IhsAdke.com

कैसे एक अनुसंधान परियोजना शुरू करने के लिए

आपको अपने करियर में शोध परियोजनाएं पूरी करने और पूरा करने की आवश्यकता होगी, यहां तक ​​कि कुछ मामलों में, कर्मचारियों की संख्या के सदस्य के रूप में। यदि आपको नए विचारों को जन्म देने में कठिनाई हो रही है या जानने के लिए कि यहां से कहां जाना है, तो अपनी शोध परियोजना के साथ आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए इस गाइड को पढ़ें और अंतिम तिथि से पहले इसे पूरा करें।

चरणों

विधि 1
विकास और तर्क

एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 1
1
मंथन। चाहे कितना रेफरल नौकरी प्रदान करता है, लगभग किसी भी शोध परियोजना का अभिन्न अंग हर शोधकर्ता को एक नए विचार के साथ आने की अनुमति देना है। इस बिंदु पर, पेपर और पेन आपके सबसे अच्छे दोस्त होंगे। संरचना या स्वरूपण के बारे में चिंता किए बिना, विचारों को लिखना शुरू करें - जो कुछ भी आपकी रुचि रखते हैं, जब तक कि यह परियोजना दिशानिर्देशों द्वारा लगाए गए सीमाओं के भीतर है
  • उन्हें लिखने में संकोच न करें आप वास्तव में कागज पर कुछ मानसिक शोर को खत्म करेंगे - मूर्ख या अर्थहीन वाक्यांश जो आपके मस्तिष्क ने केवल धक्का दिया लेकिन यह ठीक है। इस प्रक्रिया के बारे में सोचना अटॉर्नी से बाहर की सफाई के कार्य के रूप में। एक मिनट या दो के बाद, बेहतर विचार शुरू हो जाएंगे (और इस दौरान आप अपने खर्च पर एक अच्छा हंसी लेंगे)
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाला छवि शीर्षक चरण 2
    2
    आपके द्वारा दिए गए टूल का उपयोग करें यदि आप बस कुछ बहुत दिलचस्प मंथन करने के लिए नहीं लग रहे हैं, और आप एक अस्पष्ट और थोड़ा मदद कथन प्राप्त किया है, अपनी अगली शर्त एक पाठ्यपुस्तक या एक सबक के नोट्स की समीक्षा करने के लिए होना चाहिए। अपनी सामग्री देखते रहें और उन विषयों को ढूंढें जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है। आप पाठ्य-सूची को भी सूचकांक में खोल सकते हैं, एक दिलचस्प शब्द या नाम चुन सकते हैं, और वहां से।
    • यदि आप पूछते हैं, तो कुछ प्रशिक्षक भी पिछले विषयों के उदाहरण पेश करेंगे, जो सफल हुए हैं बस सावधान रहें कि आप जिस विचार को विकसित करना चाहते हैं, उसके साथ अटक न करें, लेकिन ऐसा करने से डरते हैं, क्योंकि किसी ने पहले ही इसे अतीत में बिखर दिया है
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 3
    3
    सभी कोणों से सोचें यदि आपके पास डिज़ाइन लाइनों के आधार पर कम से कम एक दिशा है, तो उस मूल दिशा को लें और अपने मन में इसे अधिक से अधिक टुकड़े करना शुरू करें। लिखो जो आपके दिमाग में कागज पर आता है, भले ही यह व्यावहारिक नहीं लगता है। स्पष्ट दृष्टिकोण से शुरू करें, और फिर उन अन्य सवालों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो परोक्ष रूप से आपके दिशानिर्देशों के मुख्य जोर से संबंधित हैं। जब तक आप किसी चीज़ के बारे में सोच नहीं सकते, तब तक आइटम जोड़ने के लिए जारी रखें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका शोध विषय "शहरी गरीबी" है, तो आप इसे जातीय या यौन लाइनों के माध्यम से देख सकते हैं, लेकिन यह भी कॉर्पोरेट मजदूरी, न्यूनतम मजदूरी कानून, के लिए खोज सकते चिकित्सा लाभों की लागत, गैर काम की हानि शहरी केंद्र में कुशल, और इतने पर। तुम भी तुलना और ग्रामीण या उपनगरीय गरीबी में शहरी गरीबी विपरीत, आइटम कि आहार और व्यायाम के स्तर, या वायु प्रदूषण के रूप में दोनों क्षेत्रों में अलग हो सकता है की जांच करने की कोशिश कर कोशिश कर सकते हैं।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 4
    4
    विशिष्ट विषयों को संश्लेषित करें आप सवाल है कि आप अनुसंधान करने के लिए कुछ दिशा दे देंगे बनाने के लिए कुछ या कई विभिन्न मापदंडों को जोड़ सकते हैं,। पिछले उदाहरण के साथ सतत, आप शहरी की तुलना में ग्रामीण गरीबों का खिला आदतों देख सकते हैं, अधिक सुविधा सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि की आदतों के इन संदर्भों को पार, कितना आहार पैसे या पर्यावरण से प्रभावित होता है की एक विचार प्राप्त करने के लिए, और जब तक बिंदु।
    • उन सवालों के संदर्भ में सोचें जो जवाब की आवश्यकता हैं एक अच्छी शोध परियोजना को उत्तर देने के उद्देश्य से जानकारी (या कम से कम उत्तर देने का प्रयास) एक प्रश्न पूछना चाहिए। जैसा कि आप समीक्षा करते हैं और विषयों को आपस में जोड़ते हैं, आप ऐसे मुद्दों के बारे में सोचेंगे जो अभी तक स्पष्ट उत्तर नहीं देते हैं। ये प्रश्न आपके शोध विषय होंगे।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 5
    5
    आपके पास पहुंच वाली जानकारी को ब्राउज़ करें। अब आप ठोस अनुसंधान विचारों का एक ढेर है जो में रुचि व्यक्त की है, अपने पसंदीदा का चयन और एक छोटे से प्रारंभिक अनुसंधान करते हैं। आप नई जानकारी है कि इस्तेमाल किया जा सकता पता चलता है, यह करने के लिए छड़ी theme- यह कोई उपयोगी अनुसंधान हुआ लग रहा है, या आप एक नई खोज या विषय बदलने की जरूरत है। यदि उपलब्ध हो तो अनुसंधान एक शर्त बनाने के लिए डरो मत, लेकिन वे थोड़ा कमजोर लग रहे हैं - अक्सर इन क्षेत्रों में जहां ध्यान कुछ और भी आवश्यक है, और अपनी खोज, सही दिशा के लिए ध्यान केंद्रित लाएगा अगर कुछ भी नहीं और कुछ होता हैं ।
    • स्वयं को ऑनलाइन लाइब्रेरी और डेटाबेस में सीमित न करें। बाहरी संसाधनों के संदर्भ में भी सोचें: प्राथमिक स्रोत, सरकारी एजेंसियां, और टीवी पर भी शैक्षिक कार्यक्रम अगर आप सार्वजनिक भूमि और एक भारतीय आरक्षण के बीच पशु आबादी में अंतर के बारे में जानना चाहते हैं तो आरक्षित से संपर्क करें और पता करें कि क्या आप अपने मछली और वन्यजीव विभाग से बात कर सकते हैं।
    • यदि आप मूल खोज के साथ आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं, तो यह बहुत अच्छा है - लेकिन ये तकनीक इस आलेख में शामिल नहीं हैं इसके बजाय, योग्य सलाहकारों से बात करें और जानकारी एकत्र करने की गहन, दोहराए जाने और नियंत्रित प्रक्रिया को परिभाषित करने के लिए उनके साथ काम करें।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 6



