IhsAdke.com

आपकी PowerPoint प्रस्तुतियाँ कैसे छोड़ें और अधिक दिलचस्प

Microsoft PowerPoint एक शक्तिशाली टूल है जो प्रयोक्ताओं को विचारों और सूचनाओं को कुशलतापूर्वक पेश करने में सहायता करता है। प्रोग्राम के साथ एक अच्छी प्रस्तुति बनाने के लिए कुछ युक्तियां देखें

चरणों

पिक्चर शीर्षक से पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण करें और अधिक दिलचस्प चरण 1
1
जितना संभव हो उतना संक्षिप्त रहें कुछ शब्द उपयोग करें, लेकिन हमेशा महत्वपूर्ण विवरण शामिल करें और, यदि आवश्यक हो, अधिक पूर्ण स्पष्टीकरण। श्रोताओं के ध्यान की सीमा को ध्यान में रखते हुए और बहुत लंबे प्रस्तुतियों से बचें।
  • चित्र शीर्षक से पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ बनाएं और अधिक दिलचस्प चरण 2
    2
    अपने दर्शकों से मिलें और अपनी प्रस्तुति को इसके बारे में सोचो। एक कार्यकारी बोर्ड एक उद्देश्य और पेशेवर प्रस्तुति की उम्मीद करेगा जो आपके हितों के विषय को संबोधित करता है। बच्चों के वर्ग के लिए पहले से ही एक प्रस्तुति, मजेदार और दिलचस्प होने की जरूरत है
  • पिक्चर शीर्षक से पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण अधिक दिलचस्प चरण 3
    3
    एनिमेशन और ग्राफिक्स का आनंद लें जानकारी पारित करने में आपकी सहायता करने के लिए छवियां बेहद उपयोगी हो सकती हैं, और इंटरनेट की मदद से आप विभिन्न प्रकार के ग्राफिक्स पा सकते हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, थीम और अवसर के लिए उपयुक्त छवियों को रखें (जब तक आप थोड़ा हास्य का उपयोग नहीं कर सकते!) और उनको ऐसे तरीके से प्रस्तुत करें जो समझना आसान हो। ऐनिमेशन का उपयोग ज़्यादा मत करो, लेकिन याद रखें कि यदि वे आसानी से उपयोग किए जाते हैं, तो वे प्रभावी रूप से डेटा परिवर्तन, आंदोलन, विकास आदि जैसी जानकारी दिखा सकते हैं।
    • सरल चार्ट और तालिकाओं का उपयोग करें, लेकिन सभी आवश्यक विवरण शामिल करें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि जानकारी अप-टू-डेट और सही है।
    • अपनी छवियों के स्रोतों को श्रेय दें
  • पिक्चर शीर्षक से पॉवरपॉइंट प्रस्तुतियाँ बनाएं और अधिक दिलचस्प कदम 4
    4
    प्रस्तुति को दिलचस्प बनाने के लिए कोई गीत या पृष्ठभूमि ध्वनि जोड़ें शांत वाद्य संगीत की प्राथमिकता दें, क्योंकि यदि आप पल की सबसे बड़ी हिट का उपयोग करते हैं, तो दर्शक विचलित हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 5
    5
    रंग, डिज़ाइन और शैलियों का उपयोग करें यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है, तो पेशेवर-विकसित रंग पट्टियाँ या स्वाभाविक रूप से पूरक रंगों को देखें। हमेशा उन फ़ॉन्ट्स को चुनें जिन्हें पढ़ने में आसान है, लेकिन जब तक आप कोई ऐसा ढूंढ नहीं पाते हैं जो आपकी प्रस्तुति को एक अभिनव नज़र आता है, तब तक उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का प्रयास करें। यह भी याद रखें कि स्लाइड और स्लाइड के आयताकार क्षेत्र में विभिन्न तरीकों से शब्दों और जानकारी का आयोजन किया जा सकता है।



  • चित्र शीर्षक बनाएँ पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 6
    6
    वीडियो या वेबसाइटों के लिए लिंक डालें प्रस्तुति के लिए उपलब्ध उपकरणों पर निर्भर करते हुए, आप वीडियो, फोटो, समाचार और आदि के लिए लिंक डालें। सीधे स्लाइड पर। हालांकि, प्रस्तुति से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में एक स्थिर कनेक्शन और आवश्यक ध्वनि डिवाइस हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण अधिक दिलचस्प चरण 7
    7
    अपनी प्रस्तुति का ढांचा बनाएं और इसे तार्किक तरीके से व्यवस्थित करें शुरुआत में, श्रोताओं को एक "सड़क का नक्शा" दिखाएं ताकि उन्हें पता चल जाएगा कि प्रस्तुति क्या दिखती है। तो उन्हें पता चल जाएगा कि क्या उम्मीद है और वे क्या पसंद कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से पॉवरपॉइंट प्रस्तुतीकरण अधिक दिलचस्प चरण 8
    8
    अभ्यास। अधिक से अधिक ट्रेन करें ताकि आप अंतिम प्रस्तुति के समय अच्छी तरह तैयार हो सकें और स्वाभाविक रूप से दिखाई दें। इसके अलावा, आपको इस विषय के बारे में सवालों के जवाब देने में सक्षम होना चाहिए और स्लाइड के बीच जल्दी से नेविगेट करना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाएं PowerPoint प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 9
    9
    इस विषय में रुचि दिखाने के लिए संबोधित किया गया ताकि श्रोताओं ने इसमें रुचि दिखाई। अपने विचारों का समर्थन करने के लिए तथ्यों का उपयोग करें यदि आप कुछ विषय के बारे में भावुक हैं, तो बताएं कि कमरे में सभी के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है
  • पिक्चर का शीर्षक बनाएं PowerPoint प्रस्तुतियाँ अधिक दिलचस्प चरण 10
    10
    उचित पोशाक और अपने व्यक्तित्व को दिखाएं दर्शकों को हर समय आप पर गौर किया जाएगा - इसलिए सुनिश्चित करें कि उनके पास कुछ दिलचस्प है। दर्शकों के सभी वर्गों के साथ आँख संपर्क बनाने के लिए भी मत भूलना।
  • पटकथा शीर्षक बनाएँ पावरपॉइंट प्रस्तुतियाँ और अधिक दिलचस्प कदम 11
    11
    ऊर्जावान रहें एक विषय को संबोधित करने से पहले, श्रोताओं को उनकी अहमियत बताएं और ध्यान क्यों देना चाहिए। इसके अलावा, एक गतिशील प्रस्तुतकर्ता बनें - यदि संभव हो, तो प्रस्तुति के दौरान कमरे के सामने चलते रहें। यह आपको अधिक ढीली और आरामदायक बना देगा, इसलिए यदि जरूरी हो तो इशारा करना और तात्कालिकता से बात करना आसान होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com