IhsAdke.com

कैसे एक जुनून को खत्म करने के लिए

पागल के माध्यम से एक antolho- चीजों की समग्र दृष्टिकोण खो देते हैं और सिर्फ हम क्या देखने हमारी जिद है, जो जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा समाप्त होता है की वस्तु है देखने जैसा है। जुनून डर के कारण हो सकता है और इसके से अलग है, जिसका अर्थ है कि हम संतुष्ट करता है, तो हम करते हैं या कुछ और का उपभोग नहीं कर सकते हैं कभी नहीं कर रहे हैं। यह एक जुनून से छुटकारा पाने के लिए आसान है, लेकिन सही रणनीति के साथ नहीं है नए लोगों और हितों के लिए है कि ऊर्जा channeling, और, आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं यह फ़ीड और यह पूरी तरह से खत्म करने के लिए रोक, जब तक यह नहीं रह गया है विचारों कमान और चाहता है

चरणों

भाग 1
अपने मन का विमोचन

एक जुनून चरण 1.jpeg खत्म शीर्षक चित्र
1
अपने जुनून के उद्देश्य से दूर हो जाओ निर्धारण के लक्ष्य के साथ दैनिक संपर्क होने पर और कुछ भी सोचना असंभव है - जितना हम परस्पर बातचीत करते हैं, उतना ही मुश्किल यह है कि फोकस चालू करना है। शारीरिक दूरी पहले स्थापित करने की बाधा है - दूसरा मानसिक है सबसे पहले यह मुश्किल होगा, लेकिन जल्द ही आपको पता चल जाएगा कि आपने पहले जो कुछ दिया था, उस पर आप ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं।
  • अक्सर, एक व्यक्ति के साथ जुनून एक संकेत है कि एक रिश्ता स्वस्थ नहीं है। यदि यह मामला है, तो व्यक्ति के साथ संपर्क सीमित करें, अन्य बातों के साथ अपने आप को विचलित करने में अधिक समय व्यतीत करें और ध्यान देने के लिए और अधिक दिलचस्प चीजों की खोज करें।
  • हो सकता है कि आप एक शौक में चमकदार हो, जैसे एक वीडियो गेम या सोशल नेटवर्क। उस स्थिति में, हालांकि लगता है कि बुरा है, आप खेल को अनइंस्टॉल करना और ऐसे सोशल नेटवर्क से अपना खाता हटाना पसंद कर सकते हैं। यह अंतिम नहीं है - केवल जब तक आप मॉडरेशन विकसित नहीं कर सकते
  • एक जुनून चरण 2.jpeg खत्म हो जाओ शीर्षक चित्र
    2
    अपने तंत्रिका को खिलाओ बंद करो बस जुनून के उद्देश्य के बारे में सोचकर पहले से ही आनंद का एक विस्फोट महसूस हो रहा है, लेकिन यही वह आदत को तोड़ना कठिन बनाता है - इसके बारे में सोच केवल आपके नियंत्रण में है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेलिब्रिटी पागल हैं, तो ट्विटर पर उसका अनुसरण करना बंद करें, अपने दोस्तों के साथ उसके बारे में और बात न करें, इंटरनेट पर उसे घबराओ मत। अधिक ध्यान और स्थान जो आप अपने जुनून को देते हैं, जितना अधिक आप इसे नियंत्रित करेंगे।
    • यह आसान लगता है, लेकिन यह नहीं है। आप शायद खुद को अपने आप के साथ मन खेल खेलेंगे, जैसे कि आप यह वादा करते हैं कि आखिरी बार जब आप सो-एंड-फेसबुक पर जाएंगे तो इस परियोजना में सफल होने के लिए, माफी की इस पद्धति का उदय होने पर तत्काल रोकना आवश्यक होगा।
    • इस तरह के मजबूत जुनून हैं, चाहे आप इसे खिलाने से कितना भी रुकें, आपका विचार इस विषय पर नहीं रुकेगा। इस मामले में, निराश या निंदा नहीं कीजिए- इस विकार से छुटकारा पाने के लिए अभी भी संभव है, आपको थोड़ी अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक जुनून चरण 3.jpeg पर मिलता है
    3
    जुनूनी विचारों से खुद को विचलित करें हां, बात करना आसान है - आखिरकार, बात करने और उन चीजों को देखने में सक्षम होने के लिए बहुत अच्छा है, क्या हम नहीं? हालांकि, याद रखें कि आप इसे क्यों रोकना चाहते हैं, यह कैसे पता चलेगा कि आप जीवन में अन्य चीजों का आनंद लेना चाहते हैं। एक अच्छी रणनीति जब जुनूनी विचार उत्पन्न होती है तो हाथ में कुछ विचलन होता है। इस प्रकार, प्रलोभन में गिरने से बचने के लिए आसान हो जाएगा अपने आप को विचलित करने के कुछ अच्छे विचार यहां दिए गए हैं:
