IhsAdke.com

बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार को कैसे पहचानें

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) एक चिंता विकार है जिसमें आक्षेप और मजबूरी है जो दैनिक जीवन को बाधित करती है। रोग मस्तिष्क में आनुवांशिक कारकों और रासायनिक असंतुलन के लिए जिम्मेदार है। ओसीसी 1% से 2% बच्चे और किशोरावस्था को प्रभावित करती है, प्रायः 7 से 12 की उम्र के बीच दिखाई देती है, लेकिन कभी-कभी किसी का ध्यान नहीं जाता, खासकर जब बच्चे अपने लक्षण छिपाने या माता-पिता को नहीं पता कि क्या देखना है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में ओसीडी हो, तो यह लेख पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
जुनूनी-बाध्यकारी विकार की पहचान करना

चित्र शीर्षक में बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 1
1
संदूषण के डर पर ध्यान दें OCD के कुछ बच्चे स्वच्छता के बारे में आक्षेप रखते हैं और संक्रमित, बीमार और बीमार होने से डरते हैं। वे शारीरिक संपर्क के बारे में चिंता कर सकते हैं या गंदगी, भोजन या कुछ जगहों या चीजों के भय को विकसित कर सकते हैं जो वे संक्रामक होने का मानते हैं। हालांकि एक जुनून का पालन करना कठिन हो सकता है, आपको सावधानी से ध्यान देना चाहिए, जो सफाई के साथ जुनून हो सकता है:
  • आपका बच्चा कुछ स्थानों (जैसे सार्वजनिक विश्रामगृहों) या कुछ स्थितियों (जैसे सामाजिक घटनाओं) से बच सकता है क्योंकि उन्हें दूषित होने का डर है।
  • आपका बच्चा अजीब रूप से अभ्यस्त हो सकता है - उदाहरण के लिए, वह हमेशा एक ही भोजन खा सकता है क्योंकि वह माना जाता है कि वह प्रदूषण से मुक्त है।
  • आपका बच्चा पूरी स्वच्छता सुनिश्चित करने के प्रयास में आप और अन्य परिवार के सदस्यों पर सफाई अनुष्ठान लागू करना शुरू कर सकता है
  • आपका बच्चा भी मजबूरी का विकास कर सकता है जो स्वच्छता के साथ जुनून के विपरीत लगता है उदाहरण के लिए, वह संदूषण के डर के कारण स्नान करने से इंकार कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 2
    2
    समरूपता, आदेश और सटीकता के साथ किसी भी अत्यधिक चिंता का निरीक्षण करें। ओसीसी वाले कुछ बच्चे समरूपता और व्यवस्था के साथ जुनून हो जाते हैं - उन्हें अच्छी तरह से बनाई गई प्रक्रियाओं और ठीक से संगठित आइटम की आवश्यकता होती है। परिणामस्वरूप:
    • आपका बच्चा हेरफेर, संगठन या ऑब्जेक्ट्स के संरेखण के बहुत सटीक रूपों को विकसित कर सकता है - वह ऐसा अत्यधिक अनुष्ठान में कर सकता है।
    • वह बहुत चिंतित हो सकता है जब आइटम का आयोजन ठीक से नहीं किया जाता है-या वह आतंकित या विश्वास कर सकता है कि कुछ भयानक होगा।
    • आपके बच्चे को स्कूल के काम या अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है क्योंकि वह इन मुद्दों के बारे में बहुत चिंतित हैं जो वे आपके लिए इतनी असंवेदनशील लगते हैं
  • बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचाने वाले चित्र चरण 3
    3
    आकस्मिक क्षति होने के बारे में चिंताओं पर ध्यान दें। ओसीडी से बच्चे लापरवाह और गलती से खुद को या दूसरों को घायल होने के बारे में चिढ़ हो सकते हैं यह जुनून खुद को कई तरह के बाध्यकारी व्यवहारों में प्रकट कर सकता है:
    • आपका बच्चा परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ बहुत अधिक सुधार कर सकता है
    • आपका बच्चा हर किसी को सुरक्षित बनाने, जांच और फिर से जाँच करने की कोशिश कर सकता है अगर दरवाजे बंद हैं, तो उपकरण बंद हैं, और एक गैस रिसाव है।
    • आपका बच्चा प्रत्येक दिन सुरक्षित रहता है यह सुनिश्चित करने के लिए अनुष्ठान करने के लिए कई घंटे समर्पित कर सकता है
  • चित्र शीर्षक बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 4
    4
    जानबूझकर हानि पैदा करने के बारे में किसी भी चिंता का निरीक्षण करें ओसीडी वाले बच्चे हिंसक विचार कर सकते हैं और ये बहुत चिंतित हैं कि इन विचारों को जानबूझकर दूसरों को चोट पहुंचा सकती है वे खुद से नफरत करना शुरू कर सकते हैं या विश्वास कर सकते हैं कि वे बुरे हैं परिणामस्वरूप:
    • आपका बच्चा अपराध की भावना पैदा कर सकता है वह दूसरों के लिए अपने विचारों को कबूल और उनके प्यार और स्नेह के आश्वासन की मांग, माफी मांग सकते हैं।
    • आपका बच्चा भावनात्मक रूप से समाप्त हो सकता है और इन विचारों के बारे में चिंतित हो सकता है। हालाँकि चिंता ज्यादातर आंतरिक हो सकती है, आपको बढ़ती चिंता, अवसाद या थकावट के संकेत के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 5
    5
    जुनूनी और बाध्यकारी व्यवहार के परिणामों को देखें यहां तक ​​कि जब आप विशिष्ट अनिवार्यता की सूचना नहीं दे सकते हैं, तो आप उस सभी परिणामों को ध्यान में रख सकते हैं जो विकसित होते हैं। ओसीडी वाले बच्चे अकादमिक रूप से विफल हो सकते हैं क्योंकि वे ध्यान के ओसीडी से संबंधित आवेगों पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वे पूर्णतावादी प्रवृत्तियां विकसित कर सकते हैं इसके अलावा, वे सामाजिक रूप से अलग हो सकते हैं, या तो क्योंकि वे दूषित होने से डरते हैं, या क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अन्य बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 6
    6
    अपने बच्चे के साथ खुले तौर पर बोलें हो सकता है कि आपका बच्चा आपकी स्थिति से अवगत न हो या आपके पास आने से डर हो, तो आपको वार्तालाप शुरू करने वाले पहले व्यक्ति होने चाहिए। कुछ स्थितियों में उसके व्यवहार के बारे में प्रश्न पूछें और ध्यान से सुनो।
    • याद रखें कि आपका बच्चा केवल आपके लिए खुलेगा जब आपको सुरक्षित लगता है। यह एक छोटे डराना रास्ता दृष्टिकोण, एक स्नेही टोन और समझ के साथ प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 7
    7
    अपने बच्चे के शिक्षकों और दोस्तों से मिलें क्योंकि OCD आमतौर पर स्कूली उम्र के बच्चों में विकसित होता है, दूसरों की टिप्पणियां जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। आपके बच्चे को अलग-अलग स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है, जब वह आपसे दूर है और इसलिए स्कूल और अन्य जगहों पर अलग-अलग मनोविज्ञान और मजबूरी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 8
    8
    एक चिकित्सक से परामर्श करें अगर, इन व्यवहारों को देखकर, आप मानते हैं कि आपके बच्चे में ओसीडी हो सकती है, उचित निदान और उपचार के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। स्थिति को हल करने के लिए या खराब होने के लिए इंतजार न करें एक चिकित्सक आपको इस स्थिति में समायोजित कर सकता है।
  • भाग 2
    जुनूनी-बाध्यकारी विकार को समझना

