IhsAdke.com

कैसे एक अनुसंधान का संचालन करने के लिए

ऑनलाइन सूचना स्रोतों और पुस्तकालय में खोजना सीखना प्रभावी ढंग से हमेशा जटिल होना जरूरी नहीं है। प्रभावी शोध प्रश्नों को तैयार करने के बाद, अच्छी योजना बनाएं, और उपलब्ध विकल्पों का पता लगाएं, आप अनुसंधान की स्थिति को तलाशने और बनाए रखने के लिए अच्छे स्रोतों का उपयोग करके शुरू कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
एक शोध प्रश्न तैयार करना

चित्र आचार संहिता चरण 1
1
आप कर सकते हैं विभिन्न प्रकार के अनुसंधान के बारे में और जानें। खोज तब होता है जब भी आप विशिष्ट विषय के बारे में जानकारी के लिए सक्रिय रूप से खोजते हैं आप ऐसे किसी विषय को तलाशने के लिए खोज सकते हैं, जिसके साथ आप अपरिचित हैं और साथ ही प्रस्तुति या शोध निबंध में आपके द्वारा प्रस्तावित तर्कों का सबूत उपलब्ध करा सकते हैं। अनुसंधान अपने प्रयासों को निर्देशित करने के लिए, अपने स्वयं के डेटा को इकट्ठा करके, ऑनलाइन या पिछले शोध परियोजनाओं के माध्यम से पढ़ा जा सकता है।
  • खोजपूर्ण शोध जब आप ऑनलाइन पढ़ते हैं, तो प्रश्न के विषय में जल्दी से सारांश प्राप्त कर रहे हैं। मान लें कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में "मोटापे" जैसे सामान्य विषय पर शोध कर रहे थे। विषय का पता लगाने के लिए, आप विकिपीडिया पृष्ठ को पढ़कर और विषय के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए इंटरनेट पर अन्य साइटों को ढूंढकर Google खोज से शुरू कर सकते हैं। अमेरिका में मोटापे की समस्या क्या है? किस तर्क पर चर्चा की जा रही है? इस विषय से अन्य विषय क्या संबंधित हैं? स्वास्थ्य और खेल? रेस्तरां फास्ट फूड? शोध में आप और क्या रुचि रखते हैं? इस प्रकार के अनुसंधान में, आप तथ्यों की तलाश कर रहे हैं।
    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक
  • सहायता अनुसंधान तब होता है जब आप अकादमिक स्रोतों में तर्क पाते हैं। शैक्षणिक स्रोत क्या हैं? वह सब कुछ जो प्रकाशित हो चुका है, यह पत्रिकाएं, पुस्तकें या शैक्षिक अनुसंधान लेखों के डेटाबेस के ऑनलाइन संस्करण हों। इस प्रकार के शोध में, आप तथ्यों से अधिक के लिए देख रहे हैं आप अपने विषय से संबंधित विभिन्न प्रकार के विचारों और तर्कों की तलाश कर रहे हैं, जिनका उपयोग आप अपनी राय और तर्क के लिए कर सकते हैं।
    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 1 बुलेट 2 नामक चित्र
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 2 नामक
    2
    जो आप नहीं जानते उसे लिखें एक बार जब आप इस विषय को थोड़ा खोजते हैं, तो अब भी बहुत कुछ है जो आपको नहीं पता है, और आप इसका प्रयोग एक शोध प्रश्न तैयार करके अपने अनुसंधान के मार्गदर्शन में कर सकते हैं। बहुत सारे सवाल पूछकर और उन्हें लिखकर शुरू करें: जब लोग "मोटापे की महामारी" का उल्लेख करते हैं, तो वे वास्तव में क्या कह रहे हैं? यह कब शुरू हुआ? कहाँ? इसके अस्तित्व के लिए संभावित कारण क्या हैं?
