IhsAdke.com

एक PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनना

यदि आप स्लाइड्स की दुनिया में नए या पेशेवर हैं, तो कोई फर्क नहीं पड़ता, प्रस्तुति तैयार करने में हमेशा एक महत्वपूर्ण बिंदु होता है: कितनी स्लाइड्स में मुझे शामिल होना चाहिए? गणना करने के लिए प्रस्तुति की अवधि और अपने भाषण की गति के बारे में सोचो। एक अनूठी चीज़ के रूप में प्रस्तुति को डिज़ाइन और देखने के बारे में अधिक सीखना ऐसी चीजें हैं जो आपको "सही" स्लाइड्स की संख्या के बारे में नियमों के सेट में कम "फंस" में मदद कर सकती हैं। अपने क्षितिज का विस्तार करें!

चरणों

विधि 1
डिजाइन के आधार पर चुनना

शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 1
1
जानकारी की सही मात्रा में शामिल करें किसी विषय के अवलोकन के लिए PowerPoint प्रस्तुतियाँ उपयोगी होती हैं विचार विवरण, उद्धरण और तथ्यों से भरा एक विश्वकोश प्रदर्शित नहीं करना है, क्योंकि बहुत अधिक जानकारी जनता को बाहर पहनती है इसलिए स्लाइड्स का कोई असर नहीं होगा और प्रस्तुति देखने वाले लोग ऊब हो जाएंगे।
  • प्रस्तुति को आप पर केंद्रित करना चाहिए, न कि स्लाइड्स उनके कार्य को बनाए रखने के लिए है जो आपको कहना है, स्थान पर हावी नहीं होना है
  • शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 2
    2
    जटिल स्लाइडों को छोटे, सरल भागों में विभाजित करें पावरपॉइंट प्रस्तुतियां सबसे प्रभावी होती हैं, जब वे एक साफ, न्यूनतम शैली का पालन करते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास "आवास" नाम की एक स्लाइड है, शीर्षक के नीचे तीन बिंदुओं ("वन", "रेगिस्तान" और "महासागर") के साथ, प्रत्येक विवरण के साथ। प्रत्येक निवास के लिए एक स्लाइड बनाएं, जिनमें सारांश और प्रत्येक के लिए एक चित्र शामिल है
  • शीर्षक वाली छवि PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 3
    3
    केवल आवश्यक होने पर ऑडियोज़ीज़िव समर्थन शामिल करें स्लाइड शो का विचार कुछ चित्रों के साथ मौखिक व्याख्या को मजबूत करना है कभी-कभी ग्रंथों को शामिल करना अच्छा है, लेकिन सीमित रूप से। क्या आपको प्रस्तुति शुरू करने के लिए चार्ट की आवश्यकता है, विशिष्ट परिणाम, पूर्वानुमान या परिणाम बताएं? क्या आप दर्शकों का ध्यान रखने, हास्य पेश करने, या विभिन्न शिक्षण शैलियों को समायोजित करने के लिए दृश्यों का उपयोग करेंगे? प्रस्तुति में शामिल करने और निर्णय लेने के लिए ऊपर दिए प्रश्नों का उत्तर दें कि कितने स्लाइड्स वास्तव में आवश्यक हैं।
    • संपूर्ण प्रस्तुति की समीक्षा करें और जांचें कि क्या आपको वास्तव में एक विशिष्ट स्लाइड की आवश्यकता है। यदि उत्तर नहीं है, और आप मौखिक रूप से जानकारी प्रस्तुत कर सकते हैं, स्लाइड को हटा दें।
  • विधि 2
    समय के अनुसार चयन करना

    शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 4
    1
    एक दर्पण या दोस्तों और परिवार के एक दर्शकों को पेश करने का अभ्यास करें। यदि, परीक्षण के दौरान, आप निर्धारित समय से अधिक हो गए हैं, यह एक संकेत है कि आपके पास बहुत अधिक स्लाइड हैं कंप्यूटर पर वापस जाएं और आवश्यकतानुसार प्रस्तुति संपादित करें।
    • यदि प्रस्तुति समय समाप्त होने से पहले समाप्त हो जाती है, प्रत्येक स्लाइड पर अधिक समय बिताने या मौखिक रूप से दर्ज की गई जानकारी को विस्तारित करने के लिए नई स्लाइड जोड़ें
    • प्रतिक्रिया के लिए पूछें पूछें कि क्या आपके मित्रों और परिवार को लगता है कि आपके पास बहुत अधिक स्लाइड हैं या नहीं, और महसूस किया कि कुछ भागों में जल्दबाजी या बहुत धीमी गति होती है प्राप्त प्रतिक्रिया के अनुसार समायोजन करें।
  • शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 5
    2
    भाषण की गति के बारे में सोचो अगर आपको जल्दी से बोलने की आदत है, तो आप एकाधिक स्लाइड्स के साथ एक प्रस्तुति बना सकते हैं। यदि आप धीरे धीरे बोलते हैं, तो कम स्लाइड्स के साथ एक प्रस्तुति बनाना अच्छा है। अपनी भाषण गति के अनुसार स्लाइड्स की संख्या निर्धारित करें
  • शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 6
    3
    बहुत अधिक स्लाइड्स का उपयोग न करें यदि प्रस्तुति लंबी है, तो आपको 50 या अधिक स्लाइड्स की आवश्यकता हो सकती है। फिर भी, आपको केवल दस स्लाइड की आवश्यकता हो सकती है पूरी प्रस्तुति के दौरान आपके कवर से अधिक शामिल न करें!



  • शीर्षक वाली छवि PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 7
    4
    कुछ स्लाइड्स का उपयोग न करें यदि आपके पास प्रस्तुति में जोड़ने के लिए उपयोगी जानकारी, ग्राफिक्स, तालिकाओं और चित्र हैं, तो ऐसा करें! उतना जितना ज़्यादा आपको सावधान रहना होगा कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, आपको कुछ स्लाइडों का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित नहीं करना चाहिए और केवल बहुमूल्य जानकारी शामिल नहीं करना चाहिए।
  • विधि 3
    स्लाइड की सही संख्या सेट करने के लिए मूल बातें से परे जा रहे हैं

