IhsAdke.com

कैसे एक कार्यशाला तैयार करने के लिए

एक कार्यशाला एक सूचनात्मक या अनुदेशात्मक वर्ग है जो विशेष कौशल को पढ़ाने या किसी विशेष विषय की खोज करने पर केंद्रित है। प्रस्तुतकर्ता आमतौर पर शिक्षकों, विषय विशेषज्ञों, प्रबंधकों या अन्य नेताओं को एक निश्चित क्षेत्र के ज्ञान के साथ या कुछ कौशल के मालिक हैं। यह क्या है पर निर्भर करता है, कार्यशालाएं केवल एक या दो घंटे तक रह सकती हैं या हफ्तों से अधिक का विस्तार कर सकती हैं। इन घटनाओं के नेता सावधानीपूर्वक योजना, संगठन और अच्छी प्रस्तुति प्रथाओं के माध्यम से आपके संदेश की प्रभावशीलता को मजबूत कर सकते हैं। यहां एक कार्यशाला के लिए तैयार करने के कुछ चरण दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
कार्यशाला की योजना बना रहा

चित्र शीर्षक एक कार्यशाला चरण 1 तैयार करें
1
कार्यशाला के उद्देश्य को परिभाषित करें लक्ष्य एक ठोस कौशल को सिखाना है, जैसे कि वर्ड प्रोसेसर में दस्तावेज़ बनाने और सहेजना। या, शायद, आपका लक्ष्य किसी विशिष्ट विषय के संबंध में सामान्य जानकारी या मार्गदर्शन देना है, जैसे कि पेंटिंग या लेखन वर्तमान फ़ोकस के बावजूद, पहले लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक कार्यशाला स्टेप 2 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रतिभागियों की जरूरतों को स्थापित करना उदाहरण के लिए, विशिष्ट कौशल सीखने से, उन लोगों की जरूरतों को समझना जो अनुभव के स्तर और सीखने की गति के संबंध में भाग लेंगे आपको उपयुक्त सामग्री प्रदान करने में सहायता कर सकते हैं। जितना अधिक आप वर्कशॉप को दर्शकों के लिए कस्टमाइज़ करते हैं उतना अधिक प्रभावी होगा।
  • एक कार्यशाला स्टेप 8 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रस्तुति स्केच करें
    • एक परिचय बनाएँ तय करें कि आप अपने आप को कैसे प्रस्तुत करेंगे, थीम, और प्रतिभागी
    • प्रस्तुति में शामिल कौशल और विषयों की सूची। एक व्यापक विषय सूची बनाएं और आवश्यकतानुसार उप-विषय शामिल करें
    • विषयों का क्रम तय करना कार्यशाला की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण कौशल या जानकारी पास करें प्रस्तावित विषय पर निर्भर करते हुए, प्रत्येक विषय को प्रस्तुत करना और विकसित करना उपयोगी हो सकता है, जो कि उनमें से समझने के लिए सबसे आसान या आसान से शुरू होता है और सबसे कठिन या जटिल के साथ संपन्न होता है
    • कार्यशाला का मूल नियम निर्धारित करें ये नियम या दिशानिर्देश, जैसे कि एक समय में बोलने वाले व्यक्ति को सेलफोन या उपकरणों को बंद करने या बंद करने के लिए अपने हाथ उठाने की जरूरत है, जो ध्यान को विचलित कर सकते हैं, कार्यशाला की शुरुआत की स्थापना के लिए अच्छा है।
    • निर्णय लें कि कार्यशाला कैसे पूरी की जाएगी। आप सीख गए कौशल की संक्षिप्त समीक्षा शामिल कर सकते हैं, कार्यशालाओं की एक श्रृंखला में अगली स्तरीय घोषणा कर सकते हैं, और प्रतिभागियों के लिए एक फीडबैक फॉर्म लागू कर सकते हैं।
  • एक वर्कशॉप चरण 4 तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्केच में प्रत्येक आइटम के लिए एक समय अंतराल सेट करें अधिक जटिल विषयों या कौशल के लिए, प्रतिभागियों को फंसने या संदेह में पर्याप्त समय लगता है। कार्यशाला के दौरान अनुसूचित विराम के बारे में विचार करना भी महत्वपूर्ण है ताकि प्रतिभागियों को बाथरूम जाने या बाहर जाने का अवसर मिल सके।
  • एक कार्यशाला तैयार करें शीर्षक 7 चित्र
    5
    स्केच पूरा करने के बाद, अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करें। निबंध कार्यशाला की तैयारी प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है दिन से पहले सहकर्मियों, मित्रों या रिश्तेदारों को जानकारी पेश करें और उन्हें प्रस्तुति की स्पष्टता और प्रभावशीलता पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहें।
  • विधि 2
    सहायक सामग्री बनाना