  • आचरण अनुसंधान चरण 3 नामक छवि
    3
    विवादास्पद राय और आम सहमति खोजें प्रत्येक विषय के भीतर खेलने में एक "प्रश्न" होता है। इस विषय के बारे में विवादास्पद और कुछ विवादास्पद बात है, और यही है कि आप शोध करने के लिए अपना समय समर्पित करेंगे। छोटा, संकरा और अधिक विशिष्ट विषय, बेहतर
    • अमेरिका में मोटापे का विषय बहुत व्यापक हो सकता है। अपने समुदाय, राज्य या क्षेत्र को देखें आंकड़े क्या हैं? यह अन्य क्षेत्रों के साथ कैसे तुलना करता है? ये क्या समझा सकता है? क्यों? यदि आप इन सवालों के जवाब दे रहे हैं और जवाब दे रहे हैं, तो आप एक ठोस शोध विषय पर अपने रास्ते पर अच्छी तरह से कर रहे हैं।
    • तथ्यों के बारे में प्रश्न अच्छे शोध के विषय नहीं हैं, क्योंकि शोध करने के लिए कुछ भी नहीं है, सिर्फ एक तथ्य का पालन करना है। एक शोध प्रश्न जैसे "मोटापे से कितने लोग मारे गए?" अच्छा नहीं होगा, लेकिन एक अच्छा होगा: "कैसे मोटापे की हत्या?"।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 4 नामक चित्र
    4
    सर्वेक्षण के साथ जांच करने की उम्मीद करते हुए एक सवाल पूछिए। एक बार जब आप अपना विषय ऑनलाइन और संभवतः प्रिंट मोड में देख चुके हैं, तो आपको समर्थन के लिए अपनी खोज के मार्गदर्शन में सहायता करने के लिए एक ठोस शोध प्रश्न खोजने की आवश्यकता है।
    • "1 99 0 के दशक के मध्य में इंडियाना में मोटापे में अचानक बढ़ने की वजह क्या है?" एक उत्कृष्ट शोध विषय होगा यह स्थान, विवाद और विषय के संदर्भ में विशिष्ट है ऐसा कुछ है जिसे आप साबित कर सकते हैं
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 5 का शीर्षक
    5
    अनुसंधान अपने तर्क को निर्देशित करें, न कि अन्य तरीकों के आसपास। हम सभी को कुछ मुद्दों पर विशेष रूप से विवादास्पद मुद्दों पर मजबूत राय है। यह उन स्रोतों को देखने के लिए मोहक हो सकता है जो आपकी राय को मान्य करेंगे, या यह उलझाव के बजाय विषय को आसान बना देगा। जैसा कि आप अपने अनुसंधान करते हैं, विभिन्न रायओं, तर्कों और पदों की तलाश करें, और न केवल उन तर्कों को इकट्ठा करें जिनमें आप सुनना चाहते हैं।
  • भाग 2
    ब्राउजिंग ऑनलाइन

    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 6 नामक
    1
    खोजकर्ता अनुसंधान के लिए इंटरनेट का उपयोग करें आपकी थीम के आधार पर, इंटरनेट जानकारी का धन या राय के दलदल क्षेत्र और बड़ी टिप्पणी प्रवाह हो सकता है। इसकी सबसे वर्तमान और उपलब्ध जानकारी तुरन्त है, लेकिन इंटरनेट पर अच्छे स्रोतों और बुरे स्रोतों के बीच भेद करना भी मुश्किल हो सकता है।
    • सरकारी वेबसाइटें (.gov के साथ) डेटा और परिभाषाओं के अच्छे स्रोत हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम वेबसाइट के लिए केंद्र, उदाहरण के लिए, मोटापे के बारे में कई अच्छे तथ्य हैं, कैसे बीमारी विशिष्ट आबादी को प्रभावित करती है, और क्षेत्र द्वारा मोटापे का टूटना।
    • गैर-लाभकारी संस्थाएं (.org में समाप्त होने वाली साइटें) प्रतिक्रिया के अच्छे स्रोत भी हो सकती हैं। आम तौर पर, संगठनों के पास एक "एजेंडा" होगा जिसमें वे कई ऐसी जानकारी प्रस्तुत करते हैं जो उनकी स्थिति के लिए खड़ी होती है। यह आपके शोध में उपयोगी और उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह एक ही विषय को बदलने का एक तरीका भी विशेषता कर सकता है।
