IhsAdke.com

कैसे एक बहस में अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए

लोग अपने तर्कों के लिए सबसे अविश्वसनीय सामग्री विकसित कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, सभी मूल्यांकन मानदंडों में से एक तिहाई इस आधार पर आधारित है कि ये तर्क कैसे प्रस्तुत किए जाते हैं। हालांकि, खराब शोध तर्क की आवेशपूर्ण प्रस्तुति बहस में एक विजेता होने का एक अच्छा मौका नहीं खड़ा है, फिर भी प्रतिबद्धता के साथ तथ्यात्मक सबूत के संघ करता है। कोई बहस नहीं चाहे कितना विश्लेषणात्मक या शैक्षणिक बहस है, जिस तरीके से आपका तर्क प्रस्तुत किया जाता है, मध्यस्थ और दर्शकों पर एक निश्चित प्रभाव पड़ेगा। एक भयंकर प्रतियोगिता में, जीत आपके भाषण के नाटक पर निर्भर हो सकती है

चरणों

भाग 1
बयानबाजी की कला की खोज

एक बहस चरण 1 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
1
"आविष्कार" के माध्यम से मनाने के लिए जानें बयानबाजी के पांच सिद्धांतों को पहली बार रोमन दार्शनिक मार्को टोलियो सिसरो द्वारा पहली बार सिखाया गया। सिसरो ने लफ्फाजी के इन पांच प्रमुख नियमों का आयोजन किया, कुशल तर्कों को अधिक समझदार भागों में विभाजित किया। बयानबाजी के पहले चरण को आविष्कार कहा जाता है और चर्चा के शुरुआती चरणों को शामिल करता है, जिसमें हम विशिष्ट दर्शकों के लिए तर्क के तत्काल प्रकृति को प्रस्तुत करते हैं।
  • आपको यह जानने की ज़रूरत होगी कि किसी विशेष दर्शक को कैसे अपील करना है, साथ ही साथ इन लोगों की इच्छाओं और जरूरतों को समझना चाहिए।
  • जब आप दर्शकों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो बीच में संतुलन के बारे में सोचें लोगो (तर्क), या प्रकृति (नैतिकता) और हौसला (भावना)। अनुनय के इन तीन तरीकों का इस्तेमाल जनता के विश्वास को प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जाएगा। उनमें से प्रत्येक लोग लोगों में एक अलग प्रतिक्रिया को भड़काने होंगे, इसलिए लक्ष्य दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए।
  • अधिक तार्किक दृष्टिकोण, मुख्यतः पर आधारित है लोगो, एक दर्शकों के लिए उपयुक्त हो सकता है जो कि उनकी भयावह परिस्थितियों में सुधार कैसे किया जा सकता है, इसका वास्तविक साक्ष्य सुनना चाहती है।
  • जब आप भाषण और निष्पक्ष ध्वनि में एक समान टोन का उपयोग करना चाहते हैं, तो अधिक का उपयोग करें प्रकृति. यह एक अधिक औपचारिक श्रोताओं के लिए अभिप्रेत है, लेकिन फिर भी आपके लिए या भाषण में प्रस्तुत स्थिति के लिए सहानुभूति विकसित करने की आवश्यकता है।
  • हौसला गलत अवसरों पर उपयोग किए जाने पर एक जोड़-तोड़ चरित्र प्रस्तुत करने की क्षमता होती है, लेकिन ठीक से लागू होने पर दर्शकों के विशेष रूप से तीव्र भावनाओं को प्रेरित किया जा सकता है। इस तरह की भावनाओं में प्रवचन के दौरान तेजी से परिवर्तन करने की शक्ति होती है।
  • बयानबाजी की कला का स्वामित्व यह सुनिश्चित करेगा कि एक प्रवचन यथासंभव ठोस है, जिससे तर्क प्रस्तुत करने की आपकी क्षमता बढ़ेगी।
  • एक बहस चरण 2 में प्रदर्शन अच्छी तरह से शीर्षक छवि
    2
    "व्यवस्था" के साथ तर्क व्यवस्थित करें जिस क्रम में जनता के लिए प्रत्येक तर्क पेश किया जाता है, उसका एक बड़ा प्रभाव होता है कि भाषण कैसे प्राप्त होगा। आप शायद अपने अकादमिक जीवन के दौरान पांच पैराग्राफ के निबंधों में आएंगे। हालांकि इस तरह का प्रारूप सभी भाषणों के लिए उपयुक्त नहीं है, इसके मूलभूत लेआउट ग्रीक और रोमन तर्कपूर्ण संरचनाओं पर आधारित है। यहां पांच चरण दिए गए हैं:
    • परिचय: संदेश को व्यक्त करें और यह क्यों महत्वपूर्ण है, दोनों दर्शकों के लिए और अपने आप को।
    • तथ्य का वक्तव्य: विवाद के सामान्य सिद्धांत को छोटे भागों में विभाजित करें, वर्तमान समस्या के लिए जिम्मेदार सभी कारकों का नामकरण करें।
    • पुष्टिकरण या सबूत: इस बिंदु पर अपने मुख्य तर्क को विस्तृत करें, साथ ही साथ यह कारण भी है कि यह संतोषजनक क्यों है।
    • अभिप्राय: विपक्ष को पहचानें, उसके तर्कों के लिए कुछ भरोसा दे और फिर इस दृष्टिकोण को चुनौती दे।
    • निष्कर्ष: तर्क के सभी प्रमुख बिंदुओं को बंद करें और निर्देश देते हैं कि आप दर्शकों को क्या करना चाहते हैं या इसके बारे में क्या सोचते हैं।
  • एक बहस चरण 3 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    3
    तर्क को अभिव्यक्त करें क्योंकि यह "इलोक्यूशन" (शैली) को बेहतर बनाता है। व्याख्यान clichés द्वारा permeated नहीं होना चाहिए और भाषा की लत. रचनात्मक रहें, मुख्य बिंदुओं को गतिशील रूप से व्यक्त करें अपनी शैली पर गर्व महसूस करने से आपको अधिक विश्वास के साथ बोलने में मदद मिलेगी।
    • इसके अलावा, शैली को दर्शकों के लिए उपयुक्त होना चाहिए, इसलिए विचारों को उन तरीकों से व्यक्त करना जो दर्शकों के नैतिक और बौद्धिक स्तर से जुड़ा हुआ है।
    • तर्कों का आयोजन करते समय आप कई भाषाई ट्रॉप्स का उपयोग कर सकते हैं बेहतर रूप से "भाषण के आंकड़े" के रूप में जाना जाता है, ट्रॉप्स एक सुरुचिपूर्ण और प्रेरक तर्क को लिखने के लिए प्रभावी तरीके साबित होते हैं।
    • विरोधी आपको विचारों और वाक्यांशों के साथ-साथ जुड़ाव के प्रभावी उपयोग के साथ-साथ कंट्रास्ट करने में मदद करेगा। रूपक और तुलना दो विचारों को समरूप करने के अच्छे तरीके हैं इनमें से किसी भी भाषाई ट्रॉप्स भाषण के पाठ को एक अतिरिक्त मसाला जोड़ देगा।
  • एक बहस चरण 4 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    4
    एक पत्र की मदद के बिना बोलो, "मेमोरी" में भाषण को रखते हुए हालांकि यह काफी सरल लग सकता है, यह हमेशा जोर देना अच्छा होता है कि एक यादगार भाषण कागज पर पढ़ाए जाने वाले भाषण के मुकाबले बेहतर प्रभाव पैदा करेगा।
    • ध्यान रखें कि बहस के कुछ पहलुओं को पल की गर्मी में निर्णय लेने की आवश्यकता होगी। हालांकि, आप अपने विषय से साक्ष्य की रिपोर्ट कर सकते हैं यदि आप इसे पहले से याद करते हैं, जो भाषण के दौरान सुधार के लिए अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक बहस चरण 5 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    5
    अपनी प्रस्तुति तकनीकों को बढ़ाएं, "कार्रवाई" पर बल दें, या भाषण की घोषणा। घोषणापत्र बयानबाजी का अंतिम सिद्धांत है और आपको सीधे बहस में प्रस्तुति की कला के दायरे में ले जाएगा। मुख्य रूप से इशारों, शरीर की भाषा और आवाज़ की टोन पर केंद्रित है, दर्शकों पर प्रभाव डालने के लिए कार्रवाई महत्वपूर्ण है। प्रस्तुत तथ्य बेहद सटीक हो सकते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें दर्शकों के साथ ठीक से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, तो अधिक भाषण को याद किया जाएगा।
    • उद्घोषणा दर्शकों के अनुसार भिन्न होता है। जब छोटे श्रोताओं को संबोधित करते हैं, तो अधिक आंखों की संपर्क करें और दर्शकों के सदस्यों को सीधे बात करें। उदाहरण के लिए, फ्रैंकलिन डेलानो रूजवेल्ट के "फायरसाइड चैट्स" के प्रसारण का उद्देश्य सभी श्रोताओं के साथ अंतरंगता का माहौल बनाना था। दूसरी ओर, रूजवेल्ट के प्रमुख भाषणों ने एक और जरूरी और सही स्वर प्रस्तुत किया, जो केन्द्रीय विषय के व्यापक दायरे को ठीक करता था।