    • कुछ प्रकार की शारीरिक व्यायाम करें जो आपके सिर को फिट बैठता है चलना और चलना सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि वे सिर पर एक अस्पष्ट समय उत्पन्न करते हैं, निश्चित रूप से जुनून के उद्देश्य के बारे में सोचने के लिए वापस आ जाएगा। कुछ चढ़ाई या टीम खेल खेलना पसंद करें - आपको इस तरह की गतिविधि करने के लिए रणनीति और ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • एक अच्छा विकल्प किताब पढ़ने या फिल्म देखना है - मकसद मन को विचलित करने के लिए एक सहयोगी है उन कार्यों का चयन करें जिनके पास आपके वर्तमान जुनून से कोई लेना देना नहीं है।
    • जब आप मन यह सोचते हैं कि वह क्या करने से बचने का प्रयास कर रहा है, तो आप के लिए एक आपातकालीन विचलन की आवश्यकता होगी। जब ऐसा होता है, तो एक गीत डालें, जिसे आप पिछले वॉल्यूम में बहुत पसंद करते हैं, या किसी दोस्त को फोन करते हैं और इसके बारे में बात करते हैं कुछ भी उस प्रश्न में जुनून के साथ नहीं करना पड़ता है अन्य विकल्पों में इंटरनेट पर दिलचस्प लेख पढ़ना और काम पर ध्यान केंद्रित करना (बाद में बाध्यकारी विचारों से छुटकारा पाने के शीर्ष तरीकों में से एक है)
  • एक जुनून चरण 4.jpeg जाओ शीर्षक चित्र
    4
    उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपने उपेक्षित किया था। जुनून हमारे ध्यान और अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों से दूर दूर ले जाता है, जैसे काम, व्यक्तिगत संबंध, और अन्य रुचियां जीवन के इन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने से आप इसके बारे में कम समय बिताएंगे।
    • उदाहरण के लिए, आपको उस संबंध में समय का निवेश करना पड़ सकता है जो आपने अपने जुनून के नाम पर छोड़ दिया था। आपके मित्र और परिवार निश्चित रूप से आपको वापस लाने के लिए खुश होंगे और संभवत: आपको उनके विचार, व्यक्तिगत नाटक और अन्य चीजों को बताएंगे जो आपको और भी अधिक मनोरंजन कर सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो पता चलेगा कि यह फोकस कितना अच्छा है!
    • बहुत से लोग बाध्यकारी विचारों के चक्र को रोकने के लिए खुद को काम में दफनाना पसंद करते हैं और यह बहुत अच्छी तरह से काम करता है। आपकी नौकरी जो भी हो, पर सिर और तुम्हारा सबसे अच्छा दे!
  • एक जुनून चरण 5.jpeg पर जाओ शीर्षक चित्र
    5
    जानने के लिए पल में रहना. जिन लोगों के पास चाँद पर सिर है, दिन में सपना देखना जागना संभव है, विशेष रूप से जब आप किसी चीज़ के साथ खत्म होते हैं समस्या यह है कि न सिर्फ जुनून हमें यात्रा करता है, और जब हम वास्तविकता से बहुत समय बिताते हैं, तो हम वास्तविक घटनाओं को खो देते हैं। इसलिए, खुद को नियंत्रित करने के लिए सीखना और जुनूनी न होना, यह होना सीखना महत्वपूर्ण है जागरूक रहें, वास्तव में अतीत या भविष्य पर सवार होने के बिना वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें।
    • अपने इंद्रियों का उपयोग करें अपने चारों ओर सब कुछ महसूस करने के लिए अरोमा, चित्र, ध्वनियों और स्वादों पर गौर करें जो आप महसूस कर सकते हैं अपनी तरफ से क्या हो रहा है और कल्पना की दुनिया से बाहर निकलने पर ध्यान दें।
    • जब कोई आपसे बात करता है, ध्यान से सुनो और अपने आप को वार्तालाप से दूर ले जाना चाहिए। अधिक से अधिक बातचीत करने के लिए जानें, न सिर्फ अपने सिर को इशारा करें, कहीं और अपने दिमाग में।
    • एक अच्छी रणनीति को दोहराने के लिए जब आपको लगता है कि आप कर रहे हैं के बारे में कुछ भी, "ब्रीद", "वापस वर्तमान में," या की तरह कुछ के साथ पागल बनने के लिए एक मंत्र है करने के लिए है "मैं यहाँ हूँ।"
  • एक जुनून चरण 6.jpeg खत्म शीर्षक चित्र
    6
    संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) करें यह नोड्स को खोलने पर केंद्रित है जो जुनून पैदा करता है और पहचानता है कि आपके विचार और ट्रिगर को रोकने का कोई तरीका नहीं हो सकता है। इस प्रकार, समस्याओं और जीवन से निपटने, सोचने और काम करने में आसान हो जाता है - अर्थात, जुनून को नियंत्रित करना आसान होगा।
    • सीबीटी भी एक शब्द बनाने के लिए कार्य करता है जो बाध्यकारी विचारों को रोक सकता है, जिससे आप अन्य बातों पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    नई आदतों का विकास करना

