IhsAdke.com

अपनी प्रस्तुति कौशल में सुधार

यहां तक ​​कि दुनिया में सबसे बुरे दौर के भय वाले व्यक्ति अपने प्रस्तुति कौशल को सुधार सकते हैं। वास्तव में, बहुत से अद्भुत प्रस्तुतियां उनकी प्रस्तुतियों को शुरू करने से पहले बहुत घबराहट होती हैं। अपने प्रस्तुति कौशल को बेहतर बनाने के लिए, आपको बस आराम करना सीखना है, आपको क्या कहना है, और अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए कुछ युक्तियों का पालन करना सीखना है। अपने प्रस्तुति कौशल में सुधार करने के लिए समय और धैर्य लेता है, लेकिन यदि आप इसे अपने दिमाग में सेट करते हैं, तो यह दर्शकों को आकर्षित करेगा और अपने बिंदु दृश्य को बिना किसी समय प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करेगा।

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए योजना

चित्र शीर्षक 681016 01
1
अपने शोध करो यदि आप अविश्वसनीय प्रस्तुति कौशल चाहते हैं, तो आपको उस विषय पर एक विशेषज्ञ की तरह ध्वनि की जरूरत है जिसे आप कर रहे हैं, चाहे वह समुद्री उल्लू के संभोग पैटर्न या माइली साइरस की अनपेक्षित लोकप्रियता के बारे में है जबकि एक पृष्ठभूमि या क्षेत्र में बहुत अधिक अनुभव होने से आपके दर्शकों को समझने में मदद मिल सकती है, इस विषय पर पूरी तरह से संभव शोध पर लोगों को आपके कहने वाले प्रत्येक शब्द पर विश्वास करना सबसे अच्छा शर्त है।
  • इंटरनेट और पुस्तकालय पर जाएं और अपने विषय का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञों से बात करें जब तक कि आपको लगता है कि आप इस विषय पर प्रस्तुति प्रभावी ढंग से नहीं कर सकते और किसी भी सवाल का जवाब दे सकते हैं जो रास्ते में उत्पन्न हो सकते हैं।
    चित्र शीर्षक 681016 01b01
  • आप जितना अधिक शोध करेंगे, उतना आत्मविश्वास आप अपनी प्रस्तुति में प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। और अगर आपको अधिक विश्वास है, तो यह आपकी प्रस्तुति में बेहतर होगा।
  • चित्र शीर्षक 681016 02
    2
    अपने दर्शकों को जानें यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल को सही करना चाहते हैं तो आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि दर्शकों में कौन होगा। यदि आप जानते हैं कि आप अपने सहपाठियों को खुद को पेश करने जा रहे हैं, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि उन्हें क्या साज़िश होगी और उन्हें रुचि होगी। यदि आप अपने विषय को विशेषज्ञों के समूह में पेश कर रहे हैं तो आप मान सकते हैं कि वे क्षेत्र की भाषा जानते हैं- अगर यह आठवीं कक्षा के छात्रों के समूह के लिए एक मुश्किल विषय पेश कर रहा है, तो आपको शर्तों को सरल बनाने की आवश्यकता होगी ताकि वे प्रस्तुति के साथ
    • जब आपको अपने दर्शकों को सब कुछ पता नहीं चल पाया है या पता नहीं है, तो आप उस समूह के समूह के आयु और प्रशिक्षण के आधार पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिनके लिए आप प्रदर्शन करेंगे। अपनी प्रस्तुति को बढ़ाने के दौरान इसे ध्यान में रखें
  • चित्र शीर्षक 681016 03
    3
    अपनी समय सीमा के लिए एक योजना बनाएं संभावना है कि आपकी प्रस्तुति देने के लिए आपके पास एक निश्चित समय होगा, यह एक प्रस्तुति के लिए आधे घंटे होगा, या कक्षा में एक प्रस्तुति के लिए दस मिनट होगा। जो भी आपकी सीमा का समय है, आपको अपनी प्रस्तुति को उस सीमा के भीतर आराम से फिट करना चाहिए, ताकि आप सभी बिंदुओं को मारने की कोशिश करने के लिए अपना समय बिताए न करें, या आप एक बहुत ही छोटी प्रस्तुति को समाप्त कर लें, जो अंत में आपको "मृत समय" के साथ छोड़ देगा
