IhsAdke.com

एक सेमिनार से पहले कैसे पेश किया जाए

बधाई! एक सेमिनार देना एक शानदार अवसर है। आप अपनी प्रस्तुति की कोशिश और पत्थरवाह करने के लिए बुद्धिमान हैं आम दर्शकों ने वार्तालाप की शुरुआत और समाप्ति पर और अधिक ध्यान दिया। इसलिए आपके भाषण की शुरुआत को पूरा करने में थोड़ा अधिक समय खर्च करना उचित है।

चरणों

विधि 1
मूल बातें मजबूत करना

सेमिनार को देने से पहले अपने आप को परिचय शीर्षक चित्र 1
1
समय की सही मात्रा चुनें बहुत समय व्यतीत करें और अपना समय बर्बाद कर दें। एक बहुत ही छोटी प्रस्तुति बनाएं और दर्शकों का गलत अर्थ है। सामान्य तौर पर, प्रस्तुति 30 सेकंड से कम होनी चाहिए।
  • यह आपके पूरे फिर से शुरू या पढ़ने के लिए अपने सप्ताहांत getaways के बारे में बात करने का समय नहीं है
  • याद रखें कि आपका दर्शक व्यस्त लोगों से बना है उन्होंने अपनी बात सुनने के लिए अपने दिनों में कुछ समय लिया। इस समय का सम्मान न करें।
  • सेमिनार को देने से पहले अपने आप को पेश करें
    2
    तय करें कि आप प्रश्नों को कैसे नियंत्रित करना चाहते हैं अपनी प्रस्तुति के दौरान, आपको यह बताना चाहिए कि आप अपनी प्रस्तुति के दौरान या अंत में सवालों के जवाब देना पसंद करेंगे या नहीं। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि सवालों के जवाब देने के लिए पर्याप्त समय है इसके लिए आपको अपने 10% समय को अलग करना चाहिए।
    • इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास एक घंटे बोलना है, तो आपको सवालों के जवाब देने के लिए लगभग 10 मिनट बचाएंगे।
    • यदि आपके पास केवल 15 मिनट हैं, तो इसका मतलब है कि आपको इस उद्देश्य के लिए 1-2 मिनट अलग करना चाहिए।
  • सेमिनार को देने से पहले अपने आप को पेश करने वाली तस्वीर शीर्षक चरण 3
    3
    अपने संगोष्ठी के उद्देश्य की पहचान करें इससे पहले कि आप अपनी बाकी प्रस्तुति तैयार कर सकें, आपको अपने सेमिनार के उद्देश्य की पहचान करने की जरूरत है। सेमिनारों की तीन मुख्य श्रेणियां हैं, 1) कार्य के संगोष्ठी- 2) शिक्षण के विद्यालय- 3) अनुनय के लिए संगोष्ठी इनमें से प्रत्येक सेमिनार में बहुत अलग उद्देश्य हैं। पहचानें कि कौन सी श्रेणी आपको सबसे अच्छी बात बताती है:
    • काम सेमिनार यहां, आपका लक्ष्य प्रभावशाली, कुशल और पेशेवर देखना है
    • शिक्षण संगोष्ठी यहां, समाप्त शैक्षणिक हैं इसका उद्देश्य लोगों को प्रेरित करना, सूचित करना और उन्हें शिक्षित करना है।
    • प्रेरक सेमिनार यह एक "कार्रवाई करने के लिए कॉल" या "बिक्री पिच" ​​होगी। आपके लक्ष्यों को मनाने, प्रेरित और दोस्ताना होना है
    • आपका संगोष्ठी एक से अधिक श्रेणियों में गिर सकता है, लेकिन एक ऐसा होना चाहिए जो बेहतर हो। अपने लक्ष्यों को पहचानें हम अपनी प्रस्तुति के लिए सामग्री का चयन करने के लिए इन लक्ष्यों का उपयोग करने के तरीके के बारे में नीचे चर्चा करेंगे।
  • विधि 2
    कार्यशाला