    पिक्चर का नाम पेस्ट ऑन ऑब्सेशन चरण 7.jpeg
    1
    दूसरों के साथ अपना बांड बढ़ाएं अगर उसकी हठ का लक्ष्य एक व्यक्ति है, अन्य व्यक्तियों के साथ अधिक समय बिताना अलग करने के लिए आदर्श समाधान हो सकता है। , एक पाठ्यक्रम में सभी ऊर्जा आप अन्य दोस्तों नामांकन के साथ इस व्यक्ति का पीछा करते हुए खर्च खर्च करने के लिए पार्क में टहलने के लिए कुत्ते को लेने के लिए और अधिक लोगों से मिलने, या अपने करीबी दोस्तों और भी बेहतर पूरा करने की कोशिश है। इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि इस व्यक्ति की तुलना में दुनिया में बहुत अधिक है।
    • उन दोस्तों की तुलना करने से बचें, जिन्होंने अभी तक अपनी ज़िंदगी में प्रवेश किया है, अपने विशिष्ट विशेषताओं का आनंद लेने की कोशिश करें, न कि वे चाहते हैं कि वे अलग-अलग हों।
    • लोगों को यह देखने में भी मदद मिलती है कि आपका जुनून कोई नहीं है, क्योंकि आपको नए दृष्टिकोण, अन्य विषयों, चीजें हैं जो पूरी तरह से अज्ञात हो सकती हैं, के लिए आपको मौका मिलेगा।
  • एक जुनून चरण 8.jpeg खत्म शीर्षक चित्र
    2
    नई रुचियां ढूंढें "नई चीजों की कोशिश कर रहे" एक आवाज़ की तरह लग रहा है, लेकिन यह इसलिए है क्योंकि यह काम करता है! एक नए कौशल सीखने के लिए या एक गतिविधि है कि पहले से ही प्रथाओं तरीके कार्य करने के लिए मस्तिष्क है, जो सत्ता अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं और यह इस सर्पिल से बाहर बनाने के लिए है डाल करने के लिए कर रहे हैं में बेहतर हो। विचार आप जानते हैं कि अपने जुनून को नियंत्रित नहीं करता और यह कुछ और करने के लिए अपने समय के लिए और अधिक समर्पित करने का क्या होगा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को देख रहे हैं जो संग्रहालयों को जाने या विदेशी फिल्मों को देखने से नफरत करता है, तो प्रदर्शनियों से मिलने और वैकल्पिक सिनेमा पर जाने में संकोच न करें। इस बारे में सोचें कि आपने कितनी बार व्यक्ति के लिए उन चीजों को छोड़ दिया और अपने आप का आनंद उठाया!
    • यदि आप एक व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन एक ऐसा विषय जो आपको बहुत ज्यादा आकर्षक बनाता है, तो पूरी तरह से कुछ सीखने की कोशिश करें, याद रखें कि कई दिलचस्प चीजें हैं।