    • करीब आपकी प्रस्तुति उस समय सीमा के लिए फिट होती है, आप अपनी सामग्री को पेश करने के बारे में अधिक आराम करेंगे, और बेहतर प्रस्तुति कौशल होगा।
  • चित्र शीर्षक 681016 04
    4
    प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर विचार करें संगीत, संगीत या स्लाइड प्रोजेक्टर का उपयोग करने से, आपके अंक को बेहतर बनाने और अपने दर्शकों को शामिल करने में मदद कर सकता है। हालांकि, बहुत अधिक प्रौद्योगिकी होने के विपरीत प्रभाव हो सकता है - "कारण मृतक PowerPoint" की कहानी किसी कारण से बनाई गई थी इसलिए यदि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके दर्शकों को विमुख करने के बजाय अपने दर्शकों को शामिल करने और मजबूत और अधिक आत्मविश्वास प्रस्तुत करने के कौशल की सहायता करता है।
    • एक बेड़ा के रूप में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना आसान हो सकता है आप कम तैयार और योग्य महसूस कर सकते हैं यदि आप किसी मशीन पर अपने लिए कुछ काम करने के लिए निर्भर हैं। हालांकि, यदि आपको लगता है कि कुछ तालिकाओं, ग्राफ या कुंजी तर्कों को अपने विचार दिखाने के लिए वास्तव में उपयोगी होगा, तो यह सब हासिल करने के लिए करें
  • चित्र शीर्षक 681016 05
    5
    एक ठोस प्रस्तुति ढांचा रखें एक तार्किक और सुव्यवस्थित प्रस्तुति ढांचा आपको अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद करेगा क्योंकि आपके सभी काम आपके सामने आएंगे। हालांकि प्रस्तुति बनाने के दौरान आपके पास रचनात्मकता के लिए जगह हो सकती है, अधिकांश प्रस्तुतियों, जैसे अधिकांश अन्य कार्यों, आमतौर पर एक समान संरचना का पालन करते हैं यह दिखना चाहिए कि यह कैसे दिखना चाहिए:
    • परिचय: अपने दर्शकों से जुड़ें और उन मुख्य बिंदुओं को प्रस्तुत करें जिन पर आप चर्चा करेंगे। दूसरे शब्दों में, "उन्हें बताओ कि तुम क्या कह रहे हो।"
    • बॉडी: विशिष्ट बिंदुओं, तथ्यों, कहानियों और डेटा का इस्तेमाल करके अपनी बात को स्पष्ट करने में सहायता करें। संक्षेप में, "उन्हें बताओ।" अपने सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं की पुष्टि करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे आपके दर्शकों में प्रतिध्वनित होते हैं।
    • निष्कर्ष: अपनी प्रस्तुति को कुछ सवालों के साथ संक्षेप में बताएं, जबकि इसके मुख्य बिंदुओं का सारांश यही है, "उन्हें बताओ कि वे क्या बताते हैं।"
  • चित्र शीर्षक 681016 06
    6
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल को सुधारना चाहते हैं तो आप अपनी सबसे अच्छी चीजों में से एक अपनी प्रस्तुति का अभ्यास कर सकते हैं। इसे दर्पण के सामने अभ्यास करें, इसे शावर में लें, अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के सामने अभ्यास करें। हालांकि, आपको शब्द के लिए शब्द को याद रखना चाहिए, या आपकी प्रस्तुति बहुत ही सुनाई देगी, और अगर आप अपनी गति खो देते हैं या कोई आपको अनपेक्षित प्रश्न पूछता है तो आपको खो दिया होगा। इसके बजाय, आपको उस विषय के साथ इतनी सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त अभ्यास करना चाहिए कि आप थोड़ा सुधार कर सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आप बेहतर बनाने में मदद करेंगे तो आप प्रस्तुति देकर खुद को फिल्म बना सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग वास्तव में ऐसा करने में अधिक परेशान होते हैं, इसलिए यह तय करना है कि सबसे अच्छा क्या है