  • भाग 2
    अपनी भाषा कौशल को पूरा करना

    एक बहस चरण 6 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    1
    संचार बैसाखी को हटा दें जब एक भाषण "अच्छा", "हम" और अन्य समान आवाज़ों से व्याप्त हो जाता है, तो वक्ता उसे वास्तव में जानता है उससे कम पता लगता है। मौखिक झिझक में यह भी धारणा है कि आप अपने शब्दों के बारे में सोचने के लिए समय ले रहे हैं, इसलिए उनसे बचें यदि आप इस विषय पर प्रभुत्व व्यक्त करना चाहते हैं।
    • आमतौर पर, भाषण में "अच्छा" कहने की आदत आसान है। उन्होंने सुझाव दिया कि आप अभी एक बिंदु पेश करते हैं और अगले बिंदु पर आगे बढ़ने के लिए एक क्षण ले रहे हैं।
    • जैसा लगता है "हम" अधिक खतरनाक हो सकते हैं, क्योंकि उनका सुझाव है कि आप पूरी तरह से अज्ञात जानकारी को याद करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, औपचारिक बहस में दो मौकों को उनके मौखिक पैटर्न से समाप्त किया जाना चाहिए, क्योंकि दोनों तर्क के अनुसार एक रुकावट का सुझाव देते हैं।
    • इन बैसाखीओं को चुप्पी से बदलने की कोशिश करो इस तरह दर्शकों को अपने अंतिम बिंदु को अवशोषित करने का समय होगा, और आपके पास आने वाले अगले विचार के लिए गति पैदा करने का समय होगा।
    • खुद को बयान करने से पहले, याद रखें कि हर व्यक्ति को जो कहा गया था उसे संसाधित करने के लिए समय की आवश्यकता है। इस सोचा की प्रक्रिया को खत्म मत करो, बस इस धारणा को प्राप्त करें कि आप वास्तव में कम से कम सोच रहे हैं।
  • एक बहस में चरण 7 में अच्छा प्रदर्शन किया गया चित्र
    2
    दोहराए शब्दों के लिए समानार्थक शब्द ढूंढें बहस के दौरान, आप आसानी से दोहराए जाने वाले शब्दों के आदी हो सकते हैं, मुख्यतः क्योंकि अधिकांश भाषण आपके शोध पर आधारित होंगे। उदाहरण के लिए, राजनेताओं द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भाषा बहुत पीटा जाती है, और आप बहस के दौरान इस जाल में नहीं आना चाहते हैं।
    • जब कोई नौकरी बेहद अच्छी तरह से स्थापित होती है, तो स्पीकर पंडिताऊ बजने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप भाषण के दौरान अकादमिक सबूत दोहराते हैं, तो आपका बयानबाजी थकाऊ और अति बुद्धिमान हो सकता है। उदाहरण के लिए, "पूंजीवादी" या "विरोधाभास" जैसे शब्दों से सावधान रहें। यद्यपि वे विभिन्न अर्थों को लेते हैं, इन शर्तों के कारण वे हकीकत नहीं बन पा रहे हैं क्योंकि हाल के वर्षों में उन्हें अधिक उपयोग किया गया है।



  • एक बहस चरण 8 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    3
    धीरे से बोलें और स्पष्ट बोलें एक प्रवृत्ति है, विशेष रूप से युवाओं के बीच, तथ्यों को शीघ्रता से पेश करने के लिए और लगभग पागलपन से। हालांकि भाषण को घसीटा नहीं जाना चाहिए, भाषण की गति को धीमा करना बहुत फायदेमंद बनाता है धीमा होने से आप दर्शकों के लिए और मध्यस्थ के लिए तर्क के मुख्य बिंदुओं पर कार्रवाई करने के लिए अधिक समय देंगे।
    • जब हम अधिक धीरे से बोलते हैं, तो प्रत्येक शब्द का वर्णन बहुत आसान होता है। आप अधिक से अधिक बोलते वक्त अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह संभव नहीं है कि इन सभी तर्कों को सुना जाएगा।
