IhsAdke.com

एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला कैसे खोजें

एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला, या लेखक की कार्यशाला, आपको एक या अधिक पेशेवर लेखकों या शिक्षकों के नेतृत्व में अपने साथियों के साथ अपना लेखन साझा करने, अपने लेखन कौशल को सही करने का अवसर प्रदान करता है। कुछ रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं एक लेखन कॉलेज पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं, जबकि अन्य को सामुदायिक कॉलेजों के संवर्धन पाठ्यक्रम के रूप में पेश किया जाता है, अन्य सम्मेलनों, सम्मेलनों, त्यौहारों और लेखक के पीछे हटने की पेशकश की जाती है। आपके लिए सही रचनात्मक लेखन कार्यशाला का पता लगाना आपके ज्ञान और प्राथमिकताओं के स्तर को जानने की आवश्यकता है और फिर मौजूदा लोगों को शोध करने के लिए जो सबसे अच्छा आपकी ज़रूरतों के अनुरूप है निम्नलिखित चरणों से पता चलता है कि रचनात्मक लेखन कार्यशाला कैसे खोजनी है I

चरणों

विधि 1
क्या देखना है

एक क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
पता लगाएं कि जनसांख्यिकीय समूह कार्यशाला किस प्रकार डिजाइन किया गया है कुछ सभी आयु वर्ग के लेखकों के लिए तैयार किए जाते हैं, जबकि केवल बच्चों और किशोरों या बुजुर्गों के लिए। कुछ महिलाओं के लिए ही तैयार किए जाते हैं, जबकि अन्य दोनों लिंगों के लिए।
  • एक क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक लेखकों की कार्यशाला खोजें, जो आपको लिखने के प्रकार को संभालता है क्रिएटिव लिखित कार्यशालाएं उपलब्ध हैं जो स्क्रिप्ट लेखन, कविता, कॉमिक पुस्तकों या विज्ञान कथा, कल्पना, हॉरर और रहस्य जैसे कल्पित कथाओं के विशेषज्ञ हैं। ऐसे अन्य लेखकों से घिरा रहें जो एक ही लिखित हितों को साझा करते हैं क्योंकि आप एक कार्यशाला में दाखिला की तुलना में अधिक फायदेमंद होंगे जहां केवल कुछ प्रतिभागियों को उसी प्रकार के लेखन का आनंद मिलता है जैसे कि आप।
  • एक क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 3 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक कार्यशाला खोजें जो आपको बताती है कि आप अपनी पांडुलिपि में क्या लिख ​​रहे हैं। कुछ रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं लेखकों की ओर तैयार होती हैं, जिनके पास कहानी के लिए केवल एक ही विचार है, जबकि अन्य लेखकों को वे पांडुलिपियों को आकार देने में सहायता करते हैं।
    • मौजूदा पांडुलिपियों को आकार देने में लेखकों की सहायता के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यशालाओं में प्रतिभागियों को एक उन्नत कार्यक्रम में अपनी पांडुलिपियों के एक या एक से अधिक प्रतियां जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। यह कार्यशालाओं के लिए विशेष रूप से सच है, जो एक दिन या उससे भी कम समय के साथ जुड़े, जैसे कि एक विज्ञान कथा कन्वेंशन के साथ जुड़े।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन कार्यशालाओं की तलाश करें जो आपके लिए पर्याप्त ध्यान दें। एक बड़ी कार्यशाला में कार्यशाला या छोटे या विभाजित समूह जितना छोटा होता है, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपने काम का व्यक्तिगत ध्यान और विशिष्ट आलोचनाएं प्राप्त करें। आपको यह ध्यान देने के लिए एक बड़ी कार्यशाला के लिए, आपके नेताओं को पर्याप्त मात्रा में ट्यूटर्स और सुविधाकर्ता होने चाहिए।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    देखें कि कार्यशाला कब तक खत्म हो जाएगी रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं कुछ घंटों से कई हफ्तों तक रह सकती हैं। (सामुदायिक कॉलेज कार्यशालाओं में 1 से 2 घंटे के कई सत्र शामिल हो सकते हैं) छोटे कार्यशालाएं अधिक गहन और केंद्रित हो सकती हैं, जबकि बड़ी संख्या में अधिक आराम महसूस हो सकती है
    • ध्यान रखें कि कुछ लेखकों की कार्यशालाएं एक सप्ताह के सत्र के रूप में विज्ञापित होती हैं और पांच दिनों में समाप्त होती हैं।
  • एक क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    6
    लेखकों के लिए कार्यशाला की सुविधा को देखें। कॉलेजों या सामुदायिक कॉलेजों के साथ संयोजन के रूप में रचनात्मक लेखन कार्यशालाएं आम तौर पर परिसर में आयोजित की जाती हैं। सम्मेलनों, सम्मेलनों या त्यौहारों से जुड़े कार्यशालाएं आम तौर पर एक ही स्थान पर मुख्य आयोजन के रूप में आयोजित की जाती हैं, जो होटल, बिस्तर और नाश्ते, एक सम्मेलन या पीछे हटने का केंद्र, एक चर्च या अन्य स्थल के लिए एक सामाजिक लाउंज हो सकता है।
    • इस 3.0 सितारा होटल में इवेंट की सुविधा सम्मेलन कक्ष और भोज सुविधाओं से मिलती है। कर्मचारी कंसीयज सेवाओं, शादी सेवाओं, इवेंट खानपान और सूखी सफाई / लॉन्ड्री सेवाओं की व्यवस्था कर सकते हैं। कार्यशालाओं के लिए जहां ऑन-साइट भोजन उपलब्ध नहीं है, निकटतम रेस्तरां में दूरी की जांच करें या अपने स्वयं के भोजन तैयार करने की संभावना देखें।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 7 में शीर्षक वाला चित्र
    7
    प्रशिक्षकों / मध्यस्थों की पहचान देखें। क्रिएटिव लेखन कार्यशाला पेशेवर लेखकों द्वारा आयोजित की जा सकती है, जिनके पास कम या कोई शिक्षक अनुभव नहीं हो सकता है या अनुभवी लिखने वाले शिक्षक (प्रशिक्षक या सामुदायिक कॉलेज के शिक्षकों) के पास हो सकते हैं, जिनके पास अपेक्षाकृत कम व्यावसायिक क्रेडिट हो सकते हैं। कार्यशाला ब्रोशर और वेबसाइटों या अन्य इंटरनेट स्रोतों में नेताओं के रिज्यूम्स की जांच करें और यदि संभव हो, तो उनके लेखन कार्यों को पढ़ने के लिए कुछ पढ़िए।
    • कार्यशाला के नेताओं को प्राप्त किया है जो भी प्रशंसापत्र लिखित देखें। प्रशंसापत्रों की संख्या, उन लोगों की साख, जो उन्हें दी, देखो और नेता की प्रशंसा के लिए इस्तेमाल किए गए शब्दों पर भी ध्यान दें। प्रशंसापत्र जो कार्यशाला और नेता का विस्तार करते हैं, आपको यह जानने का बेहतर विचार देगा कि पाठ्यक्रम से क्या अपेक्षा की जाती है।
    • क्रेडेंशियल्स मान लीजिए, आप उन लेखकों के साथ अध्ययन करना पसंद कर सकते हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते, लेकिन आप उस शैली की नकल करने और अपनी खुद की खोज न करने का जोखिम उठा सकते हैं।



