IhsAdke.com

बादाम कैसे बढ़ें

स्वादिष्ट और पौष्टिक बादाम बादाम का पेड़ से आता है, जो कि मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया के मूल है। वे आड़ू, प्लम और अन्य डूप्पे के पेड़ (जिन्हें शाहबलूत पेड़ भी कहा जाता है) के रिश्तेदार हैं। बादाम का पेड़ संवेदनशील पौधों हैं - जलवायु या समुचित देखभाल तकनीक के बिना पेड़ अपने अस्तित्व के लिए लड़ेंगे, यदि कम या कोई फल न हो (यदि यह जीवित रहता है)।

चरणों

विधि 1
बादाम के पेड़ को रोपण

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि शर्तों के विकास के लिए आदर्श हैं। बादाम के पेड़, जो गर्म और शुष्क जलवायु वाले स्थानों के मूल स्थान हैं, गर्मियों और हल्के सर्दियों के साथ अच्छी तरह से करते हैं। पेड़ ठंडा मौसम में नहीं बढ़ेगा। ब्राजील के रूप में जलवायु मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय है, बादाम के पेड़ के विकास में बहुत मुश्किल नहीं मिलेगा।
  2. चित्र बादामों के चरण 1 को बढ़ाएं
    2
    चुनें कि पेड़ कैसे लगाया जाएगा। आपके पास बीज (ताजा बादाम) या रोपण (युवा पेड़, जो सिर्फ अंकुरित है) का उपयोग करने का विकल्प है। यदि आप बीज चुनते हैं, तो आप पेड़ की संपूर्ण विकास प्रक्रिया का पालन करेंगे, जो अधिक समय लगेगा - दूसरी ओर, रोपाई अधिक सुविधाजनक होती है, केवल एक समस्या यह है कि वे अधिक महंगे हैं।
    • यदि आप भविष्य में खाद्य फलों को फसल करना चाहते हैं तो मिठाई बादाम के पेड़ के बीज खरीदें। ध्यान रखें कि सभी मिठाई बादाम के पेड़ फल पैदा नहीं कर सकते, क्योंकि ऐसी किस्में हैं जो केवल सजावट की सेवा करते हैं (और एक अच्छी छाया बनाते हैं) बॉटनिकल स्टोर के विक्रेता के साथ पूछें, जब वह खरीदने का समय आ जाए।
  3. पिक्चर का शीर्षक ग्रो बादाम के चरण 2
    3
    पेड़ के पौधे लगाने के लिए सूर्य के साथ पर्याप्त संपर्क के साथ एक जगह की तलाश करें बादाम के पेड़ से सूरज की रोशनी पसंद है। सही जगह के लिए खोज करें क्योंकि आपके वृक्ष एक फूलदान में बढ़ता है।
    • जांचें कि चुने गए स्थान में अच्छी अवशोषण वाली मिट्टी है। बादाम के पेड़, खराब पानी अवशोषण के साथ मिट्टी पर अच्छा नहीं करते, क्योंकि इस प्रकार की मिट्टी पेड़ की जड़ों में जल संचय उत्पन्न करती है, जो सड़ांध पैदा कर सकती है।
  4. चित्र बाममंड्स स्टेप 3 बढ़ाएं
    4
    एक नियंत्रित वातावरण में बीज अंकुरित करें। ऐसा करने के लिए, एक बड़े कटोरे में बीज जोड़ें (जितना अधिक बीज आप उपयोग करते हैं, उतना ही बेहतर होता है क्योंकि कुछ अंकुरित नहीं होते हैं)। अब नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
    • पानी जोड़ें और बीज एक रात के लिए भिगो दें।
    • अगले दिन, एक नटक्रैकर का उपयोग करने के लिए थोड़ा बादाम छाल खोलने के लिए - आप वहाँ में बीज देखने के लिए सक्षम हो जाएगा। किसी भी और सभी बीजों को फेंको, जो किसी भी प्रकार के मोल्ड के लक्षण दिखाते हैं।
    • हर बीजों के लिए फूलदान लें, कुछ पत्थर जोड़ें और फिर पृथ्वी के कीड़े के साथ पूरा करें या पृथ्वी बर्तनों को पानी से निकलने के लिए नीचे के छेद होने चाहिए।
    • उद्घाटन का सामना करने के साथ बीज 2.5 से 5 सेमी की गहराई में लगाओ। जगहों पर स्थित घरों के अंदर सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करें - तैयार है, अब बस छोटे पौधे को दिखाई देने का इंतजार करें।
  5. पिक्चर का शीर्षक बढ़ो बदाम चरण 4
    5
    पौध रोपण करें एक बार छोटे पौधे बढ़ने लगते हैं (या यदि आपने बीज के बदले रोपाई खरीदने का फैसला किया है), तो पेड़ के लिए चुने गए स्थान को तैयार करें। पेड़ के स्थान के चारों ओर एक छोटी सी पहाड़ी 3 से 5 सेमी ऊंची और चौड़ी करें। जब रोपण, उस पहाड़ी के केंद्र में एक छेद ड्रिल करें, जहां वह पौधे होगा। छेद टीले के माध्यम से गुजरना चाहिए और कुछ सेंटीमीटर तक जमीनी स्तर से नीचे होना चाहिए। अब यह सिर्फ रोपण है यह बाढ़ इसे पेड़ की जड़ों पर जल इकट्ठा करने से रोकने में मदद करता है, जिससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं (जैसे कि सड़ियां जड़ें)।
    • रोपाई के मामले में, उन्हें देर से सर्दियों या वसंत में लगा दें। यदि आप सीधे जमीन पर बीज लगाते हैं, तो देर से गिरावट में ऐसा करते हैं, इसलिए उन्हें शुरुआती वसंत में अंकुरित होने का मौका मिलेगा।
    • यदि आप एक से अधिक पेड़ लगाते हैं, तो उन्हें कम से कम 6.1 मीटर की दूरी के अलावा अलग-अलग जगह छोड़ दें। इससे पेड़ों की जड़ें बढ़ने के लिए पूर्ण स्थान होगा, साथ ही साथ सिंचाई की सुविधा भी होगी।