    • यदि आप शब्दों के उच्चारण को सुधारना चाहते हैं, तो "मुंह में पेंसिल" की कोशिश करें अपने मुंह में एक पेंसिल रखो, माथे के समानांतर, और पूरे भाषण को बिना गिरावट के अभ्यास के लिए। आपको इस बाधा के साथ सभी शब्दों को उच्चारण करने की आवश्यकता होगी, और परिणामस्वरूप आप प्रत्येक शब्दांश को स्पष्ट करने की कोशिश करेंगे।
    • जब आप पेंसिल निकालते हैं, तो आपका भाषण बहुत साफ हो जाएगा प्रदर्शन करते समय संयुक्त स्तर को बनाए रखें जनता को एक धीमी और अच्छी तरह से व्यक्त व्यक्त भाषण के अंक काटना करना आसान होगा।
  • एक बहस के चरण 9 में प्रदर्शन अच्छा है
    4
    Rebuttals के बारे में शांति से सोचें अपना मुंह खोलने से पहले, एक गहरी सांस लेने और मन को शांत करने के लिए कुछ समय निकालें। बहस की वापसी में शामिल कई दबाव होते हैं, खासकर जब हमें एक तात्कालिक तरीके से कई बिंदुओं को जोड़ने की जरूरत होती है।
    • रिजोइंडर देने से पहले, विशिष्ट बिंदुओं के तर्क को सारांशित करें। यदि आप अंतिम क्षण में नए विचारों की पेशकश शुरू करते हैं तो आप बहस के इस चरण को नहीं जीतेंगे।
    • मानसिक रूप से, तर्क को एक या दो वाक्यों में संक्षेप में प्रस्तुत करें। जाहिर है, आप उससे अधिक बात करेंगे, लेकिन सारांश आपको एक तार्किक आधार बनाने में मदद करेगा जिसके लिए आप वापस लौट सकते हैं।
    • आप क्या जानते हैं पर ध्यान लगाओ आप अच्छी तरह से किया था जब आप जीतने की कोशिश कर रहे हैं तो "आसान तरीके" लेने के बारे में बुरा मत मानो
  • भाग 3
    नाटक को मजबूत करना

    एक बहस में चरण 10 के प्रदर्शन का शीर्षक
    1
    फर्म आंदोलन करें एक भाषण के अंक की प्रस्तुति के दौरान गठित बहुत उपयोगी हो सकता है आखिरकार, सभी भाषण प्राकृतिक दिखाई देने के एक सरल प्रयास और बड़े दर्शकों के लिए सुलभ होने से ज्यादा कुछ नहीं है। गवर्निंग के बुनियादी नियमों को याद रखें, जो यह निर्धारित करते हैं कि आंदोलनों तटस्थ, खुले, फर्म और परिभाषित होने चाहिए।
    • आम तौर पर, आपको बहस के दौरान एक बड़े स्तर पर कब्जा करने की जरूरत है, इसलिए इसे पूरी तरह से कब्जा करें घबराहट के आसपास न चलें, लेकिन दिखाएं कि आप सभी के सामने सहज बोलते हुए महसूस करते हैं।
    • सावधानी बरतें, बहुत ज्यादा जबाव न करें, जैसे कि आपके पास परेशानी का कोई चीज है। इशारों फर्म नहीं होगा अगर वे चिंता के लिए एक बचाव वाल्व के रूप में उपयोग किया जाता है इसके विपरीत, वे अनावश्यक चालें जोड़ते हैं और बहस के अंक से दर्शकों को ध्यान भंग कर देते हैं।
  • एक बहस चरण 11 में प्रदर्शन वेल शीर्षक
    2
    आँख से संपर्क करें यदि आप सार्वजनिक और मध्यस्थ के साथ आँख से संपर्क न करें तो बहस जीतने की संभावना बहुत कमजोर होगी। किसी भी सार्वजनिक भाषण में, लोगों को वक्ता के साथ आत्मविश्वास का विकास होता है, अगर वे प्रत्यक्ष रूप से उनके साथ जुड़कर देख सकते हैं यहां तक ​​कि कनेक्शन के संक्षिप्त क्षण पहले से बहुत उपयोगी हैं, जिससे दर्शकों के एक सदस्य को यह महसूस होता है कि स्पीकर सीधे उससे बात कर रहे हैं।
    • किसी के साथ आँख संपर्क बनाने के बाद, अगले बिंदु या दर्शकों के अगले सदस्य के साथ वाक्य साझा करें। इस तरह, आप बड़े दर्शकों के साथ एक निजी कनेक्शन बना लेंगे।
    • दर्शकों में एक विचलित उपस्थिति को चुप्पी करने के लिए आंखों का संपर्क भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक लंबे समय तक देखने से उस व्यक्ति में परेशानी का कारण होगा जो बहस पर ध्यान नहीं दे रहा है। उम्मीद है, वह चुप बैठेगी या कम से कम अधिक बुद्धिमान होने का प्रयास करेगी