  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    कार्यशाला प्रतिभागियों द्वारा प्राप्त परिणाम देखें एक कार्यशाला सफल होने का सबसे स्पष्ट उपाय यह जानना है कि कितने प्रतिभागियों ने अपना काम प्रकाशित किया था। आखिरी प्रतिभागियों के नाम और उनके प्रकाशनों के शीर्षक और प्रकाशकों को सामान्य विवरण देने के बजाय, कहें कि प्रतिभागियों का एक निश्चित प्रतिशत प्रकाशित लेखक बन गए हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    ओवरहेड लागतों के लिए खोजें एक रचनात्मक लेखन कार्यशाला की कुल लागत इसकी अवधि पर निर्भर करती है, आवश्यक प्रतिभा का स्तर और वह जगह जहां यह किया जाता है। आपको यात्रा और साइट की लागत, साथ ही साथ ऐसी सुविधाएं भी शामिल नहीं करनी होंगी (जैसे कि भोजन) और सहायक खर्च यदि आप एक निजी लेखन कार्यशाला का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो अपने घर के करीब एक सस्ता एक समझे, जो कम ताजगी प्रदान करता है, लेकिन आपको अपने लेखन के लिए जरूरी प्रतिक्रिया होगी।
  • विधि 2
    कहाँ देखने के लिए

