IhsAdke.com

कैसे एक कुशल सार्वजनिक अध्यक्ष बनने के लिए

भले ही यह पहली या सौवां समय है कि आप सार्वजनिक रूप से एक विश्वविद्यालय वर्ग या एक छात्र परियोजना में बोलेंगे, चाहे स्पीकर की सूची में आपके क्षेत्र में कुछ बहुत सफल लोग शामिल हों या आपसे बात करने वाले एक ही व्यक्ति हो , अच्छी तरह से तैयार है या नहीं, सभी तथ्यों को यह करने के लिए उबाल: सार्वजनिक बोलना डरावना है तो आतंक हमलों से निपटने के लिए और एक आश्वस्त वक्ता बनने के लिए कैसे? सबसे अच्छा तरीका अनुभव है, लेकिन आत्मविश्वास का ख्याल रखने के लिए हमेशा तरीके होते हैं। पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
सबसे पहले

एक प्रभावी लोक स्पीकर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने दर्शकों को जानिए - दर्शकों को जानने का अनुभव अनुभव को आसान बनाता है सुनने वालों के ज्ञान, उनकी उम्र और उन लोगों की संख्या, जो आपके भाषण में भाग लेंगे, के जितना भी हो उतना अधिक जानना उपयोगी होगा। यदि आप अपने भाषण के साथ क्या चाहते हैं, इसके बारे में एक विचार प्राप्त कर सकते हैं, यह आपको अधिक कुशलता से तैयार करने में मदद करेगा।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपको किसी विशेष विषय पर बात करने के लिए कहा गया है - उदाहरण के लिए - "रोमन ग्लेडियेटर्स," यह जानना जरूरी है कि क्या श्रोताओं क्षेत्र में नवागंतुकों या विशेषज्ञ होंगे। यह स्पष्ट रूप से आपके शोध और आपके भाषण को प्रभावित करेगा। आप कई नये लोगों के लिए एक अप्रिय भाषण नहीं बनाना चाहते हैं, जैसे कि उन विशेषज्ञों को बताओ कि वे पहले से ही जानते हैं, अनावश्यक है।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके भाषण का स्वर छोटे समूहों के लिए भी अलग होगा श्रोताओं के एक बड़े समूह (50+) को अधिक औपचारिक स्वर की आवश्यकता होगी छोटे समूहों को सवाल या अन्य सहभागिता तकनीकों के माध्यम से बातचीत में शामिल किया जा सकता है।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    कभी-कभी, वेटेट्री अधिनियम से पहले सभी सारी जानकारी खोजना संभव नहीं है इन समय, अनुकूलनीय होने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 50 से 70 विषयों के विशेषज्ञों से बात करने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन उस समय की वजह से, केवल छह पूरा नवागंतुक व्याख्यान में उपस्थित हुए, तो आप अपेक्षा से अधिक अनौपचारिक बातचीत कर सकते हैं। तो आप पूछ सकते हैं कि वे क्या सीखना चाहते थे, वे क्या जानते थे, उनके पूर्व विचार और विचार, और इतने पर।
  • एक प्रभावी लोक स्पीकर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अनुसंधान - जितना अधिक आप अपने भाषण / बात के लिए तैयार होंगे, बेहतर आपके भाषण होंगे कुछ भी नहीं अध्ययन किया है की तुलना में अत्यधिक तैयार होना बेहतर है कुछ लोग आमतौर पर वे सब कुछ लिखते हैं जो वे कहना चाहते हैं - चुटकुले और सनकी सहित हालांकि, बहुत से लोग कहते हैं कि यह एक बुरी आदत है, लेकिन यदि आप प्रारंभिक अवस्था में "स्वाभाविक रूप से" पढ़ सकते हैं तो आपको धीरे-धीरे अब पाठ की आवश्यकता नहीं होगी। केवल कुछ अनुभवी वक्ताओं और स्पीकर बिना नोट्स के बिना बात कर सकते हैं। इन नोटों का लेआउट पूरी तरह से व्यक्तिगत है- किसी भी विशेष पद्धति का उपयोग करने के लिए दबाव महसूस न करें।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पता है कि आपके अनुसंधान में कोई भी छेद देखा जाएगा और दर्शकों में से कोई भी इस लापता तत्व के बारे में प्रश्न करेगा। किसी भी छेद को छूकर और अनिश्चितताओं को मिटाकर अजीब क्षणों से बचें। कभी नहीं मान लें कि "कोई भी ध्यान नहीं देगा" या "कोई भी इसके बारे में नहीं पूछेगा" हमेशा कल्पना करें कि कोई व्यक्ति प्रश्न पूछेगा। उन सभी सवालों के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आप सुन सकते हैं और उन्हें एक जवाब दे सकते हैं।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    आप यह शर्त लगा सकते हैं कि कोई उस विषय के बारे में पूछेगा जिसे आप "पूछने की उम्मीद नहीं करते हैं," तो इसका जवाब है। लेकिन अगर कोई कोई सवाल पूछता है जो आप जवाब नहीं दे सकते, तो अपनी अज्ञानता को स्वीकार करने से डरो मत। आप "मैं नहीं जानता" के प्रभाव को कम कर सकते हैं जैसे "मैंने अभी तक इस विषय पर शोध नहीं किया है" या "यह एक दिलचस्प विचार है जो मैंने अभी तक नहीं माना है।" किसी कारण को खोजना के मुकाबले उसके जवाब का पता नहीं है, तो किसी वजह से किसी को पता चल जाएगा।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष कदम 8 शीर्षक चित्र
    8



