IhsAdke.com

कैसे दर्द को मापने के लिए

दर्द की अनुभूति व्यक्तिगत, व्यक्तिपरक और सांस्कृतिक, परिस्थितिजन्य और मनोवैज्ञानिक सहित कई कारकों से प्रभावित होती है। चोटों की गंभीरता और उपचार की प्रगति को समझने के लिए दर्द को मापना महत्वपूर्ण है। दर्द को मापने के लिए पारंपरिक तरीकों में संख्यात्मक सूचकांक, स्व-मूल्यांकन प्रश्नावली और दृश्य तराजू शामिल हैं, जो विशेष रूप से व्यक्तिपरक हैं और उनके मूल्यों में सीमित हैं। हालांकि, नई प्रौद्योगिकियों ने डॉक्टरों को मस्तिष्क स्कैन के माध्यम से दर्द को मापने की इजाजत दे दी है।

चरणों

भाग 1
प्रश्नावली के साथ दर्द को मापना

चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 1
1
मैकगिल दर्द प्रश्नावली (एमपीक्यू) का उपयोग करें MPQ, भी कभी कभी मैकगिल दर्द सूचकांक के रूप में जाना पैमाने कि दर्द का है और कि, मैकगिल विश्वविद्यालय, कनाडा में विकसित किया गया था 1971 में यह एक प्रश्न के लिखित प्रश्नावली है कि जो लोग दर्द रिपोर्ट में कर रहे हैं की अनुमति देता है है वे महसूस कर रहे हैं दर्द की गुणवत्ता और तीव्रता के लिए मरीजों को मूल रूप से विभिन्न श्रेणियों में वर्णनात्मक शब्दों का चयन करना है जो वे अभी दर्द महसूस कर रहे हैं।
  • MPQ कई नैदानिक ​​परीक्षणों के समर्थन से दर्द का आकलन करने का एक वैध तरीका है जो इसकी प्रभावशीलता साबित करता है।
  • लोग संवेदी मामले में अपने दर्द (अव्यक्त दर्द या twinges, उदाहरण के लिए) को रेट करने और उत्तेजना चुनते हैं, तो भी (बीमार या डर, उदाहरण के लिए) तो यह है कि चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर और अधिक विस्तार में मामले का आकलन कर सकते हैं।
  • प्रत्येक वर्णनात्मक शब्द को "कोई नहीं" से "गंभीर" तक चार-अंकों के पैमाने पर वर्गीकृत किया जाता है ताकि दर्द और तीव्रता के प्रकार को चिकित्सकों द्वारा बेहतर समझा जा सके।
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 2
    2
    संक्षिप्त दर्द इन्वेंटरी (बीपीआई) प्रश्नावली को पूरा करें BPI दर्द मापने के लिए इस्तेमाल एक प्रश्नावली है और दो प्रारूपों में मौजूद है विश्व स्वास्थ्य संगठन कैंसर केयर BPI में लक्षण मूल्यांकन के लिए सहयोगात्मक केंद्र दर्द के अनुसंधान समूह द्वारा विकसित किया गया था। एक संक्षेप में, अध्ययन के लिए इस्तेमाल किया और लंबे फार्म, जिसमें अतिरिक्त वर्णनात्मक आइटम शामिल हैं जो नैदानिक ​​सेटिंग्स में उपयोगी हो सकते हैं। सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य एक व्यक्ति के दर्द और प्रभाव यह दिन के लिए दिन में उत्पन्न की गंभीरता का आकलन किया जा सके।
    • बीपीआई प्रश्नावली, पुराने दर्द के लिए अधिक सलाहकार है, जैसे कि कैंसर, ओस्टियोआर्थराइटिस और पीठ के निचले हिस्से में दर्द।
    • बीपीआई का उपयोग तीव्र दर्द, जैसे कि पोस्टऑपरेटिव, दुर्घटनाओं और खेल चोटों के मूल्यांकन के लिए किया जा सकता है।
    • बीपीआई के लिए मूल्यांकन के मुख्य क्षेत्रों में शामिल हैं: दर्द की साइट, गंभीरता, दिन-प्रतिदिन प्रभाव और दवाओं के प्रति जवाब।