  • भाग 2
    विश्वास के साथ परिचय

    चित्र शीर्षक 681016 07
    1
    इससे पहले आराम करो आप पसीना या बड़बड़ाकर एक प्रस्तुति नहीं बना सकते हैं, क्योंकि आप इतने घबराते हैं कि आप मुश्किल से देख सकते हैं। इसके बजाय, कम से कम एक प्रदर्शन के कुछ घंटों पहले, कैमोमाइल चाय का एक कप पीने, ध्यान या चलने के लिए बाहर जाने के लिए। यदि आप आराम करना चाहते हैं तो आपको पहले से अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है - आप प्रदर्शन करने से कुछ ही मिनट पहले अपने भाषण का सही और अभ्यास कर रहे हैं, तो आप आराम करने में सक्षम नहीं होंगे। याद रखें कि आप जितना आराम करेंगे, उतना आसान होगा कि आपके दर्शकों को आपके साथ जुड़ना आसान हो, और अनुभव बहुत मज़ेदार होगा
    • चरण में प्रवेश करने से पहले मुखर रस्सी को चिकना करने के लिए एक गिलास पानी पीते हैं। यदि आपके साथ में आराम करने में मदद मिलती है और थोड़ी देर में एक बार ब्रेक लेते हैं तो आप के साथ एक गिलास या पानी की बोतल रखें।
      चित्र शीर्षक 681016 07b01
    • उस जगह में आराम से आने के लिए आगमन करें जहां आप प्रदर्शन करेंगे। यदि आप एक सभागार में या किसी अन्य महान सेटिंग में प्रदर्शन करने जा रहे हैं, तो जगह के चारों ओर चलें या यहां तक ​​कि दर्शकों में बैठो, यह समझने के लिए कि वहां क्या होना है।
    • यदि आप अपने आप को आराम करने में मदद करना चाहते हैं, तो याद रखें कि आपका लक्ष्य कनेक्ट होना है, पूर्णता हासिल करने के लिए नहीं। आप बुलेटप्रूफ प्रस्तुति के बजाय अपने ऑडियंस से जुड़ना चाहते हैं, और यदि आप महसूस कर रहे हैं कि आप स्वयं जा रहे हैं तो इससे कनेक्ट करना बहुत आसान है
  • चित्र शीर्षक 681016 08
    2
    आत्मविश्वास का विश्वास अपने पहले शब्द को भी कहने से पहले उन पर कुल विश्वास दिखाएं यदि आपको लगता है कि आप कौन हैं, और आप जो कह रहे हैं, इसके बारे में आश्वस्त होना चाहिए, तो जनता में आपके पर विश्वास होने की अधिक संभावना होगी। तो साफ रहें, आपके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कुराहट करें, और दर्शकों के साथ नज़र से संपर्क करें कि उन्हें डरते हैं और आप चीजों को जानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बहुत आत्मविश्वास महसूस नहीं कर रहे हैं, विश्वास कंपन का उत्सर्जन आपको आसानी से महसूस कर सकता है, और लोगों को आपके में विश्वास करने की अधिक संभावनाएं देगा।
    • मैला नहीं मिलता अपने सिर को ऊपर रखें और आपकी रीढ़ सीधे सीधा रखें
    • अपने हाथों से हथकंडा या चालें मत। आप कभी-कभी इशारा करने के लिए अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं और कुछ पर जोर दे सकते हैं, लेकिन अक्सर ऐसा मत करो, या आपको अधिक परेशान दिखाई देगा।
    • अपने आप पर हँसने में सक्षम हो यदि आप एक छोटी सी गलती करते हैं, तो आप उस पर हंसते और भीड़ आपके साथ हँसते, हर किसी को शर्मिंदा महसूस करने के बजाय।
    • मजबूत शब्दों का प्रयोग करें और बोलें जैसे कि आप जो भी कहते हैं वह सिद्ध तथ्य है। अगर आपकी प्रस्तुति का उद्देश्य यह साबित करने के लिए है कि सैन फ्रांसिस्को अपने दक्षिणी चचेरे भाई से कहीं बेहतर है, तो "मुझे लगता है कि सैन फ्रांसिस्को लॉस एंजिल्स के मुकाबले बेहतर शहर हो सकता है" - "सैन फ्रांसिस्को बेहतर शहर है कि लॉस एंजिल्स, अवधि, "और आपके दर्शकों को आपके साथ सहमत होने की अधिक संभावना होगी।
