IhsAdke.com

एक प्रभावी प्रस्तुति कैसे करें

ऑडियंस को प्रस्तुत करना, बड़े या छोटे, डरावना हो सकता है आप लोगों के समूह के सामने खड़े होंगे, कुछ आप जानते हैं, कुछ अजीब आप एक मंच पर खड़े होते हैं, हर किसी के साथ आप देख रहे हैं, दर्शकों को उच्च उम्मीदें हैं या नहीं देख रहे हैं हर शब्द, प्रत्येक सूक्ष्मता, इसकी उपस्थिति, अपनी आवाज़ की टोन, अपनी प्रस्तुति की सामग्री का उल्लेख नहीं करने के लिए, सब कुछ का विस्तार से विश्लेषण किया जाएगा। आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं, आप सामान जानते हैं, लेकिन एक अजीब लग रहा है कि आप कहेंगे कि गलत चीज़ होगी या कुछ हो जाएगा। पेशेवर प्रस्तुतियों के कई प्रकार हैं कुछ बहुत ही विस्तृत जानकारी के साथ अत्यंत औपचारिक हैं ... आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि दर्शकों को विवरण में खोया नहीं जाएगा और इस विषय का फ़ोकस कम होगा? कुछ अनौपचारिक हैं और कठिनाई समानांतर वार्तालापों को नियंत्रित कर रही है। और तकनीकी पहलुओं? परिणाम आप चाहते हैं कि जब लोग निकल जाएं, जानकारी को याद रखें और अपनी प्रस्तुति से प्रभावित हों। नीचे दिए गए चरणों से आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

