IhsAdke.com

समझने के लिए कैसे करें

यदि आप अपने माता-पिता को साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको बाद में सो जाना चाहिए या कर्मचारियों को दिखाना चाहते हैं जिन्हें उन्हें ज़्यादा कठिन काम करना पड़ता है, तो खुद को समझने के लिए थोड़ा सुधार करना आवश्यक है। आप उन बिंदुओं को चुनना सीख सकते हैं, जिनमें उन्हें सबसे अच्छा और सबसे अधिक ठोस तरीके से आकार देने और उनके उद्देश्यों को हासिल करने के लिए अलग-अलग तरीकों से बोलना, लिखना या प्रस्तुत करना है।

चरणों

भाग 1
अच्छे तर्क तैयार करना

इमेज का शीर्षक चरण 1 के पार आपका पॉइंट प्राप्त करें
1
स्थिति का मूल्यांकन करें किसी भी चर्चा में, आपके दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने और समझा जाने पर स्थिति के आधार पर अलग-अलग रणनीति और तकनीकों को शामिल किया गया है। देखें कि आपके ऑडियंस कौन हैं और आपके द्वारा उस रणनीति का चयन करने से पहले आपके लिए अपेक्षाएं क्या हैं जो श्रेष्ठ काम करेंगी।
  • यदि आप किसी प्राधिकारी व्यक्ति के साथ बहस करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि माता-पिता, बॉस या अन्य व्यक्ति, जो आपके ऊपर शक्ति रखते हैं, तो यह बताएं कि यह हर किसी के लिए स्थिति कैसे सुधार देगा। आप किस प्रस्ताव से परिवार, कंपनी या समूह को लाभ मिलेगा?
  • यदि आप एक बच्चे या अधीनस्थ कर्मचारी को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो बेशक बिना ब्योरा और तर्क समझा जाना ज़रूरी है। यहां तक ​​कि अगर आप "कोई सबक सिखाना" चाहते हैं, तो ऐसा न करें कि आप बेहतर हैं, इसलिए आपका संदेश अधिक आसानी से संचरित हो जाएगा। जैसे "मैंने कहा" तर्कों का उपयोग न करें।
  • अगर आप किसी साझेदार, पति या मित्र के करीबी दोस्त को एक समान स्तर पर साबित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो शांत रहना और स्पष्ट रूप से बोलना महत्वपूर्ण है। शब्दों के साथ मतभेद न करें यदि आप किसी अंतरंग व्यक्ति से बात कर रहे हैं, तो उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस के साथ अधिक सार्वजनिक बोलबाला से बच सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका प्वाइंट एट स्टेप 2 के पास
    2
    उत्पादक अंक बढ़ाएं। एक समस्या को हल करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है और "चर्चा जीतने" पर नहीं। यदि लक्ष्य स्वयं को समझना है, तो उन बातों का चयन करें जिन्हें श्रोता या समूह के लाभ के लिए सुनने की ज़रूरत है, न कि आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं। आवश्यक तर्कसंगत और पारदर्शी प्रक्रियाओं को पारित करना बहुत आसान है। आपके भाषण से दूसरे व्यक्ति की मदद करनी चाहिए और उसे नीचे नहीं डालना चाहिए।
    • यह जानने के लिए कि आपको क्या कहना है उत्पादक है, किसी को एक ही टिप्पणी देने, एक ही सलाह देने या एक ही विचार देने की कल्पना करें। आप कैसा महसूस करेंगे? क्या कोई ठोस काम करने या बदलना था?