  • चित्र शीर्षक 681016 09
    3
    एक मजबूत उद्घाटन है आपको अपने दर्शकों को पहली बार से प्रभावित करना होगा यदि आप पहले शब्द से अपना ध्यान आकर्षित करते हैं, तो वे आपके साथ बाकी तरीके से होने की अधिक संभावना रखते हैं। एक चौंकाने वाला या प्रासंगिक तथ्य, एक अजीब और मनोरंजक उपाख्यान या एक प्रेरणादायक उद्धरण से प्रारंभ करें। जो भी आप शुरू करते हैं, सुनिश्चित करें कि यह आपकी प्रस्तुति के लिए अनुकूल है, त्वरित मनोरंजन के लिए कुछ नहीं।
    • आप जो भी करते हैं, मत करो प्रस्तुति देने के लिए माफी मांगो, भले ही वह नौकरी या विद्यालय के लिए एक आवश्यक प्रस्तुति है अगर आप कहते हैं, "अच्छा, दोस्तों, मुझे यह सब जटिल और तकनीकी कहानी के साथ बोर करने के लिए आपको खेद है, लेकिन मुझे यह करना है ..." अपने दर्शकों को कुछ भी नकार नहीं देगी।
  • चित्र शीर्षक 681016 10
    4



    स्पष्ट रहें मुखर होने के नाते आपके प्रस्तुति कौशल को सुधारने की कुंजी है। आप सभी समय के सबसे आकर्षक प्रस्तुति की योजना बना सकते हैं, लेकिन दर्शकों को कुछ भी नहीं समझा जाएगा यदि आप चुपचाप या बहुत तेज़ बात कर रहे हैं, या इतनी सारी चीजों के बारे में गड़बड़ कर रहे हैं कि वे अपने मुख्य बिंदु तक नहीं पहुंच सकते हैं। स्पष्ट रूप से और धीरे धीरे बोलने पर ध्यान दें, और ज़ोर ज़ोर से इतना है कि हर कोई आपको सुन सकता है। अपनी अभिव्यक्ति को अपने शब्दों से मेल करें, और लोगों को आपके शब्दों को समझने और आपके साथ जुड़ने की अधिक संभावना होगी।
    • जोर देने के लिए वाक्य के बीच एक विराम ले लो, और के रूप में कई "UMS" और संभव के रूप में "एम्स" को खत्म करने के काम करते हैं, लेकिन बाहर बेकार नहीं करता है, तो आप उनमें से कुछ का उपयोग करें - सब के बाद, यहां तक ​​कि राष्ट्रपति ओबामा के लिए जाना जाता था कुछ भाषण देते समय "उम" की एक स्वस्थ खुराक का उपयोग करें
    • संक्षिप्त रहें सभी अतिरिक्त शब्दों को बाहर करने और वास्तव में महत्वपूर्ण क्या है पर ध्यान केंद्रित करने पर कार्य करें। आपको अपने दृष्टिकोण को दर्शाने के लिए दस लाख विशेषणों की जरूरत नहीं है - केवल एक बिल्कुल चुना विशेषण पर्याप्त होगा
    • अपने ज्ञान के आधार और शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए जितना भी हो उतना पढ़ें। यह, बदले में, आप चालाक दिखेंगे। और को व्यक्त किया।
  • चित्र शीर्षक 681016 11
    5
    विशिष्ट रहें यदि आप अपने अंक पूरी तरह स्पष्ट करना चाहते हैं, तो आपको अपने विचारों का समर्थन करने के लिए कहानियों, उपाख्यानों, आंकड़ों और तथ्यों का उपयोग करना होगा। यदि आप अपने दर्शकों को बताते हैं कि एक स्वस्थ आहार एक सुखी जीवन की कुंजी है, लेकिन आपके पास उस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है, तो आपको उनका विश्वास क्यों होना चाहिए? भले ही आप आकर्षक और अजीब हों, अगर आपके भाषण के लिए कोई पदार्थ नहीं है, तो आपके दर्शकों ने कहानी नहीं खरीदी होगी। कहानियां एक मानवीय संबंध बनाने के लिए एक शानदार तरीका हैं और आपकी गति को देरी के बिना एक बिंदु को प्रभावी ढंग से समझाती हैं
    • लेकिन आपको भी दस लाख तथ्यों और आंकड़ों की जरूरत नहीं है - एक या दो सावधानीपूर्वक चुने हुए तथ्यों या आंकड़े वास्तव में आपके दर्शकों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • प्रस्तुति को खोलने के लिए एक कहानी या आंकड़ा एक प्रभावी और आकर्षक तरीका हो सकता है। आप चीजों को बंद करने के लिए, अंत में इसे वापस भी जा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 681016 12