  • एक जुनून चरण 9.jpeg जाओ शीर्षक चित्र
    3
    अपने दिन में दिन में परिवर्तन करें यदि आपकी आदतें इस निर्धारण में योगदान करती हैं, जैसे किसी पड़ोस के सामने पारित करने के लिए एक निश्चित तरीके से काम करना, जिसमें पहले आप रहते थे, मार्ग बदल दें बंद करो और अपनी आदतों के बारे में सोचिए जो आपकी बाध्यता को बढ़ावा देती हैं और शायद यह समझ लेती है कि समस्या अभी क्या है। जब ऐसा होता है, तो अपनी रूटीन बदलने के लिए एक वास्तविक प्रयास करें, हालांकि मुश्किल यह पहली बार हो सकता है। जल्द ही, आप देखेंगे कि आप इन विचारों को अब बंधक नहीं बना रहे हैं। मानसिक परिवर्तन के लिए कुछ विचार यहां दिए गए हैं:
    • स्कूल या काम के लिए एक अलग रास्ता बनाओ-
    • काम करने के लिए एक अलग जिम पर जाएं, या किसी अन्य कार्यक्रम पर जाएं यदि आप कभी भी किसी खास व्यक्ति को देखने के लिए जाते हैं
    • अपने ईमेल और अन्य दैनिक वेब साइटों को पढ़ने के लिए ऑनलाइन होने के बजाय, दिन शुरू करें ध्यान, दौड़ना, या अपने कुत्ते के साथ चलना
    • सप्ताहांत का आनंद लेने के लिए विभिन्न स्थानों पर जाएं
    • जब आप काम करते हैं तो विभिन्न गीतों को सुनें
  • एक जुनून चरण 10.jpeg जाओ शीर्षक से चित्र
    4
    अपने जीवन की नकल करें यदि आप अपनी आदतों और विचारों से अभिभूत होने के थक गए हैं तो कुछ व्यक्तिगत परिवर्तनों के साथ स्थिति का नियंत्रण प्राप्त करें आपके लिए यह याद रखना जरूरी हो सकता है कि आप जो चाहें कर सकते हैं। अपने जुनून और परिवर्तन के साथ कुछ ऐसा करने के बारे में सोचो, अलग तरीके से करें
    • मान लीजिए कि आप अपने बाल बढ़ते हैं क्योंकि प्रश्न में व्यक्ति उन्हें पसंद करता है, क्यों नहीं उन्हें काटते हैं? एक बोल्ड नई कट करें, जिसकी उसके स्वाद के साथ कुछ नहीं करना है, लेकिन आपके साथ
    • यदि आप अपना अधिक समय खर्च करते हैं तो आप रोजाना एक ही साइट में प्रवेश करते हैं, तो आपके कमरे में फिर से एक अच्छा विचार हो सकता है फर्नीचर को बदलें, टेबल को साफ करें और इसे अलग-अलग फ़ोटो और सजावट के साथ सजाने - सब कुछ से छुटकारा जो अच्छी तरह से नहीं करता है, ऐसे ऑब्जेक्ट का उपयोग करें, जो आपके जीवन में इस नई दिशा की याद दिलाते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक जुनून चरण 11.jpeg पर मिलता है
    5
    एक चिकित्सक से बात करें एक जुनून काफी गंभीर हो सकता है कि आप इसे खुद से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, और क्योंकि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते, यह आपके लिए खुश होने की क्षमता को प्रभावित करता है। इस मामले में, एक मनोचिकित्सक के साथ एक परामर्श शेड्यूल करें और वह आपको अपने विचारों को नियंत्रित करने और अपने जीवन का नियंत्रण पाने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान कर सकता है।
    • यदि आपके पास लगातार आवर्ती विचार हैं, या बाध्यकारी अनुष्ठान जो आप छोड़ नहीं सकते हैं, तो आपकी समस्या ओसीडी नामक एक चिंता विकार हो सकती है - बाध्यकारी बाध्यकारी विकार इस मामले में, सहायता प्राप्त करना, विशिष्ट उपचार बनाने और ओसीडी के लिए दवाएं लेने के लिए आवश्यक है।
  • भाग 3
    कुछ सकारात्मक में जुनून को बदलना

