IhsAdke.com

डेटा खोज कैसे करें I

क्या आपको स्कूली काम जैसे डेटा खोज करने की आवश्यकता है? यदि जवाब हाँ है, तो इस लेख को पढ़ते रहें! यह आपको दिखाएगा कि आप इसे कैसे पूरा कर सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    अनुसंधान के लिए एक विषय के बारे में सोचो बहुत सामान्य न हो, या उन प्रश्नों से पूछें जो आंशिक उत्तर की ओर अग्रसर हो जाते हैं, जैसे "ज्यादातर लोगों की तरह, क्या आप टीवी पर वृत्तचित्रों को भी शायद ही कभी देखते हैं?" शब्द "सबसे ज्यादा पसंद है" आसानी से लोगों को हाँ जवाब दे सकता है इसके अलावा, उन सवालों से मत पूछो जिनसे सही जवाब नहीं दिया जा सकता है, जैसे: "क्या आपका परिवार पड़ोसियों के साथ अच्छी तरह से मिलता है?" शायद, आपके परिवार का केवल एक हिस्सा पड़ोसियों के साथ अच्छी तरह से हो जाता है।
  2. 2
    प्रश्न नीचे लिखें यह आपकी मदद कर सकता है कि उन्हें न भूलें। क्या आप मानते हैं कि कुछ लोग सर्वेक्षण में पूछे जाने वाले प्रश्नों को भूल जाते हैं?
  3. 3
    नीचे दिए गए उदाहरण के रूप में एक गिनती योजना बनाएं:

विधि 1
तालिका

पसंदीदा भोजन
लोगमांसफलअनाज
पुरुषों535
महिलाओं463
  1. 1
    एक विविध समूह चुनें अपने आप को किसी निश्चित समूह के लोगों तक सीमित न करें, इससे उत्तर प्रभावित हो सकते हैं। संभव के रूप में लोगों के कई समूहों के रूप में सवाल पूछने की कोशिश करें।
  2. 2
    गणना योजना में परिणाम रिकॉर्ड करें इस तरह से आप प्राप्त जानकारी का अधिक आसानी से अनुसरण कर सकते हैं। कुछ लोग जानकारी खो देते हैं क्योंकि वे अपना काम पंजीकृत नहीं करते हैं।
  3. 3
    चार्ट बनाएं (वैकल्पिक) इससे लोगों के लिए परिणामों को पढ़ने में आसान होगा

विधि 2
व्यावसायिक खोज

  1. 1
    अपना मन खुली रखो यदि आप अपने व्यवसाय या कंपनी के लिए खोज का आयोजन कर रहे हैं, तो आपको बहुत अधिक चीजों को ध्यान में रखना होगा।



  2. 2
    उन सभी को नीचे लिखें। अपने शोध को मसौदा
  3. 3
    प्रश्नों से सावधानी से पूछें सर्वेक्षणों में पूछे गए प्रश्नों को सावधानीपूर्वक तैयार किया जाना चाहिए, अधिकतम दो पंक्तियां होंगी और आपको क्या जानना चाहिए, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें।
  4. 4
    ऑनलाइन खोज करने पर विचार करें ऑनलाइन सर्वेक्षणों के लिए, आपको किसी कंपनी का चयन करना होगा जो एक सर्च बनाने के दौरान आपको आवश्यक सभी स्वरूपण विकल्प प्रदान करता है।
  5. 5
    अपनी वेबसाइट पर एक खोज बनाएं और इस खोज को पूरा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित करें।

विधि 3
सरल

  1. 1
    एक शोध फर्म के लिए देखो जो आपको एक नाम के तहत सभी आवश्यक उपकरण प्रदान कर सकता है।
  2. 2
    सबसे कठिन भाग से छुटकारा पाएं अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो वह कंपनी आपके लिए सबसे कठिन काम करे।
  3. 3
    परिशुद्धता के बारे में सोचो शोध कंपनी के पेशेवरों ने बेहतर नौकरी और तेज़ी से काम किया होगा। आपको साक्षात्कारकर्ता ढूंढने में परेशानी नहीं होगी - कई खोज कंपनियों ने भी लोगों को सवालों के जवाब देने के लिए लाया है।

युक्तियाँ

  • छोटे और सटीक प्रश्न रखें लोग लंबे और जटिल सवालों के जवाब देने के लिए छोटे प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अधिक समय लेते हैं।
  • ऐसे प्रश्नों की तुलना में "हाँ / नहीं" या "ट्रू / फॉल्स्" जैसे मुद्दों की गणना करना आसान है, जिनके लिए लंबे, मजे की प्रतिक्रियाएं हैं
  • उत्तरदाताओं के एक अलग समूह के लिए ऑप्ट। ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका हर 40 या 50 लोगों में से एक को रोकने के लिए है, जो आपको सड़क पर पारित करते हैं और उनसे प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहें - चाहे सेक्स, नस्लीय आदि।
  • यदि आप किसी स्कूल या किसी अन्य विशिष्ट समूह में शोध कर रहे हैं, तो इन समूहों में कम से कम 10% लोगों का साक्षात्कार करना सबसे अच्छा होगा।

आवश्यक सामग्री

  • कागज।
  • पेन / पेंसिल
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com