    समय - आपको अपना भाषण देने का समय दिया जाएगा कभी कभी यह लचीला हो जाएगा (10 से 15 मिनट, उदाहरण के लिए) है, जो अच्छा है, क्योंकि यह फट समय कुछ अजीब है। हालांकि, 20 मिनट में बोलने वाले सब बातों को बोलें, यदि यह समय दिया गया है - आप चीजों में भाग नहीं लेना चाहते हैं और अंत से पहले भी रोका नहीं जाना चाहता। आप एक 20 मिनट समय स्लॉट है, तो उदाहरण के लिए, सार्वजनिक यह जानते हैं और अधीर पाने के लिए यदि आप बहुत विस्तार शुरू हो जाएगा। यह बेचैनी आपको विचलित करेगी, क्योंकि आप जानते हैं कि दर्शकों ने उस ब्रेक के बारे में सोचना बंद कर दिया है जो शुरू होनी चाहिए।
  • 9
    इस आधार का प्रयोग करें कि 2000 शब्द बातचीत के 10 मिनट के अनुरूप हैं। इसलिए, एक घंटे के भाषण में लगभग 10-12,000 शब्द होंगे। यह एक बात के लिए इतना लिखना कठिन लगता है, लेकिन यह दस्तावेज़ आपको आवश्यक जानकारी की मात्रा निर्धारित करने के लिए एक अच्छा मार्गदर्शन होगा। कुछ प्रयोगों के बाद, समय की यह धारणा
  • यह स्वाभाविक होगा और आपको अपने आप को इतनी दयनीय रूप से तैयार करना नहीं होगा शुरुआती 10 मिनट की कक्षा समाप्त करने की तुलना में बहुत अधिक जानकारी प्राप्त करना बेहतर होगा - शुरुआत के रूप में, आप खुद पूछने के लिए अतिरिक्त समय नहीं देना चाहते हैं। इसके अलावा, यदि आप पर बात की गई है और कुछ बोलने पर, आप जनता को महसूस कर सकते हैं जैसे उसने पैसे बर्बाद कर दिया है।

    एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष कदम 9 शीर्षक चित्र
    एक प्रभावी लोक स्पीकर चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    घर, और समय पर बोलने का अभ्यास करें याद रखो सामान्य से अधिक धीरे बोलने के लिए ताकि आपकी आवाज़ सुनी और समझा जाए।

