IhsAdke.com

जब आप घबराए जाते हैं तो शांत रहें

परेशान करना आसान नहीं है या मज़ा नहीं है आप महसूस कर सकते हैं कि आपका दिल तेज़ी से दौड़ रहा है, आपका हाथ पसीना या ठंडा है, और यहां तक ​​कि थोड़ा अस्थिर और नियंत्रण से बाहर भी हो सकता है। आपको खुद को शांत करने के लिए क्या करना है, यह याद रखना कि अंततः हर कोई परेशान हो जाता है, लेकिन हमारे पास मन और आपके शरीर पर नियंत्रण है। सही रवैया और शांत होने के कुछ कदमों के साथ, आप अपने सिर को जल्दी से शांत करने में सक्षम होंगे

चरणों

भाग 1
घबराहट के दौरान अभिनय करना

चित्र शीर्षक 1473166 2
1
अपने पर फोकस सांस. कभी-कभी आपको थोड़ा सा शांत करने की आवश्यकता होती है, जब आप साँस लेते हैं तो आपके शरीर में आने और बाहर हवा पर ध्यान केंद्रित करना है। एक पल के लिए जो कर रहे हैं उसे रोकें और श्वास और साँस लेने की बजाए एक गहरी, लंबी और सावधानीपूर्वक तरीके से श्वास छोड़ें क्योंकि ज्यादातर लोग घबराते समय ऐसा करते हैं। श्वास पर अपना ध्यान केंद्रित रखते हुए आपको शांत रहने और जल्दी से केन्द्रित रहने में मदद मिल सकती है।
  • जब आप घबराए जाते हैं, तो अभ्यास में डालने की कोशिश करने के लिए एक अन्य संभावित चाल नाक के माध्यम से श्वास और मुँह से धीरे धीरे श्वास छोड़ना है। इस प्रक्रिया को लगभग 10 बार दोहरा कर आपको और अधिक केंद्रित और शांत रहने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक 1473166 4
    2
    अपने आप को विचलित करें हालांकि, हमारे डर और चिंताओं को हमेशा के लिए अनदेखा करना असंभव है, अगर आपको लगता है कि ऐसा करने के लिए कुछ और नहीं है-अधिक चिंता करने के अलावा-सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुद को थोड़ा विचलित करने का प्रयास करें ऐसा कुछ करें जो आपकी चिंताओं को भूल जाने और आपको अधिक आराम से छोड़ने में मदद करेगा, जैसे:
    • पढ़ें।
    • नृत्य करने के लिए
    • गाने के लिए
    • अपना पसंदीदा टीवी शो देखें
  • चित्र शीर्षक 1473166 5
    3
    एक मिनट के लिए एक अंधेरे कमरे में बैठो। जब हम घबराते हैं, तो यह अक्सर एक संवेदी अधिभार के कारण हो सकता है या कुल मिलाकर अभिभूत होने की भावना हो सकती है। एक अंधेरे कमरे में पहुंचने से आपको और अधिक शांत और नियंत्रित महसूस करने में मदद मिल सकती है - इसे अपनी आंखों को बंद करने के अतिरंजित संस्करण के रूप में सोचें। अगली बार जब आप परेशान महसूस करते हैं, तो छुट्टी के लिए पूछें (यदि कमरे में अधिक लोग हैं) और एक अलग कमरे में जाएं जहां आप रोशनी बंद कर सकते हैं। ईमानदार बैठने पर ध्यान दें, अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और आप स्थिति के नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक 1473166 6
    4
    50 से 1 के नीचे गणना करें यदि आप संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो धीरे-धीरे एक के बाद एक दोहराते हुए, आपका श्वास सामान्य हो जाएगा और जल्द ही आप थोड़ी अधिक आराम करने लगेगा। यदि आप सार्वजनिक तौर पर हैं, तो संख्याओं को मानसिक रूप से गिनाएं अगर वह काम नहीं करता है, 1 से 50 तक की गणना करें, तो आपके पास शांत होने का अधिक समय होगा।
  • भाग 2
    तंत्रिका ऊर्जा को रिहा करना