    • ब्लॉग और फ़ोरम का उपयोग लोगों की राय के विचार पाने के लिए किया जा सकता है और उन प्रश्नों के लिए विचार प्राप्त करने के लिए अच्छा है जिन्हें आप खुद से पूछ सकते हैं, लेकिन वे समर्थन के विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं। वे दूसरे शब्दों में, कोटेशन के रूप में सेवा नहीं करते हैं
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 7 का शीर्षक
    2
    शब्दों को शीघ्रता से सेट करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें मोटापे एक रोग है? इसका क्या मतलब यह है कि यह एक "महामारी" है? ये ऐसी शर्तें हैं जिन्हें आप जल्दी से ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं। अपनी शर्तों को परिभाषित करके और विषय से परिचित होकर - और वास्तव में, एक शौकिया विशेषज्ञ बनने पर - जब आपको अधिक तकनीकी स्रोत मिलते हैं, तो आपको बेहतर जानकारी मिलती है, आपको अपने समर्थन अनुसंधान के लिए आवश्यकता होगी।
  • चित्र का आचार संहिता चरण 8
    3
    एक संसाधन के रूप में विकिपीडिया का उपयोग करें, लेकिन एक स्रोत के रूप में नहीं। विकी (जैसे wikiHow!) के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि फोंट्स पूरे लेख में संदर्भ में हैं और पृष्ठ के निचले भाग में उपलब्ध हैं ताकि आप खुद को तलाश सकें। ये अक्सर विकी के मुकाबले जानकारी के बेहतर स्रोत होते हैं, और पृष्ठ के संगठन की सहायता से आप इसे स्रोत के बजाय उन स्रोतों में शामिल जानकारी के सारांश के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 9 नामक
    4
    पर्याप्त लेख और समीक्षाएं खोजें जब आप ऑनलाइन पढ़ रहे हैं, तो आंकड़ों और आंकड़ों के मिश्रण के साथ-साथ समीक्षाएं भी देखें बच्चों के मोटापे को रखने के लिए साजिश के रूप में स्कूली लंच में वृद्धि हार्मोन के बारे में किसी की षड्यंत्रों से भरा एक उग्र ब्लॉग होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको प्रेरित करने के लिए कुछ ऐसा हो सकता है मोटापा और स्कूल के भोजन के बीच संबंध क्या है? इसके बारे में क्या शोध किया गया है? थोड़ा और अन्वेषण करें और इसी तरह की जानकारी के साथ एक अधिक महत्वपूर्ण पृष्ठ खोजें।
  • भाग 3
    लाइब्रेरी का उपयोग करना

    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 10 नामक
    1
    एक लाइब्रेरियन से बात करें पुस्तकालयों में जानकारी का सबसे उपयोगी स्रोत किताबों में नहीं है। अक्सर, पुस्तकालयों ने आदमियों में बैठे रहते हैं, जबकि छात्र पांच फीट से भी कम कंप्यूटर पर संघर्ष करते हैं, खराब जानकारी और स्रोतों के गहरे दलदल में डूबते हैं। उनसे बात करो! वे मदद करने के लिए वहां हैं
    • अपने शोध प्रश्न और अब तक आपके द्वारा किए गए किसी भी शोध, साथ ही विशिष्ट असाइनमेंट और प्रोजेक्ट का विवरण आपके साथ आओ। यदि आप किसी लेख की खोज कर रहे हैं, तो कार्यपत्रक लाएं।