विधि 2
बादाम के पेड़ की देखभाल

पिक्चर का शीर्षक बढ़ो बदाम चरण 5
1
उदारता से पसीना रोपण के तुरंत बाद ऐसा करें, क्योंकि बादाम के पेड़ों को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है, कम से कम 3.7 लीटर, मिट्टी को गहराई से हाइड्रेट करने के लिए। इस पहले चरण के बाद, वृक्ष को नियमित रूप से पानी बढ़ता है। बादाम का पेड़ गर्म मौसम में अच्छी तरह से बढ़ता है, लेकिन वे जंगल के पौधे नहीं हैं - स्वस्थ विकास सुनिश्चित करने के लिए लगातार जलाना महत्वपूर्ण है।
  • बादाम के पेड़ को कम से कम एक हफ्ते में पानी दें, जब तक कि बारिश न हो। बढ़ते पेड़ प्रति वर्ग मीटर में 8 से 12 लीटर की सिंचाई के साथ जीवित रह सकते हैं - हालांकि, बढ़ते पौधे और पेड़ों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  • एक विकल्प ड्रिप सिंचाई का उपयोग करना है यदि आपके पास कई पेड़ हैं तो यह सबसे सुविधाजनक विकल्प है
  • 2
    वसंत में उर्वरक मौसम शुरू होने के बाद, पौधे की वृद्धि को गति देने के लिए उर्वरक की उचित मात्रा का उपयोग करें (अनिवार्य नहीं)। छोटे पेड़ों के लिए, विकास अवधि के दौरान हफ्तों से सप्ताह तक नाइट्रोजन की छोटी मात्रा में वृद्धि करें। परिपक्व पेड़ों के लिए आपको 0.9 किलोग्राम यूरिया या 13.6 किलो खत का उपयोग करना होगा।
    • उपयोग किए जाने वाले उर्वरक की कोई बात नहीं, इसे लागू करने के बाद पानी को सुनिश्चित करें उर्वरक संयंत्र को "जला" कर सकता है अगर यह बिना एक समय में पानी या अत्यधिक मात्रा में लागू किया जाता है
  • 3



