IhsAdke.com

कैसे बाध्यकारी बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार पहचानने के लिए

प्रत्येक व्यक्ति को अपने काम करने का अपना तरीका होता है और कभी-कभी यह अन्य की गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। हम में से अधिकांश रिश्ते में एक साथ काम करने के लिए मित्रों या काम के साथ मिलकर काम करने में सक्षम होते हैं, लेकिन कभी-कभी हम यह समझ नहीं सकते हैं कि आप या कोई व्यक्ति जो आप जानते हैं, पूरी तरह से बदलने में असमर्थ हैं और केवल कुछ ही काम कर सकते हैं " रास्ता। " यह पता लगाने के लिए कि नियंत्रण का यह स्तर केवल परेशानी या जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार (ओसीडी) का एक उदाहरण है, नीचे चरण 1 पढ़ना शुरू करें।

चरणों

भाग 1
विचार और रुझान के लिए टीपीओसी को पहचानना

चित्र शीर्षक 4400483 1.jpeg
1
PTSD के साथ व्यक्तियों के लिए जमा प्यार करता हूँ वे बेकार वस्तुओं को छोड़े जाने या छोड़ने से बचते हैं या बहुत कम या कोई मूल्य नहीं देते हैं। यह संचय तर्क के अनुसार होता है कि सब कुछ उपयोग हो सकता है, यदि नहीं, तो एक दिन ये चीजें काम में आ सकती हैं। "आपको कभी पता नहीं कब यह उपयोगी हो सकता है!" इन लोगों के लिए एक आम मंत्र है
  • यह पुरानी खाद्य स्क्रैप से प्लास्टिक की रसीदों और चम्मच या छुट्टी के बवासीर तक हो सकती है। यदि वे किसी चीज के लिए इन चीजों को उपयोगी होने का संभावित कारण पा सकते हैं, तो वे कुछ भी नहीं फेंकेंगे
  • चित्र शीर्षक 4400483 2.जेपीजी
    2
    वे अपने खर्च से कंजूस हैं उनका मानना ​​है कि अगर भविष्य में वस्तुओं का उपयोग करने के लिए वे चीजों को बचा सकते हैं, तो वे भविष्य में पैसा खर्च करने से बच सकते हैं जिससे वे अब कुछ खरीद रहे हैं। वे बेकार चीज़ें हो सकती हैं, जैसे विज्ञापन ब्रोशर, पेपर नैपकिन और कटलरी जैसे कि आप रेस्तरां, समाचार पत्र, लकड़ी के टुकड़े, प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करते हैं, पुराने कपड़े पहनते हैं, डिब्बे इस्तेमाल करते हैं।
    • वे फ्रिज में भोजन दिन और महीनों के लिए रख देते हैं क्योंकि वे कचरे से नफरत करते हैं, जो पैसा बर्बाद करने का पर्याय है।
  • चित्र शीर्षक 4400483 3.jpeg
    3
    वे "हमेशा कठिन समय के लिए बचत" हैं उनके अनुसार, आपको कभी भी यह नहीं पता कि आप एक आपातकालीन स्थिति का सामना कैसे करेंगे और आपको "खराब समय" के लिए तैयार रहना चाहिए। किसी भी संभावित वित्तीय बाधा के लिए तैयारी की प्रक्रिया उन्हें ज़रूरत से ज़्यादा चीज़ों पर खर्च नहीं करना चाहती है
    • इसका यह भी अर्थ है कि वे किसी की मदद के लिए कुछ पैसे का उपयोग नहीं कर सकते हैं और, सामग्री नहीं, वे दूसरों को, विशेष रूप से परिवार के सदस्यों को पैसे बचाने के लिए नहीं समझाने का प्रयास करते हैं। वे बहुत, बहुत, बहुत अपने खर्च में मितव्ययी
    • जिन लोगों के पास टीपीओसी है उनके खजाने का बहुत मूल्य है और इसके साथ गड़बड़ करने के सभी प्रयासों से काफी जलन होती है। संचय के लाभों को समझने के लिए वे दूसरों की अक्षमता से चकित हैं
  • चित्र शीर्षक 4400483 4.jpeg
    4