    • छात्र परामर्श के लिए ऑन-कॉल शोध में विशेषज्ञता वाले पुस्तकालयों के लिए रिसेप्शन पर पूछें, या एक विशेष क्षेत्र से विषयों में विशेषज्ञता वाले ग्रंथियों के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। ये मीटिंग बहुत उपयोगी होते हैं I आप पुस्तकालय के कठिन डाटाबेस तक पहुंचने की कोशिश में समय बर्बाद नहीं करेंगे और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी जानकारी आपके प्रोजेक्ट के लिए उपयोगी होगी।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 11
    2
    पुस्तकों, पत्रिकाओं और सूचना डेटाबेस के लिए देखो लाइब्रेरी में, आपके पास प्रक्रिया से अधिक जानकारी हो सकती है। केवल सीधे अपने विषय से संबंधित जानकारी ढूंढने का प्रयास करें अगर आपको अच्छे फ़ॉन्ट ढूंढने में परेशानी हो रही है, तो खोज शब्द परिष्कृत करें और फिर से खोजें।
    • पुस्तकें, ज़ाहिर है, विषयों के एक महान सिंहावलोकन दे। यदि आप मोटापा की खोज कर रहे हैं, तो आप एक ही विषय के अन्य पुस्तकों में खोजी अध्ययन, विशेषज्ञ विश्लेषण और राय प्राप्त करेंगे।
    • पत्रिकाएं और शोध लेख अधिक विशिष्ट और तकनीकी विषय प्रदान करते हैं, आमतौर पर थोड़ी छोटी लंबाई में। उनके पास कम राय और अधिक आंकड़े हैं
    • अधिकांश विश्वविद्यालय पुस्तकालय जेएसटीओआर या शैक्षणिक डेटाबेस के कुछ संस्करण का प्रयोग करते हैं, जो विषय के आधार पर अनुसंधान लेख पेश करते हैं। डेटाबेस संभालना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आप अनिश्चित हैं तो लाइब्रेरियन से सहायता प्राप्त करें।



  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 12 नामक चित्र
    3
    खोज शब्दों के मिश्रण का प्रयास करें जब आप पहली बार पुस्तकालय में जाते हैं, तो शुरुआत में अपने अनुसंधान से सीधे संबंधित जानकारी ढूंढने की कोशिश करने के लिए यह बहुत निराशाजनक हो सकता है अपने प्रयासों से प्रभावी ढंग से शोध करने और मेहनती होने के लिए सीखना अंत में इसके लायक होगा विशिष्ट खोजों के आस-पास उद्धरण चिह्नों का उपयोग करके अपनी खोजों को अलग करें, जिन्हें आप टूल ढूंढना चाहते हैं। यदि आप विशेष रूप से विद्यालय के दोपहर के भोजन के कार्यक्रम से संबंधित मोटापे की जानकारी की तलाश कर रहे थे, तो आपको निम्न के लिए दिखना चाहिए:
    • "मोटापे"
    • "मोटापे" "स्कूल लंच"
    • स्कूल के दोपहर का भोजन
    • "स्कूलों में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थ"
    • "इंडियाना में मोटापा"
    • "इंडियाना में स्कूल लंच"
    • "अधिक वजन महामारी"
    • "मोटापे की महामारी"
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 13 का शीर्षक
    4
    हर शब्द को मत पढ़िए विषय पर प्रासंगिक जानकारी की तलाश में जल्दी और सही पढ़ने के लिए सीखना अक्सर एक शांत शोध परियोजना और एक निराशाजनक एक के बीच अंतर होता है यदि आप वास्तव में जटिल तकनीकी विषय में तल्लीन कर रहे हैं, तो बहुत अधिक शोध करना उबाऊ हो सकता है और पूरी तरह से उबाऊ हो सकता है। फोंट का उपयोग कैसे करना सीखना जल्दी से आपके काम को बहुत आसान बना देगा
    • सारांश पढ़ें, अगर स्रोत में है, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्रोत पर लागू होता है, स्रोत का परिचय पढ़ता है। अगर यह परिधीय दिखता है, तो इसे भूल जाओ। आप अपनी ग्रंथसूची को भरने के लिए शोध नहीं कर रहे हैं, आप अपने तर्क को साबित करने और विषय का पता लगाने के लिए शोध कर रहे हैं।