    चित्र शीर्षक में बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 9
    1
    जानें कि जुनून कैसे काम करते हैं ओसीडी की पहली विशेषता कुछ के साथ ग्रस्त बनने की प्रवृत्ति है। प्रेक्षण निरंतर या दोहराए जाने वाले विचार, चित्र, विचार या आवेग हैं जो बार-बार किसी व्यक्ति की चेतना में दिखाई देते हैं। ये आक्षेप अक्सर अवांछित होते हैं, और आम तौर पर जारी रखते हैं, जिससे आपका बच्चा उत्सुक और विचलित हो जाता है और उसे मानसिक रूप से असंतुलित दिखाई देता है।
  • चित्र शीर्षक बच्चों में जुनूनी बाध्यकारी विकार पहचानें चरण 10
    2
    समझें कि मजबूरी काम कैसे करते हैं। ओसीडी की दूसरी विशेषता बाध्यकारी व्यवहार के लिए एक प्रवृत्ति है। अनिवार्यता ऐसे व्यवहार या क्रियाएं हैं जो चिंता को कम करने के लिए की जाती हैं, अक्सर दोहराए जाने वाले और कठोर आक्षेपों के जवाब में।
    • सामान्य तौर पर, बाध्यताएं आसानी से मिलती हैं - आपको यह जानना जरूरी नहीं है कि आपका बच्चा क्या सोच रहा है, लेकिन यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप बाध्यकारी व्यवहार का पालन करने में सक्षम होंगे।
    • कुछ अनिवार्यताएं बहुत स्पष्ट हैं: आपका बच्चा कई बार कमरे को साफ कर सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दरवाज़ा बंद है, या घर के सामानों को संगठित और पुनर्गठित करने के लिए जांच और पुनर्मूल्यांकन करें। हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ मजबूरियां अधिक विवेकपूर्ण हैं: उदाहरण के लिए वह बार-बार बता, पढ़ या प्रार्थना कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि मानसिक बीमारी शर्मिंदगी या शर्मिंदगी का स्रोत नहीं होनी चाहिए, न ही ओसीडी जैसे विकारों का इलाज करना चाहिए। यदि आपका बच्चा मधुमेह, मिर्गी या कैंसर का विकास करता है, तो आप उपचार की तलाश करेंगे, है ना? ओसीडी के साथ यह अलग नहीं है
    • यदि आपके बच्चे के जुनूनी और बाध्यकारी व्यवहार है, तो याद रखें कि आपको अपने लिए भी मदद की आवश्यकता होगी एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें ताकि आप अन्य चुनौतियों के बारे में अन्य माता-पिता से बात कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com