चरणों

चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 1
1
अपने दर्शकों को जानिए और उनके परिप्रेक्ष्य को समझें चाहे आपका लक्ष्य अनुनय या बस जानकारी है, आपको अपने दर्शकों, विशेषज्ञता का स्तर जानने और आपके संदेश को कैसे प्राप्त किया जाएगा, यह जानना आवश्यक है। उच्च विद्यालय के छात्रों के समूह के लिए एक प्रस्तुति तैयार करना प्रस्तुति से प्रबंधन से बहुत अलग है, विक्रय रणनीति पेश करने या शत्रुतापूर्ण कर्मचारियों को लाभ कमाने के बारे में एक बात बताती है।
  • चित्र प्रस्तुतीकरण प्रभावी प्रस्तुतियाँ शीर्षक चरण 2
    2
    बहुत कुछ खोजें आप विषय पर एक विशेषज्ञ होना चाहिए। ठीक है, आपको उस व्यक्ति का होना जरूरी नहीं है जो दुनिया में सबसे अधिक समझता है, लेकिन आपको सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को जानने की जरूरत है, साथ ही साथ कुछ छोटे-ज्ञात डेटा भी। उन चीजों के बारे में बात करना, जो हर कोई जानता है, बहुत परेशान होगा। आपको सूचित किया जाता है कि सूचनाएं, अलग-अलग राय और विश्वस्त स्रोतों से टिप्पणियां आयोजित करने में हफ्तों या महीनों में खर्च करने के साथ-साथ आम जनता क्या सोच सकती है।
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 3
    3
    अपने स्रोतों को सूचित करें स्रोत उतना ही महत्वपूर्ण है जितना जानकारी स्वयं। ठोस और विश्वसनीय डेटा के बिना, यह केवल आपकी राय होगी जनता तथ्यों और अनुमानों की अपेक्षा करती है। आपकी राय भी महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन यह केवल एक चीज नहीं होगी जिसे आप पेश करेंगे। आपको अपने स्रोतों की सूची का हवाला देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप पूछते हैं, तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए।
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 4
    4
    अपनी बात लिखें आपको पाठ नहीं पढ़ना चाहिए, लेकिन आप इसे कुछ अंशों के साथ कर सकते हैं, खासकर यदि आप प्रोजेक्टर का उपयोग कर रहे हैं पाठ को बड़े प्रिंट में मुद्रित करें ताकि आप आसानी से देख सकें कि क्या आपको बिना किसी नज़र में बिना पटकथा लेने की ज़रूरत है आपको यह इंप्रेशन देना चाहिए कि आप बोल रहे हैं और पढ़ना नहीं है, लेकिन शब्दों को पहले से सटीक और नियोजित होना चाहिए।
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 5
    5
    स्लाइड्स तैयार करें यदि आप किसी प्रोजेक्टर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपके चित्रों को यह साबित करना होगा कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। अतिरंजित विवरण से बचें कई पंक्तियों और स्तंभों के साथ एक स्प्रैडशीट बिल्कुल मदद नहीं करेगा स्लाइड शीर्षक आपकी सामग्री को प्रदर्शित करना चाहिए और यह साबित करें कि आप क्या कह रहे हैं। देखें कि क्या दर्शक स्लाइड को पढ़ सकते हैं और याद रख सकते हैं कि स्लाइड क्या साबित होनी चाहिए, जो आप कह रहे हैं, दोहराएँ नहीं। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो पढ़ने से भी बदतर हो जाएगी जो दर्शक अकेले पढ़ सकते हैं। यदि आप स्लाइड्स पर लिखे गए शब्दों को दोहराते हैं, तो उनका उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है।
    • स्लाइड्स दृश्य हैं और उस तरह से व्यवहार किया जाना चाहिए। सबसे पहले, उन्हें दृश्य होना चाहिए, ग्राफिक्स, चित्रण और योजनाओं पर ध्यान देने के साथ, टेक्स्ट नहीं। यदि आपकी स्लाइड्स में बड़े ग्रंथ या कुछ वाक्यों होते हैं, तो आपके दर्शकों को आप पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय समय बिताना होगा दूसरा, स्लाइडें द्वितीयक विशेषताएं होनी चाहिए, अर्थात् नहीं लगता कि वे आपके लिए प्रस्तुति करेंगे। सामग्री आपकी बात में होनी चाहिए और स्लाइड्स में नहीं।
    • स्लाइड को बहुत भारी छोड़ें मत यदि आप एक ही बार में बहुत अधिक जानकारी डालते हैं, तो आपके दर्शक फोकस खो देंगे अधिकतम दस शब्दों के विषय बनाएं
    • बहुत अधिक ग्राफिक्स या एनिमेशन का उपयोग न करें वे स्लाइड्स की सामग्री पर ध्यान आकर्षित करेंगे और आप भी करेंगे।
    • अपनी प्रस्तुति की योजना बनाएं ताकि आप सभी सूचनाओं को पार कर सकें। यदि कोई समय सीमा है, तो इसका सम्मान करना सुनिश्चित करें और प्रश्नों के लिए समय शामिल करें यदि आप ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। इसके माध्यम से बहुत जल्दी से गुजारने की तुलना में सामग्री को कम करना बेहतर होता है अपने भाषण से मेल करने के लिए अपनी स्लाइड्स को सिंक्रनाइज़ करें अनावश्यक स्लाइड्स से बचें
    • यदि आपके पास बहुत अधिक सामग्री है, तो प्रस्तुति के अंत में अतिरिक्त स्लाइड्स को छोड़ दें। वे पूछताछ के लिए उपयोगी हो सकते हैं अगर कोई अधिक विवरण मांगता है। इसके अलावा, आप अच्छी तरह से तैयार देखेंगे!
    • देखें कि स्लाइड्स के रंग प्रस्तुति स्थान के लिए उपयुक्त हैं या नहीं। कुछ स्थितियों में, हल्का पृष्ठभूमि वाला एक गहरा पाठ सबसे अच्छा होता है, अन्य में, अंधेरे पृष्ठभूमि पर प्रकाश पाठ का उपयोग करना बेहतर होता है आपको अपनी प्रस्तुति के दो संस्करण भी तैयार करना चाहिए, प्रत्येक रंग में से एक
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 6
    6
    केवल अभ्यास करें यह कई बार करें अपना व्याख्यान पढ़ें और अपनी प्रस्तुति को बार-बार देखिए। यह उस बिंदु के लिए बहुत स्वाभाविक होना चाहिए जहां आप जानते हैं कि अगली स्लाइड प्रत्येक के बारे में क्या कहती है, उनके बीच किस तरह का संक्रमण होगा ... सब कुछ स्वाभाविक होना चाहिए। जब आप यह कर रहे हैं और दिल से सब कुछ जानते हैं, तो आप अगले चरण के लिए तैयार हैं।
  • चित्र प्रस्तुतीकरण प्रभावी प्रस्तुतियाँ शीर्षक 7
    7