    वे हमेशा कुशल होने की आवश्यकता होती है ये लोग पूर्णतावाद का मानते हैं और प्रक्रियाओं, प्रक्रियाओं और नियमों से अत्यधिक अनुशासित और संबंधित हैं। वे योजना पर बहुत अधिक समय और ऊर्जा बिताते हैं, लेकिन परियोजनाओं को पूरा करने और निष्पादित करने के लिए आटा में अपने हाथ डालते समय विफल होते हैं
    • विस्तार से ध्यान दें और हर तरह से सही होने की आवश्यकता का मतलब है कि आपको अपने पर्यावरण का कमांड और नियंत्रण रखना होगा। दूसरों के प्रतिरोध के बावजूद, वे लोगों के सूक्ष्म सृजन के स्तर तक पहुंच सकते हैं वे दृढ़ता से मैनुअल का पालन करने में विश्वास करते हैं और यह भी कि नियमों, प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है और किसी अपूर्ण कार्य में कोई विचलन परिणाम होता है।
  • चित्र शीर्षक 4400483 5.jpeg
    5
    उनका मानना ​​है कि भावनाओं के लिए कोई जगह नहीं है। भावनाओं को प्रदर्शित करना कमजोरी का संकेत है और कमजोर लोगों को नियंत्रित करने के कार्य को लेने के लिए अयोग्य माना जाता है और जब नैतिकता और नैतिकता की बात आती है इस तरह से लोगों के साथ. इसलिए वे अपने कठिन प्रयासों को स्थानांतरित करने की कोशिश नहीं करते
    • लेकिन उनके पास अपने चिंताओं और पीड़ा का कारण है क्योंकि उन्हें पूर्णता और व्यवस्था बनाए रखने के उनके लगातार प्रयासों के साथ सामना करने की जरूरत है। लेकिन, किसी भी कीमत पर उनकी प्रतिष्ठा को बनाए रखने की जरूरत है इसलिए अपने आप को भावनाओं के आदेश के रूप में मजबूत और पूरी तरह से प्रोजेक्ट करने का सबसे अच्छा तरीका, कठिन, बेरहम और भावनाहीन होने का एक परिदृश्य बनाना है।
  • चित्र शीर्षक 4400483 6.jpeg
    6
    नैतिकता के लिए एक बड़ी चिंता है ओसीसी के साथ एक व्यक्ति नैतिकता, नैतिकता, और सही और गलत से ज़्यादा चिंतित है। वह सही काम करने के बारे में अत्यधिक चिंतित हैं और वह किसी भी नियम के बारे में चिंतित हैं जो वह टूट चुका था या उसे तोड़ना पड़ सकता है उनके लिए, नियमों का उल्लंघन करना और कोई भी आचार संहिता एक अनैतिक और अनैतिक कार्य है।
  • चित्र शीर्षक 4400483 7.जेपीईजी
    7
    अपने निर्णय लेने के कौशल का निरीक्षण करें अनिर्णय PTSD के साथ लोगों की पहचान है निर्णय लेने से जानबूझकर विलंबित या बचाया जाता है। उन्हें यह तय करने की सावधानी बरतने की ज़रूरत है कि क्या किया जाना चाहिए, कब और कैसे किया जाना चाहिए, और आवेगी और जोखिम भरा फैसले बनाने के प्रतिकूल हैं। यह पूर्णता की आवश्यकता के कारण फिर से है।
    • उन्हें छोटे से विस्तार में सब कुछ जानना चाहिए, भले ही जानकारी उन निर्णयों के लिए अप्रासंगिक है जो उन्हें करना है आपका आत्मसम्मान बरकरार है, यह केवल टीपीओसी की प्रकृति है जो आपको त्वरित निर्णय लेने से रोकता है। उनके लिए, नियम और प्रक्रियाओं को पहले आना चाहिए।
    • वे सही निर्णय लेने की आवश्यकता से प्रेरित होते हैं और इसलिए वे अधिक जानकारी तलाशते रहते हैं। यहां तक ​​कि अगर निर्णय लिया जाना छोटा है, तो बहुमूल्य समय प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों का वजन बर्बाद किया जाता है। वे तेजी से काम नहीं कर सकते क्योंकि वे अपनी प्रतिष्ठा को बरकरार रखने के लिए प्रयास करते हैं, भले ही इसका मतलब यह है कि जब वे अंत में निर्णय लेते हैं, तो निर्णय प्रासंगिकता खो गया है और बेमानी बन गया है।
