IhsAdke.com

PowerPoint में गुणवत्ता प्रस्तुति कैसे बनाएं

क्या आपको एक प्रस्तुति देना है? चिंता मत करो! प्रत्येक व्यक्ति को सार्वजनिक बोलना पड़ा है कुछ लोग भाषण देने को पसंद करते हैं - अन्य लोग अपनी प्रस्तुतियों को पावर पॉइंट स्लाइड्स के साथ अधिक गतिशील बनाना पसंद करते हैं। यदि आप जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है, तो यह एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है जो आपको इस बारे में जोर देने में मदद करेगा कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। यदि नहीं, तो यह आपके पथ में केवल एक पत्थर होगा। इसे खेलने के लिए सीखना चाहते हैं? तो इस लेख को पढ़ते रहो! आपको जो जानकारी मिलेगी वह आपको एक प्रस्तुति बनाने में मदद करेगी जो दूसरे लोगों के मुंह को खोल देगी! गुड लक!

चरणों

विधि 1
थीम चुनें

1
प्रस्तुति के दौरान बोलने के लिए एक दिलचस्प विषय और एक उचित कोण खोजें। याद रखें, हालांकि, यह एक विषय होना चाहिए जिसमें आपके पास पर्याप्त ज्ञान है
  • 2
    कागज की शीट पर एक मूल रूपरेखा तैयार करें
  • विधि 2
    PowerPoint स्लाइड तैयार करें

    1
    एक टेम्पलेट का चयन करें जो पेशेवर और पेशेवर दिखता है अतिरंजना से बचें!
  • 2
    अपनी स्लाइड के शीर्षक में अपनी प्रस्तुति का मुख्य विचार सारांशित करें
  • विधि 3
    गुणवत्ता प्रस्तुति बनाएं

    1. 1
      अपने स्रोत के लिए उपयुक्त आकार का उपयोग करें यह देखने के लिए सभी के लिए काफी बड़ा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह आपके सामने पेश किए गए पीछे के कमरे में भी लोगों को दिखाई दे रहा है यह स्पष्ट होना चाहिए, पढ़ने के लिए आसान है और स्लाइड के निचले हिस्से के साथ मिश्रण नहीं होना चाहिए।
    2. 2
      अंत में सिर्फ एक स्लाइड पर संदर्भ रखने के बजाय, प्रस्तुति भर में व्यक्तिगत स्लाइड पर आपकी जानकारी के स्रोत का हवाला देते हैं।
      • यदि आप चाहें, तो आप उन्हें स्लाइड के नीचे भी रख सकते हैं। इस तरह, यदि आप किसी को ईमेल के जरिए प्रस्तुति भेजना चाहते हैं, तो वह व्यक्ति संदर्भों तक पहुंचने में सक्षम होगा।
    3. 3



      पृष्ठभूमि के रूप में चित्रों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि दर्शकों को पढ़ने के लिए उन्हें मुश्किल बनाते हैं।
    4. 4
      यदि आपको पृष्ठभूमि के रूप में एक छवि शामिल करने के लिए जरूरी है, तो पाठ के पीछे एक पारदर्शिता का उपयोग करें ताकि लोग स्लाइड पर लिखी गई जानकारी को पढ़ सकें। इसके अलावा, बहुत सारे विपरीत रंगों के साथ रंगों का उपयोग करना सुनिश्चित करें ऐसा करने के लिए, टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें, और फिर प्लेसहोल्डर प्रारूप में। ऐसा करने के बाद, भरण रंग बदल दें और इसे पारदर्शी बनाएं लगभग 70 या 80% पारदर्शिता कुछ ठीक ही काम करेगी।
    5. 5
      अपनी जानकारी को अक्सर प्रायः प्रसारित करने के लिए ग्राफ़ और तालिकाओं का उपयोग करें बस इतना ज़्यादा नहीं करना सावधान रहना!
    6. 6
      शॉर्ट वाक्यों का प्रयोग करें और अपने पाठ को दुबला रखने के लिए जितना मुश्किल हो सके उतना प्रयास करें 5 5 नियमों को याद रखें! पांच मार्करों तक पहुंचने के लिए आप क्या कर सकते हैं उनमें से प्रत्येक को पांच शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए। पैराग्राफ और लंबी कोटेशन से बचें!
    7. 7
      केवल एनिमेशन का उपयोग करें यदि आप कुछ ज़ोर देना चाहते हैं यदि आप वास्तव में उन्हें इस्तेमाल करने की जरूरत है, अतिरंजना से बचें! यदि आप बुकमार्क नियम का पालन कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि इनपुट स्लाइड्स उनके साथ एक महान मैच हैं।
    8. 8
      यदि आप स्लाइड बदलाव का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बस एक का उपयोग करें चीजें बहुत जटिल होने से बचें, अन्यथा प्रस्तुति को इस धारणा को खत्म करना होगा कि यह वैसे भी किया गया था। यह ध्यान देने योग्य है, हालांकि, हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि आप केवल संक्रमण प्रभाव का उपयोग करते हैं, यह नियम एनिमेशन पर लागू नहीं होता है अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें!