    सेमिनार को देने से पहले अपने आप को पेश करें चित्र 4
    1
    यह दर्शाकर कि आप अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं (प्रदर्शन करने, जोर से बोलने पर जोर) द्वारा प्रभावित करने के लिए अपनी सेमिनार परिचय का उपयोग करें।
    • साक्षात्कार आपके व्यक्तित्व के आकलन के लिए भी आमंत्रण हैं। और कोई भी व्यर्थ बव्वागर्ट के साथ काम करना चाहता है। इसलिए आपकी प्रस्तुति को हर अविश्वसनीय चीज के बारे में बताइए, जो आपने कभी किया है।
    • आप चर्चा किए जा रहे विषय से संबंधित आपकी योग्यताओं को साझा कर सकते हैं, लेकिन इन्हें भी आपके भाषण में आसानी से शामिल किया जाना चाहिए।
    • हालांकि, यह आपके वंशावली को साझा करने का एक अच्छा समय होगा। आपको अपना नाम, अपनी वर्तमान नौकरी लिंक और अपनी पृष्ठभूमि का कहना होगा यदि प्रासंगिक हो, तो पिछला प्रशिक्षण साझा करें
  • सेमिनार को देने से पहले अपने आप को प्रस्तुत करने वाली तस्वीर शीर्षक चरण 5
    2
    अपने इतिहास का उल्लेख करने के बाद, त्वरित परिचय के लिए जल्दी से जाएं पूरे एक सेमिनार के बाद, अधिकांश लोग पहले से ही जानते हैं कि आप कौन हैं। साक्षात्कारकर्ता क्या जानना चाहते हैं कि आप उनके लिए क्या कर सकते हैं - वे आपके कौशल जानना चाहते हैं।
  • सेमिनार को देने से पहले चित्र खुद को प्रस्तुत करें चरण 6
    3
    इस उदाहरण को पढ़ें:मैं बिल लाम्बर के साथ प्रशिक्षण दिया गया है हाल ही में, मैं एक ऐसी टीम का नेतृत्व करता हूं जिसने इनइटेक में नई तकनीक तैयार की है और उसे लागू किया है जिससे उत्पादकता बढ़ी है। आज मैं इस बारे में अपनी भूमिका के बारे में बात करूंगा। नए कार्य, नई प्रणाली को अपनाने और काम की इस नई विधि के परिणामों की निगरानी के लिए मेरे तरीके। "
  • सेमिनार देने से पहले अपने आप को परिचय शीर्षक से चित्र 7
    4
    उपरोक्त उदाहरण में स्पीकर की सफलता पर ध्यान दें:
    • वक्ता ने अपनी साख को संक्षेप में घोषित किया, "हैलो, मेरा नाम पेड्रो ऑगस्टो है, मैं इंनेटेक में काम करता हूं, मैं बिल लाम्बर के साथ प्रशिक्षित हूं।"
    • उन्होंने विषय में अपनी प्रासंगिक उपलब्धियों को एक सूक्ष्म तरीके से शामिल किया- "मैंने हाल ही में एक ऐसी टीम बनाई थी जिसे डिजाइन और कार्यान्वित किया गया था ..."
    • हमारे अध्यक्ष ने विषय के परिचय के दौरान कुछ कौशल भी साझा किए, जिन पर चर्चा की जाए। `` आज मैं इस नए प्रयास में मेरी भूमिका के बारे में बात करूंगा, नए सिस्टम को अपनाने की निगरानी के लिए मेरे तरीकों और काम की इस नई विधि के परिणामों के बारे में बात करूँगा। `` ध्यान दें कि वाक्यांश स्पीकर की नई प्रणाली के विकास और क्रियान्वयन की क्षमता को भी दिखाता है कैसे प्रक्रिया की निगरानी के लिए कौशल संभवतः आपके साक्षात्कारकर्ता रुचि रखते हैं
  • सेमिनार को देने से पहले अपने आप को परिचय
    5
    Rascunhe। अब जब आपने तय किया है कि आप किस तरह के सेमिनार दे रहे हैं और आपके लक्ष्यों की पहचान कर रहे हैं, तो यह आपकी प्रस्तुति बनाने का समय है। आप इसके ऊपर काम करने के लिए ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं। बेशक, आपको अपनी पृष्ठभूमि, योग्यताओं और लक्ष्यों को शामिल करने के लिए उदाहरण को अनुकूलित करना होगा। याद रखें कि आपकी प्रस्तुति आपके क्रेडेंशियल्स को घोषित करने और थोड़ा सा ब्राग घोषित करने का एक अच्छा समय है, लेकिन सूक्ष्म होना सुनिश्चित करें
  • सेमिनार देने से पहले अपने आप को परिचय



    6
    अभ्यास। अब जब आपने अपनी प्रस्तुति को लिखा है, तो आपको इसे मित्र या सहकर्मियों के साथ पढ़ना चाहिए। बड़े दिन से पहले उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करें इस प्रतिक्रिया के अनुसार आवश्यक परिवर्तन करें
  • विधि 3
    शिक्षण संगोष्ठी