  • चित्र शीर्षक 4400483 8। जेपीईजी
    8
    वे कभी गलत नहीं हैं वे नापसंद करते हैं और उनके इरादों, कार्यों, व्यवहार, विचारों और विश्वासों के बारे में पूछताछ नहीं स्वीकारते हैं। उनके लिए, वे हमेशा सही होते हैं और वे जो भी करते हैं उनके लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है और वे कैसे काम करते हैं। अगर उन्हें पता चलता है कि कोई व्यक्ति अपने प्रमुख स्थान का विरोध करता है और स्वीकार नहीं करता है, तो उस व्यक्ति को सहकारी या जिम्मेदार नहीं माना जाता है।
    • ज्यादातर लोगों को समायोजित करने के लिए मध्य जमीन खोजने का विकल्प मौजूद नहीं है। केवल एक ही सही तरीका है और यह उनकी है वह सोचता है कि दूसरों को नीचा है और इसे स्पष्ट करने की जरूरत है।
  • भाग 2
    रिश्ते में टीपीओसी को पहचानना

    चित्र शीर्षक 4400483 9। जेपीईजी
    1
    दक्षता की आवश्यकता आपके संबंधों को प्रभावित करती है ओसीडी वाले व्यक्ति दूसरों पर अपने विचारों और विचारों को बिगाड़ने से नहीं बचा सकता है। यह विचार है कि इस प्रकार के व्यवहार और व्यवहार से लोगों को परेशान किया जा सकता है और घर्षण हो सकता है, उन्हें ऐसा करने से रोक नहीं सकता है। वे सीमाओं पर काबू पाने में किसी भी शर्म की बात नहीं दिखाते हैं, भले ही यह दूसरों की जिंदगी में निगरानी, ​​नियंत्रण, हमला करने और दखल देने का मतलब हो, ताकि सबकुछ में पूर्णता और व्यवस्था हो।
    • जुनूनी-बाध्यकारी, नाराज, नाराज और उदास हो जाता है अगर दूसरों ने उनके निर्देशों का पालन नहीं किया है या यदि ऐसा लगता है कि वे सब कुछ नियंत्रण में रखने और पूरी तरह से सब कुछ करने के प्रयास के अनुरूप नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक 4400483 10.जेपीजी
    2
    आम तौर पर उनके निजी जीवन और रिश्ते अराजकता हैं सबसे पहले, यह इसलिए है क्योंकि वे कार्यस्थल में अपने जीवन का काफी हिस्सा खर्च करते हैं, पसंद करते हैं। इसलिए, अवकाश के लिए व्यावहारिक रूप से कोई समय नहीं बचा है अपने अवकाश के समय, यदि कोई हो, चीजों को सुधारने और उन्हें सही बनाने के लिए खर्च किया जाता है।
    • टीपीओसी वाले लोगों के लिए कुछ शौक या गतिविधि जैसे पेंटिंग या टेनिस जैसे खेल में ख़ाली समय बिताने के लिए यह मजेदार नहीं है। वे लगातार कला या खेल में मास्टर करने की कोशिश कर रहे हैं और इसी सिद्धांत को अपने परिवार के सदस्यों को लागू करते हैं और उम्मीद करते हैं कि आनंद के बजाए उत्कृष्टता का पीछा करें।
      • अन्य लोगों को इस हस्तक्षेप और घुसपैठ से परेशान किया जा रहा है और जो कुछ वे चाहते हैं या नहीं कर पा रहे हैं। यह अवकाश का अंत डालता है और संबंधों को हिलाता है
  • चित्र शीर्षक 4400483 11.जेपीजी
    3
    समझें कि वे स्थायी रिश्तों और दोस्ती का निर्माण नहीं करना चाहते हैं। उनके लिए, यह बहुमूल्य समय की बर्बादी है जो स्वयं को परिपूर्ण करने के लिए सबसे अच्छा इस्तेमाल किया जा सकता है पूर्णता, आदेश, नियम और प्रक्रियाओं के निर्धारण और आक्षेपों से वे लोगों की सबसे अच्छी तरफ नहीं देखते हैं।
