IhsAdke.com

अपना मुंह बंद कैसे रखें

भाषण की स्वतंत्रता की इच्छा हमें मुंह बंद करने और दूसरों को सुनने से रोक सकती है। मार्क ट्वेन ने एक बार कहा, "बेहतर होगा कि तुम अपने मुंह बंद रखने के लिए और इसे खोलने और सभी संदेहों को समाप्त करने के लिए की तुलना में बेवकूफ दिखाई देते हैं।" जानें कैसे ठीक एक स्थिति न्यायाधीश कहें और फिर आप काम पर लगता है, घर में और में करने के लिए जीवन ऑनलाइन, जानने के लिए जब यह मूल्य जोड़ देगा

चरणों

काम पर चुप रहना

अपना मुंह बंद रखें चरण 1
1
मूल्य जोड़ने के अवसर के रूप में कार्य पर आप जो भी कहते हैं, उसके बारे में सोचें। दूसरी ओर, यदि आप जिस चीज से सोच रहे हैं, वह मूल्य नहीं जोड़ेंगे, यह कहना बेहतर नहीं है मौन में मूल्य है क्योंकि इससे आप अन्य लोगों के कार्यों को देख सकते हैं।
  • चित्र रखें आपका मुंह बंद रखें चरण 2
    2
    अपनी अनौपचारिक बातचीत पुनर्विचार यदि किसी व्यक्ति ने पिछले तीन मिनट में तीन पूर्ण वाक्य नहीं दिए हैं, तो आप बहुत ज्यादा बात कर रहे हैं। जब आप महसूस करते हैं कि आपने तीनों के शासन को तोड़ दिया है, तो एक खुले प्रश्न पूछिए और सुनो।
  • अपना मुंह बंद रखें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक पेशेवर कौशल जिसे आप विकसित कर रहे हैं, जैसे कि प्रबंधकीय कौशल या एक्सेल में ज्ञान के रूप में मौन के बारे में सोचें। गपशप से बचने की कोशिश करें, बैठकों में समय बर्बाद करने के लिए बात करें, और काम पर व्यक्तिगत मामलों पर चर्चा करें, और आपका बॉस यह नोट करेगा कि आपके पास बेहतर काम नैतिक है
  • अपना मुंह बंद रखें चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को चुप्पी के माध्यम से मजबूत बनाएं हर बार जब आप कह रहे हैं कि आप क्या सोच रहे हैं, इसके बजाय आप चुप रहते हैं, तो अगली बार जब आप कुछ कहेंगे, तो आपको इससे मजबूत होगा। इस अभ्यास के लिए बैठकें सबसे अच्छा समय हैं यह भी देखें कि क्या आप बोर बातचीत से बचकर अपने सहयोगियों से अधिक सम्मान बना सकते हैं।
  • चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 5
    5
    बातचीत करने के लिए चुप्पी का उपयोग करें यदि आप कोई सुझाव नहीं देते हैं, तो आप कोई अन्य व्यक्ति असहज महसूस कर सकते हैं। अगर इस व्यक्ति को वैकल्पिक सुझाव देने के लिए पर्याप्त असुविधाजनक है, तो आप कुछ स्थितियों में उनके प्रभाव को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं।
    • आपके द्वारा जवाब देने से पहले हर किसी को क्या सोचता है, यह सुन कर आपको बहुमूल्य जानकारी मिल जाएगी
  • = घर पर करीब हो रही है

    1. उन्हें दखल देने से पहले दो मिनट बोलने दो। अगर कोई व्यक्ति गुस्से में या परेशान प्रतीत होता है, तो इसे वेंट करने के लिए कम से कम दो मिनट की आवश्यकता होती है। उसे अपने मन को बंद करने दें, और फिर कहें, "मुझे माफ़ करना, यह बहुत बुरा लगता है" यह दिखाने के लिए कि आप उस व्यक्ति की निराशा को समझते हैं




      अपना मुंह बंद रखें चरण 6
    2. बात करना बंद करो अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, "मैं यह कहने से नफरत करता हूं, लेकिन मैंने आपको चेतावनी दी" या "मैं आपको दुखी नहीं करना चाहता हूं।" कोई भी वाक्य जो उस तरह से शुरू होता है और शब्द "लेकिन" के साथ जारी रहता है, शायद वह व्यक्ति छोड़ देगा मूल्य जोड़ने के बजाय दुख की बात