    एक जुनून चरण 12. जेपीईजी के ऊपर शीर्षक वाला चित्र
    1
    इसे कुछ उत्पादक में बदल दें सभी मनोदशा खराब नहीं है- वास्तव में, इतने सारे लोग अपना जीवन व्यतीत करने के लिए अपना जुनून ढूंढते हैं, उन्हें अधिक जानने के लिए प्रेरित करते हैं और अधिक उत्साह से काम करते हैं। यदि आपके पास एक निश्चितता है जो आपको ले जाती है और आपके जीवन को अर्थ देती है, तो आप खुद को भाग्यशाली मान सकते हैं! मान लीजिए कि आप खगोल विज्ञान से टूट चुके हैं, और यदि आप कर सकते थे, तो आप पूरे दिन पढ़ना और इसके बारे में सीखना चाहते हैं-इसे कैरियर में क्यों नहीं लाएं?
    • यहां तक ​​कि अगर आप इस क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित विद्वान नहीं बन सकते हैं, तो आपका जुनून अन्य सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप सेलिब्रिटी जीवन में टूट गए हैं और गपशप पत्रिकाओं को पढ़ना बंद नहीं कर सकते, तो सेलिब्रिटी समाचार के साथ अपना ब्लॉग शुरू करें! एक ट्विटर अकाउंट खोलें और जो कुछ भी आप जानते हैं उसे साझा करें।
    • एक और विचार बेहतर बनाने के लिए अपने उन्माद का उपयोग करना है यह मानते हुए कि वह उस व्यक्ति के बारे में पागल है जो उसके अनुरूप नहीं है, शायद यह उसे कुछ ऐसी आदतों को बदलने के लिए प्रोत्साहित करेगा जो इस तरह के संबंध को रोकते हैं। यह आपके लिए कसरत शुरू करने, धूम्रपान छोड़ने या पूरी कहानी को पढ़ने के लिए प्रेरणा हो सकती है, यह जानने के लिए कि कक्षा के दौरान आप क्या बात कर रहे हैं।
  • एक जुनून चरण 13.jpeg जाओ शीर्षक चित्र
    2
    अपने प्रेरणा को अपने प्रेरणादायक ध्यान बनने की अनुमति दें फिर भी एक व्यक्ति होने के मामले में, कुछ खूबसूरत बनाने के लिए इसका उपयोग करें- इस प्रकार के निर्धारण से कई साहित्य, संगीत और दृश्य कला तैयार किए गए थे। चूंकि आप नहीं भूल सकते, इसलिए इस ऊर्जा को रंग, लिखने या लिखने के लिए उपयोग करें।
  • एक जुनून चरण 14.jpeg जाओ शीर्षक चित्र
    3
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो एक ही चीज़ों के बारे में पागल हैं। आप केवल अपने आप को एक सनकी पा सकते हैं जब तक आप अधिक लोगों को नहीं मिलते हैं जो आपको ऐसा ही लगता है। ऐसे लोगों की तलाश करें जो एक ही बात पसंद करते हैं, आप विश्वास कर सकते हैं कि वे मौजूद हैं। तो आप ज्ञान साझा कर सकते हैं और मजा कर सकते हैं - यह एक अभिनेत्री, फुटबॉल टीम या वीडियो गेम हो सकती है, वास्तविकता में कुछ भी। मेरा विश्वास करो, आप अकेले नहीं हैं
  • एक जुनून चरण 15.jpeg जाओ शीर्षक चित्र
    4
    जुनून अपने जीवन को सीमित मत करो सच्चाई यह है कि हम अक्सर कुछ पसंद करते हैं, लेकिन यह बुनियादी गतिविधियों को करने या महत्वपूर्ण लोगों के साथ समय बिताने की हमारी क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करता है। यदि आपका जुनून आपके समय और आपकी बातों से ध्यान नहीं देता, तो उस भावना का आनंद लें! एक जुनून केवल क्षण से एक जुनून बन जाता है जो हमें जीवित रहने से रोकता है और हमारे सभी समय और ध्यान को खपता करता है याद रखें: केवल आप ही अपनी सीमा जानते हैं यदि कोई विषय आपके जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर रहा है, तो यह स्वीकार करने और समय लेने का समय है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मन को विदर से बाहर निकालने के लिए नई चीजों की कोशिश करें अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, एक किताब पढ़ो या एक उपकरण खेलने के लिए सीखो
    • अपने पेट से मत दबाएं - समस्या को हल करें
    • यदि आपके लिए सबसे अच्छा है तो धीमी गति से चलें सब कुछ एक बार में कटौती करने की कोई आवश्यकता नहीं है
    • डरो या लज्जित न हों
    • इसे एक चुनौती के रूप में अंकित करें और इसका सामना करें!
    • अपना फ़ोकस बदलने के लिए कुछ करें या सोचें

    चेतावनी

    • बहुत से लोगों के लिए बाध्यकारी बाध्यकारी विकार और व्यसनों गंभीर और वास्तविक समस्याएं हैं यदि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और आपकी आदतें आपको और आपके आस-पास के लोगों को परेशान कर रही हैं, तो तुरंत एक पेशेवर से सहायता प्राप्त करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com