IhsAdke.com

कैसे इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और उत्तर दिया जाए

क्या आपने कभी इंटरनेट पर कुछ पूछने की कोशिश की है, केवल तुच्छ और मजाक किया जाना है, या पूरी तरह से अनदेखी की है? समुदायों के गुमनाम सदस्यों के लिए, सवाल पूछना व्यावहारिक रूप से एक कला का रूप है, जिससे लोग कल्पना भी नहीं कर सकते। आप बस अपना प्रश्न नहीं पूछ सकते हैं और एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं - आपको कुछ पहलुओं को भी काम करना है। आपके लिए जरूरी उत्तर पाने के लिए सवाल पूछने के लिए सीखना शुरू करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
उत्तर की तलाश में

छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर दिए चरण 1
1
अपने प्रश्न के बारे में एक वेब खोज करें दूसरों से अपना प्रश्न पूछने से पहले Google को यह देखने का प्रयास करें कि आपको किस तरह के परिणाम मिलेंगे। आप अपने शोध को एक प्रश्न के रूप में तैयार कर सकते हैं, या उसके कीवर्ड के लिए बस खोज कर सकते हैं।
  • मदद मांगने से पहले अपने लिए खोज करना बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपके प्रश्न का समाधान आसानी से मिल सकता है, तो जिन लोगों के लिए आप पूछते हैं वे आपके साथ बेवकूफी होंगे।
  • यदि आप जानकारी के लिए एक विशिष्ट साइट खोजना चाहते हैं, तो उस वाक्यांश के अंत में "साइट: example.com" जोड़ें, जिसे आप खोज रहे हैं। Google आपके द्वारा निर्दिष्ट किए गए साइट से केवल परिणाम निकाल देगा।
  • चित्र शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 2
    2
    मान लीजिए कि सवाल पहले ही पूछा गया है। इंटरनेट एक बहुत बड़ी जगह है, और संभावना है कि आप जिस समस्या को आप सामना कर रहे हैं, उसके लिए पहले व्यक्ति नहीं हैं। पहले से मौजूद होने वाले संभावित उत्तर देखने के लिए समय निकालें। यह आपको बहुत समय और सिरदर्द बचा सकता है।
  • छवि शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 3
    3
    पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए देखें कई उत्पादों और सेवाओं में उनकी वेबसाइटों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) के साथ सूचियां होती हैं वे इस उत्पाद के बारे में सामान्य प्रश्नों के त्वरित उत्तर प्रदान कर सकते हैं। अपने विषय के लिए अकसर पूछे जाने की कोशिश करें, यदि कोई है तो
  • चित्र शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 4
    4
    आंशिक उत्तर दें यदि आपको कुछ जानकारी मिलती है जो आपकी सहायता करती है लेकिन पूरी तरह से आपकी समस्या को हल नहीं करती है, तो इसे नीचे लिखें। जब आप अपने प्रश्न को दूसरों को दिखाने के लिए तैयार करते हैं कि आपने अपना स्वयं का शोध किया है, और उनकी प्रतिक्रियाओं को संक्षिप्त (या फ़िल्टर) करने में मदद करने के लिए आप उनका उपयोग कर सकते हैं
  • भाग 2
    पूछने के लिए सही जगह ढूँढना

    इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसका उत्तर दें चरण 5 शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने प्रश्न की जांच करें निर्धारित करें कि सामान्य ज्ञान के किस क्षेत्र को आपको अपना उत्तर प्राप्त करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपके कंप्यूटर के बारे में कोई सवाल है, तो आप चाहते हैं कि तकनीकी विशेषज्ञ आपकी सहायता करें। यदि आपका सवाल घर के नवीकरण से संबंधित है, तो आप व्यावसायिक कार्यों जैसे ठेकेदारों, चित्रकारों या योजक की जानकारी चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 6
    2
    सामान्य क्षेत्र को एक विशिष्ट जगह में तोड़ना सामान्य क्षेत्र को जानने के बाद, अपने प्रश्न को देखें और पता करें कि यह किस जगह में फिट है प्रत्येक सामान्य श्रेणी में कई उप-फ़ील्ड हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रौद्योगिकी सवाल विंडोज का उपयोग करने के बारे में है, तो आप विंडोज विशेषज्ञों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। अगर आपका सवाल विंडोज़ में एक विशिष्ट प्रोग्राम जैसे कि फ़ोटोशॉप के बारे में है, तो आप फ़ोटोशॉप विशेषज्ञों को ढूंढना चाहते हैं, न कि विंडोज विशेषज्ञ।
  • चित्र शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 7
    3
    आपको आवश्यक फ़ील्ड से संबंधित खोज मंच। Google खोज के माध्यम से आपकी ज़रूरत वाली श्रेणी दर्ज करें, और शब्द "फ़ोरम" जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपको फ़ोटोशॉप के बारे में कुछ पूछना है, तो "फ़ोटोशॉप फोरम" की खोज करें
    • लगभग सभी फ़ोरमों को आपको पोस्ट करने से पहले एक निशुल्क खाते के लिए साइन अप करने की आवश्यकता होती है
  • चित्र शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 8
    4
    अपने विषय के लिए समर्पित चैट रूम ढूंढें मंचों के अतिरिक्त, आप अपने विषय को समर्पित चैट रूम में प्रवेश करके अधिक तत्काल प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। सबसे लोकप्रिय चैट रूम नेटवर्क इंटरनेट रिले चैट (आईआरसी) है, जिसमें किसी भी कल्पनीय विषय पर चैट रूम की अविश्वसनीय संख्या शामिल है आईआरसी का उपयोग और नेविगेट करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें इस गाइड.
  • शीर्षक से चित्र इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 9
    5



    लोकप्रिय प्रश्न और उत्तर साइटों का उपयोग करें कई ऐसी साइटें हैं जो आपको उत्तर देने की आशा में कोई प्रश्न पोस्ट करने की अनुमति देती हैं। ये साइटें सामान्य प्रश्नों के लिए अच्छी हो सकती हैं लेकिन उनमे आपको फ़ील्ड के किसी विशेषज्ञ से गुणवत्ता की प्रतिक्रिया प्राप्त होने की संभावना नहीं है। सामान्य ज्ञान के साथ सभी उत्तर देखें कुछ लोकप्रिय साइटों में शामिल हैं:
    • स्टैक एक्सचेंज
    • Ask.com
    • याहू उत्तर
    • Quora
    • विकी उत्तर
  • शीर्षक से चित्र इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 10
    6
    मंच की संस्कृति जानें इंटरनेट पर प्रत्येक समुदाय की अपनी शैली और नियमों का सेट है (लिखित और अलिखित दोनों) आपके द्वारा किए जाने से पहले अन्य पदों को पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें यह आपको उस विशिष्ट मंच के शिष्टाचार को जानने में मदद करेगा यह जानने के लिए कि आपके प्रश्न को एक तरह से कैसे पूछें, जो कि विशेष संस्कृति को वास्तव में आपकी जरूरत के उत्तर पाने में आपकी मदद कर सकती है।
  • भाग 3
    आपका प्रश्न तैयार करना

