IhsAdke.com

विपक्षी निराशाजनक विकार से निपटना

चुनौतीपूर्ण विपक्षी विकार (टीओडी) सभी बच्चों के 6 से 10% प्रभावित करता है इस विकार से निपटना माता-पिता के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि बच्चे शक्ति के लिए निरंतर संघर्ष में हैं, जो परिवार के सदस्यों को इसके साथ आने से रोकता है। अपने बच्चे को समझना और एक कुशल तरीके से उसके करीब आने के लिए आवश्यक समायोजन करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे के व्यवहार को समझना

चित्र शीर्षक 7380640 1
1
टीओडी के लक्षणों की पहचान करें टीओडी वाले बच्चे कुछ विशिष्ट व्यवहारों को प्रदर्शित करते हैं, आमतौर पर पूर्वस्कूली में शुरू होते हैं और किशोरावस्था से पहले लगभग हमेशा। हालांकि सभी बच्चों को व्यवहार समस्याएं हैं, टीओडी वाला बच्चा शत्रुता और अवज्ञा के एक "लगातार और लगातार" पैटर्न का प्रदर्शन करेगा। यदि आप अपने बच्चे में निम्नलिखित चार या अधिक व्यवहार की पहचान करते हैं और इन व्यवहारों को कम से कम छह महीने के लिए घर, स्कूल या अन्य जगहों पर अक्सर समस्याएं आती हैं, तो एक चिकित्सक को औपचारिक निदान के लिए अपने बच्चे को ले जाएं:
  • धैर्य का लगातार नुकसान
  • वयस्कों के साथ लगातार चर्चाएं
  • जब वयस्क लोग अनुरोध करते हैं, तो इनकार करने से इनकार करते हैं
  • जानबूझकर लोगों को परेशान और उनके द्वारा आसानी से चिढ़ आना।
  • अपनी गलतियों या बुरा व्यवहार के लिए दूसरों को दोष दें
  • लगातार क्रोध और असंतोष
  • एक दयनीय और प्रतिशोधी व्यवहार
  • चित्र शीर्षक 7380640 2
    2
    मुक़दमा की ओर प्रवृत्ति की सूचना दें बच्चा खुद को पीड़ितों के रूप में सोचते हैं और विश्वास करते हैं जैसे कि दीवार को छिछले या दूसरे बच्चे को घायल करना उचित है। बच्चे को याद दिलाना कि परेशान महसूस करने में कोई समस्या नहीं है। वह कुछ स्थितियों में शिकार भी हो सकती है इसके बावजूद, प्रतिक्रिया अक्सर मूल अपराध की तुलना में अधिक गंभीर होती है।
  • चित्र शीर्षक 7380640 3
    3
    अपनी प्रतिक्रियाओं के बारे में अपने बच्चे से बात करें यद्यपि वह वैध रूप से परेशान हो सकता है, वह अपने व्यवहार और उनके व्यवहार के लिए जिम्मेदार रहता है। कोई भी उसे नकारात्मक या हानिकारक तरीके से कार्य नहीं करता। उसने इसे इस तरह से चुना स्वीकार करें कि बुरी चीजें होती हैं, लेकिन इन बातों पर प्रतिक्रिया करने का निर्णय अकेले ही होता है, हालाँकि हालात चाहे कितना भी अन्यायपूर्ण हो।
    • अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह उसे महसूस करने के लिए एक सहपाठी के लिए सही महसूस करता है अगर वह नाराज हो। पता लगाएँ कि क्या वह सोचता है कि वह अलग है, जब वह उस व्यक्ति का है जो गुस्से में है और किसी के कारण उसे मारता है।
  • चित्र शीर्षक 7380640 4
    4
    नियंत्रण को बनाए रखने की आवश्यकता को पहचानें बच्चा अक्सर नियंत्रण में महसूस करने के लिए चरम सीमाओं पर जाते हैं आप अपने बेटे से बहस करके शुरू कर सकते हैं कि वह अपने चचेरे भाई को मारता है और पूरी तरह असंबंधित सत्ता संघर्ष में समाप्त होता है। इस लड़ाई में आने के बजाय, इसे जारी रखने से रोकें आप बस फिर से चलना या वार्तालाप को शुरुआती बिंदु पर फिर से ले जा सकते हैं।
    • जब आपका बच्चा स्वयं का बचाव करने के लिए बहस कर रहा है या सिर्फ सत्ता के लिए लड़ रहा है, तो उसे पहचानो
  • चित्र शीर्षक 7380640 5
    5
    कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए रचनात्मक तरीके बताएं आपके बच्चे को यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि कैसे "प्रतिक्रिया" न करें, लेकिन उचित तरीके से प्रतिक्रिया कैसे करें आप इसके बारे में उससे बात कर सकते हैं और यहां तक ​​कि एक रचनात्मक तरीके से उन्हें प्रतिक्रिया देने में आपकी मदद करने के लिए परिस्थितियाँ भी बना सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
