IhsAdke.com

कैसे और अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए

अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए सीखना आपको अपने अध्ययन के समय का आनंद लेने में मदद कर सकता है। सफलता के रास्ते में आने के लिए, आपको एक ऐसी योजना बनाना चाहिए जिसमें अध्ययन करने के लिए आप संसाधनों का उपयोग करना चाहते हैं। सकारात्मक रहें और बिना किसी विकर्षण के शांत वातावरण का चयन करें फिर आप अभ्यास तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं जैसे कि प्रश्नावली, नोट लिखना, और अनुसूचित अंतराल लेना।

चरणों

विधि 1
सफलता के रास्ते पर बने रहना

चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 1
1
उपलब्ध संसाधनों को पहचानें बैठ जाओ और आप क्या सोचते हैं की एक सूची बनाओ परीक्षणों पर। फिर जानकारी को रोकते हुए, जैसे सिमुलेशन करना या अध्ययन समूह में शामिल होने के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों को लिखें।
  • छवि शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 2
    2
    एक अध्ययन योजना बनाएं एक बार जब आप पता लगाना चाहिए कि किस अध्ययन की आवश्यकता है और आप संसाधनों को कैसे जब्त करेंगे, बैठकर और एक अध्ययन योजना करेंगे उन कार्यक्रमों को अवरुद्ध करें जिन्हें अध्ययन के लिए समर्पित किया जाएगा और योजना पर चिपकाएं।
    • यह आवश्यक है कि आपके द्वारा आवश्यक समय की अपेक्षा अधिक समय आवंटित करना हमेशा उचित होता है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 3
    3
    एक सकारात्मक भावना रखें अध्ययन करने के लिए नीचे बैठे होने पर आपको यथासंभव अधिक सकारात्मकता होनी चाहिए। यदि आप भावनात्मक रूप से विचलित हो जाते हैं, तो आप जानकारी को बनाए रखने और सीखने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप अध्ययन करते हैं और दूसरों से स्वयं की तुलना नहीं करते, सकारात्मक सोचने की कोशिश करें
    • पढ़ना शुरू करने से पहले अपने आप को कुछ सकारात्मक कहने की कोशिश करें, जैसे "मैं इस परीक्षण को दूर करने जा रहा हूं!"
    • यदि आप देखते हैं कि आपके पास सकारात्मक विचार हैं, जैसे "मैं परीक्षण पर खराब करने जा रहा हूं," एक पल के लिए रुको। एक सकारात्मक विचार के साथ नकारात्मक विचार को बदलें, जैसे "मैं इस विषय को मास्टर करने जा रहा हूं!"
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 4
    4
    अध्ययन करने के लिए एक शांत स्थान खोजें, जैसे कम से कम विकर्षण जिस स्थान पर आप पढ़ते हैं वह सीधे आपके प्रदर्शन को प्रभावित करेगा। यदि आप टेलीविजन, इंटरनेट या अपने रूममेट से विचलित हो जाते हैं, तो आप प्रभावी ढंग से अध्ययन करने में सक्षम नहीं होंगे जैसे कि आप कम विक्षेपण के साथ शांत स्थान पर रहे हों।
    • एक पुस्तकालय में अध्ययन कुछ लोगों के साथ आराम से जगह ढूंढें और अध्ययन शुरू करें।
    • एक शांत कैफे में अध्ययन दोपहर बिताएं।
    • अध्ययन करते समय आपका रूममेट काम पर या कक्षा में है
  • विधि 2
    अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करना

    चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 5
    1
    अंतराल पर अध्ययन लंबे अंतराप्य अध्ययन सत्र आपको बेहतर सीखने में मदद नहीं करेंगे। इसके लिए, अध्ययन के दौरान छोटे विघटन करना आवश्यक है। 30 मिनट के अध्ययन सत्रों की कोशिश करें, जिसमें प्रत्येक के बीच पांच से दस मिनट का अंतराल होगा।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 6



    2
    खुद को जांचें बेहतर जानकारी रखने के लिए क्विज़ कार्ड, क्विज़ और क्विज़ का उपयोग करें परीक्षण को यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी है कि आप वास्तव में जानकारी को फिर से पढ़े, बजाय सीख रहे हैं। खुद के लिए उपदेशात्मक कार्ड या प्रश्नावली इकट्ठा आप एक अनुकार या एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक मॉनिटर या शिक्षक से भी पूछ सकते हैं जो कि किसी अन्य कक्षा में लागू किया गया है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 7
    3
    सभी इंद्रियों का अन्वेषण करें कुछ लोग इस जानकारी को बेहतर ढंग से अवशोषित करते हैं यदि अध्ययन के दौरान कई इंद्रियों को प्रेरित किया जाता है। अध्ययन सत्रों में कई अर्थों को शामिल करने का एक तरीका उनको लिखने के बाद नोटों को पढ़ने के लिए है यह दृष्टिकोण आपकी सुनवाई और दृष्टि का उपयोग करता है, जिससे आपको जानकारी को अच्छी तरह से बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 8
    4
    स्मृति के साथ खेलते हैं जानकारी याद रखने में आपकी मदद करने के लिए गीत, अकड़, या स्मरक तकनीक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको सूर्य की कुंजी के पैमाने पर नोटों को याद रखना है, तो ईजीबीडीएफ़, आप उन शब्दों के एक सेट का उपयोग कर सकते हैं जो याद रखना आसान होता है, जैसे "मैंने फैबिना खिलौने जी ली"।
  • विधि 3
    अध्ययन करने के लिए नोट्स का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 9
    1
    अपने नोट्स को फिर से लिखना जब आप उन्हें दोबारा लिखते हैं, तो आप पहले से ही जानती हुई जानकारी को दोहरा रहे हैं। यह पुनरावृत्ति जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से सहेजने में आपकी मदद कर सकता है जानकारी याद करने में आपकी मदद करने के लिए एक प्रश्नोत्तरी या प्रश्नोत्तरी से पहले अपने नोटों की एक आसान प्रति बनाने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 10
    2
    अपने स्वयं के शब्दों के साथ दूसरों के नोट लिखिए। समय-समय पर किसी के नोट्स की प्रतिलिपि बनाना ठीक है, जब तक आप उन्हें अपने शब्दों से उस तरीके से लिखना पसंद करेंगे जो आपको समझ में आता है। इससे आपको अधिक जानकारी बाद में याद रखने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से अध्ययन अधिक प्रभावी रूप से चरण 11
    3
    आपको जानने के लिए आवश्यक जानकारी का सारांश क्लास नोट्स और अन्य सामग्रियों के साथ सार तत्व बनाना, पाठ सामग्री का अध्ययन करने का एक सक्रिय तरीका है उन नोटों को ले लीजिए जिन्हें आपने कक्षा में लिया और उन्हें संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास करें। आप अन्य स्रोतों से जानकारी भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि जिस विषय को आप पढ़ रहे हैं
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com