    शीर्षक शीर्षक चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 8
    1
    तथाकथित "विशेषज्ञों" को न सुनो प्रस्तुति के लिए स्लाइड की आदर्श राशि के लिए प्रत्येक व्यक्ति का अपना विचार है कुछ लोग कहते हैं कि पांच स्लाइड्स आधे घंटे के लिए पर्याप्त हैं, जबकि अन्य कहते हैं कि दस स्लाइड्स 20 मिनट की प्रस्तुति के लिए पर्याप्त हैं। क्योंकि प्रत्येक प्रस्तुति अद्वितीय है, आपको स्लाइड्स को एक टेम्पलेट में फिट करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।
    • PowerPoint प्रस्तुतियों के लिए एक काफी प्रसिद्ध आधार 10/20/30 है नियम के अनुसार, आपको 20 मिनट की प्रस्तुति के लिए 10 स्लाइड का उपयोग करना चाहिए, स्रोत 30 में लिखे गए ग्रंथों के साथ। इस गणना के अनुसार, प्रत्येक स्लाइड में लगभग दो मिनट रहना चाहिए। शायद नियम आपके लिए काम करता है। यदि आप परीक्षण करते हैं और देखते हैं कि यह आपकी प्रस्तुति से मेल नहीं खाता है, तो आवश्यक परिवर्तन करें। एक अनौपचारिक अफसोस के बाद फंस नहीं लग रहा है।
    • अन्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि स्लाइड को स्क्रीन पर 15 सेकंड से लेकर दो मिनट तक रहने के लिए रखना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 9
    2
    प्रस्तुतिकरण द्वारा इलाज किए गए विषय में स्लाइड्स की संख्या का मिलान करें। कुछ विषयों को कुछ स्लाइड्स और बहुत सारी जानकारी एक्सपोजर की आवश्यकता होती है। दूसरों को बहुत सी स्लाइड और थोड़ा जोखिम की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, यदि प्रस्तुति किसी विशिष्ट उत्पाद के बारे में है, तो अच्छे उत्पाद तस्वीरों के साथ कई स्लाइड्स वाले कुछ स्लाइड्स के मुकाबले बेहतर है, केवल पाठ के साथ। एक अच्छी तरह से संतुलित तरीके से सब कुछ जोड़ते हुए टेक्स्ट और छवियों को जोड़ना करने का प्रयास करें
  • शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड की सही संख्या चुनें चरण 10
    3
    दर्शकों को ध्यान में रखते हुए प्रस्तुति तैयार करें। यदि आप प्रश्न में उद्योग जार्गन से परिचित लोगों के समूह के लिए तकनीकी और विस्तृत जानकारी पेश करने जा रहे हैं, तो आप जो कुछ प्रस्तुत कर रहे हैं, यह प्रदर्शित करने के लिए कई त्वरित लेकिन आवश्यक स्लाइड तैयार करना संभव हो सकता है। यदि आप हाई स्कूल कक्षा के लिए समान डेटा दिखाने जा रहे हैं, तो आपको स्लाइडों को संक्षिप्त करना और पाठ को थोड़ी-थोड़ी बदलना होगा ताकि अवधारणाओं को अधिक आसानी से समझा जा सके।
  • शीर्षक से चित्र PowerPoint प्रस्तुति के लिए स्लाइड्स की सही संख्या चुनें चरण 11
    4
    प्रस्तुति के स्थान के बारे में सोचो यदि आप एक बड़े सभागार में स्लाइड प्रदर्शित करने जा रहे हैं, लेकिन केवल एक छोटा प्रोजेक्टर है, तो प्रस्तुति के बोलने वाले हिस्से पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए, महत्व और स्लाइड की संख्या कम करें। वही सवाल है यदि प्रश्न में पर्यावरण स्पष्ट है और स्लाइड्स को देखना मुश्किल बनाता है।
    • अगर, दूसरी तरफ, प्रस्तुति एक अधिक अंतरंग सेटिंग और चमक नियंत्रण के साथ होगी, यह स्लाइड्स की संख्या बढ़ाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है जाहिर है, अधिक उपयोग करने के लिए बाध्य महसूस न करें क्योंकि यह संभव है।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक स्लाइड को एक व्यक्तिगत टुकड़ा के रूप में समझें। अगर उनमें से प्रत्येक को दो मिनट के लिए ऑनस्क्रीन रहना चाहिए, तो महान। अगर उनमें से एक दूसरों की तुलना में तेज़ है, तो ठीक है!
    • यदि आपके पास चित्रों के बिना एक स्लाइड है, लेकिन कई चर्चा बिंदुओं के साथ प्रत्येक को 20 सेकंड के लिए समझाया जाएगा, तो आप उस विशिष्ट स्लाइड के बारे में बहुत समय बिता सकते हैं। कोई समस्या नहीं है!
    • स्लाइड्स को तुरंत पेश करने के लिए मजबूर मत करो! अगर आप एक स्लाइड पर वीडियो या एकाधिक सूचनाओं को शामिल करने जा रहे हैं, तब तक इसका प्रयोग करें जितना समय लगता है।
    • प्रस्तुति से पहले अभ्यास करें कि उपकरण से परिचित हो जाएं और समय पर समस्या न हो।
    • दृश्य समर्थन हमेशा बेहतर प्रस्तुति नहीं देता है ईमानदारी से उत्तर दें: क्या स्लाइड के बिना प्रस्तुति को बनाना संभव है?

    चेतावनी

    • उपरोक्त सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, आप देखेंगे कि "कितने स्लाइड्स का मैं उपयोग करना चाहिए?" प्रश्न का उत्तर है: "यह निर्भर करता है।"

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com