    अधिक वास्तविक परीक्षण करें कुछ लोगों को ईमानदार राय देने पर भरोसा करें। उन्हें आपके दर्शकों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए उनके लिए पूरी प्रस्तुति बनाएं और उन्हें उन समय के बारे में नोट बनाने के लिए कहें, जब वे बहुत स्पष्ट होने पर भ्रमित या समय लगे। उनसे भी आप पर ध्यान देने के लिए कहें: क्या आप बहुत ज्यादा या बहुत कम चल रहे हैं?
  • 8
    प्रस्तुति समायोजित करें अपने निबंध के मुताबिक, आपको जो भी ज़रूरत है उसे बदलें। ऐसा करने के लिए सार्वजनिक स्थान पर खुद को डालने की कोशिश करें जब एक विशेष स्लाइड दिखाई देगी तो वे क्या सुनेंगे?
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 9
    9
    तैयार हो जाओ अब तक, सभी कदम प्रस्तुति की तैयारी से संबंधित हैं। अब यह आपके बारे में सोचने का समय है आमतौर पर, आप घबराएंगे। अपने आप को एक महान काम कर रहे दर्शकों के सामने कल्पना करो और सराहना की जा रही है एक शांत जगह खोजें, अपनी आँखें बंद करें और प्रस्तुति के माध्यम से जाएं। खुद को पूरी तरह नियंत्रण में सोचें यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। पेशेवर एथलीट्स हर बार जब वे प्रतिस्पर्धा करते हैं तो इसका इस्तेमाल करते हैं, अर्थात यह एक सिद्ध तकनीक है। इसका उपयोग करें और चरण में प्रवेश करने से पहले इसे सही करें।
  • चित्र प्रस्तुतीकरण प्रभावी प्रस्तुतियाँ शीर्षक 10
    10
    परिचय बनाओ आपने सब कुछ बहुत अच्छी तरह से तैयार किया है, सामग्री का पता लगाया है, अभ्यास किया है, पूर्णता की कल्पना की है, अर्थात, यह तैयार है। अपने आंदोलनों पर ध्यान दें यह बहुत औपचारिक या बहुत आकस्मिक नहीं दिखना चाहिए। याद रखें कि आपने इसे अपने रिहर्सल में प्रशिक्षित किया है।
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 11
    11
    सामग्री को प्रस्तुत करें याद रखें कि आप विशेषज्ञ हैं और आप भी परेशान होंगे। एक बहुत ही महत्वपूर्ण टिप आंख के संपर्क का उपयोग करना है एक व्यक्ति को देखो और फिर दूसरा और दूसरा मत सोचो कि आप एक भीड़ से बात कर रहे हैं, लेकिन एक समय में एक व्यक्ति के पास। याद रखें कि आप प्रस्तुति हैं
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 12
    12
    प्रश्न और उत्तर यह वैकल्पिक है, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्पष्ट करने और यह सुनिश्चित करने का अच्छा तरीका हो सकता है कि आपका ऑडियंस इस विषय को समझता है। आप एक प्रश्न और जवाब सत्र कैसे करें, पर एक और लेख लिख सकते हैं, लेकिन कुछ बिंदुओं पर विचार किया जाना चाहिए।
    • आप नियंत्रण में होना चाहिए। कुछ प्रश्न कम अनुकूल होंगे, लेकिन जब कोई ऐसा कुछ करता है, तो इसका उत्तर दें और आगे बढ़ें।
    • आप भी प्रकाश प्रश्न प्राप्त करेंगे, लेकिन उनके बारे में सावधान रहें। वे बहुत आसान हैं और बहुत समय के लायक नहीं हैं उनको मत छोड़ें, लेकिन आप पहले से ही क्या कह चुके हैं, दोबारा ज़्यादा समय बिताने का समय नहीं बिताएं। कृपया कुछ नई जानकारी सबमिट करके जारी रखें और जारी रखें।
    • "बंद होने से पहले, किसी के पास कोई सवाल है?" के साथ सत्र खोलें। यह एक अच्छा बंद है और दर्शकों की भागीदारी के बिना प्रस्तुति को समाप्त नहीं करेगा।
    • जब आपको कोई प्रश्न प्राप्त होता है, तो इसे दर्शकों को दोहराने के लिए, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि हर किसी ने इसे जवाब देने से पहले यह सुना है।
    • उत्तर देने से पहले एक स्पष्ट उत्तर तैयार करने के लिए कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। आप एक अस्पष्ट जवाब दे सकते हैं।
  • चित्र प्रस्तुति उद्धार प्रभावी प्रस्तुतियाँ चरण 13
    13
    मंच बंद हो जाओ ध्यान के लिए सभी को धन्यवाद और मुझे बताएं कि मुद्रित प्रस्तुति उपलब्ध है। अगर यह निजी बातचीत के लिए उपलब्ध है, तो इसका उल्लेख करें बाहर निकलने में विलंब न करें यदि आपने समाप्त कर दिया है, तो अच्छी तरह से बाहर निकलें
  • लघु समूह के लिए ईवेंट

