IhsAdke.com

अपने वजन के साथ जटिल लग रहा है कैसे रोकें

शरीर के साथ "जटिल" सबसे विविध रूपों में पैदा हो सकता है और जीवन के कई क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। जब आप अपने शरीर के वजन या आकार के बारे में जानते हैं, तो यह सामान्य है कि कपड़ों की परतों के नीचे छिपाना चाहे और घर छोड़ने की तरह न हो। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह केवल उन लड़कियों को नहीं है जो इस परिसर को महसूस करते हैं - हकीकत में, सबसे विविध लोगों को आत्मविश्वास की समस्याएं हैं, हालांकि वे अधिक वजन नहीं रखते हैं ऐसी कुछ चीजें हैं जो शर्म से निपटने के लिए और आपके शरीर को स्वीकार करने और प्यार करने के लिए आ सकती हैं जैसे कि यह है।

चरणों

विधि 1
मन को चुनौती देना

अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें चित्र 1 चरण 1
1
याद रखें कि भावनाएं हमेशा वास्तविकता नहीं हैं जब आप शरीर की ओर से एक जटिल महसूस करते हैं, तो सनसनी यह है कि सर्चलाइट आपको चालू कर दिया गया है। आपके पूरे शरीर को उजागर किया गया है और खामियों को उजागर किया गया है। पता है कि यह आपके भीतर सिर्फ एक सनसनी है - लोगों को अपने जीवन पर इतना ध्यान दिया जाता है कि वे आपकी गलतियों को शायद ही नहीं देख पाएंगे।
  • जब आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो स्वयं व्यक्त करें! एक मित्र को बताएं कि आप एक सच्चे और ईमानदार राय कैसे प्राप्त कर रहे हैं जो आपके सिर को नहीं छोड़ती है।
  • अपने वजन के बारे में अपने आप को महसूस करें
    2
    परिसर की उत्पत्ति का पता लगाएं को मुकाबला करने के लिए इस तरह की सनसनी, किसी को अपनी उत्पत्ति का पता लगाना पड़ता है। क्या आप एक बच्चे के रूप में बदमाशी से पीड़ित हैं? क्या कोई विशिष्ट व्यक्ति आपको जटिल महसूस करता है? क्या आपके माता-पिता लगातार आपको बताते हैं कि आपको अपना वजन कम करना है?
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें
    3
    उन लोगों का सामना करें, जो आपको शर्मिंदा करते हैं अगर तीसरे पक्ष के निर्णयों के कारण परिसर उत्पन्न हुआ है, तो दो समाधान हैं सबसे पहले, यह देखने के लिए अपने रिश्ते के माध्यम से सोचें कि क्या रिश्ते व्यक्ति के फैसले और टिप्पणियों के कारण होने वाले दर्द के लायक हैं या नहीं।
    • यदि व्यक्ति एक दूर मित्र या परिचित है, तो उसके साथ संबंधों को काट लें आप हकदार दोस्त जो आपकी सहायता करते हैं, आपको नीचे नहीं डालते।
    • यदि व्यक्ति करीबी दोस्त या रिश्तेदार है, तो उसका सामना करें! उसे जानना चाहिए कि उसे क्या प्रभावित कर रहा है- उसके बाद स्थिति की व्याख्या करें, व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि उसने जो टिप्पणियां की हैं, वह हानिकारक हैं और उसे अब अपमान नहीं करने का चयन करना है।
    • यदि आप टकराव का सामना करना चुनते हैं, तो कहें कि आप उस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं और तटस्थ मीटिंग बिंदु चुनें "आप" पर चर्चा को फोकस करें, उस पर नहीं, उसे दोष न दें तथ्यों के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करें: "जब आप अपने वजन पर टिप्पणी करते हैं तो मुझे उदास / नाराज़ / शर्मिंदा महसूस होता है। अगर मैं इसे रोक सकता तो मुझे यह पसंद होता।"
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक दिखने वाला चित्र शीर्षक 4
    4
    पूछें कि क्या लोग वास्तव में आपकी पहचान कर रहे हैं यदि आप परिसर के स्रोत की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो यह संभव है कि भावनाएं पहले से ही आपके अंदर जमा हो गई हैं। विश्वास का अभाव टीवी या इंटरनेट पर संदेशों के माध्यम से आ सकता है। उदाहरण के लिए, लोगों को अक्सर टीवी पर देखने वाले प्रसिद्ध अभिनेता या मॉडल की तरह नहीं होने के कारण लोगों को बुरा लगता है। अगर आपने सफलता के बिना अतीत में अपना वजन कम करने की कोशिश की है, तो आप खुद को मानसिक और भावनात्मक रूप से समझ सकते हैं।
    • मीडिया द्वारा प्रचारित संदेशों को रोकने के लिए समय आ गया है। पुरुषों और महिलाओं को किसी भी विचार के बिना फिल्मों और पत्रिकाओं में दिखाए गए नक्काशीदार निकायों को आदर्श बनाना है कि वे इस तरह के कैसा लग रहे हैं। याद रखें कि वास्तविक निकायों सबसे विविध आकृतियों और आकारों में मौजूद हैं- चारों ओर देखो और आप सभी तरह के सुंदर और अलग-अलग लोगों को देखेंगे।
  • विधि 2
    अपने आप को स्वीकार करना

    अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करना बंद करें चित्र 5
    1
    खुद को स्वीकार करना सीखें कोई बात नहीं अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो आपका शरीर अद्भुत है! आपका दिल धड़कन बंद नहीं करता है, आपका मस्तिष्क एक सुपर कंप्यूटर है, आपकी आंखों से आप जीवन के चमत्कार और दुनिया को देख सकते हैं! आपको लगता है, चलना, देखना, गंध और सुनने में सक्षम होने के लिए बहुत धन्यवाद है कुछ स्वीकार्यता अभ्यास का अभ्यास करें।
    • जब आप हर दिन बिस्तर से उठते हैं, तो अपने शरीर की ताकत और धीरज के बारे में सोचें उसके पैरों के पास उसे ले जाता है, उसकी बाहों लेस के साथ बंधाई जाती है, और उसने ऑब्जेक्ट्स का आयोजन किया था। आपकी नाक ताज़ा कॉफी की गंध करने में सक्षम है क्या तुम एक चमत्कार नहीं हो?
    • एक दर्पण पर जाएं और सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें। शावर में प्रवेश करने या कपड़े बदलने से पहले, अपने नग्न शरीर (या अंडरवियर में) देखें और सुनें: "मैं स्वीकार करता हूं और अब के रूप में प्यार करता हूँ। मैं अपने अद्भुत शरीर और जीवन का उपहार के लिए आभारी हूँ।"
  • अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें चित्र 6
    2
    व्यायाम के दौरान आने वाले नकारात्मक विचारों का सामना करें। उनको मत सुनो, लेकिन रुको और प्रतिबिंबित करें कि आपका शरीर कितना बढ़िया है
    • यह विचार आपके शरीर पर नकारात्मक परिप्रेक्ष्य लेना है और इसे सकारात्मक रूप में बदलना है। आपको अभ्यास करना है, लेकिन समय के साथ आप बेकार या नकारात्मक विचारों को पहचानने और बदलने में सक्षम होंगे (जाहिर है, जो आपको बुरा महसूस करते हैं)
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि "मैं इस संगठन में भयानक लग रहा हूं। हर कोई मुझ पर हँसता है," पूछें तो कोई भी वास्तव में पहले से ही उसके देखो पर हँसे। यदि जवाब नहीं है, तो दोहराएं: "हम सभी को अलग-अलग शैली के अलग-अलग विचार हैं। मुझे इस संगठन से प्यार है और यही महत्वपूर्ण है।" अधिक यथार्थवादी, टिप्पणी भी सकारात्मक है
  • अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें चित्र 7
    3