    6
    "आप" की शक्ति को गले लगाओ यद्यपि आप औपचारिक काम लिखते समय दूसरे व्यक्ति से बचना चाहिए, शब्द आप एक प्रस्तुति के दौरान अपने दर्शकों से कनेक्ट करने के लिए महत्वपूर्ण है आप प्रत्येक व्यक्ति को यह महसूस करना चाहते हैं कि आप उससे बात कर रहे हैं ताकि व्यक्ति को लगता है कि आपकी प्रस्तुति वास्तव में आपको लाभ पहुंचा सकती है। आपको कहना चाहिए, "आप किसी भी व्यक्ति को संघर्ष का प्रबंधन करने के लिए सीख सकते हैं ... "कहने के बजाय," पांच सरल बिंदुओं के साथ एक घंटे से भी कम समय में प्रभावी ढंग से संघर्षों को प्रबंधित करना सीख सकता है ... "हालांकि आप अनिवार्य रूप से एक ही बात कह रहे हैं आप जहां उपयुक्त आपके दर्शकों को अपनी प्रस्तुति में अधिक शामिल कर देगा।
  • चित्र शीर्षक 681016 13
    7
    मानव रहें अपनी भावनाओं से जुड़ें कोई भी एक उबाऊ वक्ता पसंद करती है, तो, उसके इशारों में कुछ ऊर्जा डालने उसकी आवाज मोड़ के रूप में अगर वह किसी से बात कर रहे थे का सामना करने वाली चेहरा, एक खुद पर हंसने में सोचने की कोशिश करें, और के रूप में अपनी खामियां दिखाने के लिए डर नहीं है जानने के लिए एक उदाहरण
  • चित्र शीर्षक 681016 14
    8
    अपने महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोहराएं। हालांकि आपकी प्रस्तुति में प्रत्येक शब्द को ध्यान में रखा जाना चाहिए, निस्संदेह कम से कम दो या तीन अंक होंगे, जो आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को लंबे समय तक याद रहे। इन बातों को अपने दर्शकों को याद दिलाने के लिए ठीक है, जबकि उन्हें जोर देने के लिए दोहराएं - आप ऐसा बोरिंग या पुनरावृत्त दिखाई देने के बिना भी कर सकते हैं यदि आप किसी बिंदु या उदाहरण का वर्णन करने के लिए एक बिंदु का उपयोग करते हैं, तो अपने दर्शकों को याद रखें कि उस बिंदु क्या है, और बाद में अपनी प्रस्तुति में वापस आते हैं, अगर इसके अंत में नहीं। अपने दर्शकों को यह देखने दें कि आपने जो कुछ बिंदु बनाए हैं वे कर रहे हैं दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण
    • महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर देने का दूसरा तरीका धीमा होना है जब आप अपने दर्शकों को वास्तव में अपने शब्दों को समझना चाहते हैं। अपने हाथों को इशारा करने के लिए प्रयोग करें और आवश्यक होने पर जोर दें
  • चित्र शीर्षक 681016 15
    9
    एक सवाल और जवाब अवधि के लिए कुछ समय लेने पर विचार करें एक सवाल और उत्तर अवधि होने से आपके दर्शकों को आपकी सामग्री को सही मायने में समझने में, आपके और आपकी प्रस्तुति से जुड़ने में मदद मिल सकती है, और महसूस कर सकता है कि उन्होंने आपके द्वारा प्रस्तुत विषय के बारे में सभी पहलुओं को सुना है। अगर आपको लगता है कि आपकी प्रस्तुति के लिए प्रश्न-उत्तर-अवधि की आवश्यकता होती है, और आप अपनी प्रस्तुति को परेशान किए बिना प्रभावी ढंग से कुछ समय निकाल सकते हैं, तो आपको प्रस्तुत करने के बाद एक प्रश्न और उत्तर अवधि आरक्षित करने की योजना बनानी होगी आपकी बात का शरीर - लेकिन बंद करने से पहले
    • आपको प्रश्नों के लिए समय सीमा देना चाहिए - कहते हैं, 5 से 10 मिनट अपने दर्शकों को बताएं कि आप प्रश्नों के लिए इस समय की रकम आरक्षित करेंगे, इसलिए आप इतने सारे प्रश्नों का उत्तर देते समय फ़ोकस नहीं खोते हैं, इस बात पर कि जनता सार या इसके प्रस्तुति को भूलकर समाप्त हो जाती है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक निष्कर्ष है तो प्रश्न समय का आप एक अविश्वसनीय प्रस्तुति नहीं बनाना चाहते हैं और फिर बहुत सारे अप्रासंगिक प्रश्नों के साथ सभी शक्ति खो देते हैं।