    • एक मालिक के लिए यह एक बात है, "आपकी वेतन की लागत बहुत अधिक है, इसलिए हमें कुछ घंटों में कटौती करना पड़ेगा।" संदेश प्रेषित है, लेकिन अनुत्पादक रूप से इसके बजाय, इसे एक और तरीका डालने का प्रयास करें: "हम कर्मचारियों की लागतों के साथ एक कठिन समय ले रहे हैं, ताकि हम सभी को एक टीम के रूप में काम कर सकें और आप जो अच्छी नौकरी कर रहे हैं, हमें कुछ घंटों में कटौती करनी होगी।"
  • इमेज का शीर्षक, आपका प्वाइंट एट स्टेप 3 में प्राप्त करें
    3
    वर्तमान वैध तर्क आपका संदेश मिलने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह समझना है कि आपको क्या कहना है और यह क्यों मायने रखता है। यथायोग्य संदेश उनके पीछे एक अच्छा तर्क है। यहां तक ​​कि अगर यह एक अप्रिय सत्य है, तो कुछ सुनाने वाला नहीं सुन सकता है, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उसे कहा जाना चाहिए।
    • जाहिर है, यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा स्कूल को स्वयं को समर्पित करता है। लेकिन क्यों? यदि आप ध्यान देते हैं कि उच्चतर ग्रेड के साथ आप कितना खुश होंगे और आप स्कूल को बेहतर कैसे बनायेंगे, इसके विपरीत, "क्योंकि मैंने कहा" या "क्योंकि आपका दोस्त जॉन कठोर अध्ययन कर रहा है", यह अध्ययन करना मुश्किल है।
    • सच्चाई को सबसे अधिक प्रत्यक्ष और सरल तरीके से बताएं। अपने बच्चे को बताएं कि अध्ययन करना बढ़ रहा है और खुद का ख्याल रखना सीख रहा है। आप हमेशा मदद करने के लिए आस-पास नहीं होंगे और यह महत्वपूर्ण है कि बच्चों को जितना सीखें उतना ही उतना ही उतना ही सीख सकें जितना सही हो।
  • चित्र शीर्षक चरण 4 में आपका अंक प्राप्त करें
    4
    अपने तर्कों के उत्तर की आशा करने का प्रयास करें यदि आप ठोस तर्कों के साथ आना चाहते हैं, तो संभवतया छेद की आशा करने का प्रयास करें कि दूसरे व्यक्ति का सामना हो। अपनी बात पेश करने से पहले, अपने आप को संभावित तर्क-विवादों को उठाकर बचाव करें और दूसरे व्यक्ति उन्हें पेश करने से पहले डेमिस्टाईस कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे को बड़े पैमाने पर अध्ययन करने और एक सफल वयस्क बनने के लिए कहें तो वह शायद सुनेगा, "लेकिन मैं एक सफल वयस्क नहीं बनना चाहता, मैं वीडियो गेम खेलना चाहता हूं।" इस समय पर "क्योंकि मैंने कहा" का सहारा लेना समझ में आता है, लेकिन उस हुक को सिखाने का एक मौका के रूप में इस्तेमाल करना
    • ज़ोर से शुरुआती काउंटरमुर्ग कहो, "मुझे पता है कि आप पूरे दिन वीडियो गेम खेलना चाहते हैं, मैं यह भी चाहता था जब मैं 7 साल का था। लेकिन जब आप बड़े हो जाते हैं तो हालात बदलते हैं और आपको अधिक कौशल की आवश्यकता होती है।"
  • भाग 2
    वार्तालाप में अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करना

    इमेज का शीर्षक चरण 5 के आसपास आपका अंक प्राप्त करें
    1
    धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें फुसफुसाए, तेज़, या अराजक भाषण सही रूप से प्रेषित नहीं किया जा सकता। यदि आप अपना मुद्दा साबित करना चाहते हैं, धीमा और आत्मविश्वास से बोलें और तब तक रोक न दें जब तक आप काम नहीं कर लेते। यदि आप शांत हो जाओ और बात करने के लिए वापस जाने के बजाय एक स्थिर, विचारशील टोन में बात करते हैं, तो आप अधिक परेशान रहते हैं क्योंकि आप घबराते हैं।
    • यदि आप एक बड़े चर्चा समूह में हैं या कठिनाई सुनने में हैं, तो थोड़ी देर के लिए रोकें और चर्चा धीमा कर लें। कहो, "मुझे कुछ कहना है," और फिर एक पल के लिए रुको जारी रखने से पहले एक गहरी सांस लें जब आप लोगों का ध्यान लेते हैं, तब तक यह आपके लिए होता है जब तक कि आपको अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। सभी को सुनने के लिए जाओ