    • यदि आपको कोई अच्छा स्रोत मिल जाए, तो सारांश पर जाएं। तकनीकी अनुसंधान के आधार पर स्रोतों में से अधिकांश "जीवित" अनुसंधान को स्वयं प्रस्तुत करने के लिए समर्पित होगा, हालांकि, आप परिणाम और तर्क के साथ अधिक चिंतित हैं। कई बार, आप 15 या 20 पेज अनुसंधान रिपोर्ट के कुछ पैराग्राफ पढ़कर या किसी पुस्तक से प्रभावी ढंग से पढ़ सकते हैं
    • यदि स्रोत आपके शोध के लिए एक उत्कृष्ट समर्थन है, तो तर्क और साक्ष्य की भावना प्राप्त करने के लिए लेख को अधिक बारीकी से पढ़ें। अधिक स्रोत खोजने के लिए लेखक की अपनी खोजों का उपयोग करें
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 14 का शीर्षक
    5
    अच्छे नोट करें ताकि आप बाद में जानकारी प्राप्त कर सकें। एक अनुसंधान परियोजना को डिजाइन करने के चरण में आने से और कुछ भी बदतर नहीं है और आपके द्वारा एकत्र किए गए अनुसंधान स्टैक में किसी विशेष उद्धरण या आंकड़े नहीं मिल पा रहे हैं। जब आप शोध कर रहे हैं और सावधान नोट्स को बाद में उनका उल्लेख करने के लिए संगठित रहें
    • नोटबुक को लाइब्रेरी में ले जाएं और पत्र के एक तरफ और ग्रंथ सूची संबंधी जानकारी (शीर्षक, लेखक, प्रकाशन जानकारी और यूआरएल, यदि कोई हो) दूसरे पक्ष पर विशिष्ट उद्धरण लिखें।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 15 नामक चित्र
    6
    अपने फोंट से अधिभार न करें लाइब्रेरी में एक अच्छा दिन जरूरी नहीं कि आप 500 पन्नों की किताबों को कभी भी पढ़ा न जाए। प्रभावी ढंग से अनुसंधान, जानकारी के सबसे महत्वपूर्ण टुकड़ों के नोट लेते हैं, और अपने तर्क को विकसित करने और इसका समर्थन करने के लिए उचित स्रोतों का उपयोग करते हैं।
    • कुछ छात्रों को लगता है कि अधिक स्रोत शोध का बेहतर काम करते हैं। यह सच नहीं है आदर्श रूप से, आप "स्रोत" आवाज के बीच एक संतुलन को हड़ताल करते हैं - अर्थात, खोज - और आपकी आवाज, आपका तर्क एक अच्छी शोध परियोजना तर्क को बनाने और बनाए रखने के लिए अनुसंधान का उपयोग करती है, वेंटिलोक्विस्ट कठपुतली की तरह कार्य नहीं करने के लिए, आपके द्वारा पढ़ी गई लम्बाई की जानकारी को दोहराता है।
  • भाग 4
    प्राथमिक खोज करना

    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 16 को शीर्षक
    1
    स्थानीय या व्यक्तिपरक विषयों पर एक प्राथमिक सर्वेक्षण करें, यदि परियोजना की आवश्यकता है कुछ विषयों और परियोजनाओं को प्राथमिक अनुसंधान की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपको डेटा को स्वयं एकत्र करना होगा यदि आपके पास बहुत ही स्थानीय विषय है - जैसे कि आपके विश्वविद्यालय में मोटापे की समस्या, उदाहरण के लिए - आप अपनी परियोजना के लिए ब्याज के आंकड़ों के एक छोटे प्रश्नोत्तर या अन्य विश्लेषण बनाने पर विचार कर सकते हैं।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 17 शीर्षक
    2
    एक नमूना खोजें जो आपके लिए सही है कोई सर्वेक्षण या प्रश्नावली हर किसी तक पहुंच नहीं सकता है। विषय का अच्छा विचार पाने के लिए क्या संख्या पर्याप्त होगी? क्या लॉकर रूम में मोटापा 20 लोग हैं पर यह राय हो सकती है? एक ही फर्श पर सब लोग अपने छात्रावास के रूप में? फुटबॉल के खेल में 300 लोग?
