IhsAdke.com

एक सम्मेलन कैसे व्यवस्थित करें

आपको एक सम्मेलन के आयोजन का महत्वपूर्ण काम दिया गया है, जिसका मतलब है कि मीटर की टू-डू सूची। सम्मेलन स्थल, अतिथि सूची, सामग्रियां, तकनीक और यहां तक ​​कि सोचने और योजना बनाने के लिए खाने और पीने भी हैं यदि आप अपने मालिक के साथ इस नए विश्वास को पछतावा करना शुरू कर रहे हैं, तो इसे आसान बनाएं, एक गहरी श्वास लें और जानें कि आपके पास सम्मेलन का आयोजन करने के लिए कौशल हैं।

चरणों

एक सम्मेलन चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
अपने लक्ष्य और अपने एजेंडे को लिखें। आपको इस सम्मेलन में स्पष्ट रूप से परिभाषित करना होगा कि आप इस सम्मेलन के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं क्योंकि यह आपके बाकी फैसलों को चलाएगा। पता है कि आप क्या करना चाहते हैं और आगे बढ़ने के दौरान सम्मेलन का आयोजन करने से पहले सभी तनावों को सुलझाने के लिए कहें।
  • एक सम्मेलन चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2
    अपने बजट का विकास करें आपको हर चीज पर कितना खर्च करना होगा, इसके अलावा कुछ भी करने के लिए कोई रास्ता नहीं है, और फिर कॉन्फ़्रेंस स्थल, सामग्री और फीस जैसे स्पीकरों को आवंटन में विभाजित करना। बजट पर रहें, और यदि आप जिम्मेदारियों को नियुक्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सहायिका वित्तीय सीमाओं का पालन भी कर रहे हैं
  • चित्रण एक सम्मेलन चरण 3 का आयोजन
    3
    अपने सम्मेलन के लिए स्थान चुनें। जब आपके पास स्थान विकल्प हैं, तो प्रतिभागियों की संख्या, स्थान की सुविधा, पार्किंग, सार्वजनिक परिवहन, हवाई अड्डे और होटल के निकटता याद रखें। सम्मेलन के लिए एक स्थल खोजने में आपका लक्ष्य होना चाहिए जितना संभव हो, प्रतिभागियों को जाने के लिए



  • चित्र शीर्षक सम्मेलन के चरण 4 व्यवस्थित करें
    4
    मेनू तय करें जब आप एक सम्मेलन की मेजबानी करते हैं, तो आपको यह याद रखना होगा कि प्रतिभागियों को बिना किसी सभ्य भोजन के पूरे दिन जाना पड़ेगा, और कई लोग नहीं जानते कि इस क्षेत्र में क्या उपलब्ध है। निर्णय लें कि नाश्ते, दोपहर का भोजन और स्नैक्स के लिए बुफे सेवा किराया या सम्मेलन स्थल भोजन सेवाएं प्रदान करेगा या नहीं।
  • एक सम्मेलन चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्थानीय कर्मचारियों को किराया यदि आपने एक स्थान चुना है जिसे सम्मेलन आयोजित करने के लिए जाना जाता है, तो इस अमूल्य संसाधन का लाभ उठाएं। यह वही है जो कर्मचारियों को हर रोज करते हैं और जरूरत पड़ने पर प्रश्नों का उत्तर देने और सलाह देने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक सम्मेलन चरण 6 को व्यवस्थित करें
    6
    सब कुछ तलाशने पर जोर देते हैं जब आप सम्मेलन संगठन में अधिकांश चीजों के माध्यम से चले गए हैं, सम्मेलन के शुरू होने पर बाकी सभी प्रतिभागियों में शामिल होने से चीजों को मौका नहीं छोड़ें। सम्मेलन स्थल पर जाएं और सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही है और आखिरी मिनट के विवरणों का ध्यान रखने के लिए कर्मचारियों को एक दिन पहले मिलें।
  • युक्तियाँ

    • स्पीकर को अग्रिम में पूछें अगर उन्हें आपकी प्रस्तुति के लिए किसी अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता होगी, जैसे कि एक मंच, टेलीविजन, बड़ी स्क्रीन या कंप्यूटर
    • पता लगाएं कि मेन्यू की तैयारी करते समय आपके सम्मेलन में से किसी भी सहभागी के पास कोई खाना प्रतिबंध है या नहीं।
    • घटनाओं को रखने के लिए स्थानों की कीमतों की तुलना करते समय, भोजन, पानी, पेय आदि की कीमतों पर भी विचार करें। यह बहुत महंगा हो सकता है
    • सम्मेलन के उद्देश्य पर विचार करें जब स्थल का आयोजन किया जाए और क्या आपको ऑडिटोरियम कुर्सियों या कुर्सियों को लेखन तालिकाओं के साथ व्यवस्थित करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com