IhsAdke.com

बोलने पर चिंता कम करने के लिए कैसे करें

अधिकांश लोगों को किसी भी प्रस्तुति को बनाने से पहले उनकी नसों के खिलाफ संघर्ष, कम से कम, कुछ। यदि आपकी तंत्रिकाओं को ठीक से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो वे आपके भाषण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं जिससे आप क्या कह रहे हैं, इसके बारे में अनिश्चित दिखाई देते हैं। हालांकि इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, अपनी चिंता कम करने के लिए सीखना एक अधिक प्रभावी, स्वीकार्य और भरोसेमंद भाषण करने में मदद करेगा।

चरणों

आपकी वर्तनी चिंता को कम करने वाला पहला कदम चित्र 1
1
अपने दर्शकों को पहले से जानिए यह आपको अपने भाषण को सीधे उस विशिष्ट समूह के लोगों के लिए तैयार करने की अनुमति देगा, और इससे आपको कम परेशान महसूस करने में भी मदद मिलेगी, जब आप अपना भाषण करते समय आपको देख रहे हैं। अजनबियों से भरा कमरे में बात करना डरावना हो सकता है
  • यदि आप पूर्ण अजनबियों के एक समूह से बात कर रहे हैं, तो दर्शक का विश्लेषण करें। अपनी आयु वर्ग, लिंग, शिक्षा के स्तर, मूल्यों, विश्वासों, करियर और संस्कृतियों का पता लगाने की कोशिश करें। यह उन लोगों से शोध या बात करने के द्वारा किया जा सकता है जो पहले से ही इन लोगों से परिचित है।
  • जब आप उन लोगों के समूह के साथ एक प्रस्तुति दे रहे हैं जिनके साथ आप नियमित रूप से बातचीत करते हैं, जैसे सहकर्मियों या व्यापारिक भागीदारों के साथ बातचीत करने के लिए समय लेते हैं। उनसे प्रश्न पूछें, उनका व्यवहार और उन चीज़ों का पालन करें जिन्हें वे महत्व देते हैं और बोलते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक कम करें आपकी भाषण की चिंता चरण 2
    2
    अपने विषय को जानें जितना अधिक आप इसके बारे में जानते हैं, उतना कम परेशान आपको महसूस होगा जब आप दूसरों के सामने इसके बारे में बात करेंगे।
    • अपने भाषण में आप वास्तव में किस तरह से संबोधित करना चाहते हैं, इसके बारे में कुछ चुनें यदि आप थीम का चयन नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम किसी ऐसे पहलू को ढूंढने का प्रयास करें, जो आपकी रूचि रखते हैं और आपके पास कुछ ज्ञान है।
    • आपको लगता है कि आपको चाहिए से अधिक अनुसंधान सार्वजनिक बोलने का सामान्य नियम यह है कि आपकी प्रस्तुति के हर मिनट के लिए आपको अनुसंधान पर एक घंटे खर्च करना होगा। जो कुछ भी आप सीखते हैं वह आपकी प्रस्तुति का हिस्सा नहीं होगा, लेकिन यह इस विषय में आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा।
  • अपनी स्पीच एक्सचेंज स्टेपस 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने भाषण के लिए तैयार हो जाओ जितना अधिक आप तैयार होंगे, उतनी कम चिंता आपको महसूस होगी इसमें आपकी भाषण शैली को फिट करने के लिए, भाषणों और दर्शकों के लिए उपयुक्त उदाहरण ढूंढने, और प्रभावी प्रस्तुतियां बनाने के लिए अपना भाषण लिखना शामिल है, जो आपकी प्रस्तुति पेशेवर दिखते हैं
    • परीक्षण ऑडियो और दृश्यों ऐसी सुविधा का निर्माण करना जो वास्तविक प्रस्तुति के दौरान काम नहीं करता, केवल आपकी चिंता में वृद्धि करेगा उपकरणों का परीक्षण अग्रिम में करने से बचने का प्रयास करें
    • दूसरा विकल्प चुनें सोचें कि आप क्या करने जा रहे हैं यदि तकनीकी समस्या या शक्ति की कमी के कारण प्रस्तुति विशेषताओं का कार्य नहीं होता है उदाहरण के लिए, स्लाइड की प्रतिलिपि मुद्रित करें, यदि प्रस्तुति कार्य नहीं करती है, या वीडियो को चलाने के लिए समय में कैसे भरने का निर्णय लेता है।
  • पटकथा का शीर्षक कम करें आपका भाषण चिंता चरण 4
    4
    नियंत्रण रखना आमतौर पर हम उन चीजों से डरते हैं जो हमारे नियंत्रण से परे हैं यद्यपि आप अपनी प्रस्तुति के सभी पहलुओं को नियंत्रित करना संभव नहीं है, यदि आप स्थिति में हेरफेर करने का प्रबंधन करते हैं तो यह सार्वजनिक रूप से बोलने की चिंता को कम करना संभव होगा।
    • पता करें कि क्या गैर-परक्राम्य है कई बार आपके पास आपके भाषण के लिए मापदंड होंगे, जैसे कि यह कितना समय तक चलेगा या आप किस बारे में बात करना चाहिए।
    • संगठन में अपनी प्रस्तुति प्राथमिकताएं संवाद करें। उदाहरण के लिए, यदि आप हेडसेट के बजाय हाथ में हुए माइक्रोफोन का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो कृपया हमें बताएं अन्य बातों पर विचार करने के लिए एक मंच या डेस्क के साथ स्टूल का उपयोग करना है, और आपके स्लाइड एक छोटे से मॉनिटर पर आपके लिए दिखाई देते हैं, इसलिए आपको बड़ी स्क्रीन से नहीं पढ़ना होगा। अपने भाषण के दिन से पहले संगठन, प्रशिक्षक, या अन्य प्रतिनिधि के साथ इन विवरणों का काम करें।