    • पूर्वाग्रह से अवगत रहें विभिन्न आयु और सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि और विभिन्न जन्मस्थानों के पुरुषों और महिलाओं के मिश्रण को शामिल करने की कोशिश करें।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 18 नामक चित्र
    3
    तय करें कि आप डेटा कैसे एकत्र करेंगे यदि आप राय के बाद हैं, तो एक प्रश्नावली डेटा एकत्रित करने का सबसे अच्छा और सबसे कारगर तरीका है, लेकिन यह संभवतः आपके विषय पर लागू नहीं हो सकता है।
    • यदि आप खाने की आदतों और नाश्ते के सलाखों में स्वास्थ्य भोजन की उपलब्धता में दिलचस्पी रखते हैं, तो सप्ताह में कुछ दिन दोपहर के भोजन से खड़े रहें और छात्रों की संख्या की गणना करें जो डेसर्ट, सोडा या मिठाई के लिए पूर्ण भोजन का आदान प्रदान करते हैं । एक निरंतर रिकॉर्ड रखें
    • साक्षात्कार एक अच्छा तरीका हो सकता है अगर आपके पास विशेषज्ञों या अन्य पार्टियों तक पहुंच हो, जो सीधे शोध कर रहे विषय के साथ जुड़े होते हैं। यदि आप स्कूल के भोजन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पाक से बात करें, अपने स्कूल के प्रिंसिपल या अन्य लोग शामिल हो सकते हैं। उन्हें बताएं कि आप उनसे बात करने से पहले क्या शोध कर रहे हैं और परियोजना की व्याख्या कर रहे हैं।
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 1 9 शीर्षक
    4
    अपने शोध को एकत्रित करें एक बार जब आप एक संग्रह विधि को चुना है, अपने सर्वेक्षणों को वितरित करें, अपने व्यवहार का पालन करें, या अपने साक्षात्कार का संचालन करें और अपना डेटा एकत्र करें। अनुसंधान का विश्लेषण करें और अपने निष्कर्षों को संश्लेषित करें ताकि आप उन्हें अपने शोध के लिए उपयोग कर सकें।
    • यदि आपकी खोज परिकल्पना गलत है, चिंता न करें। अपने आप में एक परियोजना पर प्रस्तुत करने के लिए जानकारी का एक अच्छा स्रोत हो सकता है, जिस विषय पर विषय "सच" की खोज करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाती है।
  • भाग 5
    अपने अनुसंधान का आयोजन

    चित्र आचरण अनुसंधान चरण 20 का शीर्षक
    1
    अपने स्रोतों का मूल्यांकन करें जब आप अपने शोध का संचालन करते हैं, तो अधिक अभिव्यंजक स्रोतों और स्रोतों की पहचान करें और अपनी खुद की तर्क के लिए अपने शुरुआती बिंदु के रूप में उपयोग करें यदि आपको यह पता चल गया है कि विद्यालयों के पास जिन स्कूलों में वेंडिंग मशीन हैं, उनमें 30 प्रतिशत से अधिक मोटापे की दर है, आप अपने अनुसंधान का समर्थन करने वाले एक तर्क में यह जानकारी कैसे बदल सकते हैं? शोध क्या कहता है?