  • एक बहस चरण 12 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    3
    आवाज़ की स्वर भिन्न करें कोई भी नीरस भाषण सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं रखता है, खासकर जब एक प्रेरक तर्क विकसित करने की उनकी क्षमता का न्याय किया जा रहा है। बहस के दौरान आवाज के स्वर को बदलने से कुछ तर्कों के विस्तार पर बल दिया जाएगा, क्योंकि भाषण के प्रत्येक भाग के अनुसार आवाज़ बदलना चाहिए।
    • यदि आप दुखद और हिंसक विवरणों का हवाला देते हैं, तो आवाज के स्वर को समायोजित करें और घृणा का स्वर ग्रहण करें। मजाक या आत्म-निष्कासन अवलोकन के दौरान पहले से ही एक प्रकाश और विनोदी टोन काफी प्रभावी हो सकता है
    • सबसे ऊपर, आवाज की टोन हमेशा एक निश्चित स्तर की आवश्यकता होती है। इससे पता चलता है कि आप हाथ के विषय के महत्व को कवर नहीं करना चाहते हैं। टोन को विविधता देना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन भाषण के मुख्य बिंदु को कभी भी नहीं भूलना।
  • एक बहस चरण 13 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    4
    नाटकीय विराम की कला मास्टर। बहस में, मौन के किसी भी क्षण को महत्वपूर्ण होना चाहिए जैसा कि वार्तालाप की शक्ति के चारों ओर बहस घूमता है, कार्रवाई में कोई भी रुकावट गहन प्रतीत होगा शक्तिशाली और नाटकीय विराम सबसे लंबे और अक्सर सबसे सफल हैं वे क्रमशः पहले और बाद में उठते हैं, चर्चा के महत्वपूर्ण क्षण हैं।
    • जब प्रभावी ढंग से कार्यान्वित नहीं किया जाता है, तब पॉजिज़ भाषण सिंक कर सकते हैं, इसलिए जमीन अच्छी तरह से तैयार करें और उन्हें अभ्यास में डाल देने के लिए सही समय पता करें। इस तरह, मौन योग्य होगा।
    • ब्रेक में कई कार्यों की सुविधा है, जिसमें दो महत्वपूर्ण बिंदुओं के बीच अंतर से स्पीकर को एक गिलास पानी पीने का मौका मिलता है। सुनिश्चित करें कि ब्रेक उपयुक्त समय पर कार्यान्वित किए जाते हैं, क्योंकि आपको भाषण के फोकस का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • एक बहस चरण 14 में प्रदर्शन अच्छा शीर्षक
    5
    बहस को पूरी तरह समाप्त करें आपको पूरे भाषण में अत्यावश्यकता की भावना को बनाए रखने की आवश्यकता है, लेकिन हमेशा सावधान रहें कि मुख्य तर्क से खुद को दूर न करें। हालांकि, यदि कुछ नियंत्रण को छोड़ने के लिए उचित समय है, तो यह क्षण अंतिम विचारों का हिस्सा है।
    • समापन टिप्पणियां पहले से ही भाषण में पेश किए गए बिंदुओं पर वापस आती हैं, जिससे उन्हें दर्शकों के लिए अंतिम अपील में विस्तारित किया जाता है।
    • इस बिंदु पर, आप ज़ोर से आवाज का उपयोग कर सकते हैं या थोड़े से अधिक बोल सकते हैं। अपने संयम को तोड़कर थोड़ा सा एक वक्ता के रूप में अपनी शक्ति को अधिकतम कर देगा, और एक आखिरी प्रयास जीत को मजबूत करने में महत्वपूर्ण हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • सभी तर्कों को समझना चाहिए। सिर्फ अंक पेश न करें - यह थकाऊ है और तर्कपूर्ण अक्षमता दर्शाता है
    • अगर आप कुछ गलत कहते हैं तो आतंक न करें। शांत रहकर त्रुटि ठीक करें एक आश्वस्त रुख बहस के हर मोड़ के लिए केंद्रीय है और आप कहीं भी ले जा सकते हैं।
    • बस याद रखें कि मध्यस्थ मुख्य रूप से आपके तर्कों की सामग्री और सटीकता का मूल्यांकन करेगा, इसलिए अच्छी तरह से और स्वाभाविक रूप से बोलें, लेकिन एक भी तथ्य न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com