    • गहराई से साँस लें या शांत करने के लिए दस तक गिना।
    • सीमा निर्धारित करें, जैसे कि उसे स्पर्श न करें और उसे सूचित करें कि उसे अकेले कुछ समय बिताने की जरूरत है।
    • "I" की भाषा का प्रयोग करें
    • दिखाएं कि जब कोई आपकी सीमाओं या भावनाओं का सम्मान नहीं करता है, तो क्या करें।
    • जब वह उलझन या परेशान महसूस करता है तब सहायता प्राप्त करें
  • विधि 2
    अपनी माता-पिता की तकनीक का समायोजन

    चित्र शीर्षक 7380640 6
    1
    अपने बच्चे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानें जब आप अपने बच्चे से बात करने की कोशिश करते हैं, चाहे वह अनुरोध करें, उसे फंसाने के लिए या उसे बधाई देने के लिए, कुछ ऐसे दृष्टिकोण होते हैं जो मददगार, रचनात्मक होते हैं और उसे दुर्व्यवहार करने से शुरू करने से रोकते हैं
    • शांत, स्पष्ट रूप से बोलने की कोशिश करें, लघु, उद्देश्यपूर्ण स्पष्टीकरण का उपयोग करें स्पष्ट रूप से और सीधे बताएं कि आप क्या चाहते हैं और इससे उम्मीदें
    • आँख से संपर्क करें, अपना आसन, जलन और चेहरे की अभिव्यक्ति को आराम या तटस्थ रखें।
    • अपने बच्चे के प्रश्न पूछें और ध्यान देना उनकी प्रतिक्रियाओं में चर्चा करें कि वर्तमान में क्या हो रहा है, वह उन चीजों के बारे में नहीं जो अतीत में किया है, हमेशा समस्याओं को सुलझाने का लक्ष्य रखता है
    • डांट मत करो, एक्सिंग्यू, पुराने समस्याओं के बारे में बात करें, चिल्लाना, अपने बच्चे के व्यवहार के बारे में धारणाएं करें, या नकारात्मक शरीर की भाषा का प्रयोग करें।
  • चित्र शीर्षक 7380640 7
    2
    नाराज तरीके से प्रतिक्रिया न करें हालाँकि कुछ स्थितियों में आपकी भावनाओं को रोकने के लिए मुश्किल है, लेकिन जब आपके बच्चे से निपटने की बात आती है तो क्रोध को दूर करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कहो कि क्या हुआ, समझाएं कि इसे फिर से क्यों नहीं होना चाहिए और राज्य को बदलने की जरूरत है। खराब व्यवहार से संबंधित परिणामों का उत्तर देना सुनिश्चित करें उसके बाद, किसी भी संघर्ष को वापस लेना और संलग्न न करें।
    • यदि आपको लगता है कि आप परेशान हो रहे हैं, तो आपको शांत करने के लिए गहरी साँस लेने की कोशिश करें या मानसिक रूप से उस वाक्यांश को दोहराएं जिससे आपको अधिक आराम मिले। कुछ न कहने का समय ले लो, जिससे आपको बाद में पछतावा पड़े।
  • चित्र शीर्षक 7380640 8
    3
    दोष खेल में पकड़े मत करो। अपने बच्चे को दोष मत करो ("मेरा बेटा मेरी जिंदगी को बर्बाद कर रहा है। मेरे पास मेरे लिए समय नहीं है क्योंकि मुझे हमेशा उसे अनुशासन की ज़रूरत है)" और अपने आप को दोष न दें ("यदि मैं एक बेहतर माता पिता था, तो वह ऐसा नहीं करेगा" ) यदि आप इस तरह से कुछ सोचते हैं, तो इन भावनाओं को पहचानने के लिए बंद करो और समय लें। याद रखें कि आपका बच्चा आपके भावुक भलाई के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।
    • अपनी भावनाओं और रुख के लिए जिम्मेदारी ले लो, अपने बच्चे के लिए एक उदाहरण बनने के लिए
  • चित्र शीर्षक 7380640 9
    4
    लगातार रहें सामान्य तौर पर माता-पिता के साथ रिश्ता एक बच्चे के लिए भ्रमित हो सकता है अगर उसे वह जो चाहें प्राप्त करने का मौका मिलता है, तो वह संभवतः उसे जाने नहीं देगी बच्चों की एक सामान्य रणनीति यह है कि जब तक आप हाँ कहें तब तक इसे पहनने की कोशिश न करें। चर्चा के दौरान, लगातार प्रतिक्रिया दें अपनी अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट रहें और अपने नियमों की गणना करने के लिए समय पर कड़ी मेहनत करें