    चित्र शीर्षक 1473166 3
    1
    एक विरोधी तनाव गेंद को कस लें यदि आप अक्सर अक्सर परेशान हो जाते हैं, तो हमेशा आपके साथ एक विरोधी तनाव की गेंद ले। परेशान होने से, आप इसे कसकर निचोड़ सकते हैं और आपको तंत्रिका ऊर्जा से राहत देने में सहायता के लिए कई बार इसे जारी कर सकते हैं। इससे आप शांत महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि ऐसा कोई जगह है जहां आप सभी तनाव को छोड़ सकते हैं। इस गेंद को अपने डेस्क, पर्स / बैकपैक या अपनी जेब में भी रखें।
  • चित्र शीर्षक 1473166 7
    2
    एक समय में अपने शरीर को एक भाग से आराम करें। तनाव को शारीरिक रूप से रिलीज करना आपको कम परेशान कर सकता है। अभी भी खड़े रहें, अपनी आँखें बंद करें और शरीर को रिलीज करने से पहले तनाव महसूस करें। फिर गहन साँस लें और अपने हाथ, पैर, धड़, गर्दन, हाथ, पैर, पीठ और शरीर के किसी भी अन्य भाग को आराम दें जो तनाव हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक 1473166 8
    3
    चलने से तंत्रिका ऊर्जा को छोड़ दें लगभग 10 मिनट के लिए चलना आपकी मानसिक स्थिति को काफी सुधारने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि घूमना मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं को सक्रिय कर सकता है जो इंद्रियों को आराम देने में मदद करता है। आपको यह भी संदेह हो सकता है कि किसी गतिविधि से पहले आपको शारीरिक गतिविधि करने से पहले परेशानी होती है, लेकिन यह साधारण 10-मिनट की पैदल दूरी पर है जो इस घटना से एक घंटे पहले आपको अधिक आराम से महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 1473166 20
    4
    व्यायाम और योग की तरह व्यायाम करें अध्ययन बताते हैं कि शारीरिक व्यायाम न केवल लोगों को खुश और स्वस्थ बनाता है, बल्कि नसों को शांत करने में भी मदद कर सकता है। शरीर जॉगिंग आपको तंत्रिका ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और आपको दिन के दौरान अधिक संतुलित महसूस कर सकता है। कम से कम 30 मिनट का एक दिन व्यायाम करने से आपके जीवन के परिप्रेक्ष्य पर और सामाजिक रुकावटों के साथ जिस तरीके से आप व्यवहार कर सकते हैं, उसका बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक 1473166 17
    5
    ध्यान. एक दिन में 10 मिनट के लिए मापने की आदत पैदा करना आपकी नसों को शांत करने और कम भावुक व्यक्ति होने पर काम करने में आपकी मदद कर सकता है। ध्यान आप अपने शरीर और मन को शांत करने में मदद कर सकता है, और अपने दिन के नियंत्रण में महसूस कर सकता है। ध्यान करने में सक्षम होने के लिए, आपको बस एक शांत स्थान है, बैठ जाओ और शरीर को आराम करने पर काम करें, भाग से भाग लें, जबकि आप अंदर और बाहर सांस लेते हैं। अपने शरीर की शांति पर ध्यान केंद्रित करें और अपने सिर से धीरे-धीरे किसी भी विचार को निकालने का प्रयास करें।
    • एक तनावपूर्ण घटना से पहले सही मनन करने से आपको शांत हो सकता है
  • भाग 3
    भविष्य की घटनाओं के बारे में घबराहट से निपटना

    चित्र शीर्षक 1473166 9
    1
    सामना करने के लिए तैयार रहें, जो आपको परेशान कर रहा है यह एक प्रेमालाप, एक सेमिनार प्रस्तुति या नौकरी साक्षात्कार का समापन हो सकता है। यह तैयार होना एक बात है - अभ्यास करने, अभ्यास करने के लिए, यह जानने के लिए कि आपको क्या कहने की ज़रूरत है - दूसरे को इस जगह पर प्रवेश करने पर आत्मविश्वास और निश्चित होना चाहिए। अपने आप से कहने पर काम करें कि आप जानते हैं कि आपको क्या करना चाहिए और आप ऐसा कर सकते हैं। याद रखें कि जब तक आप दिन तक नहीं आए थे और आप सफल होने के लायक थे