    आपके पास जितना भी "सच्चाई" का विश्लेषण करें। हम अक्सर बुरा महसूस करते हैं क्योंकि हम विश्वास में फंस गए हैं कि हमें क्या चाहिए या नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "आकर्षक होने के लिए, मुझे पतली होने की आवश्यकता है।" पता है कि ऐसे विचारों को छोड़ने में कुछ भी गलत नहीं है जो आपकी सहायता नहीं करते।
    • यदि आप जानते थे कि एक करीबी व्यक्ति अनुचित तरीके से आपके शरीर की आलोचना कर रहा है और उसे पहचानता है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देंगे? मैं शायद कहूंगा कि वह सुंदर है, उसके अच्छे अंक को मजबूत करेगी और उसे जीवन की सभी अच्छी चीजों की याद दिलाती रहती है।
    • अपने आप के साथ ऐसा ही करें जब आपको पता चलता है कि आप अपने शरीर के संबंध में नकारात्मक काम कर रहे हैं। जैसे कुछ दोहराएँ "मैं चालाक हूं, मेरे पास सुंदर त्वचा है और मैंने कल रात उस पोशाक का पर्दाफाश किया था।"
  • अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें चित्र 8
    4
    एक गहरी समस्या की उपस्थिति की पहचान करने का प्रयास करें। यदि आप आत्म-सम्मान या आत्म-छवि की समस्या से अक्सर पीड़ित होते हैं - अत्यधिक आहार या खाने से मना करते समय - फिर एक चिकित्सक को विकारों और शरीर की छवि खाने में माहिर हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको संज्ञानात्मक और व्यवहारिक तकनीकों के साथ सहायता करने में सक्षम होना चाहिए जो आपके शरीर के बारे में नकारात्मक विचारों को संशोधित करेगा, स्वस्थ आदतों के विकास की सुविधा प्रदान करेगा।
    • एक और विकल्प शरीर की छवि में विशेष सहायता समूह में भाग लेना है एक चिकित्सक अगली मीटिंगों में भाग लेने के लिए एक समूह को नामांकित करने में सक्षम होना चाहिए। इसी तरह की समस्याओं से गुजरने वाले अन्य लोगों को जानने से आपको कठिनाई को दूर करने के लिए साहस मिल सकता है।
  • विधि 3
    अभिनय

