IhsAdke.com

कैसे एक टॉक टेड टॉक दें

पहला टेड सम्मेलन

, 1 9 84 में, प्रौद्योगिकी, मनोरंजन और डिजाइन के क्षेत्रों से एकजुट लोग। इसके बाद के दशकों में, यह एक दूसरे वार्षिक सम्मेलन को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है TEDGlobal, साथ ही कार्यक्रम भी टेड फैलो और स्थान TEDx, एक वार्षिक पुरस्कार के अलावा, टेड पुरस्कार. टेड अपने सम्मेलनों और उसके सहयोगियों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो की श्रृंखला भी उपलब्ध कराता है टेड वार्ता, कार्य के विभिन्न क्षेत्रों में वक्ताओं द्वारा दिए गए, विचारों को फैलाने और प्रसार करने के लिए नींव के मिशन को साझा करना। यदि आपके पास साझा करने के लिए एक विचार है, तो आप एक बात दे सकते हैं टेड टॉक, या बस इसके प्रारूप का अनुकरण करें

चरणों

भाग 1
आपका व्याख्यान का विषय तय करना टेड टॉक

एक टेड टॉक चरण 1 उद्धार शीर्षक वाला चित्र
1
एक विषय चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। टेड वार्ता देखें "विचार जो प्रसारित होने के लायक हैं"इस का एक हिस्सा है कि आपको भावनात्मक रूप से प्रतिबद्ध होना चाहिए जो आप का पता करने का इरादा रखते हैं। जो आपको उत्तेजित करता है, उसके बारे में एक व्याख्यान की योजना आपको प्रेरणा देगा और इसे परिष्कृत करेगी, दर्शकों को उत्साह व्यक्त करते हुए
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 2 वितरित करें
    2
    एक विषय चुनें जिसे आप मास्टर करते हैं आपको इस विषय पर दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके पास अपने विशेष क्षेत्रों के बारे में पर्याप्त जानकारी और जानकारी होनी चाहिए, और विशेष और वैध स्रोतों की खोज या किसी भी सामग्री के लिए आप जानकार विशेषज्ञ नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 3 वितरित करें
    3
    कृपया अपने दर्शकों के बारे में विषय दर दें इसके टेड टॉक अपने दर्शकों की जरूरतों और रुचियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन जगहों की तलाश करें जहां आपके दर्शकों का जुनून आपके साथ मेल खाता है, और उस सम्बन्ध में निर्माण की तलाश करें, जिससे निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
    • आपका विचार कुछ होना चाहिए जो आपके दर्शकों को अभी तक नहीं पता है, या कम से कम जिस तरह आपने पिछली प्रस्तुतियों में सुना है।
    • आपका विचार यथार्थवादी होना चाहिए - ऐसा कुछ जो आपके लक्षित दर्शकों को प्रथाओं को लागू करने या आपके संपर्क नेटवर्क में उनको उत्तेजित करने में सक्षम होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 4 वितरित करें
    4
    अपने परिसर को परिभाषित और परिष्कृत करें एक बार जब आपका विचार दर्शकों से संबद्ध हो और उन्हें आपके साथ जोड़ ले, तो बात का आधार तैयार हो जाता है। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे एक या दो वाक्यों में दोहराया जा सकता है। परिसर को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए आपको अपने विचार को दोबारा गौर करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 5 वितरित करें
    5
    अपना समय सीमा पता है टेड वार्ता आम तौर पर लंबाई में 18 मिनट से अधिक नहीं रहता है। आपको उन्हें पूरी तरह से उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है - 5 मिनट या उससे कम समय में कुछ विचारों को पारित किया जा सकता है हालांकि, आप 18 मिनट से अधिक नहीं हो सकते।
    • यदि आप एक घटना में स्थान के लिए संकेत करते समय कम समय सीमा प्राप्त करते हैं TED, इसका उपयोग करें
  • एक टेड टॉक चरण 6 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    6
    से कई वीडियो की समीक्षा करें टेड वार्ता प्रारूप की अधिक समझ विकसित करने के लिए आप किसी दिए गए स्पीकर की शैली की प्रतिलिपि नहीं करना चाहते हैं, बल्कि आपको यथासंभव उचित शैली के अवलोकन को आदर्श बनाना है। के विभिन्न वीडियो देखें टेड वार्ता उन क्षेत्रों के समान, जिनके बारे में आप बोलने की योजना बना रहे हैं, साथ ही आपके हित के विषयों पर वीडियो जो प्रारंभिक योजना से बाहर हो सकते हैं।
  • एक टेड टॉक चरण 7 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने मुख्य उद्देश्य का निर्धारण करें टेड टॉक. हालांकि टेड वार्ता सामान्य तौर पर, विचार साझा करने के साथ सौदा, आपकी बात मुख्य रूप से तीन तरीकों में से एक होगी:
    • शिक्षा: उन टेड वार्ता दर्शकों को उनके आसपास की दुनिया के बारे में बताएं। उनके विषय में अक्सर जैविक, शारीरिक या सामाजिक विज्ञान शामिल हैं, साथ ही नई प्रौद्योगिकियों और आविष्कारों और तरीकों से संबंधित जानकारी जिसमें वे श्रोताओं के जीवन को प्रभावित करेंगे। इन व्याख्यानों के व्याख्याताओं में आमतौर पर प्रश्नों में विज्ञान में से एक में उन्नत डिग्री होनी चाहिए, लेकिन हमेशा नहीं।
    • मनोरंजन: उन टेड वार्ता अक्सर रचनात्मक कलाओं की बात करते हैं, चाहे वह अक्षर, कला, संगीत या रंगमंच हो, कला के पीछे की प्रक्रियाओं में खुद को डुबो देते हों
    • प्रेरणा: उन टेड वार्ता दर्शकों की खुद की धारणा और उनके चारों ओर की दुनिया को बढ़ाने की तलाश करते हैं, जिससे उन्हें नए तरीकों से चीजों को सोचने और उस ज्ञान को अपने निजी जीवन में लागू करने में मदद मिलती है। कई वक्ताओं टेड टॉक दूसरों के लिए उदाहरण के रूप में अपने अनुभवों का उपयोग करें
  • भाग 2
    अपनी तैयारी टेड टॉक