    चित्र शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 11
    1
    अपने शीर्षक को अपने प्रश्न का एक संक्षिप्त संस्करण बनाओ जब आपके प्रश्न के लिए एक मंच पोस्ट पोस्ट करते हैं, तो पोस्ट शीर्षक को यथासंभव विशिष्ट और स्पष्ट बनाने का प्रयास करें। आप विवरण जोड़ने के लिए संदेश निकाय का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पाठकों को शीर्षक से देखकर आपके प्रश्न को समझने में सक्षम होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, "विंडोज शुरू नहीं करता" एक अच्छा शीर्षक नहीं है। इसके बजाय, अपनी समस्या के साथ थोड़ा अधिक विशिष्ट रहें: "विंडोज 7 शुरू नहीं होती है, कंप्यूटर सामान्य रूप से जोड़ता है, लेकिन मुझे निम्न त्रुटि संदेश मिलता है: "।
  • इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त उत्तर दिए गए चित्र शीर्षक 12
    2
    संदेश के शरीर में अपनी समस्या का विस्तार करें शीर्षक लिखने के बाद, संदेश के शरीर में विवरण समझाएं। विशिष्ट समस्याओं की सूची दें और आपने अब तक क्या प्रयास किया है। आपके द्वारा देखे गए सभी फ़ान्ट दिखाएँ आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, आपके प्रश्न का उत्तर अधिक उपयोगी होगा।
    • यदि आप तकनीकी मुद्दे कर रहे हैं, तो आप जो उपयोग कर रहे हैं, उसके बारे में उचित जानकारी बताएं। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर से संबंधित समस्याओं के लिए, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम विनिर्देशों और त्रुटि संदेश जो आपको प्राप्त हो रहे हैं बताएं। कार संबंधी प्रश्नों के लिए, सुनिश्चित करें कि मेक एंड मॉडल, प्लस भाग या उस कार का हिस्सा जिसे आप काम कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 13
    3
    नम्रतापूर्वक और स्पष्ट रूप से लिखें यदि आपका पोस्ट अच्छा व्याकरण के साथ लिखा गया है और स्पष्ट पाठ है तो आपके पास बहुत अधिक उत्तर दिए जाएंगे। विस्मयादिबोधक बिंदुओं से बचने से बचें और कसम से न डालें (भले ही आप वाकई निराश हो!)। यदि फ़ोरम भाषा आपकी मूल भाषा नहीं है, तो अपने पाठकों को बताएं और किसी भी वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों के लिए माफी मांगें।
    • संक्षेप और इंटरनेट अशिष्ट के साथ लेखन से बचें उदाहरण के लिए, "आप" को "वीसी" से प्रतिस्थापित न करें, और कैपिटल अक्षरों में टाइप न करें, क्योंकि इसे रोने के रूप में देखा जाता है
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 14
    4
    एक समय में एक प्रश्न पूछें यहां तक ​​कि अगर आपको विभिन्न समस्याएं आ रही हैं, तो प्रत्येक पोस्ट को एक प्रश्न पर सीमित करें। यह लोगों को केवल एक समस्या पर ध्यान केंद्रित करने और स्पष्ट जानकारी प्रदान करने में मदद करेगा। अगर कोई पाठक आपका प्रश्न देखता है, लेकिन जल्द ही बाद में आपकी पोस्ट खोल दी जाती है और पांच और प्रश्नों को देखे जाते हैं, शायद यह उन सभी का जवाब नहीं देगा।
  • शीर्षक से चित्र इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 15
    5
    एक खुले दिमाग रखें आपको वह प्रतिक्रिया पसंद नहीं है जो आपको प्राप्त होती है। यह भी एक मौका है कि आप जिस उत्तर को पसंद नहीं करते हैं वह एकमात्र विकल्प उपलब्ध है। अपने जवाबों के बारे में एक खुले दिमाग को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, और रक्षात्मक होने से बचने का प्रयास करें
  • शीर्षक से चित्र इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे प्राप्त करें चरण 16
    6
    जिन लोगों ने आपको उत्तर दिया, उनका धन्यवाद करें यदि आपके उत्तर में दिए गए लोगों में से एक आपके प्रश्न का समाधान करने में सक्षम था, तो उन्हें धन्यवाद देना सुनिश्चित करें और टिप्पणी करें कि समस्या का हल हो गया है। इससे अन्य लोगों को एक ही समस्या के साथ तुरंत यह देखने में मदद मिलेगी कि आप इसे ठीक करने के लिए क्या करना था, और कृतज्ञता उस व्यक्ति को देता है जो अन्य उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको और अधिक उत्साहजनक उत्तर देता है।
  • शीर्षक से चित्र इंटरनेट पर एक प्रश्न पूछें और इसे उत्तर दिए चरण 17
    7
    हार न दें यदि आपको कोई जवाब नहीं मिलता, या उत्तर संतोषजनक नहीं हैं, तो अपने प्रश्न की जांच करने के लिए समय निकालें। क्या वह काफी विशिष्ट थी? क्या आपने बहुत सारे सवाल पूछे? क्या एक वेब खोज के माध्यम से आसानी से जवाब मिला? प्रश्न का कम से कम जवाब दिया जा सकता है? अपने प्रश्न पर फिर से काम करें और फिर से पूछें, एक ही स्थान पर या शायद एक नए में।
    • कभी भी विश्वास न करें कि आपके पास प्रतिक्रिया प्राप्त करने का दायित्व है ये उत्तरदाता अन्य उपयोगकर्ताओं को मदद करने के लिए अपना समय दान करते हैं। कोई भी आपको एक जवाब देना नहीं है, इसलिए आपको उनसे अभिनय से बचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आपके सवाल का उत्तर नहीं दिया गया था। बस एक ही कदम का पालन करें और एक अलग खोज इंजन, प्रतिक्रिया साइट या फोरम का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • किसी को भी दुरुपयोग न करें जो आपको कोई सुझाव दे या रचनात्मक आलोचना प्रदान करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com