    • इसके अलावा, भावनाएं व्यक्त करने की कोशिश करते समय वे खराब कुशल और कुछ शब्द हैं वे अनावश्यक और भावनाहीन लोगों के रूप में देखा जाता है उन्हें स्नेह, प्रेम, और गर्म भावनाओं को प्रेषित करने में कठिनाई होती है उस मोटी छाल के नीचे बहुत प्यार होना चाहिए, लेकिन वे इसे नहीं दिखा सकते हैं या इसके बारे में भी बात नहीं कर सकते।



  • भाग 3
    कार्य परिवेश में टीपीओसी को पहचानना

    चित्र शीर्षक 4400483 12.जिपेग
    1
    टीपीओसी वाले लोग बहुत मुश्किल से निपटने के लिए हैं। उन्हें काम पर प्रसन्न करना एक कठिन काम है और उन्हें प्रभावित करना और भी मुश्किल है। वे "वर्कहोलिक्स" (वर्कहोलिक्स) की परिभाषा हैं, लेकिन एक ऐसा संस्करण जो दूसरों के काम को बाधित करता है
    • वे लंबे समय तक काम करते हैं, लेकिन वे बुरे उदाहरण हैं और उन लोगों के लिए एक अच्छी मिसाल निर्धारित करने में विफल होते हैं जो उनके साथ काम करते हैं और उनके नीचे। वे कार्य के साथ अधिक संबंधित हैं और लोगों या रिश्तों के साथ कम हैं, और इन दो पहलुओं के बीच संतुलन नहीं पाएं वे अक्सर लोगों को उनका पालन करने में सफल नहीं होते हैं और उनके आदेश स्वेच्छा से करते हैं
  • चित्र शीर्षक 4400483 13.जेपीईजी
    2
    अच्छी तरह से काम करें तकनीकी रूप से. सहकर्मियों और टीम के सदस्यों को आम तौर पर जुनूनी-बाध्यकारी विकार का अच्छा प्रभाव नहीं है, लेकिन उनके वरिष्ठ अधिकारियों और प्रबंधकों कुछ बिंदु. इसका कारण यह है कि PTSD वाले लोग खुद को वफादार और जिम्मेदार कर्मचारियों के रूप में देखते हैं और कई घंटों तक कड़ी मेहनत करते हैं। यह अभ्यास उनके लिए प्रथागत है, और वे उम्मीद करते हैं कि सभी अन्य कंपनी के कर्मचारियों को ऐसा करना होगा
    • उन्हें लगता है कि वे एक अच्छा उदाहरण स्थापित कर रहे हैं और वे दूसरों को प्रेरणा और प्रेरणा लेकर आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। वे अपने आप को पूर्णतावादी मानते हैं और जो कुछ भी करते हैं वे पूर्णता और आदेश प्राप्त करते हैं, लेकिन उनके पास या उनके साथ काम करने वाले अन्य लोग शुद्ध उत्पीड़न के रूप में मानते हैं।
    • ओसीडी के साथ व्यक्ति को लगता है कि लक्ष्यों और कंपनी के बारे में उनके इरादों, कार्यों और चिंताओं को उत्पीड़न के रूप में गलत बताया गया है क्योंकि अन्य अपनी जिम्मेदारियों को ढकना चाहते हैं। उनकी केवल चिंताएं कंपनी, उसके मिशन, दृष्टि और उद्देश्यों हैं। लोगों को इन लक्ष्यों को हासिल करने का सिर्फ एक साधन है और कंपनी के लिए सबसे अच्छा क्या करना चाहिए, जिस तरह से जुनूनी-बाध्यकारी इसे सबसे अच्छा मिलेगा
  • चित्र शीर्षक 4400483 14.जेपीईजी
    3
    उत्पादन के बारे में चिंता लोगों के सामने आती है वास्तव में, "लोगों के लिए चिंता" मौजूद नहीं है वे पारस्परिक संबंधों के लिए शून्य सम्मान है और अन्य कर्मचारियों के निजी जीवन में दखल करने में संकोच नहीं करते और उनके लिए व्यक्तिगत जगह देने में विश्वास नहीं है। एक कर्मचारी एक व्यक्तिगत कारण के लिए छोड़े हैं, तो यह कर्मचारी या OCPD साथ प्रबंधक द्वारा कृपापूर्वक देखी नहीं है वे कर्मचारियों के निजी जीवन लाइसेंस आवेदनों नहीं अनुमोदन करने या कारणों "छोटे के लिए अंतिम क्षण में उन्हें रद्द करने के लिए उनकी अवमानना ​​दिखाने समझाने "