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 3
    3
    कम पीठ दर्द के लिए ओसवेस्ट्री विकलांगता सूचकांक (ओडीआई) का उपयोग करें। वनडे 1980 में विकसित किया है और lombar.O प्रश्नावली में दर्द की वजह से एक व्यक्ति की विकलांगता अंदाजा लगाना स्वास्थ्य पेशेवरों और शोधकर्ताओं द्वारा इस्तेमाल कम पीठ दर्द के लिए Oswestry प्रश्नावली की एक व्युत्पन्न संख्यात्मक सूचकांक है दर्द की तीव्रता से संबंधित 10 विषयों में शामिल है, यौन प्रदर्शन, सामाजिक जीवन, नींद की गुणवत्ता और, खड़े करने के लिए बैठते हैं, चलना, ले जाएँ और अपना ख्याल रखना क्षमता।
    • ओडीआई एक प्रश्नावली से प्राप्त 100 अंक का स्तर है और कम पीठ दर्द वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता को मापने और अनुमान लगाने के लिए एक महान विधि माना जाता है।
    • गंभीरता की डिग्री प्रश्नों में मापा जाता है और शून्य से लेकर पांच तक होती है। शून्य से 100 तक के सूचकांक को प्राप्त करने के लिए उन्हें दो गुणा किया जाता है। शून्य के करीब, कम विकलांगता, और करीब 100, अधिक विकलांगता
    • ओडीआई में शून्य से 20 तक के स्कोर में न्यूनतम विकलांगता दर्शायी जाती है, जबकि 81 से 100 में अत्यधिक अक्षमता (उदाहरण के लिए एक अत्याधुनिक व्यक्ति) या अतिशयोक्ति को इंगित करता है
    • पुरानी (लंबी-स्थायी) दर्द वाले लोगों की तुलना में पीठ में तीव्र (अचानक) दर्द वाले लोगों के लिए प्रश्नावली अधिक सटीक होती है
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 4
    4
    "दर्द सर्वेक्षण के उपचार के परिणामों" (टॉप) का उपयोग करने पर विचार करें। अत्यधिक दर्दनाशक दर्द वाले रोगियों के लिए सबसे लंबे और सबसे व्यापक प्रश्नावली है दर्द का कई कारणों के लिए जीवन और कार्यों की गुणवत्ता का निर्धारण करना है। वास्तव में बीपीआई और ओडीआई मदों के साथ-साथ दर्द, डर से बचने की मान्यताओं, संभावित मादक द्रव्यों के सेवन, उपचार की संतुष्टि के स्तर और जनसांख्यिकीय चर से निपटने के तरीकों के बारे में सवाल शामिल हैं।
    • पूर्ण TOPS में 120 आइटम शामिल हैं और संभवत: वहाँ सबसे पूर्ण दर्द प्रश्नावली है।
    • टॉप दर्द, कार्यात्मक सीमाओं, कथित कमजोरियों, उद्देश्य की कमी, उपचार की संतुष्टि, दर्द परिहार, निष्क्रिय दर्द, चिंताशील प्रतिक्रियाएं, काम सीमाओं और नियंत्रण जीवन के साथ सामना करने की क्षमता के लक्षणों के बारे में मात्रात्मक जानकारी प्रदान करता है।
    • चूंकि यह अतिसंवेदनकों को भरने के लिए कुछ समय लगता है, यह गंभीर दर्द वाले रोगियों में इसका उपयोग करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
  • भाग 2
    तराजू के साथ दर्द को मापना

    चित्र शीर्षक मेज़र पेन चरण 5
    1
