IhsAdke.com

एक आत्म-विश्वासयोग्य अध्यक्ष कैसे बनें

एक स्पीकर ख़ुद-एतमाद

एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने स्वयं के सार्वजनिक बोल कौशल के बारे में पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करता है। दुर्भाग्य से, आत्मविश्वास कुछ ऐसा नहीं है जिसे खरीदा या प्राप्त किया जा सकता है, इसे थोड़ा अभ्यास करके और समय के साथ सुधार करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, सार्वजनिक रूप से बोलने का मौका कभी याद मत करो शुरुआत के रूप में आप जितनी गलती करते हैं, उतनी अधिक आत्म-आत्मविश्वास बनने के करीब पहुंचेंगे। याद रखें कि सभी स्पीकर नीचे से शुरू हुए और बहुत कुछ करने के लिए अभ्यास किया, जहां वे हैं। एक वीडियो कैमरा के साथ दर्पण या रिकॉर्डिंग में अभ्यास करना शुरू करें फिर अपने आप को एक छोटे से दर्शकों के लिए परिचय दें - भले ही यह आपके पालतू जानवरों द्वारा बनाई गई हो। हर कोई एक अच्छा वक्ता बन सकता है, जब तक वे इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

पिक्चर शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 1
1
सार्वजनिक रूप से पेश करने वाले एक अच्छे विषय के बारे में सोचें अगर आपको इस विषय का चयन करने की स्वतंत्रता है, तो उस चीज़ का चुनाव करें, जो आपको रूचि रखते हैं इस मामले में दबाव यदि आपको किसी अज्ञात विषय के बारे में बात करना था तो इससे बहुत कम होगा। यह उस विषय को चुनना भी अधिक उपयुक्त होगा, जिसके साथ स्पीकर और दर्शकों ने खुद को पहचान लिया।
  • पिक्चर का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 2
    2
    दर्शकों को चुनें पहले कुछ प्रस्तुतियों के लिए, उस दर्शक को चुनकर आसानी से और अधिक महसूस करने की कोशिश करें, जो प्रस्तुत किए जाने वाले विषय के लिए आपकी आत्मीयता साझा करे। सहयोगियों के एक समूह, परिचितों, पड़ोसियों या विशिष्ट समुदायों के सदस्यों को आमंत्रित करें। समय के साथ और अधिक अनुभव और तकनीक जमा होती है, प्रस्तुति के विषय का कोई पूर्व ज्ञान नहीं होने वाले उन सभी लोगों के साथ संवाद करने और उन सभी प्रकार के ऑडियंस को प्रसारित करना आसान होगा।
  • एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विषय या थीम को चुना पर खोजें यह जानना जरूरी है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं दर्शकों को आपकी प्रस्तुति में स्थानांतरित किया जाएगा क्योंकि आप सुनिश्चित हैं कि आप इस विषय पर विशेषज्ञ हैं। तो यह विचार यह है कि स्पीकर को कुछ कम से कम सिखाने के लिए पर्याप्त जानकारी है, जिससे दर्शकों को चर्चा के विषय में नहीं पता है। एक स्पीकर के लिए, जीभ की नोक पर विषय को ठीक से बिना प्रस्तुति में आने से ज्यादा शर्मनाक नहीं है। जो भी हो सकता है किसी भी सवाल का जवाब देने के लिए तैयार होने के लिए, भी मत भूलिए। तो जितना आप कर सकते हैं, उतना ही अध्ययन करें, क्योंकि इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और सार्वजनिक बोलने के बारे में अभी भी कोई डर दूर हो जाएगा।
  • एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रस्तुति के कई संस्करण तैयार करें और उन्हें रिहर्सल करें। कौन सा उपयोग करने का चयन करने से पहले, आपको दर्शकों की ग्रहणशीलता का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी। प्रस्तुति को शुरू करें और देखें कि क्या लोग दिलचस्पी रखते हैं या नहीं। उसके बाद, आपके पास अपने दर्शकों को लुभाने और प्रेरित करने के लिए सबसे उपयुक्त संस्करण को नियोजित करें: सबसे छोटा, सबसे विस्तृत संस्करण, इच्छुक लोगों के लिए संस्करण और एक ऐसा दिलचस्पी नहीं है।
  • एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्लाइड की प्रतियां बनाएं प्रस्तुति के दौरान प्रतियां आपके लिए संदर्भ सामग्री के रूप में काम करेंगे और प्रतिभागियों को भी वितरित की जा सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने एक सुंदर पावरपॉइंट प्रस्तुति तैयार की है और इसे बहुत सराहना की है, तो आप कभी भी यह नहीं जान सकते कि स्थल से क्या उम्मीद है - और अगर तकनीशियन समय में कंप्यूटर को प्रोजेक्टर से कनेक्ट नहीं कर सकता है? इसलिए, भाग्य या तीसरे पक्षों पर पूरी तरह से निर्भर नहीं होना सर्वोत्तम है, एक आकस्मिक योजना है यदि आपके पास ऐसी स्थिति में बी योजना नहीं है तो आपका आत्मविश्वास डाउनहिल में जा सकता है।
  • एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जनता से जुड़ने के तरीके ढूंढें प्रस्तुति के दौरान अपने आप को तैयार और प्रसन्नता दिखाएं प्रत्येक प्रतिभागी के साथ नजर रखें अपने हाथों से सरल इशारे बनाएं वे ऐसे छोटे कार्य हैं जो आपको लोगों के करीब महसूस कर सकेंगे, अधिक आराम से और कम भयभीत होंगे - आप उन्हें समान रूप से देखेंगे, शक्तिशाली व्यक्तियों के रूप में नहीं और अच्छी छाप बनाने के उनके प्रयासों से असंवेदनशील हैं।