    एक टेड टॉक चरण 8 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक रूपरेखा तैयार करें एक बार जब आप अपने आधार और उद्देश्य को स्थापित किया है टेड टॉक, आपको अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए एक स्केच के साथ आने की ज़रूरत है ताकि दर्शकों को उनके पीछे के तथ्यों को समझ कर उन्हें आकर्षित किया जाए और वे दर्शकों को कैसे प्रभावित करें यदि वे उन्हें गले लगाने का विकल्प चुनते हैं।
    • हालांकि, उनकी रूपरेखा स्पष्ट होने के बावजूद श्रोताओं को पता चल सकता है। दूसरे शब्दों में, आपको उसे यह नहीं बता देना चाहिए कि आप कहने से पहले क्या कहेंगे (नहीं "आज वह है जो मैं आज आपके साथ साझा करना चाहता हूं") या बाद में ("समापन ...")।
    • अगर आपने एक घटना पर बात करने के लिए नियुक्ति की है TED, अपनी रूपरेखा, या एक पूर्ण लिपि, आपके उपस्थिति से लगभग दो महीने पूर्व घटना आयोजक को भेजा जाना चाहिए। इससे आदर्शवादी प्रारंभिक प्रतिक्रिया दे सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 9 वितरित करें
    2
    एक मजबूत परिचय बनाओ आपके परिचय को वक्ता के रूप में अधिक ध्यान देने के बिना इस विचार को जितनी जल्दी हो सके प्रस्तुत करके दर्शकों को आकर्षित करना चाहिए।
    • यदि आपका विचार उन चीज़ों को संदर्भित करता है जो दर्शकों को उनके लिए प्रासंगिक होने का पता लगाते हैं, तो यह स्पष्ट रूप से शुरुआत से बताएं यदि नहीं, तो उन्हें बताएं कि यह उनकी कुछ चीज़ों से कैसे संबंधित है, जो उनके जीवन के लिए प्रासंगिक है।
    • यदि आपका विचार भावनात्मक रूप से भारी है, तो एक सौम्य लेकिन प्रत्यक्ष दृष्टिकोण से शुरू करें दर्शकों को अपनी भावनाओं को निर्देशित करने के बजाय विषय को महसूस करना चाहिए।
    • बहुत अधिक आंकड़ों का उपयोग करने से बचें एक भी प्रासंगिक तथ्य अधिक वजन लेता है, खासकर जब दर्शकों के लिए आश्चर्य की बात आती है।
  • एक टेड टॉक चरण 10 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    3