    एक कार्यशाला की तैयारी शीर्षक से चित्र चरण 5



    1
    प्रतिभागियों के लिए मुद्रित सामग्री तैयार करें प्रस्तुति की रूपरेखा को एक रोडमैप में परिवर्तित करना, या महत्वपूर्ण जानकारी या ग्राफिक्स के साथ "फिर से शुरू" शैली में टुकड़े टुकड़े करना चादरें बाहर करना।
  • पिक्चर का शीर्षक एक कार्यशाला तैयार करें चरण 6
    2
    दृश्य उपकरण का उपयोग करें विशिष्ट कौशल या अवधारणाओं को पारित करने में प्रस्तुति उपकरण, फिल्म, चित्र और अन्य तत्व उपयोगी हो सकते हैं। केंद्रीय संदेश और लक्ष्य से ध्यान भंग किए बिना प्रस्तुति के पूरक लोगों का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक 1382928 8
    3
    यदि लागू हो तो इंटरनेट उपकरण का उपयोग करें। मूडल और ब्लैकबोर्ड जैसे खुले सीखने के कार्यक्रम, जो नि: शुल्क हैं, कार्यशाला में ऑनलाइन चर्चा और बाह्य सामग्री की पोस्टिंग सुविधा प्रदान कर सकते हैं। प्रतिभागियों को असाइनमेंट या असाइनमेंट जमा करने के लिए ये उपकरण एक शानदार तरीका भी हैं।
  • विधि 3
    भागीदारी को प्रोत्साहित करना

    चित्र शीर्षक 1382928 9
    1
    बहस को प्रोत्साहित करने के लिए कमरे या अंतरिक्ष तैयार करें। वार्तालाप की सुविधा के लिए एक घोड़े की नाल या अर्धवृत्त में कुर्सियों की व्यवस्था करें और बोर्ड या दीवार पर मूल नियम लिखें, जहां सभी देख सकते हैं दीवार या दीवार पर कागज के एक खाली पत्र छोड़ दें, या प्रतिभागियों के विचारों और नोटों को ध्यान में रखते हुए और रिकॉर्ड करने के लिए एक फ्रेम अलग करें
  • चित्र शीर्षक 1382928 10
    2
    कार्यशाला में इंटरैक्टिव गतिविधियों को शामिल करें क्रियाएँ या खेल भाग लेने वालों की भागीदारी और एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं वे बड़े और छोटे समूहों में भी हो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 1382928 11
    3
    एक प्रश्न और उत्तर अनुभाग शामिल करें कार्यशाला के नियमों के अनुसार, निर्धारित समय पर प्रश्न पूछने के लिए प्रतिभागियों को आमंत्रित करें।
  • युक्तियाँ

    • जगह तैयार करने के लिए जल्दी आओ यह और भी महत्वपूर्ण है यदि आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य टूल का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें परीक्षण करने की आवश्यकता है। एक मनोरम और प्रभावी कार्यशाला के लिए तैयार रहने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है
    • आकस्मिक योजना बनाएं ऐसी समस्याओं पर विचार करें, जैसे कि कुछ लोगों की भागीदारी, उपकरण की समस्याएं, या गतिविधियों के लिए गलत समय अनुमान। यदि संभव हो तो इन मुद्दों को हल करने के लिए एक प्लान बी बनाएं, जैसे किसी अन्य नोटबुक को लाने या फास्ट सीखने वालों के लिए अतिरिक्त सामग्री तैयार करना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com