  • चित्र शीर्षक 1473166 14
    2
    तैयार रहें तैयार महसूस करना महत्वपूर्ण है, लेकिन वास्तव में "तैयार" तैयार भी महत्वपूर्ण है। यदि आप घबराहट को कम करना चाहते हैं, तो आपको स्थिति का नियंत्रण महसूस करना होगा। आप यह समझ नहीं सकते हैं कि कौन आपका नोट्स, वार्ता, या जो कुछ भी आपके मित्र या प्रेमिका को कहना चाहता है भूल गया है। अपने भाषण का अभ्यास करें और उस विषय पर अध्ययन करें जो कि किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम हो। इस तरह, आप एक भाषण पढ़ा नहीं दिखाई देंगे, बल्कि यह दर्शाते हुए कि आप इस विषय को हाथ में समझते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1473166 13
    3
    क्या उम्मीद है पता है किसी स्थिति में कम घबराहट होने का एक अन्य तरीका यह है कि समय आने से पहले जितना संभव होता है उतनी जानना चाहिए। हालांकि आपको कुछ आश्चर्य मिल सकता है और हमेशा यह जानने में सक्षम न हो कि क्या उम्मीद है, इस घटना के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी एकत्र करना संभव है ताकि आप स्थिति के नियंत्रण में महसूस कर सकें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको यह जानने में सहायता कर सकते हैं कि क्या उम्मीद है ताकि आप कम परेशान महसूस कर सकें:
    • यदि आप किसी तारीख को बाहर जाते हैं, तो उस दिन से परिचित होने के पहले दिन पर जाएं, जिस तरह से लोग कपड़े पहने हैं और जो कुछ भी आपकी मदद कर सकता है वह आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है। आप मेनू की जांच भी कर सकते हैं ताकि आपको समय पर ऑर्डर करने के बारे में चिंता न करें।
    • यदि आप एक ऐसी जगह पर एक प्रस्तुति देने जा रहे हैं जहां आप कभी नहीं रहे हैं, तो देखें कि क्या आप एक ही बात करने के लिए कुछ दिन पहले उसके पास आ सकते हैं। यह आपकी मदद कर सकता स्थान को आपको चारों ओर ले जाना होगा, वह स्थान जिसे आपको अपनी प्रस्तुति की सामग्री रखनी होगी और उस समय आपकी आवाज प्रोजेक्ट करने के लिए क्या आवश्यक होगा।
    • यदि आप अपने कक्षा में एक प्रस्तुति दे रहे हैं, तो कक्षा के पहले या बाद में विद्यार्थियों के टेबल के सामने अभ्यास करें कि आप कैसे महसूस करेंगे आप यह देखकर हैरान होंगे कि कमरे के दूसरी तरफ होने की भावना कितनी अलग हो सकती है। इससे आपको यह देखना होगा कि शिक्षक कितना मुश्किल काम करते हैं!
  • चित्र शीर्षक 1473166 11
    4
    परिप्रेक्ष्य में चिंताएं रखो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक बड़ी घटना में भी गलत हो रहा है, दुनिया का अंत नहीं है और आपके जीवन को हमेशा के लिए समाप्त नहीं करेगा। या, उदाहरण के लिए, जब आपकी पसंद की गई व्यक्ति द्वारा अस्वीकार किए जाने पर, याद रखें कि इस भावना को दूर करना संभव है। किसी मित्र से बात करने के लिए बैठकर, अपनी पत्रिका में लिखें या बस उन सभी चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप डरते हैं। अपने डर का सामना करना तार्किक रूप से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि इसके बारे में परेशान करने के लिए कुछ भी नहीं है। अपने आप से पूछें, "सबसे बुरी बात क्या हो सकती है?" यदि आपको अस्वीकार कर दिया गया है या किसी परीक्षा / प्रस्तुति में गलत हो गया है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। आपके जीवन में कई अन्य अवसर शेष हैं इसे सीखने के एक रूप के रूप में प्रयोग करें
  • चित्र शीर्षक 1473166 12
    5
    सकारात्मक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपने पहले किया था पिछली उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करना आपको यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप महान उपलब्धियां जारी रखेंगे। एक प्रस्तुति देने या भाषण देने पर, उस समय के बारे में सोचें, जो आपने किसी भी कठिनाई के बिना किया था अगर यह कुछ नया है, तो कुछ दोस्तों या रिश्तेदारों की उपस्थिति में अभ्यास करें - जब बड़ा दिन आता है, याद रखें कि यह कितना आसान था।
    • यदि आप किसी तिथि पर जाने या रोमांटिक स्थिति शुरू करने के बारे में परेशान हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपने इस व्यक्ति के साथ समय व्यतीत करने में कितना मज़ा आया। इसके अलावा, परेशान होने में कुछ भी गलत नहीं है: जब हम किसी को पसंद करते हैं तो यह एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है!
  • भाग 4
    सकारात्मक सोच