    विधि 4
    PowerPoint स्लाइड्स को अंतिम रूप देना

    1. 1
      प्रस्तुति की कम से कम पांच बार समीक्षा करें त्रुटियों की जांच करें (आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि कुछ होंगे) और आवश्यक परिशोधन करें, लेकिन सबसे अधिक, सामग्री को पढ़ें जैसे कि आप पहले से ही इसे दूसरों को पेश कर रहे थे यह आपको एक सामान्य विचार देगा कि इसमें किस जानकारी को शामिल किया गया है, वह एक दूसरे से जुड़ रहा है असंगत मत बनो!

    युक्तियाँ

    • एक बार जब आप आवश्यक जानकारी के साथ स्लाइड्स भरते हैं, तो शीर्षक बनाएं। यह मत भूलो कि यह बहुत कम और व्यापक होना चाहिए।
    • अपने काम को अक्सर प्रायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें आप अप्रत्याशित घटनाएं नहीं चाहते, क्या आप करते हैं?
    • उन लोगों का उपयोग करें, जो ध्यान दे रहे हैं ताकि आप दूसरों के हित को आकर्षित कर सकें।
    • जानकारी को याद रखें ताकि आपको प्रस्तुति के माध्यम से पढ़ना पड़े। यदि आप ऐसा करते हैं, एक अच्छा प्रभाव बनाने के अलावा, ऐसा लगता है कि आप व्यक्तिगत रूप से दर्शकों में प्रत्येक व्यक्ति को बातें कह रहे हैं - दर्शकों को पूरी तरह से नहीं।
    • केवल दो स्थितियों में एनिमेशन का उपयोग करें: एक निश्चित भाग पर ज़ोर देना या मार्करों में दी गई जानकारी दर्ज करना।
    • यदि आप एनिमेशन का उपयोग करना चाहते हैं, तो पता है कि "गायब" के रूप में जाना जाने वाला प्रभाव (मुरझाना) आपको यह इंप्रेशन दिया जाएगा कि आपकी प्रस्तुति बहुत ही पेशेवर है
    • यदि आप बहुत रचनात्मक नहीं हैं, तो टेम्पलेट्स का उपयोग करें। यदि आपको पहले से ही कार्यक्रम के साथ आने वाले लोगों को पसंद नहीं है, तो बस दूसरों को खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप में से कुछ इसे पसंद करेंगे!
    • एनिमेशन का अत्यधिक उपयोग से बचें, क्योंकि यह केवल लोगों को विचलित कर देगा
    • अपनी स्लाइड्स का प्रारूप अक्सर बदलें ऐसा करने के लिए, आप, उदाहरण के लिए, पाठ की स्थिति (बाएं से दाएं), आंकड़े और अन्य चीजें जो आप जोड़ते हैं, बदल सकते हैं।

    चेतावनी

    • वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अन्य लोगों को प्रस्तुति में जो लिखा गया है उसे पढ़ने के लिए परीक्षा दी जाएगी और परिणामस्वरूप आप जो बात कर रहे हैं उसके बारे में ध्यान नहीं देंगे। अंत में, आपको केवल उबाऊ और उबाऊ आदमी के रूप में याद किया जाएगा
    • यदि आप स्लाइड की पृष्ठभूमि में छवियों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अच्छे आकार के हैं, अच्छी गुणवत्ता वाले, और धुँधली नहीं चुनें। पाठकों के ध्यान को आकर्षित करने के अलावा, यह आपकी प्रस्तुति को और भी अधिक पेशेवर दिखाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com