    क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने स्थानीय लेखकों के समूह से जांचें कुछ समूह, विशेष रूप से राज्य लेखन निगम, प्रायोजक साहित्य उत्सव, जिनमें कार्यशालाओं को लेखन शामिल हो सकता है छोटे समूह जो कार्यशालाएं प्रदान नहीं करते हैं वे अन्य समूहों के कार्यशालाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और न्यूज़लेटर्स या ईमेल समूहों के माध्यम से अपने सदस्यों को जानकारी का प्रसार कर सकते हैं। इसके अलावा, समूह के अन्य सदस्य पिछले कार्यशालाओं के आधार पर सलाह दे सकते हैं, जिनके बारे में आप विचार कर रहे हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थानीय बुकस्टोर और लाइब्रेरी पर चेक करें कुछ बुकस्टोर्स और लाइब्रेरीज़ आम तौर पर लेखकों के समूहों की मेजबानी करते हैं और कभी-कभी पढ़ना-संबंधित घटनाओं में भाग लेते हैं और फलस्वरूप अन्यत्र स्थित ऐसी ही घटनाओं से अवगत होते हैं। आप बुकस्टोर या लाइब्रेरी को व्यक्तिगत रूप से देख सकते हैं, वेबसाइट पर कॉल कर सकते हैं या दर्ज कर सकते हैं।
  • एक क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप चरण 12 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कॉलेज पाठ्यक्रम के कार्यक्रमों की जांच करें। सामुदायिक महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय अक्सर एक सेमेस्टर, चौथाई या चार महीने की अवधि में वयस्कों के लिए गैर-मान्यता प्राप्त या निरंतर शिक्षा कक्षाएं पेश करते हैं और आम तौर पर शुरू होने से पहले अगली कक्षा के लिए समय में भेजते हैं। आपको लेखकों की कार्यशालाओं की एक सूची मिल जाएगी, जिसमें कक्षा का संक्षिप्त विवरण, अपना कार्यक्रम, और उस प्रशिक्षक का नाम शामिल हो सकता है, जिसका क्रेडेंशियल विवरण में शामिल किया जा सकता है।
  • क्रिएटिव राइटिंग कार्यशाला खोजें 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    इंटरनेट खोजें उपर्युक्त स्रोतों की साइटें देखने के अतिरिक्त, आप "रचनात्मक लेखन कार्यशालाओं" या "लेखकों की कार्यशाला" किसी भी इंटरनेट खोज उपकरण में एक साहित्यिक शैली या संभावित स्थान के साथ टाइप कर सकते हैं, और आसपास की कार्यशालाओं की एक सूची प्राप्त कर सकते हैं। उन कार्यशालाओं की साइट्स पर जाएं, जो आपके हित में रुचि रखते हैं और आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा फैसला करने के लिए "क्या देखने के लिए" अनुभाग में मापदंड का उपयोग करें
    • कुछ साइटें अपनी सूचियों को सम्मेलनों, पार्टियों, और कार्यशालाओं, जैसे कि लिखित में बनाए रखती हैं https://newpages.com/writing-conferences/, जो आपको भौगोलिक रूप से चयन को सीमित करने की अनुमति देता है
  • चेतावनी

    • किसी भी कार्यशाला या अन्य लेखन कार्यक्रम से सावधान रहें जो दर्शाता है कि आप लेखन के माध्यम से कितना समृद्ध और प्रसिद्ध हो सकते हैं। जबकि अच्छी लेखन कार्यशालाओं आपको प्रकाशन की गुणवत्ता के साथ अपने काम को परिष्कृत करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि एक अच्छी तरह से लिखा पांडुलिपि स्वतः प्रकाशित हो जाएगी। आप अंततः अपनी पांडुलिपि प्रकाशित होने से पहले कई बार अस्वीकार कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर कार्यशालाओं को लिखने का यह वादा नहीं होता है कि वे वितरित नहीं कर सकते हैं, तो उम्मीद के साथ मत जाओ कि आपका काम इसमें शामिल होने के बाद प्रकाशित होगा। यद्यपि आप एक लेखक बनने के दौरान कई कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए चाहते हैं, वर्तमान लेखन में संघर्ष करने के बजाय सफलतापूर्वक लिखने के लिए कुछ जादू फार्मूले खोजने के लिए दुकान के पीछे कार्यशाला में भाग लेने वाले कई ऐसे लेखक होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com