IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर एक पेड़ में सेब परिपक्व हैं

सेब के पेड़ के प्रकार, जलवायु और पेड़ पर फल की स्थिति के आधार पर, पूरे साल अलग-अलग समय में सेब पके हुए होते हैं। हालांकि वे एक छोटे से पहले या बाद में, मौसम पर निर्भर करता है, यह सामान्य है कि वे हर साल लगभग उसी समय कटाई के लिए तैयार कर रहे हैं परिपक्व कर सकते हैं। यही है, यदि आपने उन्हें पिछले साल नवंबर में चुना था, तो वे इस साल नवंबर में परिपक्व होने की संभावना रखते हैं। आप याद नहीं है जब आप एकत्र किया या अपने एप्पल किस प्रकार या फसल अवधि में आप रहते हैं पता नहीं है, यहाँ कुछ संकेत है जहाँ आप अगर सेब का सही समय है देखने के लिए नज़र रख सकते हैं कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
परिपक्व सेब की पहचान करने के लिए सीखना

चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या आपके पेड़ पर सेपल्स ठीक चरण 1 हैं
1
बागान के स्थान को ध्यान में रखें। गर्म क्षेत्रों में, सेब आमतौर पर गर्मी की कार्रवाई के कारण ठंडे स्थानों की तुलना में तेजी से पनपती होती है। इसी तरह, फल जो दक्षिण की ओर बढ़ता है, वह अधिक धूप को पकड़ने और पेड़ के उत्तर की तरफ की तुलना में तेजी से पनपने लगती है।
  • ठंडे जलवायु क्षेत्रों में, फसल का मौसम आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के बीच होता है
  • पहले से ही गर्म मौसम में, फसल उगनी देर और वसंत के शुरुआती दिनों के बीच कहीं भी हो सकती है।
  • चित्र बताएं कि क्या आपके वृक्षों पर सेपल्स ठीक चरण 2 हैं
    2
    सेब के रंग पर एक नज़र डालें रंग पकने का सबसे स्पष्ट संकेत है। गोल्डन स्वादिष्ट सेब हरे रंग से पीले होते हैं जब वे कटाई के लिए तैयार होते हैं। लाल प्रकार के लोग पूरी तरह से लाल होते हैं यदि पेड़ धारीदार सेब या लाल धब्बों का उत्पादन करता है, तो फल का हरा हिस्सा पीले हो जाता है जब समय फसल के लिए आता है।
    • दुर्भाग्य से, कुछ नए किस्मों के रूप में अधिक पारंपरिक प्रकार के रूप में स्पष्ट संकेत नहीं है। यह हो सकता है कि सेब के परिपक्व होने से पहले छाल पूरी तरह से लाल हो जाता है या हरा भाग फसल के कुछ महीनों बाद ही पीला हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए, एक सेब के मांस पर एक नज़र डालें, यह देखने के लिए कि क्या सभी अन्य फसल लगाने से पहले पके हैं। मांस उज्ज्वल हरे रंग से बदलकर सफेद हो जाएगा, क्योंकि फल मौके पर है।
    • कुछ मामलों में, कॉकपिट के बगल में अवकाश का रंग एक सुराग के रूप में भी काम करता है। आमतौर पर, यह क्षेत्र स्पष्ट हो जाता है क्योंकि सेब का परिपक्व होता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या आपके पेड़ पर सेपल्स ठीक चरण 3 हैं
    3
    पेड़ से गिरने के लिए कुछ फल की प्रतीक्षा करें। जब फल परिपक्व हो जाते हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से सेब के पेड़ से गिरते हैं, जिससे संयंत्र पुन: उत्पन्न कर सकता है। पता करने के लिए कि सेब तैयार करने के लिए तैयार हैं, पैर से गिरने के लिए एक या दो फलों की अपेक्षा करें।
    • जब पके हुए, सेब फसल के लिए काफी आसान हो। बस मुर्गा को मोड़ो। इसे नीचे खींचकर अपने पैरों से फल लेने से बचें
    • यदि स्वस्थ फलों को पैर से गिरना शुरू हो जाता है, तो यह संभव है कि वे बिंदु पर हो रहे हैं जितनी जल्दी हो सके उन्हें इकट्ठा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या आपके पेड़ पर सेपल्स ठीक चरण 4 हैं
    4
    देखें कि क्या बीज अंधेरे हैं जब एक सेब परिपक्व होने के करीब है, तो बीज आमतौर पर सफेद रंग के बजाय गहरे भूरे रंग के होते हैं। हालांकि, याद रखें कि यह हमेशा जल्दी परिपक्व होने वाली किस्मों के साथ नहीं होता है। ऐसा हो सकता है कि बीज फसल के समय हल्के होते हैं या फलों के पक्के होने से पहले वे अंधे होते हैं। सुनिश्चित करने के लिए, अपने सेब के पेड़ का प्रकार जानने का प्रयास करें