  • पिक्चर का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 7
    7
    दर्शकों को शामिल करें निश्चित रहें कि कुछ बिंदु पर आप ने ऐसा कुछ किया जो लोगों की दिलचस्पी आपको सुनने में उकसाया। यह प्रस्तुति का सारांश, आपके फिर से शुरू हो सकता है, या आपकी जीवन कहानी हो सकती है किसी भी तरह, वे आए हैं और आपकी उपस्थिति में गुणवत्ता के समय बिताने के लिए तैयार हैं। तो उन्हें व्यक्तिगत अनुभवों की त्वरित और विनोदी कहानियों को बता कर शामिल करें। इस प्रकार, प्रस्तुति इतनी औपचारिक नहीं होगी और इससे भी अधिक रुचि पैदा होगी हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप ब्याज को उच्च रखने में सक्षम नहीं हैं, तो क्यू एंड ए से न जाएं, क्योंकि वक्ता के साथ संवाद आम तौर पर दर्शकों के प्रति सशक्त होता है।
  • पिक्चर का शीर्षक होना एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 8
    8
    आतंक न करें अगर कोई आपको कुछ पूछता है जिसके स्मृति में कमी है एक पल लें और प्रश्न को ध्यान से लिखिए, जैसा कि आप कर सकते हैं, व्यक्ति के नाम और ईमेल के लिए पूछें, और कहें कि आप दो व्यावसायिक दिनों के भीतर प्रतिक्रिया भेजेंगे। यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ मूर्खतापूर्ण सवाल मिल गया है, तो अपना वचन रखें
  • एक आत्मविश्वासपूर्ण अध्यक्ष चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    समझाओ कि आप जो उपस्थित हैं और उनकी राय का सम्मान करते हैं, उनकी प्रशंसा करते हैं। दर्शकों के साथ कभी भी नाराज न हो, भले ही यह दुनिया में सबसे कठिन, चुनौतीपूर्ण और सवाल करने वाले दर्शक हो। ध्यान रखें कि आप वक्ता हैं और इसलिए आसन और अधिकार बनाए रखने की आवश्यकता है, साथ ही शिक्षा, शांति और सद्भावना। लोगों को समान हलचल और गरिमा से हमेशा के लिए इलाज करते रहें, इसलिए रुडिस्ट भीड़ में खड़े होंगे क्योंकि जब आप किसी शांत, मरीज और उदार व्यक्ति की छवि पास करते हैं प्रस्तुति के बाद मित्रों के साथ उतारने के लिए सभी असहमति सहेजें
  • पिक्चर का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता स्टेप 10
    10
    हमेशा लोगों को बताओ कि वे भयानक थे उनके ध्यान के लिए धन्यवाद और जिस समय उन्होंने आपकी बात सुनने के लिए दिया है उनमें से प्रत्येक विशेष महसूस होगा
  • पिक्चर का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता चरण 11
    11
    मुस्कान के लिए मत भूलना घबराहट और तनाव के बावजूद, याद रखें कि मुस्कुराते हुए रिलीज हार्मोन जो आपको आराम करने में मदद करेंगे। और क्या है, मानव मुस्कुराते हुए चेहरे से आकर्षित हो जाता है और जल्द ही उनके पीछे लोगों के साथ भावनात्मक संबंध पैदा करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक विश्वास व्यक्तकर्ता स्टेप 12
    12
    बहुत तेज़ी से बात न करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप बहुत धीमी गति से बात कर रहे हैं, चिंता न करें, यह सही गति है यदि आप किसी शब्द पर पर्ची करते हैं, तो इस घटना पर हंसते रहें और आगे बढ़ें जैसे कि कुछ नहीं हुआ है तथ्य यह है कि त्रुटि उन लोगों के लिए बहुत अधिक लगता है जो इसे देख चुके लोगों के मुकाबले प्रतिबद्ध हैं। याद रखें कि गलतियों को सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है, इसलिए जितना अधिक आप एक गलती करते हैं, उतना करीब आप एक महान वक्ता बनने के लिए होंगे।
  • युक्तियाँ

    • शोध करें, लेकिन इस विषय में अपनी अंतर्दृष्टि जोड़ना सुनिश्चित करें। एक या दो निजी कहानियों को कहकर तथ्यों को और अधिक मानवीय और प्रामाणिक रूप में बदलने में मदद मिलेगी।
    • हमेशा ईमानदार रहो जब आप कुछ नहीं जानते, तो बस इसे स्वीकार करें। प्रेरक उत्तर के साथ दर्शकों को भीड़ने की कोशिश मत करो
    • अच्छा हो, फिर भी, लाइन याद नहीं है। यह मजाक ज़्यादा करने के लिए पेशेवर नहीं है

    चेतावनी

    • जनता के प्रति दयालु होना याद रखें ज्यादातर समय, कोई भी जो एक प्रस्तुति में भाग लेने के लिए तैयार है, वह स्पीकर को शर्मिंदा करने का इरादा नहीं करता है। हालांकि, यदि ऐसा होता है, तो नियंत्रण रखें और कक्षा के साथ स्थिति को हल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com