    गिरावट में बादाम काटा बादाम विकास चरण के दौरान छोटे हरे फल का उत्पादन शुरू कर देगा - यह कठिन और खट्टा फल पश्चिमी खाना पकाने का हिस्सा नहीं है लेकिन मध्य पूर्व में लगभग लोकप्रिय है। शरद ऋतु में, फल कठोर हो जाएंगे, भूरे रंग का और खुलेगा। जब बादाम का भूरा, सूखा खोल होता है, इसका मतलब है कि यह परिपक्व है। फसल के बारे में जानकारी नीचे पढ़ें
    • दो प्रकार के बादाम हैं: "मीठा" बादाम और "कड़वा" बादाम देने वाले "कड़वा बादाम और उनका फल खाने के लिए स्वस्थ नहीं हैं।" कड़वा वाले प्रोस्किक एसिड, एक विषैले यौगिक हैं - उनमें से कुछ कच्चे घातक हो सकते हैं। हालांकि, कड़वा बादाम का इलाज विषाक्त पदार्थों को निकालने की प्रक्रिया से किया जा सकता है, जिससे उन्हें खाद्य बन सकता है।
  • 4
    सर्दियों के पास मृत शाखाएं कट करें सर्दी छंटाई के लिए एकदम सही मौसम है - मृत शाखाएं हटाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाती हैं हालांकि, ध्यान रखें कि मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को तत्काल हटा दिया जाना चाहिए, चाहे साल का कोई भी समय नहीं हो। पेड़ काटने के लिए, शाखाओं को काटने के लिए बागवानी कैंची का उपयोग करें - यदि आपको यह आवश्यक लगता है, तो एक आरा का उपयोग करें।
    • छंटाई को एक स्वस्थ और अच्छी लग रही शाखा बनाने के लिए पेड़ को प्रोत्साहित करती है - एक अच्छा छंटाई पेड़ को मजबूत कर सकती है, जिससे यह अधिक मजबूत हो और कुछ रोगों के प्रतिरोधी हो।
    • छंटाई के दौरान, अधिक घने पर्णसमूह वाले क्षेत्रों की तलाश करें और उन बिंदुओं को खत्म करें जहां दो शाखाएं झुकाव कर रही हैं। पेड़ को और अधिक सुंदर बनाने के लिए (और शाखाओं के समान विकास को प्रोत्साहित), शाखाएं जो बाहर खड़े हैं
  • विधि 3
    अपने पेड़ से फल उठाएं

    1. 1
      फलों के बारे में चिंता करने के लिए 5 साल की प्रतीक्षा करें बादाम के पेड़ को फल देने के लिए एक अच्छा समय की जरूरत है हालांकि, वृक्ष की प्रजातियों के आधार पर, इसकी अधिकतम क्षमता में फल का उत्पादन करने में 12 साल लग सकते हैं। धैर्य रखें - एक परिपक्व बादाम का पेड़ फसल प्रति 18 किलोग्राम फल का उत्पादन कर सकता है!
      • एक बार जब आपका पेड़ फलों को शुरू कर देता है, तो यह अगले 50 सालों तक सालाना जारी रखेगा, इससे आगे कई बादाम सुनिश्चित होंगे।
    2. 2
      सुनिश्चित करें कि पेड़ निषेचित है यह समझना महत्वपूर्ण है कि बादाम "नीले रंग के बाहर" बादाम का उत्पादन नहीं करते हैं। पेड़ के फल (और, ज़ाहिर है, बादाम) परागण के उत्पाद हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आपका पेड़ आत्म-निषेचन नहीं करता है, तो आपको अपने पेड़ को एक दूसरे बादाम के पराग (क्रॉस-परागण) का उपयोग करके उर्वरित करना होगा, तभी तो आपके पेड़ के फल का फल होगा।
      • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कई बादाम के पेड़ लगाकर। एक बार आपके पास दो या तीन बढ़ते बंद होने के बाद, परागकारी एजेंट, जैसे मधुमक्खियों या हवा, स्वाभाविक रूप से वृक्षों को उर्वरित करते हैं, एक पेड़ से दूसरे में पराग लेते हैं।
      • एक पेड़ से फूलों की शाखा को उठाकर दूसरे के फूलों में रगड़कर पेड़ों को फलित करना संभव है - इसलिए पराग फूलों को खाया जाएगा। समस्या यह है कि इस पद्धति के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और प्राकृतिक परागण के समान उतनी कुशल नहीं होती है।
    3. 3
      वैकल्पिक रूप से उत्पादक अंग को एक पेड़ से दूसरे पेड़ को भ्रष्टाचार करना है। यदि, किसी भी कारण से, आपके बादाम का पेड़ फल नहीं लाता है, चिंता न करें। पता है कि, तकनीक का कलंक लगाने के माध्यम से, किसी अन्य वृक्ष का फल-उत्पादक हिस्सा शारीरिक रूप से जोड़ना संभव है। एक बार भ्रष्टाचार पेड़ में शामिल हो जाता है, फिर भी वह फल का उत्पादन करने की अपनी क्षमता बनाए रखेगा, भले ही बाकी के पेड़ में एक ही क्षमता न हो। इस तरह से कुछ संस्कृतियों, जैसे नारंगी लोग, बनाई जाती हैं।
      • भ्रष्टाचार करने के कई तरीके हैं सबसे आसान और सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक तथाकथित टी-ग्रेट है, जिसमें मेजबान वृक्ष में एक संकीर्ण कटौती करने और नए सदस्य को खोलने में शामिल करना शामिल है। उसके बाद, नया सदस्य गर्भनाल या रबड़ लाइन के साथ अटक गया जब तक अतिथि वृक्ष इसे स्वीकार नहीं करता।
    4. पिक्चर का शीर्षक ग्रो बादाम के चरण 6
      4
      बादाम का फसल जब यह पकता है। फसल की अवधि अगस्त के बीच से सितंबर के मध्य तक चलता है, जब फल सूख जाता है और खुल जाता है। बादामों को दस्तक करने के लिए पेड़ या शाखाओं को घुमाकर - किसी भी सड़न वाले की जाँच करने के लिए, गिरने वाले ले लो।
      • कटाई के बाद, आप किसी कीड़े या कीट को मारने के लिए बादाम को 1 से 2 सप्ताह तक फ्रीज कर सकते हैं।