    6
    स्पष्ट रूप से अपनी परियोजना को परिभाषित करें अब जब आप मैदान को कम कर चुके हैं और खोज को लक्षित करने के लिए एक सवाल उठाया है, तो समय आ गया है कि थोड़ी अधिक औपचारिक बनें। अपना प्राथमिक प्रश्न लिखिए और संक्षेप में उस कदम पर ध्यान दें, जो इसका उत्तर देने में सक्षम होने के लिए लिया जाना चाहिए। अंत में, पृष्ठ के निचले भाग में, सामयिक प्रश्न के प्रत्येक संभावित उत्तर लिखें। आमतौर पर तीन संभावित उत्तर होते हैं: यह एक ही रास्ता है, यह अन्यथा है या फिर भी इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता है।
    • किताबें (पुस्तकालय या खुद को?), पत्रिका (जो: अपनी योजना अभी की बात करने के लिए आता है "विषय पर शोध," और वहाँ कोई और अधिक विशिष्ट बात करने से संबंधित मुद्दों कर रहे हैं, सूत्रों का कहना है कि आप उपयोग करना चाहते हैं के प्रकार बारे में? ), साक्षात्कार, और इतने पर। उनकी प्रारंभिक अनुसंधान तुम कहाँ शुरू करने के लिए का एक ठोस ज्ञान मिलना चाहिए।
  • विधि 2
    अनुसंधान के साथ आपका विचार विस्तृत करना

    एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 7
    1
    पहले कुछ चरणों से प्रारंभ करें इसका अर्थ है कि बाहर जाकर खोजना। यदि आप परियोजना प्रस्तुति के पास स्केच बनाने में समय व्यतीत करते हैं, तो आप अपना समय बर्बाद करने की अधिक संभावना रखते हैं, क्योंकि एकत्रित अनुसंधान प्रत्येक स्थान के साथ पूरी तरह फिट नहीं हो सकता है। इसके बजाय, अपनी विद्यालय पुस्तकालय (या सार्वजनिक पुस्तकालय) से शुरू करें। पुस्तकों के ढेर इकट्ठा करने और बहुमूल्य जानकारी के माध्यम से फ्लिप करने तक व्यय करें, जब तक कि आप सभी संसाधनों को समाप्त न करें। नोटबुक के साथ एक खुली नोटबुक या हैंडहेल्ड डिवाइस रखें, और यथासंभव अधिक टेक्स्ट कॉपी करें।
    • आम तौर पर इसे एक ही किताब पर भारी निर्भर होने की तुलना में तीन अलग-अलग लेखकों से एक आइटम के लिए स्रोत इकट्ठा करने के लिए अधिक समझना माना जाता है जो इसके साथ सहमत होते हैं। कम से कम गुणवत्ता के अनुसार गुणवत्ता के लिए जाओ अधिक संभावित स्रोत प्राप्त करने के लिए उद्धरण, फ़ुटनोट्स और ग्रंथसूची की जांच सुनिश्चित करें (और ध्यान दें कि कुछ या सभी लेखकों ने सिर्फ दूसरे, पुराना एक को उद्धृत किया है)।
    • अपने स्रोतों और किसी भी अन्य प्रासंगिक जानकारी (जैसे संदर्भ) को लिखना, आपके बीट जानकारी के आसपास, भविष्य में आपको कई कठिनाइयों को बचाएगा।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 8
    2
    बाहर जाओ एक बार जब आपके पास अपने स्थानीय संसाधनों से अच्छी जानकारी हो, तो आपके पास एक्सेस करने वाले किसी भी उपकरण का उपयोग करें, जैसे ऑनलाइन डाटाबेस जैसे कि जेएसटीआर। यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो आप इन स्कूलों के माध्यम से विभिन्न संसाधनों तक मुफ्त पहुंच सकते हैं - यदि नहीं, तो उनमें से कुछ के लिए नामांकन करने के लिए आपको भुगतान करना पड़ सकता है यह भी समय है कि सम्मानित जानकारी जैसे सरकारी एजेंसियों या विश्वसनीय गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ पृष्ठों पर ऑनलाइन सर्वेक्षण किया जा सके।
    • डेटाबेस में इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए कई अलग-अलग क्वेरी करें। यदि किसी विशेष वाक्यांश या शब्दों का सेट उपयोगी परिणाम लाने में प्रतीत नहीं होता है, तो उसे पुन: लिखने या समानार्थक शब्द का प्रयोग करने का प्रयास करें। ऑनलाइन अकादमिक डाटाबेस उनके भागों की तुलना में कम बुद्धिमान होते हैं, इसलिए आप सभी इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए गहन रूप से संबंधित शब्दों और एक आविष्कारशील भाषा का उपयोग करना चाहिए।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 9
    3
    असामान्य फ़ॉन्ट्स का संग्रह इस बिंदु पर, आपको अधिक लिखित (और संदर्भित) जानकारी होनी चाहिए, जितनी संभवतः आप एक परियोजना में उपयोग कर सकते हैं। यह समय है कि रचनात्मकता का उपयोग करें और वास्तव में परियोजना में जीवन को प्रेरित करें। रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए संग्रहालयों और ऐतिहासिक समाजों पर जाएं, जिसे कहीं भी प्राप्त नहीं किया जा सकता है। सम्मानित शिक्षकों से अकादमिक जानकारी प्राप्त करने के लिए बात करें जो कि प्राथमिक स्रोत-टेलीफोन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और अपने विषय से संबंधित क्षेत्रों में नेताओं और पेशेवरों से बात करें।
    • यदि ऐसा करने योग्य है, तो मैदान पर जाने और सामान्य लोगों से अपने विचारों की खोज करने पर विचार करें। यह एक शोध परियोजना में हमेशा उचित नहीं होता (या आपका स्वागत है), लेकिन कुछ मामलों में यह परियोजना के लिए एक महान अतिरिक्त परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकता है।
    • सांस्कृतिक कलाकृतियों की भी समीक्षा करें अध्ययन के कई क्षेत्रों में, उन विशेष अवसरों और उन कलाओं, संगीत, और उनके भीतर निर्मित ग्रंथों में मौजूद स्थानों के बारे में, मानवीय व्यवहार, आशा और चिंताओं के बारे में उपयोगी जानकारी है। किसी को जर्मन अभिव्यक्तिवादियों द्वारा बनाई गई लकड़ी के प्रिंटों को देखने की जरूरत है, उदाहरण के लिए, यह समझने के लिए कि वे एक ऐसी दुनिया में रहते थे कि वे अक्सर अस्पष्ट, विचित्र और निराशाजनक मानते थे। गाने के गीत और कविता भी मजबूत लोकप्रिय दृष्टिकोण व्यक्त कर सकते हैं।
  • एक रिसर्च प्रोजेक्ट के साथ शुरूआत वाली छवि चरण 10
    4
    चेक और टिप्स ट्रिम करें अब आपके पास आसान, अच्छी तरह से सूचीबद्ध, और कम से कम कुछ व्यवस्थित अनुसंधान का अच्छा संग्रह होना चाहिए। अपने प्राथमिक प्रश्न के लेंस के माध्यम से इसकी पूरी तरह से समीक्षा करें, इसके उत्तर की आशंका या आंशिक उत्तर दें। लाइनों के बीच भी पढ़ें - संदर्भों, तिथि स्रोतों और अन्य पृष्ठभूमि की जानकारी का उपयोग करें, जो आपको समझने की आपकी खोज बताती है। भाग्य के साथ, आपको दूसरों के ऊपर एक उत्तर देने के लिए सुझाव देने और समर्थन करने के लिए पर्याप्त से अधिक होना चाहिए। एक बार फिर अपने सभी स्रोतों के माध्यम से जाओ और एक तरफ सेट करें जो परियोजना के लिए सीधे उपयोगी नहीं हैं यहां से, जो छोड़ दिया गया है वह जानकारी को समझदार प्रारूप में डालना है, अपनी स्वयं की व्याख्या को इसमें लागू करें, और प्रस्तुति के लिए इसे तैयार करें।
  • युक्तियाँ