    दृश्य एनालॉग दर्द स्केल (वीएएस) के साथ दर्द को मापें प्रश्नावली द्वारा निर्धारित बहुआयामी दर्द स्केल से अलग, वीएएस को एक-आयामी उपकरण माना जाता है क्योंकि यह केवल दर्द की तीव्रता को संबोधित करता है या, दूसरे शब्दों में, यह कितना दर्द होता है वीएएस उपकरण का उपयोग करते समय, लोग मूल रूप से दो हिस्सों के बीच एक सतत रेखा पर एक बिंदु इंगित करके अपने दर्द के स्तर को निर्दिष्ट करते हैं। आम तौर पर, उपकरण रोगी द्वारा इस्तेमाल किए गए किनारे पर एक असमान शासक की तरह दिखता है। किसी भी स्थिति के कारण होने वाले दर्द के लिए यह सिफारिश की जाती है
    • वीएएस वाद्ययंत्रों के पीछे (जहां रोगी नहीं देख सकते हैं) एक से दस तक गिने पैमाने पर है, जो डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य सेवा पेशेवर संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • दर्द के स्तर को मापने के लिए वीएएस सबसे तेज़ और शायद सबसे संवेदनशील तरीका है, हालांकि यह दर्द, प्रकार, अवधि या स्थान का संकेत नहीं देता है।
    • कई प्रश्नावली एक व्यक्ति के कथित दर्द की तीव्रता को निर्धारित करने के लिए वीएएस का इस्तेमाल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 6
    2



    संख्यात्मक दर्द रेटिंग स्केल (एनआरएस) का उपयोग करें एक अस्पताल जैसे व्यस्त और परेशान माहौल में, समय बहुमूल्य है, इसलिए दर्द को मापने का एक अन्य त्वरित और आसान तरीका संख्यात्मक रेटिंग स्केल है यह वीएएस के समान है, सिवाय इसके कि यह गिने जा रहा है (कभी-कभी 0-10 और अन्य 0-100, जो थोड़ी अधिक विशिष्ट है)। शून्य का कोई मतलब नहीं है, जबकि उच्चतम संख्या, ज़ाहिर है, सबसे खराब संभव दर्द का प्रतिनिधित्व करता है।
    • एनआरएस एक स्लाइडिंग शासक की तरह दिखता है, लेकिन यह एक कागज पर मुद्रित किया जा सकता है। दर्द वाला व्यक्ति उस संख्या को चुनता है जो सबसे अच्छा दर्द के स्तर को दर्शाता है।
    • सभी दृश्य या क्रमांकित तराजू की तरह, एनआरएस व्यक्तिपरक है और उस व्यक्ति की धारणा पर निर्भर करता है।
    • एनआरएस हेल्थकेयर प्रोफेशनलों के लिए उपयोगी है जो विशिष्ट अंतरालों (हर हफ्ते, उदाहरण के लिए) पर दर्द के स्तर का निर्धारण करके उपचार के लिए रोगियों की प्रतिक्रिया को मापना चाहते हैं। एनआरएस का उपयोग अस्पतालों में तीव्र दर्द के लिए भी किया जाता है और रोगी की प्रतिक्रिया को एक विशेष हस्तक्षेप, जैसे दर्द दवाओं के उपयोग के उपाय के लिए, मापने के लिए किया जाता है।
    • वीएएस के विपरीत, एनआरएस को मौखिक रूप से लागू होने का फायदा है, इसलिए रोगी को कुछ भी ले जाने, पढ़ना या लिखना नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 7
    3
    दर्द की प्रगति का आकलन करने के लिए रोगी परिवर्तन (पीजीआईसी) का ग्लोबल इंप्रेशन का उपयोग करें। पीजीआईसी पैमाने समय के साथ सुधार (दर्द का वर्णन) या कुछ उपचार के परिणामस्वरूप वर्णन करने के लिए उपयोगी है। पीजीआईसी सात विकल्पों के अनुसार रोगी की वर्तमान स्थिति को निर्धारित करता है: अत्यधिक सुधार, बहुत सुधार, न्यूनतम सुधार, कोई परिवर्तन नहीं, कम से कम, बहुत बुरा या बहुत बुरा। पीजीआईसी पेशेवरों के लिए यह समझने में उपयोगी है कि मरीज़ उपचार का जवाब कैसे दे रहे हैं।