    • वे विचार कुछ उन्हें और ऑपरेशन के अपने मोड के साथ गलत हो सकता है कि समर्थन नहीं करते, क्योंकि वे पूर्णता का प्रतीक हैं और आदेश- अगर यह रवैया कोई परेशान है, यह है, क्योंकि लोगों को अविश्वसनीय हैं और की भलाई के लिए काम करने में विश्वास नहीं करते संगठन।
  • चित्र शीर्षक 4400483 15.जेपीईजी
    4
    वे दूसरों के काम और कामकाज में हस्तक्षेप करने का प्रयास कर सकते हैं। जुनूनी-बाध्यकारी लोग सोचते हैं कि दूसरों को यह नहीं पता कि चीजें सही कैसे करें। उनके अनुसार, उनका तरीका अद्वितीय और बेहतर है कोई भी नहीं जानता जितना वे करते हैं और कोई भी काम करता है और साथ ही साथ करता है। वे सब कुछ और हर किसी को नियंत्रित करने और अभिनय और सोच के अपने तरीके को लागू करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे आधे रास्ते नहीं देख सकते हैं ताकि शामिल सभी के विचार और योगदान एक हो सकते हैं।
    • पूर्णता और आदेश के साथ उनके जुनून के कारण उन्हें बहुत देरी हो रही है दूसरों को काम करने के लिए वे आराम से महसूस नहीं करते, क्योंकि वे गलत हो सकते हैं। वे गतिविधियों को निबटने के विचार का समर्थन भी नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि अन्य लोग एक अच्छा काम करेंगे। उनका दृष्टिकोण और व्यवहार यह धारणा देता है कि वे अन्य लोगों या उनकी क्षमताओं पर विश्वास नहीं करते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4400483 16.jpeg
    5
    अक्सर उन्हें समय सीमा के साथ समस्या होती है कभी-कभी, पूर्णता हासिल करने के लिए, वे समय सीमा का सम्मान नहीं कर सकते हैं - जो कंपनी बना सकते हैं और इसके लिए भारी कीमत दे सकते हैं। इसके अलावा, निर्णय लेने में यह विलंब कुछ ऐसा नहीं है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है।
    • समय के साथ, प्रकृति, सामग्री और व्यवहार बेकार संघर्ष और टकराव कि खुद को अधिक से अधिक अलग रूप में और अधिक लोगों को उनके साथ काम करने के लिए उनकी नाराजगी व्यक्त करने के लिए करते हैं बनाने के लिए जन्म दे। उनके असभ्य रवैया और काम पर खुद को जटिल चीजों की धारणा और रोकने सहकर्मियों या मातहत सहयोग और अपनी स्थिति को और विचारों का समर्थन की बात करने के लिए मिल सकता है। जब वे समर्थन प्रणाली खो देते हैं, वे और भी अधिक अटल बन के बारे में दूसरों साबित वहाँ वे क्या करते हैं करने के लिए कोई विकल्प नहीं है और कैसे वे करते हैं कि। इससे अधिक इन्सुलेशन हो सकता है
  • चित्र शीर्षक 4400483 17.जेपीईजी
    6
    वे काम और जीवन के बीच संतुलन नहीं पा सकते हैं वे अपने पेशेवर जीवन के अलावा अन्य किसी भी तरह के जीवन में गर्व नहीं ले सकते हैं, गहरी और स्थायी दोस्ती बना सकते हैं या अन्य रिश्तों को विकसित कर सकते हैं क्योंकि काम के दौरान अपने अधिकांश जीवन व्यतीत करने के उनके झुकाव के कारण। इसके अलावा, लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों में निवेश की आवश्यकता महसूस न करें, यह समय की बर्बादी पर विचार करें। कार्यालय के बाहर अवकाश, दोस्तों और जीवन की उनकी कमी, दायित्व से नहीं बल्कि पसंद का है।