    विधि 4
    सामान्य मुद्दों को संबोधित करते हुए

    1. 1
      बहुत ज्यादा पानी से बचें, क्योंकि अधिक पानी रूट को सड़ सकता है। रोटिंग ज्यादातर मामलों में कवक की वजह से होती है जो जड़ों पर बढ़ने लगती हैं जो लंबे समय तक पानी के साथ सीधे संपर्क में रहते हैं। चूंकि यह निपटने में एक मुश्किल समस्या है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसे रोकने के लिए। कभी अधिक पानी - जड़ों में पानी का संचय अच्छा से अधिक नुकसान होता है
      • अधिक पानी से बचने के लिए, मिट्टी की अवशोषण क्षमता में वृद्धि करें। मिट्टी में कुछ गांडुमा के मृग या कार्बनिक पदार्थ को मिलाएं। मिट्टी, भारी और रेतीली मिट्टी में थोड़ा पानी अवशोषण होता है।
      • यदि आपके पेड़ों में से एक में जड़ सड़ांध (पीली, गीली घास और मरने वाले पत्तों सहित पानी की कमी के समान लक्षण हैं), तब तक खुदाई जब तक आप पेड़ की जड़ों को नहीं खोजते हैं, फिर किसी भी अंधेरे या सड़े भागों को हटा दें। यदि समस्या बनी रहती है, तो बगीचे के माध्यम से कवक को रोकने के लिए संयंत्र से छुटकारा पाएं।
    2. 2
      जड़ी-बूटियों का अच्छा नियंत्रण रखें वृक्षों के परिपक्व पेड़ों के लिए ज्यादा खतरा नहीं है, लेकिन वे बढ़ते पौधों के लिए खतरे हैं। ये जड़ी-बूटियां एक ही पोषक तत्वों, पानी और सूरज के लिए लड़ाई करती हैं जो कि उनके छोटे बादाम के पेड़ों की ज़रूरत होती है। समय में, यदि घास को हटाया नहीं गया है, तो यह छोटे पेड़ को गला देगा।
      • नियमित रूप से ताने का नियंत्रण संयंत्र के 1.5 मीटर के भीतर जड़ी-बूटियों को नियंत्रित करके संयंत्र के जीवन के पहले कुछ महीनों में शुरू करो - आप मैन्युअल रूप से उन्हें हटा सकते हैं (अपने हाथों या कुछ बागवानी उपकरण का उपयोग कर) या हर्बाइसाइड का उपयोग कर सकते हैं।
    3. 3
      कीट नियंत्रण करो अपने पौधों पर कोकून और कीटों के अंडों की तलाश करें - किसी नजदीकी ऋषि कॉलोनी के लिए देखो क्योंकि इन चींटियां अपने संयंत्र को आसानी से नष्ट कर सकती हैं। हाथ से कीट (पौधों से कोकूनों और अंडों को हटाने) या कीटनाशक का उपयोग करें (आवश्यक मात्रा में जहर का उपयोग करें, इसे अधिक मात्रा में न लें)
      • कुछ मुद्रीकरण वाली कंपनी को किराए पर लेना या प्रमुख कीटों से छुटकारा पाने के लिए जैविक एजेंटों का उपयोग करें, जैसे एफिड्स, कैटरपिलर, कवक, घोंघे, चींटियों आदि।
      • अधिक जानकारी के लिए, कीट नियंत्रण के बारे में एक स्थानीय उद्यान की दुकान से जांचें

    युक्तियाँ

    • कई बादाम के पेड़ लगाते समय, उन्हें 6-1 या 9.14 मीटर की दूरी पर रखें।
    • गिरावट में बीज अंकुरण शुरू करें, इसलिए वे वसंत में अंकुरित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बादाम के पेड़ को पानी से न निकालें पौधों की जड़ मोल्ड और सड़ांध के लिए प्रवण हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com