IhsAdke.com

प्रस्तुति कैसे बनाएं

जब भी एक औपचारिक घटनाएं हैं, तब भाषण होते हैं। और शायद इन प्रस्तुतियों में से एक से अधिक उबाऊ हो रहे हैं। जब बात करने का समय आता है, तो आप एक विशिष्ट प्रस्तुति बना सकते हैं जो जागते रहती है!

चरणों

चित्र प्रस्तुति दें चरण 1
1
प्रस्तुति के प्रकार के बारे में सोचो देखें कि क्या आप PowerPoint, एक diorama, एक भाषण या पैरोडी का उपयोग करेंगे। कई अन्य विचार हैं, इसलिए उस विषय को चुनें जो सबसे अच्छा विषय से मेल खाता है।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    एक स्केच बनाएं अगर यह कार्ड स्टॉक की तरह कुछ लिखना है, तो कागज के दूसरे टुकड़े पर किसी न किसी मसौदे को बनाने के लिए बेहतर है या कागज के टुकड़े पर बहुत हल्के ढंग से लिखें। यदि आप एक diorama बनाने जा रहे हैं, तो आप कागज के एक टुकड़े पर क्या करेंगे। यदि आप PowerPoint का उपयोग करते हैं, तो आपको ड्राफ्ट की आवश्यकता नहीं होगी। भाषण तैयार करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें, ताकि आप स्पेशल चेकर और किसी औजार के बजाय अन्य टूल का उपयोग कर सकें।
  • एक प्रस्तुतीकरण चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम प्रस्तुति लिखें देखें कि क्या आप मसौदे में कुछ भी बदलना नहीं चाहते हैं। यदि आप निश्चित हैं, आगे बढ़ें और लिखें, आकर्षित करें, सजाने के लिए और जो कुछ भी आपको पूरा करने की आवश्यकता है
  • चित्र प्रस्तुति दें चरण 4



    4
    अपने काम की जांच करें जब समाप्त हो जाए, तो सब कुछ फिर से देखें। यदि आप कुछ भी शामिल करना या निकालना नहीं चाहते हैं तो देखें
  • चित्र प्रस्तुति दें चरण 5
    5
    घर पर ट्रेन प्रस्तुति बनाने से पहले, एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अपने आप को परिचय दें यदि आप ध्यान दें कि आप एक वाक्य या शब्द भूल रहे हैं, तो इसे रोकें और इस भाग को कई बार पढ़ें जब तक कि आप सोचने के लिए बिना रुके बात कर सकें
  • चित्र प्रस्तुति दें चरण 6
    6
    समझें कि जब आप प्रस्तुति देते हैं, तो आपको अपने गले को साफ करने के बिना स्पष्ट रूप से बोलना चाहिए। उचित व्याकरण और उच्चारण का उपयोग करें यदि आपको व्याकरण के लिए मदद की ज़रूरत है, तो शब्दकोशों, विश्वकोशों में देखें या अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से सहायता मांगें।
  • चित्र प्रस्तुति दें चरण 7
    7
    परेशान न हो दर्शकों के लिए सामना करने वाले किसी व्यक्ति के लिए यह सामान्य है। इसका मुकाबला करने के लिए, आपको तब तक पढ़ना ज़रूरी है जब तक आपको वह सब कुछ याद न हो जो आपको कहना चाहिए। आपको इसके बारे में रोकना और सोचने के बिना सभी तथ्यों के बारे में पता होना चाहिए। इस तरह, आप अधिक आत्मविश्वास और कम घबराए हुए होंगे।
  • युक्तियाँ

    • फ़ोटो या चित्रों का उपयोग करें वे दिखाएंगे कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और दर्शक इस विषय को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे।
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के लिए अधिक रोचक समानार्थी शब्द ढूंढने के लिए शब्दकोश का उपयोग करें
    • अपनी प्रस्तुति बहुत देर तक मत छोड़ो, जब तक कि यह वास्तव में अच्छा न हो और आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो। छोटी प्रस्तुतियों को प्राथमिकता दें
    • विशेषणों का उपयोग करने से डरो मत। उनके साथ, वाक्य स्पष्ट हो जाते हैं, अर्थात्, लोग आप के बारे में क्या बात कर रहे हैं इसे बेहतर ढंग से कल्पना कर सकते हैं।
    • आखिरी मिनट तक अपना काम स्थगित न करें या खराब हो जाने पर समाप्त हो जाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप दबाव में अच्छी तरह से काम करते हैं, तो समय पर अपना प्रोजेक्ट करें, या शुरुआत में सब कुछ करने की कोशिश करें ताकि आपके बाकी समय पर आराम करने और आपकी प्रस्तुति की समीक्षा करें।
    • प्रत्येक विषय के अंत में एक छोटा प्रश्न और उत्तर सत्र करें। इससे जनता को और अधिक लगेगा। साथ ही, यह एक अच्छा अंतराल होगा यदि आपकी प्रस्तुति लंबी है।
    • यदि आप किसी विशेष स्लाइड का विवरण भूल जाते हैं, तो जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी पर जाएं। जिस स्लाइड को आपने याद किया, उसके बारे में मत सोचो, क्योंकि यह पूरी प्रस्तुति को बर्बाद कर सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com