  • छवि 6 अंक में अपना अंक प्राप्त करें
    2
    अपनी आवाज शांत और मैत्रीपूर्ण रखें, लेकिन फर्म अगर लोगों को उनकी आवाज़ में बहुत अधिक भावना या झिझक महसूस होता है, तो वे आपको गंभीरता से नहीं ले सकते आवाज की आवाज़ में गुस्सा या अहंकार लोगों को ध्यान से सुनने के बजाय रक्षात्मक बनने या स्पीकर की उपेक्षा करने के कारण होता है शांत बोलो, भले ही आप बुरी खबर दे रहे हों या मालिक के साथ असहमत हो।
    • लोगों को अपने सच्चे विचारों और भावनाओं को सुनें। गोल करके "मैत्रीपूर्ण" बनने की कोशिश करना, नॉनस्टॉप करना और अपने गले को साफ करना तर्कों को पतला बना सकता है और लोगों को संदेह करने के कारण दे सकता है
    • अपने मन को साफ रखें और असहमति संदेश पेश करने से पहले एक गहरी सांस लें। अपनी बात बताते हुए कहो, "मैं जो कहूं हूं वह लोकप्रिय नहीं हो सकता है, लेकिन मैं अगले सोच रहा हूं।" इससे पता चलता है कि आपके मन में हर किसी का भला है और आप मज़े के लिए सिर्फ तंग नहीं कर रहे हैं
  • पिक्चर का शीर्षक चरण 7 में अपना अंक प्राप्त करें
    3
    "I" के साथ पुष्टि का उपयोग करें ताकि दूसरे व्यक्ति को हमला हुआ महसूस न हो। आपके बिंदु को यह बताएं कि यह क्या है: आपके पास एक विचार है और जिसमें से असहमत होना बिल्कुल मान्य है। यदि आप कुछ बुरा कहने जा रहे हैं, तो बस बाहर जाने और दूसरों पर हमला करने के बजाय "I" शब्द का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, मत कहो "आपका संगीत बहुत ज़ोर है," जो टकराव का कारण बनता है और अनुत्पादक है। इसके बजाय कुछ कहें "यह यहां थोड़ी सी चुप्पी रखने में मदद करेगी ताकि मैं इस परियोजना को पूरा कर सकूं। क्या आप ध्वनि थोड़ी नीचे रखेंगे, ठीक है?" अंतर विशाल है
  • चित्र शीर्षक चरण 8 के पार अपना अंक प्राप्त करें
    4
    अपने लक्ष्य बताएं उचित होने पर महत्वपूर्ण है जब आप किसी बिंदु के दृष्टिकोण का बचाव करते हैं, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इसे क्यों मान्य मानते हैं, पर यह भी महत्वपूर्ण है कि आप इसे अधिक से अधिक लक्ष्य प्राप्त करने में कैसे मदद करेंगे। तर्कों को जटिल तर्क से अधिक संदर्भ की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, डेसीबल आंकड़ों के बारे में बात करने और कार्यालय में "बहुत ज़ोरदार" संगीत से निपटने को रोकने के लिए ज़ोर से रॉक सुनने के परिणामस्वरूप सुनने की हानि के बारे में बात करने के लिए वैध हो सकता है। लेकिन यह खुद को समझने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। संगीत आपको कार्य और काम के दिन के उद्देश्य से और आपके सहयोगी की ऑडिशन से कैसे विचलित करता है पर ध्यान दें।



  • पिक्चर का शीर्षक चरण 9 के आसपास आपका अंक प्राप्त करें
    5
    संक्षिप्त रहें सर्वोत्तम तर्क संक्षिप्त हैं कर्ल कट कर जानें और जब आप सभी की ज़रूरत होती है, तब आपको पहचानना सीखें। यह अच्छी बात करने की कोशिश करना आम बात है, जब समस्या की जड़ में जाना सबसे अच्छा होता है, तो कहें कि एक सरल तरीके से क्या जरूरत है और बात करना शुरू करें
    • यदि आप इस तरह से बात करते हैं: "तो यह मेरी व्यक्तिगत राय हो सकती है, क्योंकि मैं यहां नया हूँ और मेरे पास दूसरों की तुलना में कम अनुभव है, इसलिए मुझे सही करने के लिए बेझिझक, अगर मैं ग़लत हूँ, लेकिन मैं यह सोच रहा था कि शायद हम कार्यालय में कम कागज का उपयोग कर सकते हैं। " सही बिंदु पाने की कोशिश करें और अधिक अधिकार के साथ बोलें। "मैंने देखा कि हम कार्यालय में बहुत सारे पेपर का उपयोग करते हैं, एक दिन में पांच बार घूमते हैं। क्या किसी ने इसका उपयोग करने के बारे में सोचा है?"