      चित्र रखें आपका मुंह बंद रखें चरण 7
    3. प्रश्न पूछने के बाद 15 सेकंड प्रतीक्षा करें यदि आप रात के खाने में अच्छी बातचीत शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं, तो ओपन-एंड प्रश्न पूछें और फिर वापस जाएं जल्दी में बात करना शुरू करने की इच्छा लोगों को इस मुद्दे के बारे में सोचने और खुद को व्यक्त करने से रोक सकती है।

      अपना मुंह बंद रखें चरण 8
    4. यदि आप कुछ नकारात्मक कहते हैं, तो कुछ भी मत कहो। सलाह का पालन करने की कोशिश करें "यदि आपके पास कुछ अच्छी बात नहीं है, तो कुछ भी मत कहो" अगली बार जब आप किसी व्यक्ति के बारे में शिकायत करना चाहते हैं या बहस करते हैं आप तुरंत एक और सकारात्मक व्यक्ति बन जाएंगे।

      अपना मुंह बंद रखें
    5. सब कुछ लिखें बात करना बंद करो और एक डायरी लिखना शुरू करें यदि आपके साथी या बच्चों के साथ आपकी बातचीत हाल ही में निराशाजनक रही है, तो आप उन्हें खुलासा करने से पहले अपने विचारों को कागज पर काम कर सकते हैं।

      चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 10
    6. ऐसा कुछ करो जो हर दिन आपके दिमाग को शांत करता है आपके सिर में ज्यादा बात करने का मतलब बहुत ज्यादा बोलना है। अपने विचारों को ध्यान केंद्रित करने के लिए कम से कम 10 मिनट में ध्यान केंद्रित करने, योग करने, पढ़ने या कला फोटो देखने का प्रयास करें

      अपना मुंह बंद रखें चरण 11

    ऑनलाइन बातचीत कम करना

    1. जिस तरह से आप बोलते हैं उसे टाइप करने पर विचार करें आपको "मान नियम" का भी पालन करना चाहिए, जहां आपको टाइप करना न सिर्फ टाइप करना चाहिए। हर बार जब आप अनावश्यक पाठ, ईमेल या अद्यतन स्थिति भेजते हैं, तो आप अपना समय और अन्य लोगों के समय बर्बाद कर सकते हैं।

      चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 12
    2. "सभी को जवाब दें" का उपयोग न करें। आप उस व्यक्ति को काम पर या अपने दोस्तों के समूह के होने की प्रतिष्ठा नहीं बनाना चाहते हैं जो अनावश्यक ईमेल के साथ सभी के इनबॉक्स को भरता है। यदि आप किसी ईमेल का जवाब देना चाहते हैं, तो व्यक्ति को कॉल करें या उस व्यक्ति को केवल जवाब दें, जो सीधे विषय पर लागू होता है

      चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 13
      • यह नियम ग्रंथों पर भी लागू होता है यदि आप ग्रंथों के समूह का हिस्सा हैं, तो वे समूह का जवाब दें, यदि वे आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।
    3. ऑनलाइन और फेसबुक टिप्पणियों से बाहर राजनैतिक और धार्मिक गपशप छोड़ दो आप अपने सभी ऑनलाइन दोस्तों के साथ कभी भी विचार-विमर्श नहीं करेंगे, क्योंकि यह माध्यम सूक्ष्म या भावनाओं को नहीं दिखाता है। उन चर्चाओं को आमने-सामने छोड़ दें

      चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 14
    4. किसी भी सामाजिक नेटवर्क पर एक स्थिति अपडेट करने या टिप्पणी करने से पहले "यह स्थायी है" सोचें वेब पर एक बार प्रकाशित होने पर, हमेशा एक ऐसी प्रति होती है जो किसी की फ़ाइलों में हमेशा के लिए रहेगी। पूछें कि क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा या मित्र इस विचार को यहाँ कुछ साल पहले मिल जाए।

      चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 15
    5. फोन उठाओ हर बार जब आप ऑनलाइन सूचना प्रकाशित करना चाहते हैं, तो किसी को फोन करके अपने आभासी मुंह बंद करें अगर आपको लगता है कि विषय व्यर्थता या व्यर्थ समय के लायक नहीं है, तो हो सकता है कि यह विषय पोस्ट किए जाने के लायक नहीं है।

      चित्र रखें अपना मुंह बंद रखें चरण 16
    6. ऑनलाइन पोस्टिंग के कानूनी निहितार्थ को समझें आपकी सार्वजनिक पोस्ट आपके नियोक्ता, पत्नियों, बच्चों या यहां तक ​​कि पुलिस द्वारा देखे जा सकते हैं इसका उपयोग ज्यादातर स्थानों में एक अदालत में भी किया जा सकता है।

      अपना मुंह बंद रखें शीर्षक 17 चित्र चरण 17

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com