    • पीजीआईसी का उपयोग विभिन्न प्रकार की स्थितियों और उपचार में किया जा सकता है, लेकिन दर्द के लिए अधिक वर्णनात्मक भाषा नहीं है।
    • पीजीआईसी का आमतौर पर अन्य तराजू या प्रश्नावली के साथ संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह समय के साथ दर्द के स्तर में परिवर्तन के बारे में बताता है, लेकिन इसमें तीव्रता और दर्द की गुणवत्ता के अन्य उपायों के बारे में जानकारी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 8
    4
    वोंग-बेकर दर्द स्केल की कोशिश करें वोंग-बेकर स्केल विशेष रूप से बच्चों और वयस्कों के लिए उपयोगी है, जो अन्य तराजू के साथ दर्द को वर्गीकृत करना मुश्किल पाते हैं। रोगियों को दर्द के स्तर की पहचान करने में मदद करने के लिए यह पैमाने छह चेहरे की एक श्रृंखला का उपयोग करता है जिससे वे महसूस कर रहे हैं। उसके पास "कोई दर्द नहीं" से लेकर "सबसे खराब दर्द संभव" तक के विकल्प हैं।
    • पहला चेहरा मुस्कुरा रहा है और रोगी यह इंगित करने के लिए इंगित कर सकता है कि आखिरी चेहरे रो रहे हैं और वह उसे बता सकता है कि वह गंभीर दर्द में है।
  • भाग 3
    दर्द को मापने के लिए अधिक आधुनिक तकनीकों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 9
    1
    दर्द की सीमा या सहनशीलता का परीक्षण करने के लिए एक दर्द मीटर का उपयोग करें दर्दनिवारक, शरीर के कुछ हिस्से को गर्मी, दबाव या विद्युत उत्तेजनाओं को लागू करने वाले उपकरणों के माध्यम से दर्द संवेदनशीलता या तीव्रता का माप है। इस अवधारणा को 1 9 40 में दर्द दवाओं की प्रभावशीलता का परीक्षण करने के लिए विकसित किया गया था, हालांकि इन उपकरणों का इस्तेमाल दशकों से आधुनिक किया गया है।
    • दर्द और सहनशीलता के लिए परीक्षण करने के लिए आज लेर्स और विभिन्न अन्य विद्युत उपकरण का उपयोग किया जाता है, लेकिन चोट या बीमारी से पहले से मौजूद दर्द को मापने में सक्षम नहीं हैं।
    • डोलोरिमीटर को यह निर्धारित करने के लिए कैलिब्रेट किया जाता है कि कोई व्यक्ति (गर्मी, दबाव या बिजली के आवेगों से) कितना उत्तेजना निर्धारित करता है, इससे पहले कि वे दर्द महसूस कर सकें उदाहरण के लिए, ज्यादातर लोग दर्द का वर्णन करते हैं, जब त्वचा को 45 डिग्री सेल्सियस तक गरम किया जाता है।
    • सामान्य तौर पर, पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक दर्द-सहनशील होती हैं, हालांकि पुरुषों उच्च स्तर के दर्द से निपटने में अधिक सक्षम हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर दर्द चरण 10
    2
    दर्द को निष्पादित करने के लिए एक मस्तिष्क स्कैन करें। नई प्रौद्योगिकियों और खोजों चिकित्सकों सक्षम किया है और शोधकर्ताओं गूंज और सीटी स्कैन के माध्यम से दर्द के स्तर का आकलन है कि रिपोर्ट (जैसे प्रश्नावली और दृश्य तराजू के रूप में) की जगह ले सकती उपस्थिति या दर्द के अभाव को मापने के लिए। नया उपकरण (वास्तविक समय में परिणाम के साथ गूंज) मस्तिष्क गतिविधि के पैटर्न दस्तावेज़ एक उद्देश्य मूल्यांकन प्रदान करने के अगर एक व्यक्ति दर्द में है या नहीं यह देखने के लिए कर सकते हैं।