  • चित्र शीर्षक 681016 16
    10
    पूरी तरह समाप्त करें एक ठोस नोट के साथ अपनी प्रस्तुति समाप्त करें जब आप या आपके दर्शकों को ऊब लगता है तो अपनी प्रस्तुति को अपनी ताकत या उत्साह नहीं खोना चाहिए। एक निष्कर्ष निकालना, अपने दर्शकों को शामिल करना जारी रखें क्योंकि आप उन्हें प्रस्तुति के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में स्मरण करते हैं। प्रस्तुति के केंद्रीय संदेश के बारे में एक अनुस्मारक के रूप में, "उनको बताओ कि आपने उनसे क्या कहा" ठीक है। अंत में विश्वास रखो, अपने सिर को ऊपर रखें, और यदि आवश्यक हो तो अपनी भागीदारी के लिए अपने दर्शकों को धन्यवाद भी दें।
    • अपनी खुद की प्रस्तुति के साथ ऊब दिखने से बचें, या मंच को तुरंत दूर करने के लिए चिंतित। ऐसा कुछ मत कहो, "ठीक है, वह मूल रूप से इस विषय को शामिल करता है," या "यह सब मेरे पास है" - सुनिश्चित करें कि आप एक महान प्रस्तुति देते हैं, और हथेलियों का एक सुंदर सैल्वो प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं।
  • भाग 3
    एक कदम आगे से ले रहा है

    चित्र शीर्षक 681016 17
    1
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें आप सिर्फ मंच से नहीं चल सकते हैं या अपने चेहरे पर बड़ी मुस्कुराहट के साथ कमरे से दूर चल सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको यह सही है। यहां तक ​​कि अगर आपने एक अविश्वसनीय भाषण दिया है, तो हमेशा सुधार के लिए जगह है, और आपको प्रत्येक प्रस्तुति को देखना चाहिए जो आप सीखने के अनुभव के रूप में देते हैं। और अगर आपको लगता है कि आप बहुत नाकाम रहे हैं, तो यह भी ठीक है, और इसका मतलब है कि आप अपने अनुभवों से और भी अधिक सीख सकते हैं। प्रतिक्रिया पाने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं:
    • दर्शकों में बैठकर एक मित्र या सह-कार्यकर्ता रहें, जो आपके कार्य निष्पक्ष रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं। वह आपके विश्वास के स्तर, अभिव्यक्ति की शक्ति और जनता की प्रतिक्रिया के बारे में नोट्स बना सकते हैं। आप कुछ लोगों को भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं यदि आप अधिक उद्देश्य प्रतिक्रिया चाहते हैं
    • अपनी प्रस्तुति के अंत में एक क्विज पास करें लोगों से पूछें कि आपकी प्रस्तुति किस प्रकार थी इस तथ्य के बावजूद कि आलोचना स्वीकार करना हमेशा मज़ेदार नहीं होता है, वे एक अविश्वसनीय मूल्यवान उपकरण हैं।
    • अपने आप को रिकॉर्ड करने पर विचार करें कि आप मंच पर कैसे खड़े होते हैं प्रस्तुति के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ, दर्शकों ने क्या देखा है, इसका पूरी तरह से सही प्रतिनिधित्व नहीं हो सकता है।
    • दर्शकों को रिकॉर्ड करने पर विचार करें। यह आपको दर्शकों की प्रतिक्रिया को गेज करने में भी मदद कर सकता है, और यह दिखाएगा कि किन भागों में वे सबसे अधिक आकर्षक थे, और किन भाग सबसे अधिक परेशान या भ्रामक थे
    • देखें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं जैसे आप क्या आपको लगता है कि आपने क्या किया? क्या भागों में आप सबसे मुश्किल है? आप इस प्रस्तुति से कैसे सीख सकते हैं कि आपका अगला और भी आश्चर्यजनक हो?