    1. 1
      आपका लक्ष्य यहां सूचित करना और मनोरंजन करना है। आप पहुंच योग्य और प्रासंगिक दिखना चाहते हैं इस मामले में, तथ्य यह है कि आप पढ़ रहे हैं पहले से ही अनुशंसा करता है कि आप इस विषय में एक विशेषज्ञ हैं अपने दर्शकों को अपनी लाइनअप को प्रभावित करने की कोई आवश्यकता नहीं है जब तक कि यह विशेष रूप से रोचक या विचित्र न हो।
      • शिक्षण सेमिनार अक्सर अधिक आरामदायक होते हैं। ये बातचीत अक्सर खुद को चुटकुले या मौजूदा घटनाओं के बारे में चर्चा करने के लिए उधार देते हैं यदि आप चुटकुले या उपाख्यानों का उपयोग करते हैं, तो विषय की प्रासंगिकता खोने की कोशिश न करें। चुटकुले के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए अपने दर्शकों को शामिल करें, केवल मनोरंजन करने के लिए नहीं
    2. 2
      इस प्रकार के अधिकांश सेमिनारों में, आपकी प्रस्तुति छोटी और सरल होगी। आप अपना विषय अपना विषय और आपके व्यक्तित्व को पेश करेंगे। अपने उत्साह को मत भूलना आखिरकार, आप चाहते हैं कि आपके छात्रों को यह सुनना चाहिए कि आपको क्या कहना है। जब आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा हासिल होता है, इसलिए आपको ऐसा करना दिखाते हैं।
    3. 3
      इस उदाहरण को पढ़ें:
      • `` मेरा नाम है पेड्रो ऑगस्टो, और मैं आईटी विभाग में एक प्रबंधक के रूप Initech पर काम करते हैं। मैं बहुत आज यहाँ हमारी परियोजनाओं के बारे में बात होने के लिए उत्साहित हूँ। एक प्रबंधक के रूप में अपने वर्षों में, मुझे पता चला कि मैं हमेशा नैतिक के साथ उत्पादकता को संतुलित करने के कोशिश कर रहा हूँ कर्मचारी, एक संघर्ष है, जिसके साथ मुझे यकीन है कि हर कोई यहाँ हूँ परिचित है। आज मैं एक नई प्रणाली हाल ही में Initech पर लागू हमारी उत्पादकता और कर्मचारियों के मनोबल में सुधार करने के बारे में बात करेंगे। मुझे आशा है कि आचे कुछ उपयोगिता, और इसे अपनी स्वयं की प्रबंधन योजनाओं में लागू कर सकते हैं। "`
    4. 4
      इस उदाहरण में सही उत्तरों की सूचना दें:
      • वक्ता ने अपनी पहचान, या डींग मारने के बारे में बात करने में बहुत समय नहीं बिताया। उसने अभी कहा कि वह कौन है और वह कहाँ काम करता है `` मेरा नाम पेड्रो ऑगस्टो है, मैं आईएनटी विभाग में मैनेजर के रूप में इंनेटेक में काम करता हूं। `` उसके बाद, वह जल्दी से मुख्य विषय पर चले गए।
      • उन्होंने विषय के लिए अपने उत्साह को साझा करने का एक मुद्दा बनाया।
      • हमारे वक्ता ने भी दर्शकों को संलग्न करने का प्रयास किया- "मुझे यकीन है कि आप परिचित हैं .."
      • उन्होंने इस सीखने के अनुभव के उद्देश्य से लोगों को मार्गदर्शन करने में भी मदद की, `` आप अपनी खुद की प्रबंधन योजनाओं में लागू करने में उपयोगी पाएंगे। ``
    5. सेमिनार को देने से पहले अपने आप को परिचय शीर्षक से चित्र 10
      5
      Rascunhe। अब जब आपने तय किया है कि आप किस प्रकार के संगोष्ठी दे रहे हैं और आपके लक्ष्यों की पहचान कर रहे हैं, तो यह एक परिचय बनाने का समय है। आप इसके ऊपर काम करने के लिए ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं। बेशक, आपको अपनी पृष्ठभूमि, योग्यताओं और लक्ष्यों को शामिल करने के लिए उदाहरण को अनुकूलित करना होगा। याद रखें, आपका परिचय इस विषय के लिए आपके उत्साह को व्यक्त करना चाहिए।
    6. एक सेमिनार देने से पहले अपने आप को परिचय
      6
      अभ्यास। अब जब आपने अपनी प्रस्तुति को लिखा है, तो आपको इसे मित्र या सहकर्मियों के साथ पढ़ना चाहिए। बड़े दिन से पहले उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करें इस प्रतिक्रिया के अनुसार आवश्यक परिवर्तन करें