    • शोधकर्ताओं के अनुसार, मस्तिष्क प्रतिरूप और उन्नत कंप्यूटर एल्गोरिदम 81% मामलों में दर्द का पता लगा सकते हैं।
    • क्योंकि दर्द मस्तिष्क में निर्धारित और पहचाने जाने योग्य पैटर्न का कारण बनता है, ये नये अनुनादक किसी के दर्द को माप सकते हैं, साथ ही ऐसे व्यक्ति को इंगित करते हैं जो बहाना कर रहा है।
    • हालांकि तकनीक लोगों में दर्द का पता लगा सकती है, लेकिन इसकी तीव्रता को निर्धारित करने में सक्षम नहीं है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र पेन चरण 11
    3
    दर्द का निर्धारण करने के लिए चेहरे का विश्लेषण करें। हम सभी जानते हैं कि चेहरे का भाव एक व्यक्ति जब वे दर्द में होते हैं, साथ ही हिलते हुए, भुलक्कड़ होते हैं, और कभी-कभी रोते हैं। समस्या यह है कि चेहरे का भाव नकली करने के लिए आसान है या सांस्कृतिक मुद्दों से गलत व्याख्या कर सकते हैं। हालांकि, चेहरे की मान्यता कार्यक्रम डॉक्टर और शोधकर्ताओं को यह निर्धारित करने की अनुमति प्रदान करते हैं कि कोई व्यक्ति वास्तव में दर्द में है और यहां तक ​​कि दर्द का स्तर महसूस होता है
    • आम तौर पर, मरीज़ों को फिल्माया जाता है, जबकि वे शारीरिक रूप से जांच कर रहे हैं या ऐसी गतिविधियों का प्रदर्शन करती हैं जो दर्द का कारण बनती हैं, जैसे कम पीठ दर्द के मामले में झुका।
    • चेहरे की मान्यता कार्यक्रम, दर्द के भौतिक अभिव्यक्ति की पहचान करने के लिए चेहरे पर विभिन्न बिंदुओं का विश्लेषण करता है और एक गतिविधि या परीक्षा के साथ समय के साथ संबंध करता है - जैसे एक कथित दर्द शरीर के अंग पर पेशेवर दबाव डाल रहा है।
    • चेहरा पहचान कार्यक्रम महंगा है और यह किसी व्यक्ति के लिए अपने दर्द को मापने के लिए नहीं है। यह केवल डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए है, वे दर्द की मौजूदगी या अनुपस्थिति की पहचान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • तीव्र (अचानक) दर्द जो दूर नहीं जाती है, एक डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए क्योंकि यह एक गंभीर समस्या हो सकती है, जैसे एपेंडेसिटिस या दिल का दौरा।
    • दर्द कई बीमारियों, परिस्थितियों या चोटों का लक्षण है। हालांकि, दर्द की तीव्रता जरूरी समस्या की गंभीरता के लिए आनुपातिक नहीं है।
    • एक टखने का मोड़ बहुत दर्दनाक हो सकता है और कभी-कभी बहुत गंभीर हो सकता है, लेकिन यह मौत के खतरे को शायद ही मुश्किल से पेश करता है। दूसरी तरफ, त्वचा के कैंसर का थोड़ा सा दर्द होता है, लेकिन यह घातक हो सकता है।
    • चिकित्सक के लिए सबसे उपयुक्त उपचार को परिभाषित करना और प्रगति का आकलन करना भी महत्वपूर्ण है।
    • सहिष्णुता के अपने स्तर को समझने में अपने दर्द को मापना महत्वपूर्ण है, जो कि समस्या की गंभीरता निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com