    पहचानें कि कौन सा सबूत आपके आधार का समर्थन करता है। दर्शकों को क्या पता है और उनके बारे में जानने की क्या ज़रूरत है, तो उस जानकारी को कई बिंदुओं में व्यवस्थित करें, जिनमें से प्रत्येक आपकी अगली समझ में मदद करेगा। जैसा कि आप करते हैं, ऐसी जानकारी को हटा दें जिसे आपको जानने की आवश्यकता नहीं है, भले ही आपको यह महत्वपूर्ण मिले।
    • नई जानकारी की अपनी बात में रखें और अधिक समय व्यतीत करें, उन्हीं को कम करने और रखने जिनके बारे में आपने पहले ही सुना है।
    • दूसरों के साथ क्या हुआ (उपाख्यानों) का वर्णन करते हुए अपने निष्कर्षों के समर्थन में और अधिक साक्ष्य का उपयोग करें, और प्रेक्षकों के अनुभवों और अनुभवों (अनुभवजन्य साक्ष्य) के आधार पर करें।
    • विशेष शब्दावली के उपयोग को कम से कम रखें और जहां संभव हो, उसे इस तरह से प्रस्तुत करें कि दर्शकों को संदर्भ के माध्यम से इसका अर्थ मिले।
    • संदेह के लिए सम्मानपूर्वक स्वीकार करें और इसके विपरीत सबूत जो वैध है
    • उद्धरण सहेजें जब तक आप अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं कर लेते हैं, या उन्हें सबसे अधिक प्रासंगिक स्लाइड्स के पाद लेख में एक छोटे नोट पर रखें।
    • सबूत चुनने और चुनने में किसी की सहायता करने पर विचार करें।
  • एक टेड टॉक चरण 11 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्लाइड्स के साथ व्याख्यान के शरीर को अतिरिक्त सहायता करने के लिए अतिरिक्त देखें। स्लाइड्स में आवश्यकता नहीं है टेड वार्ता, हालांकि दर्शकों को ध्यान भंग के बिना अपने मुख्य बिंदुओं का समर्थन करने के लिए बस उनका उपयोग करना संभव है। आप उन्हें प्रस्तुति कार्यक्रम में एक साथ रख सकते हैं, जैसे कि PowerPoint या KeyNote, या किसी डिज़ाइनर की सेवाएं किराये पर ले सकते हैं। स्लाइड तैयार करते समय निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
    • किसी भी स्लाइड बनाने से पहले स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन और उपस्थिति से संबंधित जानकारी के लिए ईवेंट आयोजकों से संपर्क करें यदि वे आपको किसी भी तकनीकी ऐनक की पेशकश नहीं करते हैं, तो 1920 × 1080 पिक्सल और 16: 9 स्क्रीन पहलू के समाधान के लिए विकल्प चुनें।
    • अपनी बात का सिर्फ एक बिंदु का समर्थन करने के लिए प्रत्येक स्लाइड का उपयोग करें। प्रस्तुति में विभिन्न बिंदुओं को समझाने के लिए विषयों का उपयोग करने से बचें
    • स्लाइड अपने लिए बोलें लंबी व्याख्यात्मक पाठ को जोड़ना न करें या स्लाइड पर चित्र की छवि को दर्शाते समय व्यतीत करें। यदि आपकी स्लाइड एक तालिका या इन्फोग्राफिक प्रदर्शित करती है, तो इसे सरल रखें
    • केवल उन चित्रों का उपयोग करें जिनमें आपके पास उचित अधिकार या उपयोग करने की अनुमति है। यदि आप लाइसेंस के तहत छवियों का उपयोग कर रहे हैं क्रिएटिव कॉमन्स, स्लाइड फॉस्टर में अपने स्रोत का हवाला देते
    • पूरी स्लाइड को छवि के साथ भरें या इसे अपने केंद्र में रखें - किनारों पर सामग्री न दें।
    • 42 अंक आकार या बड़ा (फोंट्स) के साथ गैर-सेरिफ़ फ़ॉन्ट (एरियल, हेल्विटिका, वेरदान) का प्रयोग करें sans-serif टाइम्स न्यू रोमन जैसी श्रृंखलाबद्ध विकल्पों की तुलना में दूरी से पढ़ना आसान है) यदि आप एक कस्टम फ़ॉन्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे पहले से आयोजकों को भेजें सुनिश्चित कर लें (प्रस्तुति प्रोग्राम केवल प्रोजेक्शन कंप्यूटर पर स्थापित फोंट प्रदर्शित कर सकते हैं)
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 12 वितरित करें
    5
    एक उच्च बिंदु पर समाप्त सारांश प्रस्तुत करने के बजाय, इसका निष्कर्ष कुछ ऐसा होना चाहिए जो दर्शकों को अपने विचार के बारे में सकारात्मक महसूस कर सकें और यदि वे इसे लागू करना चुनते हैं तो यह एक दूसरे को कैसे प्रभावित करेगा।
    • उनके निष्कर्ष में एक कॉल शामिल हो सकती है, यदि उपयुक्त हो, तो जब तक यह कोई बिक्री पिच नहीं है, उन्हें कुछ खरीदने के लिए कह रहा है
  • भाग 3
    अपनी रिपोर्ट टेड टॉक

    चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 13 वितरित करें
    1
    स्टॉपवॉच के साथ अभ्यास करें व्याख्यान के लिए आपके पास एक समय सीमा हो जाने के बाद, टाइमर के साथ अभ्यास करने से आप निर्धारित समय के भीतर रहने के लिए भाषण को तालमेल करने में मदद करेंगे और कटौती करने के लिए अंक की पहचान करेंगे, इसकी अवधि कम कर देंगे।
  • एक टेड टॉक चरण 14 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    2
    कई परीक्षण दर्शकों के साथ अभ्यास करें। नींव TED बोलने वालों को उनके भाषणों को जितनी बार संभव हो, अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता है और व्यावहारिक के रूप में कई दर्शकों के सामने। आप एक या सभी निम्न ऑडियंस के सामने अभ्यास कर सकते हैं:
    • आप दर्पण के सामने हैं यह आपको शरीर की भाषा का अभ्यास करने की अनुमति देता है
    • दोस्तों और परिवार वे आपको एक प्रारंभिक रिटर्न प्रदान कर सकते हैं, लेकिन प्रोत्साहन के स्रोत के रूप में अधिक उपयोगी हो सकते हैं।
    • एक निजी भाषण ट्रेनर
    • व्याख्याताओं या थियेटर का एक समूह
    • आपकी प्रस्तुति के विषय से संबंधित एक वर्ग उदाहरण के लिए, यदि आपका टेड टॉक विपणन से संबंधित है, इस क्षेत्र में एक विश्वविद्यालय वर्ग में बोलना संभव है।
    • एक व्यावसायिक टॉक इवेंट, चाहे वह आपका व्यवसाय हो या किसी तरह आपकी प्रस्तुति से जुड़ा हो
  • चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 15 वितरित करें
    3
    इसके अलावा, द्वारा प्रस्तुत परिस्थितियों का अच्छा उपयोग करें TED. सबसे घटनाएं TED निम्न स्वरूपों में से एक या दोनों के द्वारा अपने भाषण का अभ्यास करने के अवसर भी प्रदान करता है:
    • स्काइपे के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षण वे घटना आयोजकों को आपकी प्रस्तुति को कितनी अच्छी तरह तैयार किया गया है, आप कितनी अच्छी तरह से पुस्तकें हैं, और संदेश को कितना स्पष्ट रूप से पारित किया है, इसके बारे में फ़ीडबैक प्रदान करने की अनुमति है ये ऑनलाइन परीक्षण आमतौर पर ईवेंट से एक महीने पहले निर्धारित किए जाते हैं।
    • स्थल पर मंच पर रिहर्सल यहां स्थल के साथ अपने आप को परिचित करने का एक अच्छा मौका है और साथ ही अपने आप को अनपेक्षित चकल्स जैसे संभावित आश्चर्यों के लिए तैयार करना है
  • भाग 4
    अपने को देते हुए टेड टॉक

    चित्र शीर्षक से एक टेड टॉक चरण 16 वितरित करें
    1
    उन लोगों से मिलो जिन्हें आप अपनी बात देने से पहले बोलेंगे। जब आप ऑफ-स्टेज के दौरान अन्य प्रतिभागियों के साथ चैट करें यह आपको यह बताने देगा कि जब आप मंच पर जाते हैं, तो आपको दर्शकों के साथ मिलकर कितना अच्छा लगता है, जिससे आपको भीड़ में परिचित चेहरे मिल सकते हैं।
  • एक टेड टॉक चरण 17 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी योजनाबद्ध दृष्टिकोण शैली पर छड़ी आप परीक्षणों में प्राप्त फीडबैक के आधार पर विभिन्न व्याख्यान समय की सामग्री और प्रस्तुति को संशोधित कर सकता है, एक बार आप सबसे अधिक आरामदायक शैली खरीदा है, यह करने के लिए चिपके रहते हैं। अपने दृष्टिकोण में आखिरी मिनट में परिवर्तन न करें
  • एक टेड टॉक चरण 18 वितरित शीर्षक वाला चित्र
    3
    याद रखिए कि आप क्यों दे रहे हैं टेड टॉक. यद्यपि आप बनाने और अपने संदेश, न सिर्फ जानकारी को परिष्कृत करने में समय का निवेश किया है, लेकिन यह हिस्सा और पूरे दर्शकों के लिए इसके लिए आपके उत्साह दिखाने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप चर्चा करते समय अपने दर्शकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में अनिश्चित हैं TED, यह मूल चार पर वापस जाना संभव है: कुछ और, निजी हित, व्यक्तिगत विकास और भविष्य के लिए आशा से संबंधित होना और प्यार करना।

    चेतावनी

    • एक को हास्य जोड़ें टेड टॉक मदद कर सकता है, लेकिन अधिक कभी नहीं सबसे कॉमेडी प्रस्तुतियों खड़ा हुआ इसमें कई डिस्कनेक्ट किए गए विषयों को शामिल करना शामिल है, न कि संबंधित बिंदुओं के सेट।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com