    चित्र शीर्षक 1473166 19
    1
    सकारात्मक पुष्टि का प्रयोग करें सकारात्मक पुष्टि आपको अधिक सकारात्मक तरीके से जीवन को देखने और भविष्य की घटनाओं में अपने घबराहट को शांत करने में मदद कर सकती है। बस अपने बारे में सकारात्मक चीजों को सोचें और उन्हें ज़ोर से कहें इससे आप कम परेशान और अधिक संतुलित बना सकते हैं। ये बयान किसी भी महत्वपूर्ण घटना से पहले काफी उपयोगी होते हैं या जब आपको परेशान महसूस होता है रोज़ का उपयोग करने की आदत बनाकर, आपको एक शांत जीवन शैली मिलेगी।
    • ऐसा करने से पहले, जो आपको परेशान करता है, कहते हैं, "मैं तैयार हूं और मैं अच्छा काम करने के योग्य हूं। मैं एक महान काम करूँगा।" या "मैं बहुत अच्छी तरह से कर रहा हूं और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक 1473166 21
    2
    सकारात्मक विचार करें अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आपको परेशान क्यों करता है कल्पना कीजिए कि आप उस कमरे में चलते हैं और अच्छे से कर सकते हैं, लोगों के साथ सकारात्मक प्रतिक्रिया करें। अपने आप को शांत और शांतिपूर्ण लग रहा है कल्पना करो जब आप तैयार हों और अपनी आंख खोलें, तो इस छवि को आप में विसर्जित करने की कोशिश करें, जैसे कि यह एक बहुमूल्य स्मृति है यह बकवास की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक अच्छा तरीका है "मूर्ख" अपने आप को शांत होने में
    • यदि आप कुछ के बारे में परेशान हैं जो आपको अगली सुबह करना है, तो बिस्तर से पहले सकारात्मक दृश्य अभ्यास करें ताकि सफलता आपके दिमाग में जाने के लिए अंतिम चीजों में से एक हो।
  • चित्र शीर्षक 1473166 15
    3
    अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें अधिक आत्मविश्वास और अपने आप के बारे में आश्वस्त होने से आपको किसी भी तरह की समस्याओं के बारे में परेशान महसूस हो सकता है जो आपके रास्ते आ सकते हैं। सकारात्मक लोगों के लिए नकारात्मक विचारों को प्रतिस्थापित करके और अपने फैसले के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के प्रयास करके आप शांत और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
  • भाग 5
    भावनाओं को जारी करना

    चित्र शीर्षक 1473166 10
    1
    भावनाओं को जारी रखें कभी-कभी हमारी भावनाओं को थोड़ी देर के लिए देने से ज्यादा कुछ चिकित्सीय नहीं है। अगर आपको लगता है कि यह आपके घबराहट को कम करने में मदद करेगा, तो थोड़ा रोएं। रोने के बाद, अपनी आंखों को पोंछ लें, अपने आप को दोबारा तैयार करें और जो भी किया जाना चाहिए। यदि आप बहुत तनावग्रस्त या परेशान हैं, तो इन तीव्र भावनाओं से छुटकारा पाने से आप अपने शरीर और मन को शुद्ध कर सकते हैं और अपने दिन का सामना करने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1473166 22
    2
    इन बातों के बारे में लिखें एक और चीज जो नियमित रूप से कम परेशान करने में आपकी सहायता कर सकती है, वह इसकी आदत पैदा करना है एक डायरी रखें. आप हर रोज अपनी घटनाओं के बारे में लिख सकते हैं या उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपको घबराहट करते हैं। अपनी चिंताओं के बारे में लिखना एक तरीका है कि आप उन पर नियंत्रण और परिप्रेक्ष्य की भावना हासिल करने में मदद करें, और इससे आप अधिक तर्कसंगत रूप से सोचेंगे, न सिर्फ भावनात्मक। जब आपकी डायरी में एक हफ्ते में कम से कम एक बार लिखते हैं, तो आप शांत और अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • अपनी घबराहट के बारे में लिखना, आप जिस चीज से निपटने के लिए कर सकते हैं और पल का सामना करने के लिए क्या किया जा सकता है यह एक बहुत ही लाभप्रद गतिविधि हो सकती है
  • चित्र शीर्षक 1473166 16
    3
    अपने घबराहट के बारे में किसी से बात करें एक चिकित्सक, रिश्तेदार, विश्वसनीय दोस्त या अन्य व्यक्ति से बात करें हो सकता है कि इन लोगों के कुछ विचार हो सकते हैं कि आप अपने घबराहट को कैसे समाप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, सरल तथ्य यह है कि आप अपनी चिंताओं के बारे में खुलते हैं, आपको अपने भय के बारे में बेहतर और अधिक राहत महसूस कर सकते हैं। अपने आप को सब कुछ रखने के बजाय, किसी से बात करने का प्रयास करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com