    विधि 2
    भाषण बनाना

    एक प्रभावी लोक स्पीकर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अब जब भाषण तैयार किया गया है, तो यहां मुश्किल भाग आता है: ऐसा करने के लिए जितना अधिक आप तैयार होंगे, उतना ही आसान भाषण देने होंगे। दुनिया में हजारों अविश्वसनीय स्पीकर हैं - उनमें से कुछ देखने और उनकी शैलियों को देखने से डरो मत। हालांकि, यह जानना जरूरी है कि आपको एक अच्छा वक्ता बनने की जरूरत है।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष कदम 12 शीर्षक चित्र
    2
    मंच पर चढ़ते समय, हर सार्वजनिक स्पीकर एक का उपयोग करता है व्यक्तित्व जो आपके व्यक्तित्व में फिट बैठता है उदाहरण के लिए, यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में चुटकुले नहीं करते हैं, तो उन्हें कक्षा में न करने की कोशिश करें - थोड़ा मजाकिया "अकादमिक मजाक" से भी बुरा कुछ नहीं है। यदि आप जीवन में बेचैन और हंसमुख हैं, तो उस वक्त वेटरी में होना चाहिए। आप एक ही समय में पेशेवर और मजेदार हो सकते हैं जब तक कि यह उपयुक्त हो।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष कदम 13 शीर्षक चित्र
    3
    के साथ शुरू करने के लिए, बस स्पष्ट रूप से और संक्षेप में अपने भाषण देने पर ध्यान केंद्रित ऐसा करने का आपका तरीका भिन्न हो सकता है कुछ लोग कीवर्ड या शीर्षक के साथ कार्ड का उपयोग करते हैं। हालांकि, यह हर किसी के लिए काम नहीं कर सकता अधिक अनुभव वाला कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी - जैसे नाम, दिनांक, स्लाइड्स, या अन्य अनुप्रयोगों की सूची से अधिक की आवश्यकता के बिना काम करने में सक्षम हो सकता है।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपको नोट्स बनाने और पढ़ने के लिए विभिन्न तरीकों को बाहर करने की कोशिश करनी चाहिए, और अच्छा लग रहा है जो एक का उपयोग करें। एक अच्छा सार्वजनिक वक्ता वह व्यक्ति होता है जो विश्वास रखता है - इसलिए इसका इस्तेमाल किया गया एनोटेशन की पद्धति से संबंधित होना बहुत ही उपयोगी होगा और सवाल यह है कि कुछ महत्वपूर्ण भूल जाएंगे या नहीं। यदि आप की आवश्यकता है, तो अपने दिमाग को "सफ़ेद" होने पर आप किसी भी पूरी तरह से लिखित दस्तावेज ले लें। एक सुरक्षा दस्तावेज ले जाने में कुछ भी गलत नहीं है - यदि आप सभी संभावित खर्चे छोड़ देते हैं तो आप बेहतर स्पीकर होंगे।
  • एक प्रभावी सार्वजनिक अध्यक्ष चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कार्यस्थल पर पहुंचने से पहले हमेशा अपने नोट्स पढ़िए, ताकि वे आपके मन में ताजा रहें - नोट्स की आवश्यकता को समाप्त कर दें याद रखें कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो वास्तव में जानता है कि किस चीज पर चर्चा की जानी है कोई बात नहीं है अगर आप कुछ भूल गए हैं
  • युक्तियाँ

    • दर्शकों ने आपसे बात सुनने के लिए इकट्ठा किया है - इसलिए वे आपकी क्या कहने में रुचि रखते हैं। ध्यान केन्द्रित होने के अनुभव का आनंद लें आपके विचार, राय और ज्ञान में खुले तौर पर दिलचस्पी रखने वाले किसी व्यक्ति की तुलना में बेहतर कुछ नहीं है उस क्षण को गले लगाओ और ऐसा कुछ करें जो आपके व्यक्तित्व, आपके अस्तित्व और आपकी रूचियों को दर्शाता है सार्वजनिक वक्तृत्व एक खुशी है, एक अपमान नहीं होना चाहिए।
    • वक्तृत्व के प्रत्येक नए कार्य आसान होंगे। यदि आप पहली बार कुछ समय में असफल हो गए हैं, तो आप पर भरोसा मत करना, चाहे आपकी गलती किसी अंतर्राष्ट्रीय भाषण, स्थानीय टेलीविज़न या कुछ लोगों के लिए एक व्याख्यान में हुई हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com