IhsAdke.com

कैसे माइक्रोसॉफ्ट पावर प्वाइंट का उपयोग करें

क्या आप एक अविस्मरणीय प्रस्तुति बनाना चाहते हैं? PowerPoint अपनी प्रस्तुति को बेहतर बनाने के लिए संसाधन प्रदान कर सकता है। PowerPoint से अधिक प्राप्त करना कुछ समय लगेगा, लेकिन थोड़ा प्रशिक्षण और प्रयोग के साथ आप एक अद्वितीय और प्रभावी प्रस्तुति बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक प्रस्तुति बनाना

चित्र शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 1 का उपयोग करें
1
रिक्त प्रस्तुति और एक टेम्पलेट से चुनें। जब आप एक नई PowerPoint फ़ाइल बनाते हैं, तो आप रिक्त प्रस्तुति या टेम्पलेट के बीच चुन सकते हैं। रिक्त प्रस्तुतियाँ आप अपनी खुद की शैली लागू करने की अनुमति देते हैं, जो इस प्रक्रिया को समय लेने वाली बनाती है टेम्पलेट आपकी प्रस्तुति को एक समान शैली दे सकते हैं, लेकिन कभी-कभी वे आपकी आवश्यकताओं को बिल्कुल ठीक नहीं कर सकते हैं
  • आप किसी टेम्पलेट के किसी भी पहलू को संपादित कर सकते हैं: अपने स्वाद और ज़रूरत से सबसे अच्छा मेल खाने वाले को चुनने के लिए बेझिझक और अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें।
  • आप सामग्री जोड़ने के बाद भविष्य में अपने प्रोजेक्ट पर थीम लागू कर सकते हैं। डिज़ाइन टैब पर क्लिक करें और एक थीम चुनें। यह तुरंत आपकी परियोजना के लिए लागू किया जाएगा आप उसे पूर्ववत कर सकते हैं (Ctrl + Z) या रिक्त थीम पर वापस लौट सकते हैं यदि आपको इसे पसंद नहीं है।
  • आप फ़ाइल टैब से टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं। नया क्लिक करें, और फिर उपलब्ध कुछ टेम्पलेट देखें। आप इंटरनेट पर अतिरिक्त टेम्पलेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 2 का उपयोग करें
    2
    अपनी स्लाइड शीर्षक बनाएं आपका शीर्षक दर्शकों को देखे जाने वाली पहली बात है। इसे प्रस्तुति के विषय पर एक सिंहावलोकन देना चाहिए और पढ़ने में आसान होना चाहिए। अधिकांश प्रस्तुतकर्ता शीर्षक के नीचे अपने स्वयं के नाम या उनके समूह का नाम शामिल करेंगे।
  • चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 3 का उपयोग करें
    3
    प्रस्तुति सामग्री जोड़ने के लिए नई स्लाइड्स जोड़ें एक नई स्लाइड बनाने के लिए Ctrl + M दबाएं। आपकी वर्तमान स्लाइड के क्रम में एक खाली स्लाइड जोड़ा जाएगा स्लाइड में एक शीर्षक बॉक्स और एक पाठ बॉक्स होगा। आप इन्हें उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं या सम्मिलित करें टैब का उपयोग करके अपनी स्वयं की वस्तुएं सम्मिलित कर सकते हैं।
    • जब आप एक टेक्स्ट बॉक्स जोड़ते हैं, तो आप इसे जितना चाहें उतना बड़ा बनाने के लिए इसे संशोधित कर सकते हैं। बस बॉक्स के कोनों में माउस कर्सर के साथ क्लिक करें और उसे खींचें।
    • टाइपिंग शुरू करने और अपनी प्रस्तुति में पाठ जोड़ने के लिए आप किसी टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक कर सकते हैं। आप टेक्स्ट को स्वरूपित कर सकते हैं, जैसे कि वर्ड में, होम टैब पर उपलब्ध फ़ॉर्मेटिंग विकल्प के साथ।
  • चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपनी प्रस्तुति के माध्यम से ब्राउज़ करें आप अपने स्लाइड्स में तेजी से नेविगेट करने के लिए विंडो के बाईं ओर फ्रेम का उपयोग कर सकते हैं। जब आप उनमें से किसी पर क्लिक करते हैं, तो स्लाइड खुलती है ताकि आप उसे संपादित कर सकें। आप अपनी प्रस्तुति का सारांश देखने के लिए विषय टैब पर क्लिक कर सकते हैं। प्रत्येक स्लाइड का नाम इसके शीर्षक से होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपॉइंट चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यहां बताया गया है कि आपकी प्रस्तुति किस प्रकार दिखाई देगी आप स्लाइड शो शुरू करने के लिए F5 दबाकर किसी भी समय अपनी प्रस्तुति कैसे बनाएंगे इसका बुनियादी विचार प्राप्त कर सकते हैं। स्लाइड्स को अग्रिम करने के लिए माउस क्लिक करें इसकी अवधि का एक विचार प्राप्त करने के लिए प्रस्तुति का इस पूर्वावलोकन का उपयोग करें और जानकारी एक स्लाइड से अगले तक कैसे बढ़ जाएगी
  • भाग 2
    अपनी प्रस्तुति को और अधिक आकर्षक बनाना