    पिछले चरणों में अधिक औपचारिक प्रस्तुतियों को निर्देशित किया जाता है। कम औपचारिक वातावरण में, निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:

    • याद रखें कि आप वयस्कों से बात कर रहे हैं आप प्राथमिकता शिक्षक नहीं हैं और प्राथमिक स्कूल शिक्षक नहीं हैं
    • समूह से अनुभवों को साझा करने के लिए दर्शकों से पूछें, वयस्कों को उनकी पृष्ठभूमि और अनुभवों के साथ सीखा सामग्री को संबंधित करने की आवश्यकता होती है।
    • लोगों को उनके काम के लिए अपने विषय के महत्व को देखने में मदद करें वयस्कों को आमतौर पर लक्ष्यों की आवश्यकता होती है और स्पष्ट रूप से परिभाषित तत्वों वाले संगठित शैक्षिक कार्यक्रम का आनंद लेते हैं।
    • अपने दर्शकों का सम्मान करना याद रखें आपके प्रस्तुति में जोड़ने के लिए उनके पास बहुत ज्ञान और अनुभव है, और यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो वे बहुत योगदान कर सकते हैं
    • समानांतर वार्तालापों को नियंत्रित करें इन परिवेशों में, यदि आप दर्शकों को केंद्रित नहीं रखते हैं तो आप प्रस्तुति का नियंत्रण खो सकते हैं। आपको तानाशाह नहीं होना चाहिए, लेकिन देखें कि क्या हर कोई ध्यान दे रहा है और नियंत्रण में रहता है।

