: हमेशा प्यार और स्नेह प्रदान करें, भले ही यह मील दूर है, उदाहरण के लिए। समय पर संपर्क कितना भी कम होता है, यह हमेशा स्पष्ट करता है कि आप अपने बच्चे से प्यार करते हैं और किसी भी स्थिति में उसे समर्थन देते हैं।
    • एक वयस्क के बाद भी, आपका बच्चा अब भी आपको सलाह के लिए पूछ सकता है और आपकी राय को ध्यान में रख सकता है। जैसे-जैसे साल चलते हैं, आप अपने पेरेंटिंग कौशल को भी ठीक कर सकते हैं और एक अच्छे दादा बनने के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • समय-समय पर अपने बचपन के बारे में सोचें उन त्रुटियों की पहचान करें जो उनके माता-पिता ने प्रतिबद्ध किया है और उन्हें बाद की पीढ़ियों के साथ दोहराने से बचने का प्रयास करें। माता-पिता और बच्चों की प्रत्येक पीढ़ी के दो मौके हैं: उन गलतियों को दोहराने के लिए या ठीक करने के लिए जो ठीक किया जा सकता है।
    • यह मत भूलो कि आपको भी प्यार करने की आवश्यकता है, लेकिन अपने बच्चों की जरूरतों को दूसरों के ऊपर रखें। उसे डेटिंग या अन्य रिश्तों के कारण मत छोड़ें किसी को मिलते वक्त और इसे अजनबियों को पेश न करने पर भी इसे प्राथमिकता दें - यह खतरनाक हो सकता है हर बच्चे को सुरक्षित और प्यार महसूस करने की जरूरत है यदि आप किसी और की वजह से इसे छोड़ देते हैं, तो यह परित्याग की भावना पैदा करेगा। हर किसी को प्यार की जरूरत है, लेकिन अपने परिवार के भावनात्मक स्वास्थ्य का त्याग नहीं करते
    • एक अच्छे माता-पिता होने के लिए, अपने बच्चे को अपने स्वयं के व्यक्तित्व का विकास करने दें। उदाहरण के लिए, आप उन चीजों में दिलचस्पी लेना शुरू कर सकते हैं, जिन्हें वह पसंद करते हैं। इसलिए युवा को आत्मविश्वास मिलेगा और पता चलेगा कि उनकी स्वीकृति है।
    • अपने बच्चे के सामने धूम्रपान न करने की कोशिश करें, या वह आपके व्यवहार की नकल कर सकता है - जब वह कमजोर होता है तो इससे भी अधिक परेशानी हो जाती है।
    • हर पिता और मां को एक ही समय में कई कार्य करने होंगे: अपने जीवन की देखभाल, बच्चों की जरूरतों आदि। जब आपको परेशानी हो रही है और कुछ गुजारें देकर अपने आप को दोष न दें तब एक संतुलन बिंदु ढूंढने का प्रयास करें।
    • यदि आप एक आदत छोड़ना चाहते हैं, तो समर्थन समूहों में भाग लेने का प्रयास करें। हमेशा सहायता मांगिए और किसी को बात करने के लिए कहें। याद रखें कि आप केवल अपने लिए यह नहीं कर रहे हैं, बल्कि आपके बच्चे के लिए भी
    • हमेशा अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें यदि वह अच्छे काम करता है, तो उसकी स्तुति करो! यदि नहीं, तो इसकी आलोचना न करें (एक व्यक्ति के रूप में), बल्कि आपके कार्यों उसे अनुशासन दें ताकि वह समझ सके कि वह क्यों नहीं छोड़ा। अंत में, जब भी आप अपनी गलतियों को इंगित करते हैं, तो सुधार करने के तरीकों का सुझाव दें।
    • आपके बच्चे को देर से किशोर होने पर भी अधिक सहायता की आवश्यकता होगी ऐसा मत सोचो कि आप उसे अकेला छोड़ सकते हैं क्योंकि वह लगभग 18 या करीब 20 साल का है। फिर भी, जब आपको इसकी ज़रूरत नहीं है, तो अपने जीवन में हस्तक्षेप न करें। संयम और संतुलन रखें
    • अपने बच्चे के साथ अपनी पिछली गलतियों के बारे में बात न करें, या वह आपकी तुलना करेगा और इस तरह खुद से कम की अपेक्षा करेगा।
    • अपनी दोस्ती बनाए रखने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • होना डरो मत पिता. अपना सबसे अच्छा प्रयास करें और अपने बच्चे के साथ दोस्त बनें, लेकिन उसे अपने बीच पदानुक्रम को कभी नहीं भूलने दें।
    • जब कोई बच्चा बड़ा हो जाता है तो कोई भी पिता नहीं रह जाता है यह "नौकरी" जीवन भर रहता है फिर भी, ध्यान रखें कि जब आप एक वयस्क बन जाते हैं, तो आपके द्वारा किए गए फैसले होंगे उसके बारे में, साथ ही परिणाम भी।
    • जब आप अपने बच्चे की प्रशंसा करते हैं, कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि नतीजे, ताकि वह उसे बीमार रूप से न बनाया जाए
    • अपने बच्चे पर कभी भी नरम न हो, या वह एक जिद्दी और गैरजिम्मेदार व्यक्ति बन जाएगा।
    • अपने संस्कृति, जाति, जातीय समूह, परिवार या अन्य ऐसे कारक के बच्चे की रूढ़िबद्धता का पालन न करें। एक बच्चे को बढ़ाने के लिए एक से अधिक तरीके हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com