    अपने वजन के बारे में अपने आप को महसूस करना बंद करो
    1
    तराजू से छुटकारा पाएं जैसा लगता है कि काउंटर सहज ज्ञान युक्त है, यह भार के बारे में जुनून और बुरी भावनाओं को रोकने का एक निश्चित तरीका है। पैमाने केवल प्रगति को मापने की एक विधि (इतना विश्वसनीय नहीं है) इसके बारे में सोचो: यदि आप हर सुबह पैमाने पर चढ़ते हैं और अपने आप को नीचे नहीं लेते हैं, तो यह क्या अच्छा है?
    • वजन भ्रामक हो सकता है, क्योंकि ऊंचाई में 1,5 मीटर और 1,7 मीटर की ऊंचाई वाले लोगों में 70 किलोग्राम भिन्न होते हैं।
    • अपने शरीर की चीनी, कोलेस्ट्रोल, और रक्तचाप के स्तर की पहचान करने के लिए रक्त के परीक्षण के माध्यम से वजन पर ध्यान दें और प्रगति की निगरानी करें। परीक्षा आपके स्वास्थ्य की स्थिति का अवलोकन करेगी और बीमारियों और अन्य समस्याओं की उपस्थिति का संकेत दे सकती है।
    • शारीरिक परीक्षा के लिए जिम पर जाएं एक पेशेवर आपको मापन लेने और आपके बॉडी मास इंडेक्स का विश्लेषण करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह आपकी मदद करेगा यदि आप वसा खो चुके हैं और मांसपेशियों को प्राप्त किया है (दोनों कारक जो बड़े पैमाने पर वजन को प्रभावित करते हैं)
  • अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें चित्र 10
    2
    एक स्वस्थ भोजन योजना विकसित करें यदि आप वजन के साथ जटिल महसूस करते हैं, तो एक आहार आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद कर सकता है। यह एक विधि है साबित शरीर की छवि के साथ परिसरों के खिलाफ कार्रवाई की पूरे भोजन जैसे फल, सब्जियां, अनाज, दुबला मीट, समुद्री भोजन, नट, और कम वसा वाले डेयरी खाओ। परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें - जिनके पास उनके मूल आकार थे, वे बदल गए।
    • क्लिक यहां को पढ़ने के लिए ब्राजील जनसंख्या के लिए फूड गाइड स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विकसित
    • यदि आप अपने आहार में सुधार करने के तरीके का बेहतर विचार प्राप्त करना चाहते हैं और अपने वर्तमान आहार से आपके शरीर को प्रभावित कर रहे हैं, तो अपने पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति सजग रुकें
    3
    अभ्यास अभ्यास खाने के अलावा, नियमित शारीरिक गतिविधियां हैं आवश्यक स्वास्थ्य के लिए जाहिर है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जिम में घंटे बिताएं। आपके द्वारा सेट किए गए व्यायाम कार्यक्रम में आपकी विभिन्न गतिविधियों को शामिल किया जा सकता है, जैसे कि तैराकी और नृत्य आप जो भी करना चाहते हैं, नियमित व्यायाम कैलोरी जलाएंगे, ऊर्जा प्रदान करेंगे, तनाव से छुटकारा दिलाएंगे और आपको अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में बेहतर महसूस करने में सहायता करेंगे।
  • अपने वजन के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक महसूस करें चित्र 12
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपको सफलता का पथ बनने में मदद मिलती है - आप यह आकलन करने में सक्षम होंगे कि क्या आपकी दैनिक क्रिया आपको सफलता के पथ पर मार्गदर्शन दे रही है या नहीं। इसके अलावा, लक्ष्य प्राप्त करना आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में मदद करता है। यदि आप अपने परिसर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो एक वजन घटाने प्रोग्राम विकसित करें जिसमें अधिक सब्जियां खाने और सप्ताह में पांच बार व्यायाम करना शामिल है। अच्छी तरह से सोचो जब लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जो होना चाहिए:
    • विशिष्ट: कौन शामिल है? आप क्या जीतना चाहते हैं? आप यह कहां करेंगे? यह कब शुरू / अंत होगा? आप यह क्यों कर रहे हैं?
    • औसत दर्जे का: उन लक्ष्यों को निर्धारित करना आवश्यक है जिन्हें मॉनिटर और मापा जा सकता है।
    • संभव: लक्ष्यों को एक चुनौती पेश करना चाहिए, लेकिन वे अभी भी संभव होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको यह नहीं कहना चाहिए कि आप दो सप्ताह में आधा वर्तमान वजन खो देंगे, है ना?
    • परिणामों पर ध्यान दें: यह विचार समय के साथ-साथ प्रगति की निगरानी करना है और देखें कि क्या आपने परिणामों को अंत में हासिल किया है आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में हमेशा सोचें।
    • सीमित: समय सीमाएं हैं बहुत महत्वपूर्ण. एक व्यावहारिक शेड्यूल सेट करें, लेकिन बहुत दूर नहीं है ताकि आप फोकस नहीं खोले।
  • अपने वज़न के बारे में स्वयं के प्रति जागरूक दिखने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    देखो का ख्याल रखना। परिसर को खत्म करने का एक और शानदार तरीका है आत्मसम्मान का ख्याल रखना और स्वयं के दृश्य में विश्वास पैदा करना. एक सैलून में जाओ और अपने चेहरे के आकार को बढ़ाता है कि एक तरह से अपने बाल काट दिया अलमारी खोलें और आपके पास सभी टुकड़ों की जांच करें: कौन सा आपको खुश, आत्मविश्वास और आकर्षक बनाते हैं? क्या आप आमतौर पर कुछ टुकड़े खींचते हैं और खिंचाव करते हैं? यदि आप किसी चीज़ के बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो इसे फेंक दें या दान करने के लिए दान करें।
    • संभवत: आपको बाहर जाने और बदलने के लिए पैसा नहीं है सब अलमारी, है ना? अपने कुछ टुकड़े रखें और, जैसा कि आप अतिरिक्त बोनस कमाते हैं, आपको आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करने के लिए नए टुकड़े खरीदें। आदर्श रूप में, आपको केवल उन हिस्सों को खरीदना चाहिए जो आपको खुश कर देंगे।
    • एक दुकान के पीछे चलो, जो टुकड़ों को बनाते हैं या उन्हें दर्जी करते हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े के साथ काम करने वाले प्रतिष्ठानों की तलाश करें- एक अच्छी तरह से बने टुकड़े आपको विश्वास बनाए रखने और कपड़ों के लिए बेहतर ट्रिम को बढ़ावा देने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें अगर एक तरह से ड्रेसिंग करने से आपको खुशी मिलती है, तो दूसरों की टिप्पणियों की वजह से अपनी शैली में बदलाव न करें
    • यह कहने में फंसने की कोई जरूरत नहीं है कि "काली पतला" सभी आकार और आकृतियों के लोगों पर रंग अच्छे दिखते हैं। कोशिश करो कि आप पर क्या अच्छा लग रहा है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com