IhsAdke.com

Excel में एक वित्तीय कैलकुलेटर कैसे बनाएँ

एक वित्तीय कैलकुलेटर छात्रों के लिए महंगा हो सकता है। वे उपयोग करने के लिए सहज नहीं हैं, और जब तक वे निवेश बैंकर या रीयलटेर्स नहीं बनते हैं, तो अधिकांश छात्र वित्तीय पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कभी उनका उपयोग नहीं करेंगे। सौभाग्य से, यदि आपके पास आपके कंप्यूटर पर Excel है, तो एक मुफ्त वित्तीय कैलकुलेटर बनाना बहुत आसान है। एक एक्सेल कैलकुलेटर इसके लिए अद्वितीय एक वित्तीय कैलकुलेटर से ज्यादा कुछ कर सकता है।

चरणों

शीर्षक वाला चित्र एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 1 बनाएँ
1
यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो अपने कंप्यूटर पर Microsoft Excel स्थापित करें
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए तैयार वित्तीय कैलकुलेटर डाउनलोड करने के लिए इस पृष्ठ के निचले हिस्से पर स्थित लिंक पर क्लिक करें [टिप: एक नई विंडो में इसे खोलने के लिए शिफ्ट कुंजी के साथ क्लिक करें]
  • शीर्षक वाला चित्र एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर बनाएँ चरण 3
    3
    यह माना जाता है कि आपके पास पहले से वित्त में इस्तेमाल किए जाने वाले पांच मानकों का कुछ ज्ञान है- वीएफ (भविष्य के मूल्य), वीपी (वर्तमान मूल्य), ब्याज दर, एनपी (पीरियड की संख्या) और पी (किश्तों)। इस कैलकुलेटर का कार्य, इनमें से चार पैरामीटर (जो भी हो) दिए गए हैं, पांचवें पैरामीटर की गणना करें।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर चरण 4 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    4
    VF, भविष्य के मूल्य की गणना करने के लिए उदाहरण कैलकुलेटर का प्रयास करें। मान लीजिए आप चाहते हैं कि वीएफ परिणाम सेल B17 में प्रदर्शित किया जाए। सेल बी 12 में ब्याज दर, बी 13 में अवधि की संख्या, बी 14 में किस्त, बी 15 में वर्तमान मूल्य और बी 16 में टाइप करें। Excel में, प्रकार 0 या 1 है। प्रकार 0 है यदि भुगतान अवधि की शुरुआत में होने के कारण हैं अवधि 1 है, अगर भुगतान अवधि के अंत में होने वाले हैं [उदाहरण के कैलकुलेटर देखें, जो आपने चरण 1 में खोला था]



  • चित्र शीर्षक से एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर बनाएँ चरण 5
    5
    Excel में अपना स्वयं का वित्तीय कैलकुलेटर बनाने के लिए, ब्याज दर, एनपी, पी, वीपी और टाइप के लिए एक नई फ़ाइल या वर्कशीट और लेबल सेल खोलें और कुछ नमूना मान जोड़ें। सेल चुनें जहां आप VF परिणाम देखना चाहते हैं। सम्मिलित करें पर क्लिक करें, फिर फ़ंक्शन (या एक्स समारोह पट्टी में) को खोलें समारोह विंडो खोलने के लिए। बाईं पहाड़ी पर, "वित्तीय" चुनें यह सभी वित्तीय गणना फ़ंक्शन प्रदान करेगा।
  • चित्र शीर्षक से एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर बनाएँ चरण 6
    6
    वीएफ पर डबल-क्लिक करें एक फ़ंक्शन तर्क विंडो दिखाई देगा। पहले बनाए गए लेबल के अनुसार सेल नंबर भरें। यदि आप चाहते हैं, तो इस विंडो में मदद के लिए "?" बटन पर क्लिक करें और इस एक्सेल फ़ंक्शन को कैसे काम करता है इसका विवरण पढ़ें।
  • एक एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर बनाओ शीर्षक वाला पिक्चर 7
    7
    ठीक पर क्लिक करें और आप पूरा कर लें, पीवी के लिए आपका वित्तीय कैलकुलेटर बनाया जाएगा। यदि आप ब्याज दर के मूल्य में प्रवेश करते हैं, एनपी, पी और वीपी, सेल बी 17, वीएफ के मूल्य को प्रदर्शित करेगा।
  • शीर्षक वाला चित्र एक्सेल फाइनेंशियल कैलकुलेटर बनाएँ 8
    8
    ब्याज दर कैलकुलेटर, अवधि की संख्या और इतने पर करने के लिए इस तरह से जारी रखें। जब आप पूरा कर लेंगे, तो आपके पास एक बहुत ही सहज ज्ञान युक्त वित्तीय कैलकुलेटर होगा और एक असाधारण कैलकुलेटर खरीदने से बेहतर वित्त हासिल होगा मज़ा लो!
  • युक्तियाँ

    • आप अनियमित भुगतान के मामले में वित्तीय गणना करने के लिए Excel में कैलकुलेटर भी बना सकते हैं। यहां प्रस्तुत कैलकुलेटर में कुछ अतिरिक्त फ़ंक्शन के उदाहरण हैं। आपका शिक्षक यह आश्चर्यचकित हो सकता है कि आप ये गणना कितनी तेजी से कर सकते हैं
    • यह उन कक्षों की रक्षा करना दिलचस्प है जो सूत्रों को एम्बेडेड कर रहे हैं ताकि आप उन्हें बाहर नहीं निकाल सकें। किसी सेल को सुरक्षित करने के लिए, उसे क्लिक करें, फिर दायां क्लिक करें और स्वरूप कक्ष चुनें। सुरक्षा टैब पर, "लॉक" विकल्प को चेक करें।
    • पैसे का भुगतान करें, जैसे कि ऋण भुगतान, नकारात्मक संख्या में। सकारात्मक संख्या में ब्याज लाभांश के रूप में प्राप्त धन दर्ज करें

    चेतावनी

    • आपके पास क्विज़ या प्रश्नोत्तरी के दौरान एक्सेल की पहुंच नहीं हो सकती है। यदि आप एक फाइनेंशियल क्लास में हैं, तो अग्रिम में पता लगाएं यदि आपको परीक्षणों के लिए एक वित्तीय कैलकुलेटर की आवश्यकता होगी और देखें कि क्या आप किसी मित्र से उधार ले सकते हैं। जानें कि इसका उपयोग अग्रिम में कैसे करें।
    • इस कैलकुलेटर का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके यूनिट्स सुसंगत हैं यही है, यदि आप महीनों में अवधि का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मासिक ब्याज दर का भी उपयोग कर रहे हैं। मासिक ब्याज दर प्राप्त करने के लिए, वार्षिक ब्याज दर 12 से विभाजित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com