IhsAdke.com

व्याख्यान कैसे तैयार करें

कई लोगों के जीवन में एक व्याख्यान पेश करना अनिवार्य क्षण है, चाहे कॉलेज में हो या कामकाजी जीवन में। अधिकांश वक्ताओं के लिए, चुनौती यह है कि सूचनाएं व्यवस्थित करें, प्रस्तुति तैयार करें और सार्वजनिक बोलने के डर से निपटें। सौभाग्य से, अपनी बुद्धि, ज्ञान और नेतृत्व के साथ अपने दर्शकों को शिक्षित और प्रभावित करने के लिए, आपको अच्छे शोध करने, सामग्री विकसित करने और अपने श्रोताओं को हावी करने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
मामले की खोज

एक लेक्चर चरण 1 तैयार करें शीर्षक वाले चित्र
1
जानकारी के विभिन्न स्रोतों का उपयोग करें इस विषय का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए और एक अधिक ग्राउंडिंग टॉक पेश करने के लिए, विभिन्न प्रकार के प्रकाशनों में इसके बारे में समाचार-पत्र, अकादमिक लेख, रिपोर्ट, लेख और यहां तक ​​कि अनौपचारिक मीडिया जैसे ब्लॉग्स में आपकी प्रस्तुति के लिए प्रासंगिक जानकारी हो सकती है।
  • एक अच्छी रणनीति अपने दर्शकों से अधिक महत्वपूर्ण सोच को प्राप्त करने के लिए विषय पर विद्वान विद्वानों के विचारों का उल्लेख करना है और यह दर्शाता है कि इस विषय को व्यापक रूप से समीप करके आप सभी दृष्टिकोणों के बारे में जानते हैं।
  • एक लेक्चर चरण 2 तैयार करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने स्रोतों को रिकॉर्ड करें अगर आपके पास यह देखने के लिए कि आप कहां से डेटा प्राप्त करते हैं, तो अपने शोध के सभी अपडेट किए गए ग्रंथ सूची को रखें। सभी जानकारियों को संदर्भित किया जाना चाहिए, इसलिए उन स्रोतों को शामिल करें, जिनसे आपने प्रत्येक विषय को कवर किया था।
    • मौखिक प्रस्तुति के लिए आप थोड़ा कम विस्तृत हो सकते हैं और "2008 में एमईसी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार" जैसी बातें कह सकते हैं ... "। यदि अनुरोध किया गया हो, तो मूल लेख को ढूंढने के लिए लेखक के नाम, तिथि, लेखक का गठन, शीर्षक, प्रकाशन, पृष्ठ संख्या और दिशानिर्देश सहित लिखित दस्तावेज को एबीएनटी नियमों के अनुसार एक पूर्ण उद्धरण की आवश्यकता है।
  • एक लेक्चर चरण 3 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    इस विषय पर व्याख्यान देखें इंटरनेट दर्ज करें और उस विषय पर व्याख्यान के सर्किट की तलाश करें जो समझाएंगे। जानकारी एकत्र करने में आपकी सहायता करने के अलावा, आपके उदाहरण के साथ आप अपनी प्रस्तुति को कैसे ढाँचा और वितरित करें। आप यूट्यूब पर वीडियो व्याख्यान खोज सकते हैं या FIESP जैसे संस्थानों के लिए ईवेंट कैलेंडर देख सकते हैं।
    • इन वीडियो से एकत्र की गई कोई भी जानकारी क्रेडिट होनी चाहिए।
  • एक लेक्चर चरण 4 तैयार करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपने लक्ष्य पर प्रतिबिंबित करें एक व्याख्यान का इरादा आम तौर पर जनता को अनदेखी कुछ चीज़ों के बारे में सूचित करने के लिए होता है, लेकिन उसका उद्देश्य उस से कुछ भी होना चाहिए। उदाहरण के लिए, इस बारे में सोचें कि क्या आप एक परीक्षा के लिए छात्रों को निर्देश दे रहे हैं, या क्या किसी विशेष ऑडियंस को किसी इवेंट आदि के बारे में महत्वपूर्ण समझ विकसित करने का उद्देश्य है। आपके लक्ष्य क्या है, यह जानने के लिए कि आप प्रस्तुति के दौरान सफल हो रहे हैं या नहीं।
  • विधि 2
    थीसिस लिखना

    एक लेक्चर चरण 5 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक स्केच बनाएं विषयों को विषय में विभाजित करें और बात को आकार देने के लिए उनका उपयोग करें। इन विषयों से, उप विषय बनाएं और वहां से अनुसरण करें। स्केच विचारों के आयोजन के लिए उपयोगी है और मामले को लिखना शुरू कर रहा है।
    • आपका काम संगत होना चाहिए और इसमें उचित मात्रा में जानकारी, उप विषय, उचित प्रश्न और मसौदे के प्रत्येक बड़े खंड के स्रोत होंगे।
  • एक लेक्चर चरण 6 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक परिचय और एक समापन लिखें लिखित सामग्री की तुलना में मौखिक वार्ता में वे और भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि दर्शकों को उस बिंदु पर वापस जाने का अवसर नहीं मिलेगा, जहां उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है परिचय सामग्री के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों के लिए उन्हें तैयार करेगा और निष्कर्ष उन्हें संक्षिप्त रूप से पुनः आरंभ करेगा।
    • लक्ष्य घोषित करने से बात की व्यावहारिक भूमिका भी दिखाई जाएगी। उदाहरण के लिए, "इस प्रस्तुति के अंत में, आप पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग त्रिकोण के किनारे की लंबाई की गणना करने में सक्षम होंगे।"
    • कृपया प्रस्तुति को प्रस्तुत करने और पूरा करने के बारे में स्पष्ट रूप से बताएं