    • बहुत से लोग बहुत कुछ बोलते हैं, उस बिंदु को दोहराते हैं जो पहले ही प्रस्तुत किया जा चुका है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो बात करना बंद करो। चुप्पी को गले लगाओ बोलने के समाप्त होने के बाद रोकना आपके विचार को अवशोषित करने का मौका देता है और आपको अपने विचारों को लिखने और व्यवस्थित करने का समय देता है। ब्रेक लेना और अपने चेहरे पर शांत अभिव्यक्ति का अभ्यास करना
  • छवि 10 अंक में अपना अंक प्राप्त करें
    6
    किसी और को सुनो एक बार जब आप अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हैं, तो बात करना बंद करो और दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। यह आपकी नौकरी को तुरंत देखने के लिए शुरू करना या इसे चर्चा में बदलना नहीं है। बस शांत हो जाओ और दूसरे व्यक्ति को जवाब दें, आंत से सुनें। आप जितना कम विरोध करते हैं, उतना ही जितने लोग सहमत होते हैं।
    • बातचीत में सक्रिय रूप से सुनना बहुत महत्वपूर्ण है। वार्तालाप को एक चर्चा में बदलने का एक अच्छा तरीका यह है कि दूसरे व्यक्ति को सुनने के बजाए आप आगे क्या कहेंगे। जब तक आप सुनना और संसाधित नहीं कर लेते, तब तक प्रतिक्रिया तैयार करने के बारे में चिंता न करें, जो अन्य व्यक्ति कहता है।
    • यदि आवश्यक हो, तो दूसरे व्यक्ति को प्रस्तुत करने के लिए शांति से उत्तर दें गेम को भी दर्ज करें और सामूहिक विचारों को गहरा करने और एक नई योजना या नए दृष्टिकोण को एक साथ बनाने का अवसर के रूप में बातचीत का उपयोग करें। सहयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक चरण 11 के पार आपका प्वाइंट मिलता है
    7
    जानें कि जब चीजें होती हैं तो समय आ गया है। अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करने की कोशिश करें, अपने सर्वोत्तम तर्क से शुरू करें, व्यक्ति को एक बार बताएं और फिर चीजें रोल करें। किसी के साथ मूर्खतापूर्ण लड़ाई में फंसने वाला, जो अभी बहस करना चाहता है, वह आपके समय का उत्पादक उपयोग नहीं है। जब आप कह रहे हैं कि आपको क्या चाहिए, कमजोर सबूत के साथ एक ही बहस के साथ आने की कोशिश मत करो या किसी को छोटे रुख के साथ अपनी ऊर्जा चूसने की अनुमति दें। आराम करो और दूसरे व्यक्ति को अकेले काम करने दें।
  • भाग 3
    अन्य तरीकों से अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करना

    छवि 12 अंक में अपना अंक प्राप्त करें
    1
    स्पष्ट रूप से लिखें जो आपको कहना है। यदि आपको क्या कहना है, विशेष रूप से जटिल या तकनीकी है, तो बोलने या ज़ोर से व्याख्या करने की कोशिश करने के बजाय लिखित रूप में संवाद करना एक अच्छा विचार हो सकता है जटिल काम की पेशकश, तकनीकी परियोजना विवरण, आरेख, या यहां तक ​​कि जटिल भावनात्मक बातचीत लिखित रूप में और अधिक व्यावहारिक हो सकती है ताकि दूसरे व्यक्ति सीधे आपको बोलने और प्रश्नों के उत्तर देने से पहले पढ़ सकें।
    • व्यापारिक विचार या व्यापार का संचालन करने की नई अवधारणा के बारे में एक ज्ञापन लिखें। आपके बॉस या अधीनस्थों के लिए एक लिखित प्रस्ताव विषय के लिए अधिक साख प्रदान करेगा और आपको इसके बारे में शांति से सोचने की अनुमति देगा।
    • अवधारणाओं या जटिल तर्कों के मुख्य बिंदुओं का सारांश उन्हें छोटे भागों में विभाजित करने और समझने में सुविधा प्रदान करना। यदि आपने अपने ब्लैक मेटल बैंड के नए सौंदर्यशास्त्र के घोषणापत्र पर एक दार्शनिक सिद्धांत के बारे में सोचा है, तो आपको बातचीत में इसकी व्याख्या करने की बजाय इसे लिखना चाहिए।