    चित्र शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 6
    1
    स्लाइड के बीच संक्रमण जोड़ें एक बार जब आप अपनी स्लाइड्स में कुछ सामग्री जोड़ते हैं, तो अपने दर्शकों के लिए इसे थोड़ा अधिक रोचक बनाने में मदद करने के लिए कुछ प्रभाव जोड़ें। एक स्लाइड चुनें और ट्रांज़िशन टैब पर क्लिक करें। आपको सबसे आम संक्रमण की एक सूची दिखाई देगी उपलब्ध बदलावों की पूरी सूची खोलने के लिए आप सूची के निचले भाग में तीर पर क्लिक कर सकते हैं।
    • जब आप कोई संक्रमण चुनते हैं, तो इससे प्रभावित होगा कि स्लाइड कैसे प्रदर्शित होती है। उदाहरण के लिए, स्लाइड 2 में संक्रमण जोड़ना, स्लाइड 2 को स्लाइड 2 पर ले जाने पर प्रभावित करेगा। जब आप कोई संक्रमण क्लिक करते हैं तो स्लाइड संपादन विंडो में एक पूर्वावलोकन देख सकते हैं।
    • विभिन्न प्रकार के बदलावों का उपयोग करते समय अपनी प्रस्तुति को झुकाव से बचें। यह दर्शकों के लिए व्याकुलता हो सकता है और उन्हें सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित करने से रोका जा सकता है: सामग्री
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपॉइंट चरण 7 का उपयोग शीर्षक चित्र
    2
    धन जोड़ें एक आम सफेद पृष्ठभूमि परेशान है यदि आपकी प्रस्तुति एक सफेद पृष्ठभूमि पर एक मानक पाठ है, तो आपके तीसरे स्लाइड तक पहुंचने से पहले आपके आधे ऑडियंस सोएंगे। अपनी परियोजना के लिए दृश्य अपील को जोड़ने के लिए सूक्ष्म पृष्ठभूमि का उपयोग करें।
    • अपनी स्लाइड के रिक्त भाग को राइट-क्लिक करें और "स्वरूप पृष्ठभूमि," चुनें या फिर दाएं कोने में "पृष्ठभूमि शैलियां" के बगल में तीर आइकन पर क्लिक करें।
    • भरने के प्रकार को चुनें आप एक ठोस रंग, एक ढाल भरण, एक छवि के साथ पृष्ठभूमि, या एक मानक भर चुन सकते हैं। जब आप एक प्रकार का चयन करते हैं, तो कई विकल्प प्रदर्शित होते हैं, जैसे भरण रंग, छवि स्थान, ढाल सेटिंग्स, आदि। जब तक आप अपनी प्रस्तुति में सबसे अच्छा फिट बैठते हैं, तब तक इसे आज़माएं।
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, पृष्ठभूमि केवल सक्रिय स्लाइड पर लागू होगी। अपनी सभी स्लाइड्स के लिए पृष्ठभूमि विकल्प लागू करने के लिए "सभी लागू करें" बटन पर क्लिक करें।
    • सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि पाठ को पढ़ने में आसान बनाता है। एक काले रंग की पृष्ठभूमि, उदाहरण के लिए, काली अक्षरों का नहीं हो सकता।



  • चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 8
    3
    चित्र जोड़ें फ़ोटो, आरेख और अन्य दृश्य एड्स जोड़ना, दर्शकों को अपनी प्रस्तुति के विचारों को समझने में सहायता कर सकता है। छवियां टेक्स्ट की एकरसता को तोड़ देती हैं और दर्शकों को प्रस्तुति से अवगत रखने में मदद करती हैं।
    • सम्मिलित करें टैब पर क्लिक करें ऑब्जेक्ट्स डालने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। मौजूदा कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर में सम्मिलित करने के लिए छवि बटन पर क्लिक करें। स्लाइड पर एक संपूर्ण फोटो एल्बम डालने के लिए आप फोटो एल्बम बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं।
    • आसानी से पढ़ने वाले चार्ट को सम्मिलित करने के लिए चार्ट्स बटन का उपयोग करें, जो आपके दर्शकों को आपके डेटा को समझने में सहायता करेगा। चार्ट प्रकार को चुनने के बाद, Excel आपको खोलता है, जिससे आप अपना डेटा दर्ज कर सकते हैं या उसे मौजूदा कार्यपत्रक से कॉपी कर सकते हैं।
    • पूर्व-निर्मित आकृतियों को सम्मिलित करने के लिए आकृतियाँ बटन का उपयोग करें या अपना स्वयं का बनाएं। आप पाठ के महत्वपूर्ण हिस्सों को उजागर करने के लिए आकृतियों का उपयोग कर सकते हैं या तीर और अन्य दृश्य संकेतक बना सकते हैं।
    • छवियों के साथ अपनी प्रस्तुति को भरने से बचें अगर ऐसा लगता है कि आपकी प्रस्तुति छवियों से भरा है, तो दर्शकों को लिखित जानकारी का विश्लेषण करने में कठिनाई होगी।
  • चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 9
    4
    लिंक जोड़ें आप स्लाइड्स के लिंक जोड़ सकते हैं जो आपको वेबसाइटों या ईमेल पते को तेज़ी से एक्सेस करने की अनुमति देगा। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप प्रस्तुति का वितरण कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि लोग आसानी से संबंधित पृष्ठ देख सकें या ईमेल भेज दें।
    • लिंक जोड़ने के लिए, अपना कर्सर टेक्स्ट बॉक्स में रखें और सम्मिलित करें टैब पर हाइपरलिंक बटन पर क्लिक करें। आप अपने कंप्यूटर पर एक फ़ाइल का एक लिंक, एक वेब पेज, एक ईमेल पता या अपनी प्रस्तुति में एक और स्लाइड चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 10
    5
    वीडियो जोड़ें आप अपनी स्लाइड में वीडियो फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं जब स्लाइड दिखाई देती है तो वीडियो फ़ाइल निभाती है।
    • सम्मिलित करें टैब पर वीडियो बटन पर क्लिक करें और इच्छित वीडियो के लिए अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को ब्राउज़ करें।
    • यद्यपि इतना आसान नहीं है, आप भी यूट्यूब वीडियो को भी एम्बेड कर सकते हैं। देखना इस गाइड कैसे जानने के लिए
  • भाग 3
    अपनी प्रस्तुति को यादगार छोड़ना

    चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 11
    1
    यथासंभव कुछ स्लाइड्स रखें बेहद लंबी प्रस्तुतियां आपके दर्शकों को टायर करेंगे, भले ही वे इस विषय में रुचि रखते हों। अजीब स्लाइड्स, कम या कोई सामग्री के साथ, आपकी प्रस्तुति को अधिक खींचना और सार्वजनिक हित को कम करेगा। अपनी प्रस्तुति को कम रखने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप अधिकतम प्रत्येक स्लाइड के स्थान का उपयोग कर रहे हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपोइंट का उपयोग शीर्षक चित्र 12
    2
    एक अच्छा फ़ॉन्ट आकार चुनें प्रस्तुति को पढ़ने के लिए डिजाइन किया जाना चाहिए, अन्यथा यह सिर्फ एक भाषण होगा जनता को आसानी से वह पढ़ा जाना चाहिए जो आपने लिखी है। जब आप अपने कंप्यूटर के सामने बैठे हों तो 10-आकार का फ़ॉन्ट अच्छा लगेगा, लेकिन स्क्रीन पर प्रक्षेपित होने पर लोगों को पढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है।
    • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका चुना गया फ़ॉन्ट भी पठनीय है। असाधारण फ़ॉन्ट्स अच्छा लग सकते हैं, लेकिन यदि वे पढ़ नहीं सकते हैं, तो आपके दर्शकों को प्रस्तुति के बारे में देखभाल करना बंद कर देगा।
  • चित्र का शीर्षक Microsoft Office PowerPoint का उपयोग करें चरण 13
    3
    एक सूक्ष्म और सुसंगत शैली लागू करें सबसे अच्छा प्रस्तुतीकरण वे हैं जिनके पास एक जानबूझकर और सुसंगत शैली है अपनी प्रस्तुति उधम मचाते बिना बाहर खड़े करने के लिए न्यूनतम मात्रा में रंग और शैलीगत लहजे का उपयोग करें। जब संदेह में, एक गाइड के रूप में टेम्पलेट्स में से किसी एक का उपयोग करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपॉइंट चरण 14 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    स्पेलिंग और व्याकरणीय त्रुटियों के लिए प्रस्तुति की तीन बार समीक्षा करें एक वर्तनी की गलती आपके द्वारा नहीं देखी जा सकती है: लेकिन दर्शक निश्चित रूप से नोटिस करेंगे वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियां आपकी विश्वसनीयता को कम करती हैं, यहां तक ​​कि अनजाने में भी। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सब कुछ स्पष्ट रूप से और सही तरीके से लिखा गया है।
    • अपनी प्रस्तुति की समीक्षा करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी से पूछें यह अधिक संभावना है कि कोई अन्य व्यक्ति त्रुटियों का पता लगाने में सक्षम हो जाएगा जो आपके द्वारा अनदेखी नहीं हुई हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरपोइंट का उपयोग शीर्षक चित्र 15
    5
    अभ्यास! PowerPoint केवल आपकी प्रस्तुति का एक हिस्सा है दूसरा भाग आप है! कुछ समय ले लो और चर्चा के विषय का अभ्यास करें और स्लाइड्स को स्थानांतरित करें। अपने समय के अनुसार प्रस्तुति बनाएं और यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्लाइड आपके चर्चा विषयों को सही रूप से सारांशित करे। अपना नोट्स बनाएं या अपनी प्रस्तुति को याद रखें - यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी प्रस्तुति देते समय कोई भी नोट या दस्तावेज़ न पढ़ें।
    • देखना इस गाइड कैसे एक सफल प्रस्तुति बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, चाहे कक्षा में या कार्यालय में।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com