  • विधि 2
    देखकर कि एप्पल पके हुए है

    चित्र बताएं कि क्या आपके वृक्षों पर सेब ठीक हो रहे हैं चरण 5
    1
    फल को स्वाद दें पता करने के लिए कि एक सेब वास्तव में परिपक्व है, आदर्श यह स्वाद है सेब के प्रकार के आधार पर मांस बहुत प्यारा या कड़वा होना चाहिए, लेकिन नरम नहीं है, लेकिन अत्यधिक पीला नहीं।
    • यदि फसल का समय आता है तो परेशान मत हो और सेब के रूप में मिठाई नहीं होनी चाहिए, खासकर अगर वे स्वादिष्ट होते हैं कुछ किस्मों को स्वीकार्य होने के बाद कुछ पके होते हैं।
  • चित्र बताएं कि क्या आपके पेड़ पर सेब ठीक हो रहे हैं चरण 6
    2
    देखें कि क्या सेब नरम है। परिपक्व सेब साग की तुलना में थोड़ा नरम है। यह देखने का एक अच्छा तरीका है कि वे बिंदु पर हैं कि उन्हें तर्जनी और अंगूठे से निचोड़ना है। सेब पतले हो जाएगा अगर यह थोड़ा गूंध। यदि आप पहली बार के किसान हैं, तो इस परीक्षा में लटका पाने में कुछ समय लग सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या आपके पेड़ पर सेपल्स ठीक चरण 7 हैं
    3
    सेब के अंदर आयोडीन रखें। अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो आप सेब को आधा में काट सकते हैं और इसमें कुछ आयोडीन फेंक सकते हैं। पदार्थ स्टार्च की उपस्थिति के कारण अंधी हुई कोशिकाओं को अंधेरा छोड़ देता है। यदि आप फलों को कुछ समय के लिए संग्रहीत करना चाहते हैं, तो उन्हें केंद्र में पूरी तरह से सफेद होना चाहिए, साथ में अंधेरे स्पॉट्स ¼ या आधा मांस के बारे में बिखरे हुए हैं हल्का सेब तुरंत या खाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है कि आप किस तरह के सेबों का संयंत्र करते हैं, तो हर साल उन्हें एक ही समय में पकाने के लिए सामान्य है। इसलिए, वार्षिक फसल रिकॉर्ड बनाने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है।
    • किसान जो ज्ञात प्रकार के सेब का विकास करते हैं, वे उस क्षेत्र में उस विविधता की फसल अवधि की खोज कर सकते हैं, जिसमें वे रहते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप सेब को स्टोर करना चाहते हैं, तो इससे पहले कि वे पूरी तरह से परिपक्व हो जाएं, उन्हें लंबे समय तक खत्म करने के लिए फसल करें। हालांकि सावधान रहें कि उन्हें अपने पैरों को बहुत जल्दी से नहीं निकालना चाहिए। उस स्थिति में, वे खट्टे, कठिन और खाने के लिए असंभव हो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com