    युक्तियाँ

    • विश्वास! यह लोगों की सुनने के लिए यह चाल है यदि आप हर कदम का पालन करते हैं, तो सब ठीक हो जाएगा और इसके बारे में चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं होगा दर्शकों पर सीधे देखो, स्पष्ट रूप से बोलें और प्रस्तुति को नियंत्रित करें।
    • आप एक अजीब विषय के साथ शुरू कर सकते हैं यदि आप करते हैं, तो इससे पहले कि एक जांच करें, लोग कैसे प्रतिक्रिया दें यह दर्शकों को जीतने और आराम से रहने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। लेकिन अगर आप मजाक उड़ाते हैं, तो आपको पुनर्प्राप्त करना होगा।
    • यदि दर्शकों को उसी दिन एक से अधिक शो देखने जा रहे हैं, तो उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें वे वास्तव में याद रखना चाहिए
    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो ठीक हो जाएं और आगे बढ़ें। इसे छड़ी न करें अपने आप को सुधारने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन उस पर फ़ोकस नहीं करें यह एक मजाक न करें, बस पुष्टि करें कि आपने एक गलती की है (यदि आवश्यक हो) और इसे पालन करें जैसा कि कुछ नहीं हुआ है वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें, अतीत नहीं
    • जब आप बात करते हैं तो चलें थोड़ा लो, लेकिन लोगों को विचलित करने के लिए इतना नहीं आपके शरीर की भाषा और आंदोलनों, रुचि पैदा कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को सुदृढ़ कर सकते हैं, और विषय में बदलाव दिखा सकते हैं।
    • विषय स्लाइड पर, रिक्त प्रारंभ करने के लिए प्रस्तुति को सेट करें और जैसे ही आप क्लिक करते हैं जैसे विषयों को प्रदर्शित किया जाता है। उन विषयों को छोड़ें जिन्हें आपने पहले से स्पष्ट किया है, अर्थात केवल वर्तमान विषय को हाइलाइट किया जाता है। यदि आपके पास विषयों से भरा स्लाइड है, तो दर्शक अंततः सब कुछ पढ़ेंगे और विचलित हो जाते हैं। अगर आप पहले से ही समझाए गए विषयों को ढंकते हैं, तो आप उन्हें पढ़ सकते हैं, अगर उन्हें उनकी जरूरत है, लेकिन वे पृष्ठभूमि में रहेंगे और वर्तमान विषय पर ध्यान नहीं देंगे।
    • घटना के लिए पोशाक। योजना करें कि रात को कपड़े पहनें और तैयार करें क्या आपको औपचारिक या अनौपचारिक वस्त्र पहनना चाहिए? यह दर्शकों और सामग्री पर निर्भर करेगा। आप जो कुछ भी देखते हैं, उसे साफ होना चाहिए और आप पर सही होना चाहिए। कपड़े जो बहुत तंग या बहुत ढीले हैं वे प्रस्तुति से ध्यान आकर्षित करेंगे। आप चाहते हैं कि लोग सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें और अपने कपड़ों पर ध्यान न दें। आकर्षक कपड़े से बचें
    • यदि उपयुक्त हो, तो दर्शकों से कुछ लोगों का उल्लेख करें। नामों में से कुछ नामों को उन बिंदुओं के नाम दें जिन्हें आपको समझाने की आवश्यकता है। घटना आयोजक से पहले ही इसमें शामिल लोगों से जानकारी इकट्ठा करने के लिए बात करें। नाम सही ढंग से लिखना याद रखें
    • मुद्रित सामग्री तैयार करें प्रस्तुति खत्म होने के बाद आप स्लाइड या नोट्स की प्रतियां वितरित कर सकते हैं। आप विकल्पों का भी विचार कर सकते हैं, यदि आपके द्वारा उपयोग की जा रही तकनीक के साथ समस्याएं हैं। यदि प्रोजेक्टर काम करना बंद कर देता है, तो आप मुद्रित सामग्री को तुरंत वितरित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्रस्तुतिकरण को जल्दी से प्रस्तुत न करें यह एक बहुत ही सामान्य गलती है यदि आप करते हैं, तो दर्शकों को पढ़ना और देखना नहीं होगा। वे आपकी ओर ध्यान नहीं देंगे
    • हिचकिचाहट से संकेत मिलता है "एक" या "प्रकार" शब्द हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए। इन शर्तों में से एक से बेहतर ब्रेक है उचित तरीके से उपयोग किए जाने पर पॉज़ प्रभावी हो सकते हैं विंस्टन चर्चिल के नाटकीय विराम प्रसिद्ध हो गए, इस धारणा को देखते हुए कि उन्होंने अभी तक वह क्या कह रहा था के बारे में सोचा था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com