  • पटकथा का शीर्षक कम करें आपकी भाषण की चिंता चरण 5
    5
    अपने भाषण को प्रस्तुत करने का अभ्यास करें हमें ऐसी चीजों पर डर या संदेह है जो अपरिचित हैं। अभ्यास करने के लिए समय निकालें आपको शब्द के लिए अपने भाषण शब्द को याद रखने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको इसके मुख्य बिंदुओं, परिचय, निष्कर्ष, संक्रमण और उदाहरणों से परिचित होने की आवश्यकता है।
    • केवल अभ्यास करें अपने भाषण को जोर से पढ़कर शुरू करो अपनी आवाज सुनने के लिए इस्तेमाल हो जाओ पाठ की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ सहज हैं फिर दर्पण के सामने अभ्यास करें या अपने आप को रिकॉर्ड करें ताकि आप अपने चेहरे के भाव और इशारों को देख सकें।
    • दूसरों के सामने अभ्यास करें मित्रों, सहकर्मियों या परिवार के सदस्यों को ढूंढें जो आपकी आवाज़ सुनना चाहते हैं। उन्हें सुझाव देने के लिए कहें यह आपको दर्शकों के सामने भाषण से अधिक परिचित होने का अवसर देगा। इसे भाषण दिवस के लिए एक परीक्षण के रूप में देखें
    • कमरे में अभ्यास करें जहां आपका भाषण प्रस्तुत किया जाएगा, यदि संभव हो तो। देखें कि पर्यावरण कैसे स्थापित किया गया है। पता लगाएं कि ध्वनिकी ध्वनि आप कैसे बोलते हैं यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही पर्यावरण से परिचित हैं, तो आगे रहें और उस परिप्रेक्ष्य से सहज महसूस करें, जहां आप प्रदर्शन करने जा रहे हैं
    • परिचय पर फोकस अपना भाषण प्राप्त करने से आपकी चिंता कम हो जाएगी और बाकी सभी प्रस्तुति में आपको अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी स्पीच एक्सचेंज चरण 6 को कम करें
    6
    ध्यान रखना अपने भाषण को प्रस्तुत करने से पहले एक अच्छी रात का आराम करने से यह सुनिश्चित होगा कि आप स्पष्ट हैं, प्रस्तुति में थक नहीं। आपको ऊर्जा देने के लिए एक स्वस्थ नाश्ता करें कपड़े पहनें जो आपको आत्मविश्वास महसूस करते हैं
  • अपनी स्पीच एक्सचेंज पिक्चर शीर्षक 7 चित्रित करें
    7
    दर्शकों में अनुकूल चेहरे ढूंढें हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि आँख से संपर्क करने से चिंता बिगड़ जाएगी, यह वास्तव में इसे कम कर सकती है। बस कुछ मित्रों को भीड़ में चेहरे का पता लगाएं और कल्पना करें कि आप उनके साथ बातचीत कर रहे हैं। अपनी मुस्कुराहट आपको पूरे भाषण के दौरान प्रोत्साहित करते हैं
  • पटकथा का शीर्षक कम करें आपकी भाषण की चिंता चरण 8
    8
    अपने तंत्रिका ऊर्जा को चैनल करें अपने भाषण से पहले, खिंचाव, कसकर और अपनी मांसपेशियों को छोड़ दें अपनी नसों को शांत करें, एक गहरी सांस लें और अपने दिल की दर को शांत करें प्रस्तुति के दौरान, अपने शरीर के आंदोलनों और इशारों को सक्रिय करने के लिए नसों का उपयोग करें। थोड़ा सा चलने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन एक प्राकृतिक लय रखने की कोशिश करें और न चलें।
  • युक्तियाँ

    • चरण लेने से 2 से 3 दिन पहले अपने भाषण को तैयार और सारांशित करें
    • यदि आप इसे एक्सेस नहीं कर सकते तो प्रस्तुति कक्ष को फिर से बनाएं एक अस्थायी मंच बनाएं, कुछ कुर्सियों की स्थापना करें, और आस-पास के कंप्यूटर के साथ अभ्यास करें यदि आप प्रस्तुति के दौरान एक का उपयोग करने जा रहे हैं।

    चेतावनी

    • गलतियों के बारे में चिंता मत करो आप कुछ शब्दों में कुछ गड़बड़ी या ठोकर खा सकते हैं, लेकिन आपको इससे परेशान नहीं करना चाहिए दर्शकों में ज्यादातर लोग नोटिस नहीं करेंगे। यदि वे करते हैं, तो उनके लिए यह एक बड़ी समस्या नहीं होगी, जब तक कि आप इसे बड़ा सौदा नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com