    • यदि आपको किसी रिश्ते में कठिनाइयां आ रही हैं, तो एक पत्र में जटिल भावनाओं के बारे में लिखने पर विचार करें। यह सोच को व्यवस्थित करने में मदद करेगा और मुश्किल चर्चा के लिए एक नरम परिचय के रूप में काम कर सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक चरण 13 में अपना अंक प्राप्त करें
    2
    कुछ बिंदुओं को नेत्रहीन दिखाएं कभी-कभी यह सच है कि एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के लायक है। यदि आप बोलने के बिना एक बिंदु पेश करने के लिए एक छवि, फोटो या वीडियो का उपयोग कर सकते हैं, तो आपका काम आसान होगा। तालिकाओं, आलेखों और फ़ोटो का उपयोग करना, आँकड़ों को विकास या गिरावट दिखाने के लिए त्वरित तरीके से कर सकता है और आप जो कुछ दिखा रहे हैं उसके बारे में अपने स्वयं के निष्कर्ष निकाल सकते हैं। कर्मचारी उत्पादकता डुबकी दिखाने वाले आलेख के साथ बहस करना कठिन है
    • शराबियों को साबित करने का एक आम तरीका है, जिन्हें पीने से रोकना जरूरी है, वे नशे में नशे की एक विशेष रूप से बदसूरत मिसाल को रिकॉर्ड करते हैं और जब वे शांत होते हैं तो उन्हें दिखाते हैं। आपको एक शब्द नहीं कहना है
  • पिक्चर का शीर्षक चरण 14 के आसपास आपका अंक प्राप्त करें
    3
    श्रोताओं को लगता है कि विचार उनकी है। एक उत्कृष्ट अत्याधुनिक तकनीक कई सवाल पूछना है जो दूसरों को उसी निष्कर्ष पर पहुंचाती है जो आप के विचारों को उनके दिमाग में लगाते हैं। सुकरात से एक लो और परिवर्तन शुरू करने के लिए कई प्रश्न पूछें।
    • यदि आपने कार्यालय में प्रयुक्त कागज के बेतुका राशि पर गौर किया है, तो अपने बॉस के लिए एक सप्ताह में इस्तेमाल कुल मात्रा पूछो और विशिष्ट उत्तर तैयार करें। इसके साथ जारी रखें: "क्या यह राशि बहुत अधिक है?" (हाथ की तरह कार्यालयों में औसत कागज की खपत का आंकड़ा है।) उस घोड़े को दिखाने के बारे में सोचें जहां पानी है
  • पिक्चर का शीर्षक चरण 15 में आपका अंक प्राप्त करें
    4
    एक कहानी बताओ व्यक्तिगत अनुभव हमेशा एक विशेष बिंदु के लिए तर्क की सबसे वैध रेखा नहीं है, लेकिन यह लोगों पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है कि कैसे लोग आपके साथ एक वक्ता के रूप में पहचाने जाते हैं और पेश किए जाने वाले बिंदु से जुड़ते हैं। खासकर यदि यह एक विवादास्पद विषय है, तो अपने आप को इस मुद्दे के संदर्भ में रखने से अक्सर आपके दृष्टिकोण को विश्वसनीयता देने का एक महत्वपूर्ण तरीका है
    • यदि आपके पास एक निजी अनुभव के बारे में कुछ कहना है, तो निम्न बोलें: "जैसा कि दादाजी को मनोभ्रंश की एक लंबी प्रक्रिया से गुज़रना पड़ा, मुझे पता है कि दर्दनिवारक देखभाल दवाओं की तुलना में अधिक जटिल है।"
  • चित्र शीर्षक से कदम 16 में आपका अंक प्राप्त करें
    5
    बहिष्कार से बचें कुछ लोगों के लिए, बड़ी लफ्फाजी चालें प्रभावी से कहीं अधिक निराशाजनक हैं, जिससे यह महत्वपूर्ण हो कि आप एक तकनीक चुनने से पहले अपने दर्शकों की अपेक्षाओं और वार्तालाप के संदर्भ का मूल्यांकन करें। अपने पोकर क्लब को एक प्रोजेक्ट पेश करने के लिए पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन लेना दिलचस्प नहीं लगता है, जैसे कि मानसिक स्वास्थ्य परिषद के प्रतिनिधियों के साथ आपकी पैनल चर्चा में मूर्ख दर्शकों को शामिल करने के लिए कानूनी नहीं होगा। एक प्रस्तुति बनाएं जो इस अवसर को फिट बैठता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को कठिन प्रश्नों और रिफ़ुटेशन के लिए तैयार रहें ताकि शांत दिखाई पड़ सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com