    विधि 4
    प्रेरक सेमिनार

    1. 1
      इसका उद्देश्य "प्रयास करना" या "बेचना" है हालांकि, आप यहां जो बेच रहे हैं वह एक उत्पाद या सेवा है, न कि आपकी छवि, जैसा कि पिछले मामलों में है। तो अपने या अपने क्रेडेंशियल्स के बारे में बात करने में बहुत अधिक समय व्यतीत न करें। इसके बजाय, अपने समय को दर्शकों को शामिल करने में व्यस्त रहें, और उनसे बात कर रहे हैं कि क्या वे आपके उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए समस्या हल कर सकते हैं।
    2. 2
      उदाहरण पढ़ें:
      • `` हाय, मेरा नाम पेड्रो ऑगस्टो है, और मैं आईटी विभाग में एक प्रबंधक के रूप Initech पर काम करते हैं। मैं हमारे नए उत्पादन प्रणाली के बारे में बात करने के लिए। एक प्रबंधक के रूप में अपने वर्षों के दौरान आज यहां रोमांचित हूँ, मैं एक निरंतर की जरूरत पर ध्यान कर्मचारी मनोबल के साथ उत्पादकता को संतुलित करने की कोशिश कर के। मुझे यकीन है कि यहां हर किसी को यह एक ही संघर्ष जानता हूँ। आज मैं आप के साथ एक नई प्रणाली है, जो आपकी कंपनी में उत्पादकता और मनोबल में सुधार कर सकते साझा करेंगे। ``
    3. 3
      इस उदाहरण में सही उत्तरों की सूचना दें:
      • वक्ता ने अपनी साख के बारे में बात करने में बहुत समय नहीं बिताया, या यहां तक ​​कि ब्रागिंग भी। उसने अभी कहा कि वह कौन है और वह कहाँ काम करता है `` मेरा नाम पेड्रो ऑगस्टो है, मैं आईना विभाग में मैनेजर के रूप में इंनेटेक में काम करता हूं। `` इसके बाद, उन्होंने बातचीत का निर्देश दिया कि जनता क्यों थी वहां। यह शैली शिक्षण सेमिनार में पाए जाने वाले समान है
      • उन्होंने दर्शकों को संलग्न करने का प्रयास किया- "मुझे यकीन है कि हर कोई परिचित है ..."
      • हमारे वक्ता ने जनता को समझाया है कि क्यों संगोष्ठी में सुनने के लायक है यह आम में एक समस्या पेश करके किया गया था, एक समाधान के वादे के बाद, बेचा जा रहा उत्पाद द्वारा प्रदान किया गया
    4. सेमिनार को देने से पहले अपने आप का परिचय
      4
      Rascunhe। अब जब आपने यह निर्णय लिया है कि आप एक प्रेरक सेमिनार दे रहे हैं और आपके लक्ष्यों को पहचान लिया है, तो अपना खुद का परिचय बनाने का समय है आप इसके ऊपर काम करने के लिए ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं। बेशक, आपको अपनी पृष्ठभूमि, योग्यताओं और लक्ष्यों को शामिल करने के लिए उदाहरण को अनुकूलित करना होगा। अपने साझा किए गए अनुभवों पर जोर देने के लिए याद रखें, और अपने हाथों में मुद्दों के समाधान को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें।
    5. सेमिनार को देने से पहले अपने आप का परिचय
      5
      अभ्यास। अब जब आपने अपनी प्रस्तुति को लिखा है, तो आपको इसे मित्र या सहकर्मियों के साथ पढ़ना चाहिए। बड़े दिन से पहले उनकी प्रतिक्रिया प्राप्त करें इस प्रतिक्रिया के अनुसार आवश्यक परिवर्तन करें

    युक्तियाँ

    • मुस्कुराते हुए। यदि आप स्वयं नहीं हैं तो क्यों आपके दर्शकों को संगोष्ठी से खुश होना चाहिए? मुस्कान, दिखाओ कि आप खुश हैं
    • मज़ा लो! एक सेमिनार देने के लिए एक अच्छा प्रभाव बनाने का एक शानदार अवसर है। का आनंद लें!
    • पेशेवर रहें उचित पोशाक आक्रामक चुटकुले या कठोर मत करो यदि आप नहीं कर सकते, तो चुटकुले से पूरी तरह से बचें।
    • अपने आप को रहो यथासंभव सामान्य रहें। एक सेमिनार देना कुछ असंतुलित वार्तालाप में होने जैसा है यदि चीजें गलत हो तो इशार्या, जगहों को बदल, मुस्कान और हँसते रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com