IhsAdke.com

कैसे जानने के लिए कि एक जुनून फल परिपक्व है

कभी-कभी यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि जुनून के फल पके हुए हैं क्योंकि यह बिंदु तक पहुंचने से पहले पुराने और झुर्रियों को देखने लगती है। लेकिन अगर आपको पता है कि आपके हाथों में फलों को पकड़ते समय देखने के लिए कौन-से लक्षण दिखते हैं, तो आप एक परिपक्व फल पा सकते हैं। यदि आप बाजार में या मेले में खरीदारी कर रहे हैं और आपको खाने के लिए तैयार किए गए जुनून के फल नहीं मिलते हैं, तो उनको ले लो और उन्हें घर पर पकाने दें।

चरणों

विधि 1
पता है कि किसके लिए देखने के लिए संकेत हैं

चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ चरण 1 है
1
ध्यान दें कि फल रंग से पका हुआ है। हरे भरे फल से बचें याद रखें: अधिक हरे, कम परिपक्व वह बहुत से फलों के लिए जाता है, वास्तव में नोटिस जो रंग के परिवर्तन के द्वारा परिपक्व हो रहे हैं। उन लोगों को देखो, जिन्होंने बैंगनी, लाल या पीले रंग का रंग प्राप्त किया है। कुछ में एक समान टिंट होगा, जबकि अन्य में मिश्रित रंग होंगे।
  • कुछ फल रंगाई को इतना बदलते बिना परिपक्व हो सकते हैं यदि आप एक बाग बढ़ रहे हैं और ग्रीन हरे रंग का फल पाएं, तो उन्हें फेंकने से पहले अन्य तरीकों का इस्तेमाल करके मूल्यांकन करें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ चरण 2 है
    2
    खोल की बनावट पर गौर करें हरे रंग के जुनून के फल में एक चिकनी छाल होगा, जबकि परिपक्व लोग झुर्री और मंद होंगे। झुर्रियों वाले को पसंद करते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। बहुत झुर्रीदार जुनून फल पहले से ही बिंदु पारित कर दिया है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक जुनून फलों का पका हुआ चरण 3 है
    3
    देखें कि क्या फल घायल हो गया है बारीकी से देखें और देखें कि क्या इसमें कटौती, ब्लैकहैड्स या छेद हैं - ये वास्तव में सामान्य हैं और कभी-कभी यह संकेत नहीं देते कि फल खराब है। क्षतिग्रस्त फलों का सेवन किया जा सकता है, लेकिन इन बिंदुओं पर ध्यान रखा जाना चाहिए, क्योंकि अगर वे लुगदी के लिए खुले रास्ते छोड़ देते हैं, फल दूषित हो सकता है।
    • टूटे हुए या ढीले हिस्से को हटाया जा सकता है
    • यदि फफूंदी केवल छाल में है, तो उसे धो लें बिल्कुल भी कोई समस्या नहीं है, क्योंकि आप छील नहीं खायेंगे
  • विधि 2
    स्पर्श करते समय वजन और बनावट को नोट करें

    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ चरण 4 है
    1
    अपने पैरों पर फल अकेले गिरने दो। यदि आप अपने पैरों पर फलों को चुनते हैं, तो उन्हें चुनें न जाएं। गुरुत्वाकर्षण को यह काम करने दें। अपने वजन के कारण पके फल स्वयं गिर जाते हैं
    • हालांकि, कुछ हरे फल जलवायु की वजह से गिरते हैं या क्योंकि पेड़ निर्जलित है। सुनिश्चित करें कि फल लेने से पहले अन्य विधियों का उपयोग करके पका हुआ हो।



  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ चरण 5 है
    2
    भारी फल चुनें अपने हाथ में वजन महसूस करो हरी जामुन हमेशा हल्का रहेंगे। उन लोगों को पसंद करें जो आपके आकार की तुलना में भारी हैं।
    • एक परिपक्व जुनून फल व्यास में 4 से 8 सेमी होना चाहिए और 35 से 50 ग्राम वजन होगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पिक चरण 6 है
    3
    फर्म जुन फलों को चुनें धीरे से फल निचोड़ें छील को दबाव के साथ थोड़ा रास्ता देना चाहिए, लेकिन यह अभी भी स्थिर होगा। यदि यह बहुत मुश्किल है, तो यह हरा है
  • विधि 3
    पकाने, काटने और जुनून फल भंडारण देना

    चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ चरण 7 है
    1
    जुनून फल कमरे के तापमान पर पकाना चलो। यदि आपके पास कुछ फल हैं जो लगभग बिंदु पर है, लेकिन अभी तक इसे प्राप्त नहीं किया है, तो इसे और अधिक परिपक्व होने के लिए कुछ दिनों तक आराम दें। इसे कमरे के तापमान पर छोड़ दें और सूरज की रोशनी से दूर रहें। इसे प्रतिदिन बहुत ज्यादा झुर्रियों से रोकने के लिए देखो, क्योंकि इस बिंदु पर पल्प शुष्क होने लगती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ कदम 8 है
    2
    फल खोलें छील मत खाओ जुनून के फलों को काटने और इसे खोलने के लिए चाकू का उपयोग करें। वैसे भी खाएं, एक चम्मच का उपयोग कर लुगदी को लेने और कटोरा छाल बनाने के लिए। कुछ नुस्खा में फल डालने के लिए, सही माध्यम में कटौती और एक चम्मच के साथ गूदा हटा दें।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या जुनून फलों का पका हुआ चरण 9 है
    3
    रेफ्रिजरेटर या फ़्रीजर में जुनून के फल की दुकान करें। एक बार खोलने पर फ्रिज को फ्रिज या फ्रिज़र में डाल दें ताकि इसे खराब न हो। जुनून फलों को फ्रिज में अधिक से अधिक एक सप्ताह में खुला रहता है। फ्रीजर में, भोजन को फ्रीज करने के लिए किए गए बैग में पल्प को स्टोर करें - यह 12 महीने तक फल बचाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com