  • एक लेक्चर चरण 7 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्शकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करें भाषण रणनीतियों का उपयोग करें जो दर्शकों को शामिल करते हैं, जैसे ओपन-एंड प्रश्न पूछ रहे हैं और उनके विचार साझा करने के लिए प्रतिभागियों को आमंत्रित करते हैं। यह आपका ध्यान रखेगा और एक मौका खोल देगा, ताकि वे उन बातों का परीक्षण कर सकें जो वे अपनी बात करते हैं।
    • अलग समूहों में गतिविधियों की योजना बनाना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, आप तीन लोगों के कई समूह बना सकते हैं और उन्हें विषय के विभिन्न दृष्टिकोणों पर चर्चा करने या विभिन्न केस स्टडी का अध्ययन करने के लिए निर्देश दे सकते हैं। इस प्रकार की गतिविधि विशेषकर कक्षाओं के लिए उपयोगी होती है।
    • ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जो प्रतिभागियों को वास्तविक उत्तर पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए, "आपको लगता है कि एआई -5 की स्थापना 13 दिसंबर 1 9 68 को हुई थी?"
  • एक लेक्चर चरण 8 तैयार करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    संभावित संदेह की भविष्यवाणी करें प्रतिभागी प्रस्तुति के कुछ भागों को समझ नहीं सकते हैं और भ्रम के समय के लिए तैयार किया जा सकता है एक अच्छी रणनीति है सवालों के जवाब देने और प्रश्नों को स्पष्ट करने के लिए समय निकालें। इसके अलावा, अभ्यास में अपनी थीसिस को लागू करने के लिए क्षणों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है - यदि आप एक कठिन गणितीय फार्मूला पढ़ रहे हैं, इसे कई अलग-अलग समस्याओं पर लागू करें, और स्पष्टीकरण देने के लिए इन अभ्यासों का उपयोग करें।
    • यदि आपको इस हिस्से को तैयार करने में परेशानी होती है, तो अपने मार्गदर्शन सलाहकार या एक सहयोगी से अपनी परिदृश्य को पढ़ने के लिए और इस कदम की पद्धति के साथ आपकी मदद करें।
  • विधि 3
    व्याख्यान शुरू करने और घबराहट से निपटने

    एक लेक्चर चरण 9 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक ब्रोशर प्रदान करें यदि आपको लगता है कि आपके दर्शकों ने प्रस्तुति का पालन नहीं किया हो, आपके कार्य के कई प्रतिलिपियां मुद्रित करें, या एक PowerPoint प्रस्तुति बनाएं और प्रतिभागियों को इसे वितरित करें PowerPoint एक महान दृश्य उपकरण है
    • प्रस्तुति के दौरान विषयों को पढ़ना एक अच्छा विचार नहीं है। सामग्री को संक्षिप्त रखने की कोशिश करें, मुख्य रूप से अपने थीसिस के केंद्रीय पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
    • प्रक्षेपण का उपयोग करने का खतरा इसके लिए बहुत अधिक दुबला होता है, जैसे कि किसी स्क्रिप्ट के बाद इस सामग्री को दर्शकों को नोट करना चाहिए, इस बारे में दिशानिर्देश के रूप में देखें, दृश्य एड्स और अन्य सहायक सामग्री का उपयोग करने का एक तरीका।
  • एक लेक्चर चरण 10 तैयार करें शीर्षक वाले चित्र
    2
    केवल अभ्यास करें अपनी तकनीक में सुधार करने के अलावा, आप जो भी बोलते हैं, अभ्यास से तनाव दूर होगा और आपको आराम से महसूस करने में मदद मिलेगी। जब तक यह सही नहीं है तब तक अपने भाषण को कई बार दोहराएं।
    • रिहर्सल के दौरान अपने आप को रिकॉर्ड करें और आपको एक अच्छा विचार मिलेगा कि दर्शक आपको कैसे देखेंगे।
  • एक लेक्चर चरण 11 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आँख से संपर्क रखें दर्शकों की आंखों को देखते हुए आत्मविश्वास दर्शाता है और दर्शकों के ध्यान पर कब्जा करने का एक बढ़िया तरीका है। व्याख्यान के दौरान प्रस्तुति की शुरुआत करने और उनके बीच वैकल्पिक होने से पहले आँख में देखने के लिए तीन या चार प्रतिभागियों को चुनें।
  • एक लेक्चर चरण 12 तैयार करें शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपनी आवाज़ और लय के स्वर को समायोजित करें अपनी टोन में प्रस्तुति की गति और झूलों को देखें - बहुत तेज़ी से जा रहे हैं आप कुछ प्रतिभागियों का ध्यान खो सकते हैं और हमेशा आवाज़ की आवाज़ के साथ बात कर अपने व्याख्यान को मज़ेदार बना सकते हैं
    • यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलने से डरते हैं तो आप अनजाने में बहुत तेजी से बात कर सकते हैं यदि यह आपका मामला है, तो वाक्यों को तोड़ने और श्वास लेने के लिए यादों के साथ वाक्यों को छोटे वाक्य में तोड़ दें। तो अगर आप बहुत तेज़ या बहुत धीमी गति से चल रहे हैं तो आपको बेहतर पता चल जाएगा
    • समय-समय पर आपकी आवाज़ के टोन पर ज़ोर देना और बदलने के लिए कुछ शब्द चुनें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com