    • जुनूनी-बाध्यकारी लोगों के विचारों और दूसरों के विचारों को सराहना और स्वीकार करने के खिलाफ एक कठोर और असुविधाजनक दृष्टिकोण के रूप में, सब कुछ काम और संबंधों के बीच एक प्रतियोगिता बन जाता है। उनके लिए, उनके विचार, प्रथाओं और कामकाज पूर्णतावाद और व्यवस्था का एक सार है, जिसे दूसरों द्वारा आत्मसात करना चाहिए। कौन नहीं देखता है यह महत्वपूर्ण नहीं है
  • भाग 4
    समझना विकार

    चित्र शीर्षक 4400483 18.jpeg
    1
    जानें कि टीपीओसी क्या है OCPD भी anancástica व्यक्तित्व विकार कहा जाता है। नाम का सुझाव देते हैं, यह एक व्यक्तित्व विकार है, एक शर्त है जो वहाँ विचारों, व्यवहारों और अनुभव है कि विभिन्न संदर्भों के पार और व्यक्ति के जीवन का बहुत प्रभावित करते हैं के पाठ्यक्रम में अनुकूली पैटर्न है।
    • टीपीओसी में पर्यावरण की शक्ति और नियंत्रण की आवश्यकता के बारे में चिंता है। इन लक्षणों में संगठन, पूर्णता, पारस्परिक और मनोवैज्ञानिक नियंत्रण के साथ चिंता का एक आक्रामक पैटर्न शामिल होना चाहिए।
      • इस तरह के नियंत्रण दक्षता, खुलेपन और लचीलेपन से ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि आपके विश्वासों में कठोरता का एक मजबूत स्तर है, जो अक्सर कार्य करने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है
  • चित्र शीर्षक 4400483 19.जेपीईजी
    2
    टीपीओसी और बाध्यकारी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के बीच का अंतर जानें टीपीओसी को समझने के लिए यह और ओसीडी के बीच का अंतर जानने के लिए आवश्यक है, जो एक पूरी तरह से भिन्न निदान है।
    • एक जुनून, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका अर्थ है कि व्यक्ति के विचारों और भावनाओं को पूरी तरह से एक निरंतर विचार, जैसे स्वच्छता, सुरक्षा, या अन्य कई चीजें हैं जो व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण अर्थ हैं।
    • दूसरी ओर मजबूरी, मांग इनाम या prazer.Esses कृत्यों अक्सर प्रदर्शन कर रहे हैं आग्रह से छुटकारा पाने के बिना बार-बार और लगातार एक क्रिया करने में शामिल है। उदाहरण के लिए, सफाई के साथ एक जुनून से हाथ कुल्ला या एक जुनून है कि अगर ऐसा नहीं किया जाता, किसी ने घर में तोड़ सकते हैं की वजह से बार-बार जाँच लें कि आपके दरवाजे 32 बार बंद है।
    • जुनूनी बाध्यकारी विकार का एक विकार है चिंता घुसपैठ करने वाले आक्षेपों को शामिल करना जिसमें बाध्यकारी व्यवहारों का सामना करना होगा, जैसा कि ऊपर के उदाहरण में इसलिए, इस विकार और जीवन के सभी क्षेत्रों, जैसे ओसीटी में अनम्य नियंत्रण की व्यापक आवश्यकता के बीच एक स्पष्ट अंतर है।
  • चित्र शीर्षक 4400483 20.जेपीजी
    3
    टीपीओसी के नैदानिक ​​मानदंडों को जानें नैदानिक ​​आंकड़े मैनुअल IV बताता है कि ओसीडी के निदान के लिए, मरीज को विभिन्न प्रकार के संदर्भों में उपस्थित चार या अधिक लक्षण उपस्थित करना होगा जो कि व्यक्ति के जीवन में हस्तक्षेप करते हैं:
    • विवरण, नियम, सूचियों, आदेश, संगठन या शेड्यूल के बारे में चिंता करने के लिए, जहां गतिविधि का मुख्य बिंदु खो गया है
    • यह पूर्णता दिखाता है जो कार्यों को पूरा करने में हस्तक्षेप करता है (उदाहरण के लिए, एक परियोजना को पूरा करने में असमर्थ है क्योंकि इसकी बहुत अधिक कठोर मानकों को पूरा नहीं किया गया है)
    • यह काम और उत्पादकता को समर्पित है, अवकाश गतिविधियों और दोस्ती (जो स्पष्ट आर्थिक कारणों के लिए सार्थक नहीं हैं) में संलग्न नहीं करने के लिए।
    • नैतिकता, नैतिकता या मूल्यों के बारे में यह बेहोशी, ईमानदार, और अनम्य है (जिसे सांस्कृतिक या धार्मिक पहचान से नहीं माना जाता है)
    • बेकार या पहना वस्तुओं को त्यागने में असमर्थ है, भले ही उनके पास कोई भावुक मूल्य न हो
    • कार्यों को निरुपित करने या दूसरों के साथ काम करने के लिए अनिच्छुक जब तक कि वे सही तरीके से काम न करें जो वे करते हैं
    • यह आपके लिए और दूसरों के लिए एक दुखी खर्च शैली लेता है - धन को कुछ ऐसी चीज के रूप में देखा जाता है जिसे भविष्य की तबाही से निपटने के लिए जमा किया जाना चाहिए
    • महत्वपूर्ण कठोरता और हठ
  • चित्र शीर्षक 4400483 21.जेपीजी
    4
    अनैतिक व्यक्तित्व विकार के मानदंडों को पूरा करें इसी तरह, रोग 10 के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) निर्दिष्ट करता है कि मरीज को एक व्यक्तित्व विकार (जैसा कि ऊपर उल्लेख) के लिए सामान्य नैदानिक ​​मानदंडों को पूरा और निम्न लक्षणों में से तीन होना आवश्यक है विकार के साथ का निदान किया जाना है एक पैतृक व्यक्तित्व का:
    • संदेह की भावना और अत्यधिक सावधानी-
    • विवरण, नियम, सूचियों, आदेश, संगठन या अनुसूची के बारे में चिंता-
    • पूर्णतावाद जो कार्य के पूरा होने में हस्तक्षेप करता है-
    • अत्यधिक जागरुकता, क्रांति, और उत्पादकता के साथ अति व्यस्तता, सुख की हानि और पारस्परिक संबंधों के लिए-
    • अत्यधिक सामाजिक सम्मेलनों के लिए पेंटीस्मिज्म और पालन-
    • कठोरता और हठ-
    • अड़चन का आग्रह है कि दूसरों को अपने तरीके से काम करने के लिए प्रस्तुत करना या दूसरों को कार्य करने की अनुमति देने के लिए तर्कहीन अनिच्छा
    • दोहराव और घुसपैठ विचारों या आवेगों का आक्रमण
  • युक्तियाँ

    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर इस विकार वाले व्यक्ति का निदान कर सकता है।
    • आप या आपके परिचित व्यक्ति के पास पैतृक व्यक्तित्व विकार के 3 या अधिक मानदंड या पीटीसीटी से संबंधित 4 लक्षणों या लक्षणों से अधिक हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास हालत है
    • यह देखने के लिए ऊपर दी गई जानकारी का उपयोग करें कि आप या आपके द्वारा किसी को पता होना चाहिए कि सहायता चाहिए।
    • डब्लूएचओ और अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) दो अलग-अलग संदर्भ, डीएसएम और आईसीडी के साथ काम करते हैं, जिसे एक साथ उपयोग किया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com