    • व्यवहार और परिणामों का एक चार्ट बनाएं, जिससे आपके बच्चे को यह देखने की इजाजत होगी कि कुछ खास व्यवहार उसके कारण क्यों पैदा हो सकते हैं। स्पष्ट और सुसंगत रहें, ताकि आपके बच्चे को हमेशा पता चलेगा कि आपसे क्या अपेक्षा है। अच्छे व्यवहारों का इनाम और सही परिणामों के साथ बुरा व्यवहार को दंडित करें।
    • यदि बच्चा इसे पहनने की कोशिश करता है, तो स्पष्ट हो। स्थिरता दिखाएं और कहें "यह नहीं है" दिखाओ कि तुम वापस जाना नहीं चाहोगे क्योंकि वह एक ही बात मांग रही है सरल उत्तरों की कोशिश करें, जैसे "यह चर्चा में नहीं है" या "मैं इस बारे में चर्चा नहीं करेगा यह बातचीत खत्म हो गई है। "
  • चित्र शीर्षक 7380640 10
    5
    अपने विचारों को समायोजित करें यदि आप चर्चा में प्रवेश करते हैं, तो मान लें कि आपका बच्चा आपको परेशान करने का प्रयास कर रहा है या आपको परेशान करने की कोशिश कर रहा है, यह आपके उत्तर को परिभाषित करेगा किसी व्यक्ति के साथ लड़ने की इच्छा करना स्वाभाविक है, जो आपके साथ झगड़ता है, भले ही वह कोई आपका बच्चा है उम्मीद न करें कि वह अपने दृष्टिकोणों को अपने दम पर ठीक करें, क्योंकि उसे निर्देशित करने की जरूरत है। जब आपके बच्चे के बारे में नकारात्मक विचार होते हैं, तो उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों की जगह लेने की कोशिश करें
    • यदि आप खुद को इस बारे में सोचते हैं कि आपका बच्चा हमेशा एक लड़ाई शुरू करने की कोशिश क्यों करता है, तो इस विचार के साथ बदलें कि सभी बच्चों के गुण और दोष हैं पता है कि आपका प्रयास आपके बच्चे को उन कौशल को हासिल करने में सहायता कर सकता है, जिन्हें उन्हें उत्पादक रूप से अभिव्यक्त करना होगा।



  • चित्र शीर्षक 7380640 11
    6
    परिवार और पर्यावरणीय तनाव की पहचान करें बच्चे के जीवन के प्रकार पर विचार करें क्या परिवार हमेशा एक-दूसरे से लड़ रहा है या क्या किसी परिवार के सदस्य को मादक द्रव्यों के सेवन के साथ समस्या है? क्या आप अपने बच्चे के साथ पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं या क्या वह बहुत ज्यादा टीवी देखता है और उसे विचलित रखने के लिए घंटों के लिए वीडियो गेम चलाता है? परिस्थितियों को पहचानें, स्पष्ट या अधिक सूक्ष्म, जो कि आपके बच्चे को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। उसके बाद, उन चीज़ों को बदलने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
    • अपने बच्चे के टीवी और जुआ खेलने के समय को सीमित करने, अनिवार्य परिवार के रात्रिभोज का प्रचार करने, और परामर्श लेने पर विचार करें यदि आप और आपके पति भी अक्सर संघर्ष कर रहे हैं यदि पदार्थ का दुरुपयोग या परिवार में कुछ मानसिक विकार है, तो इलाज के लिए व्यक्ति को प्रश्न में मदद करें
    • अन्य संभावित परिवार और पर्यावरणीय तनाव में आर्थिक तनाव, मानसिक बीमारियों वाले माता-पिता, बहुत कठोर और गंभीर दंड, अक्सर परिवर्तन और तलाक शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक 7380640 12
    7
    भावनाओं की पहचान करने में सहायता करें आपका बच्चा क्रोध या निराशा महसूस कर सकता है, यह जानने से कि ये भावनाएं एक सकारात्मक या रचनात्मक तरीके से कैसे व्यक्त करें। यदि आप ध्यान दें कि वह नाराज है, उसके लिए भावनाओं को लेबल करें। स्पष्ट रूप से बताते हैं कि वह गुस्से में प्रतीत होता है। उनकी भावनाओं और अन्य लोगों को बताएं जिनके साथ वह रहता है समझाओ कि जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो आप अपने में रहना पसंद करते हैं और किसी से बात नहीं करना पसंद करते हैं।
    • भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में बात करें पूछें कि क्या आपका बच्चा किसी की परेशान होने पर उसे पहचानने में सक्षम है। पता लगाएँ कि क्या वह देखता है जब उसके आसपास के लोग खुश हैं पूछें, उनकी राय में, जब कोई व्यक्ति गुस्से में रहता है, तब भी वह रहता है। इस बारे में बात करें कि आपका बच्चा प्रत्येक भावना को कैसे महसूस करता है और व्यक्त करता है।
  • चित्र शीर्षक 7380640 13
    8
    सम्मान और सीमा के महत्व पर बल दें इसे स्पष्ट करें कि आपके बच्चे और अन्य को सीमाओं को सेट करने और उनका सम्मान करने का अधिकार है। सहमति के सिद्धांतों को सीखना आपके बच्चे को यह समझने में मदद कर सकता है कि किसी को मारने, पिकाना या लात मारना सही नहीं है
    • यदि आवश्यक हो तो आपके आसपास के लोगों पर सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि उसकी बहन को गले लगाया जाना पसंद नहीं है, लेकिन केवल एक हैंडशेक के साथ बधाई दी, अगर यह मामला है मजबूत करना चाहिए कि उसे सम्मान करना चाहिए।
    • अपने बच्चों पर सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि अन्य बच्चे अपनी बेटी के बाल में आते हैं, तो भी उन्हें रोकने के लिए कहने के बाद भी, उन्हें गंभीर रूप से देखें और यह स्पष्ट करें कि यह सही नहीं है।
  • विधि 3
    मदद की तलाश में

    चित्र शीर्षक 7380640 14
    1
    जल्द से जल्द उपचार शुरू करें टॉड वाले बच्चे सुधार कर सकते हैं अध्ययनों से पता चलता है कि टीओडी का निदान करने वाले 67% बच्चों को उपचार के तीन साल के भीतर अस्थिर हो जाते हैं। इससे पहले कि आप टीओडी और किसी भी अन्य समस्याओं का इलाज शुरू करते हैं, आपके बच्चे की वसूली की संभावना बेहतर है।
    • दुर्भाग्य से, निदान किए गए 30% बच्चों ने आचरण विकार का विकास किया होगा। इस विकार को और अधिक गंभीर माना जाता है, जिससे असामाजिक व्यवहार होता है, साथ ही साथ अन्य लोगों या जानवरों के साथ क्रूरता भी होती है, साथ ही भौतिक टकराव, आग लगानेवाला प्रवृत्तियां और यौन गतिविधियों को मजबूर करते हैं।
  • चित्र शीर्षक 7380640 15
    2
    अपने बच्चे के लिए एक चिकित्सक खोजें यदि आपको अपने बच्चे के साथ परेशानी हो रही है, तो यह संभव है कि उसे अपनी कठिनाइयां भी मिलें। हालांकि बाहरी रूप से वह केवल बुरी तरह से व्यवहार कर सकता है, भीतर में वह नहीं जानता कि उसकी ज़रूरतों और इच्छाओं को आसानी से कैसे समझा जा सकता है। एक चिकित्सक स्वस्थ तरीके से अपने आप को व्यक्त करने में मदद कर सकता है। वह आपके बच्चे को अपनी भावनाओं को समझने में मदद कर सकता है और उन्हें रचनात्मक तरीके से अभिव्यक्त कर सकता है, क्रोध से निपट सकता है।
    • बच्चों के लिए व्यवहारिक उपचार उन्हें नकारात्मक व्यवहारों को त्यागने में मदद करता है और उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के साथ बदलने की सुविधा प्रदान करता है। अक्सर, चिकित्सा के लिए माता-पिता को घर पर सीखा नए व्यवहार को लागू करने में मदद करने की आवश्यकता होती है।
    • थेरेपी आपके बच्चे को संघर्ष के समाधान कौशल, सहानुभूति और सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद कर सकती है और आक्रामक व्यवहार को कम कर सकती है।
    • पता लगाएं कि क्या कोई भी प्रोग्राम है जो बच्चों को सामाजिक कौशल विकसित करने में सहायता करता है। ये कार्यक्रम बच्चों को साथियों के साथ अधिक सकारात्मक तरीके से बातचीत में मदद करते हैं, साथ ही साथ स्कूल में प्रदर्शन में सुधार भी करते हैं।
  • चित्र शीर्षक 7380640 16
    3
    अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करें अक्सर, ओडीटी वाले बच्चों में भी अन्य भावनात्मक समस्याएं होती हैं, जैसे कि चिंता, मंदी या ध्यान घाटे में सक्रियता विकार यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे में इनमें से कोई भी विकार हो सकता है, तो निदान पाने के लिए एक चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें। बच्चा सभी के उपचार में प्रगति नहीं करेगा, अगर कोई भी सह-व्यवहार संबंधी विकार का इलाज नहीं किया गया है।
  • चित्र शीर्षक 7380640 17
    4
    पारिवारिक चिकित्सा और अभिभावक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लें I यद्यपि आप इसे अपने अन्य बच्चों और उनकी समस्याओं से निपटना बहुत मुश्किल नहीं पाया है, ओडीडी वाला बच्चा एक अकल्पनीय चुनौती हो सकता है। अपनी तकनीकों को पूरी तरह से समायोजित करने में सहायक हो सकता है आपके दृष्टिकोण के लिए आवश्यक समायोजन विकसित करने के लिए एक पेरेंटिंग कोर्स फायदेमंद हो सकता है
    • आप अपने बच्चे के व्यवहार से निपटने, व्यवहार प्रणालियों का प्रबंधन करने, और अन्य माता-पिता के अनुभव में समर्थन प्राप्त करने के लिए अलग-अलग तरीके सीख सकते हैं, जो अपने बच्चों के साथ भी समस्याएं हैं।
    • पारिवारिक चिकित्सा पूरे परिवार को ODD के साथ बच्चे के साथ सकारात्मक बातचीत करने में मदद कर सकती है और इसमें शामिल हर किसी की इच्छाओं को आवाज दे सकती है। यह परिवार के सदस्यों को टीओडी के बारे में शिक्षित करने के लिए कार्य करता है।
  • चित्र शीर्षक 7380640 18
    5
    उन वयस्कों और किशोरों को सुनें जिनके पास एक बच्चा है पता करें कि उनके माता-पिता ने उनके साथ क्या व्यवहार किया और वे क्या चाहते थे कि उनके माता-पिता को मदद करने के लिए क्या करना चाहिए। ये लोग पहले से ही आपके बच्चे के जूते में हैं, इसलिए वे इस स्थिति को संभालने के लिए बेहतरीन युक्तियां दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 7380640 19
    6
    माता-पिता के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों सहायता समूह एक प्रकार की मदद प्रदान कर सकते हैं जो कोई अन्य संसाधन दोहराना नहीं कर सकता है। ऐसे अन्य माता-पिता के साथ मिलकर जो समान समस्याओं से गुज़रते हैं, उन्हें राहत मिल सकती है और साथ ही उनकी निराशाओं और प्रेरणाओं को साझा करने का एक तरीका हो सकता है। आप अन्य माता-पिता के साथ दोस्ती शुरू कर सकते हैं, जो समान कठिनाइयों का अनुभव करते हैं और पारस्परिक समर्थन को बढ़ावा देते हैं।
    • ऐसे ऑनलाइन संसाधनों जैसे ब्लॉग, वेबसाइट्स, समर्थन समूह और अन्य एड्स जो माता-पिता के लिए उपलब्ध हैं, जिन्हें ओसीडी, ध्यान घाटे संबंधी विकार और अन्य जैसी विकारों से निपटने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक 7380640 20
    7
    यदि आवश्यक हो तो अपने बच्चे की देखभाल में दवाएं शामिल करें अपने आप में, ओडीएन के लिए कोई दवा उचित नहीं है, लेकिन कुछ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकते हैं और कुछ गंभीर लक्षणों को कम कर सकते हैं। एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और अपने बच्चे को दवा लेने की आवश्यकता के बारे में चर्चा करें।
    • दवा के साथ आगे बढ़ने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करें: यह सबसे अच्छा है कि आपका बच्चा पहले से ही एक शारीरिक और मनोरोग मूल्यांकन कर चुका है और अन्य सभी संभावित उपचारों की कोशिश कर रहा है। एक अन्य चिंता दवाओं के दुष्प्रभाव (वजन घटाने, बाल विकास में परिवर्तन आदि) है। यह भी विचार करें कि क्या दवा केवल घर या स्कूल में ही दी जाएगी। बच्चे से दवा के बारे में बात करें, इसके दुष्प्रभाव और उनकी निगरानी कैसे करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com