    • जल्दी शुरू करो एक प्रमुख अनुसंधान परियोजना की नींव ही शोध है, कुछ ऐसी चीज़ों को इकट्ठा करने के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, भले ही आप अपने खुद के प्राथमिक शोध का संचालन न करें। जब भी संभव हो तो ऐसा करने के लिए समय को अलग करें, कम से कम प्रारंभिक एकत्रित चरण पूरा होने तक। उस बिंदु के बाद, परियोजना व्यावहारिक रूप से खुद को छोड़नी चाहिए।
    • जब संदेह में, अधिक लिखो, कम नहीं तथ्यों और उपाख्यानों की एक चिकना कोर को भरने के अलावा अधिकता को ट्रिम करना और सूचना की अधिकता को पुन: व्यवस्थित करना आसान है।

    चेतावनी

    • नैतिक मुद्दों से अवगत रहें खासकर यदि आप प्राथमिक शोध का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो किसी भी विश्वसनीय शैक्षणिक निकाय की स्वीकृति के लिए, काफी सख्त नैतिक दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। अपने सलाहकार (या शिक्षक) से बात करें कि आप क्या करने की योजना बना रहे हैं और आप किस योजना की योजना बना रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबकुछ नैतिक होगा
    • दूसरों की इच्छाओं का सम्मान करें जब तक आप एक शोध पत्रक नहीं हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप प्राथमिक शोध शुरू करने से पहले इच्छाओं और दूसरों के अनुरोधों के प्रति सम्मान को बढ़ावा दें, चाहे तकनीकी नैतिकता भी हो। उदाहरण के लिए, कई स्वदेशी लोग, जो सामाजिक शोधकर्ताओं के पास आने वाले सामाजिक वैज्ञानिकों पर सांस्कृतिक असंतोष का निर्देशन करते हैं, और आदिवासी सरकारों द्वारा भाषा के पुनरोद्धार जैसे महत्वपूर्ण कारणों के लिए आमंत्रित भी हैं। जब आप अपने मूल तत्व से बाहर हो जाते हैं, और केवल उन लोगों के साथ काम करते हैं जो आपके साथ काम करना चाहते हैं, तो हमेशा चलें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com