  • चित्र शीर्षक 681016 18
    2
    खुद को प्रेरित करें व्यक्तियों में सर्वश्रेष्ठ बोलें देखें, और खुद का फैसला करें कि उन्हें इतनी अविश्वसनीय क्यों बनाता है। एंथोनी रॉबिंस एक अच्छा या बुरे वक्ता क्यों है? स्टीव जॉब्स प्रेरणादायक है? वह अपनी प्रस्तुति के माध्यम से इस प्रेरणा कैसे उद्धार करता है? मार्टिन लूथर किंग, फ्रैंकलिन रूजवेल्ट या विंस्टन चर्चिल के बारे में क्या? अन्य लोगों को प्रस्तुतीकरण या भाषण बनाएं और नोट ले जाएं। देखें कि आप क्या सीख सकते हैं - और जो आप फेंक सकते हैं बड़े दर्शकों से बात करने वाले अन्य लोगों को देखकर प्रेरणा मिल सकती है, और आप को महसूस कर सकते हैं कि आप भी इस चुनौतीपूर्ण कार्य को पूरा कर सकते हैं।
    • याद रखें कि यहां तक ​​कि वक्ताओं जो बहुत आराम से महसूस कर रहे हैं डर के एक भयानक चरण से ग्रस्त हैं। कड़ी मेहनत के साथ, कोई भी इस डर को दूर कर सकता है और पूरी तरह से आराम से दिखाई देता है, हालांकि वे अंदर डरा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक 681016 19
    3
    एक Toastmaster संगठन में शामिल हों यदि आप वास्तव में अपने प्रस्तुति कौशल को सुधारना चाहते हैं, तो एक टोस्टमास्टर संगठन में शामिल होने से आपको सार्वजनिक वक्ता के रूप में विकसित करने में सहायता मिल सकती है। आप दिलचस्प लोगों से भी मिलेंगे, विभिन्न विषयों को सीखेंगे, और यहां तक ​​कि बड़े दर्शकों के सामने रोमांचक और स्पष्ट प्रस्तुतियां कैसे सीखें। यदि आप काम, स्कूल, या सिर्फ इसलिए कि यह कुछ तुमसे प्यार है, के लिए सार्वजनिक बोलने में सफल होना चाहते हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है।
  • चित्र शीर्षक 681016 20
    4
    सार्वजनिक रूप से बोलने के लिए एक सेमिनार या कोर्स देखें एक और विकल्प एक कोर्स या सेमिनार लेना है जो आपको सार्वजनिक रूप से अपने बोलने वाले कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। आपका स्कूल या कार्यस्थल इन पाठ्यक्रमों की पेशकश कर सकते हैं, और वे एक महान संसाधन हो सकते हैं। आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञों के महान सार्वजनिक भाषण देने का क्या मतलब समझते हैं, और अपेक्षाकृत छोटे दर्शकों के सामने अभ्यास करने का अवसर भी प्राप्त करेंगे। ये पाठ्यक्रम छोटे और सहायक होंगे, और आपको खुद को पेश करते समय कम परेशान महसूस होगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि दर्शकों में हर किसी को खुद को किसी बिंदु पर पेश करना होगा।
    • यदि आप अपने प्रस्तुति कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो इस विषय पर एक कोर्स लेना आपके कौशल को बढ़ाएगा - और आपका आत्मविश्वास
  • युक्तियाँ

    • सार्वजनिक बोल कौशल आवश्यक नहीं हैं, लेकिन सबसे अच्छे नेताओं और उद्यमियों को सार्वजनिक बोलने में कम से कम अच्छा लगता है। क्या आपने कभी सोचा कि एक महान सार्वजनिक वक्ता होने के नाते सफल होने के साथ क्या जोड़ा जा सकता है? एक बेहतर प्रस्तोता होने के नाते आप अधिक सफल नहीं बना सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको बेहतर नेता, संचारक और दूरदर्शी होने में मदद करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com