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 21 को शीर्षक
    2
    अपने अनुसंधान से एक थीसिस तैयार करें थीसिस मुख्य बिंदु है जिसे आप अपने शोध को प्रस्तुत करते हुए साबित करने की उम्मीद करते हैं। यह विवादास्पद और विशिष्ट होना चाहिए, और जहां अनुसंधान निबंध या प्रोजेक्ट को जाना चाहिए, उसके लिए एक रोडमैप का पता लगाएं। एक अच्छा शोध लेखक और पाठक दोनों में मदद करता है, क्योंकि इससे आप लेखन के माध्यम से कुछ ठोस सिद्ध कर सकते हैं।
    • एक अनुपयुक्त थीसिस "मोटापा से बचने के लिए स्कूलों को और करने की ज़रूरत है।" यह अस्पष्ट और साबित करना मुश्किल है क्या स्कूलों? उन्हें क्या करना चाहिए? "एडम्स हाई स्कूल छात्र शरीर में मोटापे की दर को काफी कम कर सकता है और यहां तक ​​कि वेंडिंग मशीनों को निकालकर और विभिन्न स्वस्थ विकल्पों की पेशकश कर सकता है" एक तर्क को अधिक संक्षिप्त रूप से बनाता है और आपको कुछ साबित करने की अनुमति मिलती है
  • चित्र आचरण अनुसंधान चरण 22 नामक चित्र
    3
    प्रभावी रूप से संक्षेप और उद्धरण जानें आप अपनी खोज को पठनीय तरीके से कैसे प्रस्तुत कर सकते हैं?
    • स्रोत को अपने शब्दों में अनुवाद करने के लिए अनुवाद। उन्हें हमेशा जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और कभी भी उद्धृत नहीं किया गया है, और जब आपको किसी स्थिति या तर्क को संश्लेषित करने की आवश्यकता होती है, तो सबसे प्रभावी होते हैं। आपको लेखक को भी क्रेडिट देना चाहिए, इस प्रकार हम यह जान लेंगे कि अवलोकन आपकी नहीं है। दूसरे शब्दों में, आपको लिखना चाहिए:
      • एडम्स के अनुसार, कैफेटेरिया में वेंडिंग मशीन वाले स्कूलों में मोटापे की दर में वृद्धि दिखाई देती है
    • किसी भी ऐसे भाषण को नाम दें जो लेख से सीधे आते हैं। यह प्रभावी ढंग से प्रयोग किया जाता है जब स्रोत पाठ में कुछ है जो आप अपनी खोज के भाग के रूप में जोर या उजागर करना चाहते हैं:
      • एडम्स के अनुसार, "वेंडिंग मशीनों को शामिल करने से इन स्कूलों में स्वास्थ्य-हानिकारक खाद्य पदार्थों के लिए छात्रों की इच्छा काफी बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप एक चेन रिएक्शन हो जाती है जो उनके बुरे विकल्प का परिणाम है।"
    • साहित्यिक चोरी को पहचानने और उससे बचने के लिए जानें यह गलती से हो सकता है, इसलिए आपको यह जानने में सीखना होगा कि यह किस तरीके से उत्पन्न होता है और इससे बचने के लिए।
  • चित्र आचरण रिसर्च चरण 23 के नाम से
    4
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए यदि आप एक शोध निबंध लिख रहे हैं, तो आपको पूरे रिसर्च के संदर्भ में या तो उद्धरण या उद्धृत करने वाले प्रत्येक स्रोत के लिए उद्धरण जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है। अपने आलेख पाठ में एक पैरेन्टिस्टिक या फुटनोट संदर्भ का उपयोग करें और प्रत्येक स्रोत के प्रकाशन की जानकारी सहित लेख के अंत में संदर्भों या संदर्भ पृष्ठ की एक सूची शामिल करें आपके शिक्षक को आप उद्धरण की एक विशेष शैली का उपयोग करना चाहिए, लेकिन सबसे लोकप्रिय लोगों में शामिल हैं:
    • एबीएनटी
    • विधायक
    • ए पी ए
    • शिकागो स्टाइल
    • Turabian
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com